मास्टर डिग्री क्या होती है – मास्टर डिग्री कितने साल की होती है?

शिक्षा के क्षेत्र में मास्टरी हासिल करना अधिकतर स्टूडेंट पसंद करते है। लेकिन कई स्टूडेंट को यह जानकारी नहीं होती है। कि मास्टर डिग्री क्या होती है, master degree kya hai, मास्टर डिग्री कितने साल की होती है, मास्टर डिग्री कोर्स लिस्ट में कौन कौन से कोर्स शामिल है। इसकी जानकारी कई विद्यार्थी को नहीं होती है। सम्बंधित जानकारी के लिए लेख को अंतिम तक पढ़े।

मास्टर डिग्री की पढाई हर एक क्षेत्र में कराइ जाती है। मास्टर डिग्री स्टूडेंट अलग अलग सब्जेक्ट की पढाई करके हासिल कर सकते है। स्टूडेंट को मास्टर की पढाई करने के लिए कई विकल्प मिल जाते है। जिससे वह अपने दिलचस्पी के हिसाब से सब्जेक्ट चुनकर पढाई कर सकते है।

Master Degree हिंदी में स्नातकोत्तर उपाधि होती है। इस कोर्स को करने के लिए विद्यार्थी को पहले स्नातक उपाधि अर्जित करनी होगी। यह कोर्स मान्यता प्राप्त डिग्री कॉलेज और यूनिवर्सिटी से पूरा कर सकते है। मास्टर डिग्री कोर्स विद्यार्थी अपने दिलचस्पी के हिसाब से चुन सकता है। और पोस्ट ग्रेजुएशन डिग्री अर्जित कर सकता है।

जिस तरह हम लोग शिक्षा की ओर काफी तेजी से बढ़ रहे है। जिसमे स्टूडेंट अलग अलग पाठ्यक्रम को चुनकर पढाई कर रहे है। वही बड़ी संख्या में स्टूडेंट ग्रेजुएशन और पोस्ट ग्रेजुएशन डिग्री भी हासिल कर रहे है। जिससे स्टूडेंट को भविष्य में नौकरी पाने में काफी सहायता होगी।

मास्टर डिग्री क्या होती है – Master degree in hindi

master-degree-kya-hoti-hai

Master Degree को स्नाकोत्तर उपाधि कहते है। मास्टर डिग्री की पढाई के लिए स्टूडेंट को पहले Graduation Degree की पढाई पूरी करनी होती है। उसके बाद Post Graduation Degree या Master Degree में विद्यार्थी प्रवेश लेने के लिए योग होता है। मास्टर डिग्री की कोर्स के लिए विद्यार्थी को 2 – 3 वर्ष की पढाई करनी होती है। मास्टर डिग्री की अवधि पाठ्यक्रम पर निर्भर करता है।

फॉरेन के कुछ देशो में Graduation स्नातक डिग्री के बाद ही स्टूडेंट को मास्टर डिग्री दी जाती है। जिसके अंतिम वर्ष में रिसर्च शामिल रहता है। उसे क्वालीफाई करने के बाद विदेशी कुछ देशो में उम्मीदवार को मास्टर मिल जाती है। लेकिन भारत में ऐसा बिलकुल भी नहीं है।

भारत में मास्टर डिग्री के लिए विद्यार्थी को स्नातक पूरा करने के बाद मान्यता प्राप्त कॉलेज या विश्वविद्यालय से डिग्री हासिल करनी होगी। इन कोर्स की अवधी पाठ्यक्रम पर निर्भर करता है। अवधी के हिसाब से विद्यार्थी को मास्टर डिग्री कोर्स के लिए एग्जाम पास करना होता है। कोर्स की पढाई करके एग्जाम उत्तीर्ण करने के बाद मास्टर डिग्री मिलती है।

मास्टर डिग्री कोर्स अर्जित करने के लिए स्टूडेंटो की संख्या वर्तमान समय में काफी बढ़ गयी है। आज के समय में Post Graduation डिग्री हासिल करने वाले स्टूडेंट 12.07% है। वही Under Graduation 86.11% स्टूडेंट डिग्री हासिल करते है। ग्रेजुएशन डिग्री हासिल करने वाले स्टूडेंट के मुकाबले पोस्ट ग्रेजुएशन डिग्री हासिल करने वाले स्टूडेंट काफी कम है।

उपयोगी लेख के लिंक

मास्टर डिग्री कितने साल की होती है?

अधिकतर मास्टर डिग्री अर्जित करने वाले विद्यार्थी के मन में यह प्रश्न अवश्य आता होगा। की मास्टर डिग्री कोर्स कितने वर्षो में कम्पलीट कर सकते है। तो मैं आपको बता दू। यह पाठ्यक्रम पर निर्भर करता है। की आप कौन सा पाठ्यक्रम चुनते है। सभी कोर्सो की अवधि अलग अलग होती है।

अधिकतर मास्टर डिग्री कोर्स की अवधि 2 से 3 वर्ष की होती है। पाठ्यक्रम की अवधी तक विद्यार्थी को पढाई करना होगा। और 4 से 6 सेमेस्टर का एग्जाम मास्टर डिग्री अर्जित करने के लिए विद्यार्थी को उत्तीर्ण करना होगा। उसके बाद स्टूडेंट को मास्टर डिग्री प्राप्त होगी।

पोस्ट ग्रेजुएशन डिग्री लेने के बाद अभियार्थी के लिए कई करियर अवसर होते है। जिसमे विद्यार्थी करियर बना सकते है। वर्तमान में बहुत सारी नौकरी पदों के लिए उच्च शिक्षा की मांग की जाती है। हाई क्वालिफिकेशन के बाद अभियार्थी को नौकरी प्राप्त करने में आसानी होती है।

स्नातक क्या है?

स्नातक का अर्थ Graduation है। 12वी पास करने के बाद विद्यार्थी स्नातक कोर्स में प्रवेश ले सकता है। स्नातक एक ग्रेजुएशन डिग्री कोर्स होता है। इस कोर्स की अवधि 3 से 4 वर्षो की होती है। इस कोर्स को करने के लिए स्टूडेंट को इंटरेस्ट के हिसाब से कोर्स और सब्जेक्ट चुनने का विकल्प मिल जाता है। जिसे विद्यार्थी स्वम् चुनकर पढाई पूरी करके स्नातक डिग्री प्राप्त कर सकता है।

मास्टर डिग्री कोर्स

मास्टर डिग्री प्राप्त करने के लिए विद्यार्थी के पास कई विकल्प रहते है। विद्यार्थी अपने हिसाब से कोर्स को चुन सकता है और मास्टर डिग्री अपने मन चाहे पाठ्यक्रम को पूरा करके हासिल कर सकता है। मैं आपके साथ कुछ मास्टर डिग्री कोर्स की लिस्ट शेयर कर रहा हूँ आप देख सकते है।

  1. मास्टर ऑफ़ आर्ट
  2. मास्टर ऑफ़ साइंस
  3. मास्टर ऑफ़ कॉमर्स
  4. मास्टर ऑफ़ टेक्नोलॉजी
  5. मास्टर ऑफ़ कंप्यूटर एप्लीकेशन
  6. मास्टर ऑफ़ कंप्यूटर साइंस
  7. मास्टर ऑफ़ एजुकेशन
  8. मास्टर ऑफ़ सोशल वर्क
  9. मास्टर ऑफ़ मार्केटिंग मैनेजमेंट
  10. मास्टर ऑफ़ फोलोसोफी
  11. मास्टर ऑफ़ लॉ
  12. मास्टर ऑफ़ होटल मैनेजमेंट
  13. मास्टर ऑफ़ लाइब्रेरी & इनफार्मेशन साइंस
  14. मास्टर ऑफ़ बिज़नेस एडमिनिस्ट्रेशन
  15. मास्टर ऑफ़ फार्मेसी
  16. मास्टर ऑफ़ बिज़नेस
  17. मास्टर ऑफ़ फाइनेंस
  18. मास्टर ऑफ़ मास्स कम्युनिकेशन
  19. मास्टर ऑफ़ रिसर्च
  20. मास्टर ऑफ़ मैनेजमेंट

मास्टर डिग्री कैसे प्राप्त करें?

Master Degree हासिल करने के लिए Student को 2 से 3 वर्ष की पढाई करनी होगी। लेकिन सबसे पहले विद्यार्थी को 12वी पास करना होगा। उसके बाद Gradation Degree Course में प्रवेश लेना होगा। ग्रेजुएशन डिग्री कोर्स की अवधि 3 से 4 वर्ष की होती है। ग्रेजुएशन पूरा करके स्टूडेंट Post Graduation Degree कोर्स में स्टूडेंट प्रवेश पा सकते है। इन कोर्सो को पूरा करने के लिए विद्यार्थी किसी भी मान्यता प्राप्त कॉलेज या विश्वविद्यालय से डिग्री प्राप्त कर सकते है।

इस लेख में दी जानकारी यह है कि मास्टर डिग्री क्या होती है और मास्टर डिग्री कितने साल की होती है. इसके अतिरिक्त इससे सम्बंधित जानकारी मैंने लेख में देने का प्रयास किया है। आशा करते है। लेख में दी हुयी जानकारी से आपको सहायता मिला होगा। इस ब्लॉग पर इसी तरह के कंटेंट पब्लिश किये जाते है। ऐसी ही जानकारी के लिए पहले से पब्लिश दूसरे लेख पढ़ सकते है।

यह लेख पसंद आया हो इससे सहायता मिला हो। तो इसे सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर शेयर करे। ताकि और लोगो को तक यह लेख पहुंचे। और लोगो को जानकारी मिले। यदि इस लेख से जुड़ा आपका कोई भी प्रश्न है। तो आप कमेंट के जरिये से प्रश्न का उत्तर जान सकते है।

2 thoughts on “मास्टर डिग्री क्या होती है – मास्टर डिग्री कितने साल की होती है?”

Leave a Comment

error: Content is protected !!