MBA क्या है और कैसे करे?

हेलो दोस्तों Catchit.in में आपका स्वागत है आज हम आपको MBA क्या है और कैसे करे? इसके बारे पूर्ण जानकारी हिंदी में देंगे. आज के समय में शिक्षा एक व्यक्ति के लिए बहुत ज़रूरी है क्योकि बिना शिक्षा के कोई कुछ नहीं कर सकता है लाइफ में कुछ भी करने के लिए शिक्षा बहुत महत्व रखता है आज कल Business और Marketing का जमाना है हर दिन Industry और Company बढ़ती जा रही है।

mba course-mba kaise kre
mba course in hindi

MBA का डिमांड प्रति दिन बढ़ता जा रहा है जो अगर आप भी MBA करने के बारे में सोच रहे हो तो ये पोस्ट पूरा पढ़े इस पोस्ट में MBA kya hai. MBA kaise kare. MBA ki fees kya hai. MBA best collage in india. ऐसे सारे सवालो के जवाब इस आर्टिकल में आपको सबसे आसान भाषा मिल जाएगी।

MBA क्या है What is MBA Hindi?

MBA एक मास्टर डिग्री है एमबीए का फुल फॉर्म होता है मास्टर ऑफ़ बिज़नेस एडमिनिस्ट्रेशन Master of Business Administration ये दो साल का कोर्स होता है इसको करने के लिए आपके पास ग्रेजुएशन की डिग्री होनी चाहिए यानि आपको पोस्ट ग्रेजुएशन करने से पहले आपके ग्रेजुएशन यानि स्नातक आपका कम्पलीट होना ज़रूरी है तभी आप इस कोर्स में Admission ले सकते है MBA भारत सहित बहुत सारे देशो के एक लोकप्रिय पोस्ट ग्रेडेशन कोर्स है जिसको हर कोई करना चाहेगा।

एमबीए क्या होता है MBA में बिज़नेस सम्बंधित वो सारी जानकारी दी जाती है जो बिज़नेस में हर दिन काम आने वाली होती है बिज़नेस को कैसे ग्रोथ करना मार्केटिंग व प्रोडक्शन से लेकर सारी जानकारी दी जाती है एक MBA के छात्र को ये दो साल का कोर्स कोर्स होता है MBA में आपको बिज़नेस के वो Point सिखाये जाते है जो बिज़नेस एक सफल बिज़नेस बनाया जा सके।

अन्य कोर्सो की जानकारी

MBA में प्रवेश कैसे ले How to get admission in MBA?

MBA में प्रवेश Admission लेने के लिए आपको 5 % मार्क से ग्रेजुएशन पूरा करना होगा इसके लिए कोई जरूरी नहीं होता है कि आप कॉमर्स के Student हो या फिर किसी और Streem से पढ़े हो ये मैटर नहीं करता है इसके बाद आपको एंट्रेस Entrance एग्जाम में सफल होना भी जरूरी है जैसे कि CMAT, XAT, MAT, GMAT, NAMT, इसके अलावा कुछ अन्य Entrance एग्जाम देने होते जिसमे पास होना जरूरी होता है।

एमबीए करने के लिए क्या योग्यता होनी चाहिए?

BBA और MBA एक साथ जो अगर आप करते है तो आपको बस 12th पास होना जरूरी है तब जो कोर्स का टाइम होगा वो 5 साल का होगा जो अगर 12th के बाद नहीं करना चाहते है तो आपको MBA 3 साल में पूरा करना होगा लेकिन आपके 50% से ग्रेजुएशन पास होने ज़रूरी है।

MBA कितने दिन का कोर्स होता है?

एमबीए की जो अगर बात की जाये कोर्स में किनता समय लगता है तो MBA 4 सेमेस्टर का होता है यानि दो साल का कोर्स होता है एक सेमेस्टर 6 महीने का होता है पुरे 4 सेमेस्टर का पूरा कोर्स होता है हर 6 महीने में इसका एग्जाम होता है और उसका रिजल्ट आता है रिजल्ट आने के बाद 1 सेमेस्टर कम्पलीट हो जाता है ऐसे आपको 4 एग्जाम Exam देने होते है तब आपका कोर्स कम्पलीट हो जाता है।

एमबीए किस भाषा में होता है?

MBA क्या है ये तो समझ गये होंगे अब जानते है कि MBA किस भाषा में होता है ये बहुत सारे लोगो का सवाल होता है तो मै आपको बता दू कि MBA कोर्स हिंदी में नहीं होता है MBA कोर्स इंग्लिश में ही होता है इंलिश में ही इसके एग्जाम होते है और इंलिश में ही इसके Class चलते है एमबीए करने के लिए इंलिश आना चाहिए।

MBA करने का फील्ड

  1. एमबीए फाइनेंस (MBA Finance)
  2. एमबीए बैंकिंग (MBA Banking)
  3. एमबीए मार्केटिंग (MBA Marketing)
  4. एमबीए ह्यूमन रिसोर्स एंड मैनेजमेंट (MBA Human Resource And Management)
  5. एमबीए इंटरनेशनल बिज़नेस (MBA International Business)
  6. एमबीए ओप्रशन मैनेजमेंट (MBA Operation Management)
  7. एमबीए इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी (MBA Information Technology)

MBA करने के इतने सारे फील्ड होते है एमबीए करने के लिए आप इनमे से चाहे जो फील्ड चुन सकते है MBA करने के लिए बहुत सारे फील्ड है किसी भी फील्ड से MBA कर सकते हो।

फीस Fees

एमबीए कि जो अगर फीस की बात की जाये तो ये कालेज के ऊपर निर्भर करता है क्योकि सारे कॉलेजो का अलग अलग फीस होता है लेकिन जो इंडिया में कॉलेजो का फीस होता है 1 लाख से 15 लाख पर साल तक की फीस होती है भारत में लगभग ऐसे सारे कॉलेज की फीसे होती है।

सैलरी Salary

अब तो पुरे कोर्स की बात हो गयी अब बात करते है सैलरी पैकेज क्या होता है सैलरी आपके काम के ऊपर होता है कैसे आपका काम और किस पोस्ट पर सैलरी निर्भर करता है वैसे तो शुरुआत में आपको आपको 3 लाख से 6 लाख रूपये तक हर साल हो सकता है जो अगर आप अच्छी कम्पनी में पोस्टेड हो तो आपको इतना सैलरी मिल सकता है।

निष्कर्ष Conclusion

मै उम्मीद करता हूँ कि आपको MBA क्या है और कैसे करे? इस पोस्ट से काफी हेल्प मिली होगी और आपको MBA Course से सम्बंधित सारे प्रॉब्लम दूर हो गये होंगे जो अगर आपको इससे सम्बंधित कोई सवाल है तो आप कमेंट करके पूछ सकते है मै उसका जवाब आपको ज़रूर दूंगा तथा आप ऐसे पोस्ट पढ़ेंने में इंटरेस्ट रखते है तो आप हमारे फेसबुक और इंटस्टाग्राम के पेज को फॉलो करे और हर रोज नई नई जानकारी पाये हिंदी में.

इस पोस्ट को पढ़ने के लिए आपका तहे दिल से शुक्रिया

4 thoughts on “MBA क्या है और कैसे करे?”

Leave a Comment

error: Content is protected !!