मैथ में कौन कौन से सब्जेक्ट होते हैं – मैथ में कौन कौन सी नौकरी होती है?

कई मैथ स्टूडेंट के मन यह चिंता बनी रहती है। ‘but’ कि मैथ में कौन कौन से सब्जेक्ट होते हैं उसके बाद मैथ में कौन कौन सी नौकरी होती है. जिसे मैथ स्टूडेंट कर सकता है। इसी विषय की चर्चा हम इस लेख में करने वाले है। अगर आप 10वी या 12वी पास कर चुके है या पढाई कर रहे है तो यह लेख आपको काफी हेल्प कर सकता है। इसमें मैं आपको विस्तृत जानकारी देने वाला हूँ।

बहुत सारे स्टूडेंट मैथ सब्जेक्ट चुन कर पढाई करते है। जोकि साइंस स्ट्रीम में आता है। कई स्टूडेंट साइंस स्ट्रीम में बायोलॉजी सब्जेक्ट चुनकर पढाई करते है। यह विद्यार्थी अपने इंटरेस्ट के हिसाब से चुनता है जिस सब्जेक्ट में विद्यार्थी का इंटरेस्ट रहता है। वह 10वी के बाद 11वी में चुन सकता है वही सब्जेक्ट लेकर आगे की पढाई भी पूरी कर सकता है।

स्टूडेंट को जिस भी क्षेत्र में पढाई पूरी करके करियर बनाना रहता है। उसी हिसाब से विद्यार्थी 11वी और 12वी में सब्जेक्ट चुनता है। अगर स्टूडेंट आगे की पढाई इंजीनियरिंग क्षेत्र में करना चाहता है। इंजीनियरिंग क्षेत्र को चुनने वाले स्टूडेंट को 11वी और 12वी में मैथेमेटिक्स की पढाई करनी होती है। तभी वह आगे की पढाई इंजीनियरिंग क्षेत्र में कर पाते है।

वही बहुत सारे विद्यार्थी मेडिकल क्षेत्र में अपना करियर बनाना चाहते है। मेडिकल क्षेत्र में पढाई करने के लिए स्टूडेंट को इंटरमीडिएट में बायोलॉजी चुनना होता है। इसके लिए साइंस स्ट्रीम के सब्जेक्ट की विद्यार्थी को पढाई करनी होती है. साइंस स्ट्रीम में कौन कौन से सब्जेक्ट होंगे इसकी जानकारी मैं आपको आगे के लेख में देने वाला हूँ।

मैथ में कौन कौन से सब्जेक्ट होते हैं?

math-me-koun-koun-se-subject-hote-hai

10वी पास करने के बाद विद्यार्थी को निर्धारित करना होता है की वह किस क्षेत्र में अपना करियर बनाना चाहता है। उसी हिसाब से उसे इंटरमीडिएट में सब्जेक्ट चुनने होते है। इंटरमीडिएट में कुछ सब्जेक्ट कॉमन होते है। और कुछ सब्जेक्ट ऑप्शनल होते है। जिसे विद्यार्थी अपने इंटरेस्ट के हिसाब से चुन सकता है।

जो सब्जेक्ट विद्यार्थी इंटरमीडिएट में चुनता है उसी सब्जेक्ट को लेकर विद्यार्थी आगे की पढाई भी करता है। अगर विद्यार्थी मैथ सब्जेक्ट लेकर इंटरमीडिएट की पढाई करता है। तो वह ग्रेजुएशन और पोस्ट ग्रेजुएशन भी मैथ सब्जेक्ट को लेकर कर सकता है। इसके लिए विद्यार्थी को कई अलग अलग कोर्स करने के ऑप्शन मिल जाते है। जो विद्यार्थी अपने इंटरेस्ट के हिसाब से चुन सकता है।

ग्रेजुएशन और पोस्ट ग्रेजुएशन में बहुत सारे कोर्स होते है। जिसे विद्यार्थी अपने इंटरेस्ट के हिसाब से चुन सकता है इन कोर्सो में कई सब्जेक्ट की विद्यार्थी को पढाई करता है। और हाँ इन सभी कोर्सो में सब्जेक्ट सेम नहीं होते है। सभी कोर्सो में विद्यार्थी को अलग अलग सब्जेक्ट पढ़ाये जाते है। जो कोर्स का सिलेबस होगा। उसे विद्यार्थी को पढ़ना होगा।

दसवीं पास करने के बाद स्टूडेंट के पास कई विकल्प होते है जिस भी क्षेत्र में उसे आगे की पढाई करनी होती है। उसी हिसाब से वह दसवीं के बाद स्ट्रीम और सब्जेक्ट चुनता है। फिर वह अपने इंटरेस्ट के हिसाब से आगे पढाई करने के लिए कोर्स चुनता है।

11वी में मैथ सब्जेक्ट लिस्ट।

दसवीं पास करने के बाद स्टूडेंट 11वी में प्रवेश लेता है। लेकिन 11वी की पढाई किस सब्जेक्ट से करे यह स्टूडेंट के सामने चिंता का विषय बनाता है। लेकिन कई स्टूडेंट यह जानकारी नहीं होती है की गेरहवी में कौन कौन से सब्जेक्ट होते है सबसे पहले आपको यह जानना ज़रूरी है। इंटरमीडिएट में कुल 5 सब्जेक्ट पढ़ने होते है। इसमें कुछ सब्जेक्ट कॉमन होते है और कुछ सब्जेक्ट ऑप्शनल होते है।

  • हिंदी – Hindi
  • अंग्रेजी – English
  • भौतिक विज्ञानं – Physics
  • रसायन विज्ञानं – Chemistry
  • गणित – Mathematics

अगर विद्यार्थी 11वी में मैथ चुनकर पढाई करता है तो उसे यह सभी सब्जेक्ट पढ़ने होंगे। इसमें मैथ और बायो सब्जेक्ट ऑप्शनल होते है। बाकि के सभी सब्जेक्ट कॉमन होते है। जो कॉमन सब्जेक्ट होते है उसे विद्यार्थी को पढ़ना ही रहता है। इसके लिए विद्यार्थी के पास कोई ऑप्शन नहीं होते है।

11वी में बायोलॉजी सब्जेक्ट चुनने वाले विद्यार्थी को कौन कौन से सब्जेक्ट पढ़ने होंगे। ये आपको बता दे यह सभी सब्जेक्ट साइंस स्ट्रीम में आ जाते है। साइंस स्ट्रीम चुनने वाले विद्यार्थी को यह सभी सब्जेक्ट पढ़ने होंगे।

  • हिंदी – Hindi
  • अंग्रेजी – English
  • भौतिक विज्ञानं – Physics
  • रसायन विज्ञानं – Chemistry
  • जीव विज्ञानं – Biology

यही वो सब्जेक्ट है जब विद्यार्थी 10 वी पास करके साइंस स्ट्रीम चुनता है और उसमे बायोलॉजी सब्जेक्ट चुनता है। तो उसे यह सभी सब्जेक्ट विद्यार्थी को पढ़ने होते है। इन्ही सब्जेक्ट की पढाई विद्यार्थी को आगे भी करनी होती है।

12वी में कौन कौन से सब्जेक्ट पढ़ाये जाते है मैं आपको बता दू ऊपर बताये इन्ही सब्जेक्ट को 11वी और 12वी में पढ़ाये जाते है। इंटरमीडिएट में दो ईयर फर्स्ट ईयर और सेकंड ईयर सब्जेक्ट यही होते है लेकिन सिलेबस बदल जाते है। दोनों ईयर के सिलेबस अलग अलग होते है। और विद्यार्थी को फर्स्ट ईयर के सिलेबस 11वी में और सेकंड ईयर का सिलेबस उसे 12वी में पढ़ना होता है। इस तरह इंटरमीडिएट के सब्जेक्ट होते है।

मैथ में कौन कौन सी नौकरी होती है?

पढाई करने के बाद हर स्टूडेंट को नौकरी की आवश्यकता होती है। या इंटरमीडिएट मैथ से पास करने के बाद क्या करे किस क्षेत्र में करियर बनाये कौन कौन से कोर्स कर सकते है। ऐसे प्रश्नो से कई स्टूडेंट चिंतित रहते है। तो मैं आपको बता दूँ आप किस किस क्षेत्र में मैथ से करियर बना सकते है। उसकी जानकारी मैं आपको देता हूँ।

इंजीनियरिंग क्षेत्र के सभी कोर्सो में मैथ स्टूडेंट पढाई कर सकते है। इंजीनियरिंग क्षेत्र में बहुत सारे कोर्स होते है। जिसमे स्टूडेंट प्रवेश लेकर पढाई कर सकते है और इंजीनियर बनकर नौकरी प्राप्त कर सकते है।

इंजीनियरिंग में कौन सी ब्रांच अच्छी है?

इसके अतिरिक्त बहुत सारे विकल्प मैथ स्टूडेंट को मिल जाते है। जिससे वह अपना करियर आसानी से सेट कर सकता है। जिस तरह और स्ट्रीम के स्टूडेंट को कई करियर विकल्प मिल जाते है उसी तरह साइंस स्ट्रीम में मैथ चुनने वाले स्टूडेंट को भी ऑप्शन करियर सेट करने के लिए मिल जाते है।

साइंस मैथ में कौन कौन सी नौकरी है?

ऊपर बताये नौकरियों के लिए मैथ स्टूडेंट पढाई कर सकते है। और इन नौकरियों के लिए तैयारी करके इन नौकरियों के लिए आवेदन कर सकते है। और नौकरी प्राप्त कर सकते है। लेकिन बारहवीं के बाद भी मैथ स्टूडेंट को इन नौकरियों के लिए पढाई करना होगा। उसके बाद स्टूडेंट इन नौकरियो के लिए आवेदन कर पायेगा और नौकरी प्राप्त कर पायेगा।

इस लेख में मैंने अपने पाठको को यह बताने का प्रयास किया कि मैथ में कौन कौन से सब्जेक्ट होते हैं और उसके बाद किन किन क्षेत्रो में करियर बना सकते है। इसके अलावा भी मैंने इन प्रश्नो से जुड़े अन्य प्रश्नो के उत्तर देने के प्रयास किये है ऐसी ही अधिक जानकारी के लिए हमारे ब्लॉग पर पब्लिश अन्य लेख पढ़ सकते है।

यदि इस लेख से जुड़ा आपका कोई प्रश्न ‘but’ है जो आप जानना चाहते है तो उसके लिए आपको निचे कमेंट बॉक्स मिल जायेगा उसके माध्यम से आप कमेंट कर सकते है। यह लेख पसंद आया हो इससे सहायता मिला हो। तो इसे सोशल मीडिया पर शेयर करे।

Leave a Comment

error: Content is protected !!