एलएलएम (LLM) क्या है और कैसे करे? पूरी जानकारी

वर्तमान में ज्यादातर कामो को पूरा करने में कानून का सहारा लेना पड़ता है हर इंसान के आम जीवन में कही न कही कानून की आवश्यकता पड़ ही जाती है और जब कानून की बात आये तो वकील की बात न हो तो बेकार है इस लिए हर कार्यो में वकीलों से कानून की सलाह लेना और वकील के बताये हुए रास्तो को अधिकतर लोग फॉलो करते है इसलिए कई स्टूडेंट अपने जीवन में एक वकील बनना चाहते है तो हम लोग इसी विषय पर चर्चा करेंगे कि एलएलएम क्या है. LLM करके वकील कैसे बने. इस सवाल का जवाब जानेंगे।

भारत में जिस प्रकार से आबादी बढ़ रही है उसी प्रकार से भ्रष्ट्राचार अपराध मारपीट तथा चोरी जैसे मामले हर रोज हजारो दर्ज किये जाते है इन दर्ज हुए मामलो में कानून का सहारा लेकर बेगुनाह को बचाना और अपराधी को कड़ी से कड़ी सजा दिलाने का कार्य एक वकील का होता है।

कई ऐसे छात्र है जो अपना करियर कानून की पढाई को पूरा करके बनाना चाहते है तथा वकील बनकर बेगुनाह बेकुसूर लोगो की मदद करना चाहते है इसी जानकारी पर पूर्ण बेस्ड ये आर्टिकल है इसमें LLM course details के बारे बात किया जायेगा llm course kaise kare. फीस और शैक्षणिक योग्यता पर भी बात की जाएगा।

एलएलएम क्या है?

llm kya hai
LLM kya hai?

LLM का फुल फॉर्म (Master Of Laws) और हिंदी अर्थ कानून में मास्टरी हासिल करना होता है ये स्नाकोत्तर Post graduation डिग्री कोर्स है एलएलएम कानून के पढाई की सर्वश्रेठ डिग्री है इस कोर्स में रूल और रेगुलेशन से सम्बंधित शिक्षा दी जाती है एलएलएम कोर्स पूरा करके आप तहसील से लेकर डिस्ट्रिक्ट लेबल हाईकोर्ट और सुप्रीम कोर्ट में वकील बनकर अपना करियर बना सकते है।

हर बैचलर डिग्री कोर्स के बाद मास्टर डिग्री कोर्स करने का मौका मिलता है जिसमें उसी कोर्स के क्षेत्र में मास्टर डिग्री प्राप्त करने का अवसर मिल जाता है वही एलएलएम में भी है एलएलबी कोर्स पूरा करने के बाद एलएलएम कोर्स किया जा सकता है ये दो साल का कोर्स होता है इसमें कानून विभाग से जुडी जानकारी दी जाती है।

इसे भी पढ़े

शैक्षणिक योग्यता

अभी हम लोग जानते है LLM करने के लिए qualification क्या होना चाहिए और एलएलएम में प्रवेश कैसे मिलेगा।

  • पहले 12th पास करना है।
  • फिर आपको ग्रेजुएशन पूरा करना है अगर आप 3 Years LLB करना नहीं चाहते है तो आप 12th के तुरंत बाद LLB hons में प्रवेश ले सकते है इसमें आपको डायरेक्ट 12th के बाद प्रवेश मिल जायेगा लेकिन ये 5 Years का LLB कोर्स होता है।
  • LLB में आपके 50% मार्क्स होने अनिवार्य है।
  • उसके बाद आप बड़ी आसानी से किसी भी कॉलेज में डायरेक्ट प्रवेश ले सकते है या फिर आप एंट्रेंस देकर किसी सरकारी कॉलेज में प्रवेश पा सकते है।

LLM कोर्स की फीस

हर किसी के मन कोर्स में प्रवेश लेने से पहले एक बार फीस का सवाल ज़रूर करता है की एलएलएम कोर्स की फीस कितनी होती है तो आइये फीस के बारे भी जान लेते है।

कोर्स के फीस की बात की जाये तो हर कॉलेज की फीस अलग अलग होती है लेकिन आपको एक अनुमानित फीस के बारे पता चल जायेगा LLM की फीस 40,000 से 1,65,000 के बीच हर साल हो सकती है जैसे की मैं पहले बता चूका हूँ कि हर कॉलेज और विश्वविद्यालय की फीस कम ज्यादा हो सकती है।

LLM के लिए बेस्ट कॉलेज

निचे दी गयी कॉलेज सूचि में से आप अपने लिए कॉलेज चुन सकते है और इन llm college और यूनिवर्सिटी में आसानी से प्रवेश लेकर पढाई कर सकते है।

कॉलेज नामकॉलेज का पता
चौधरी चरण सिंह यूनिवर्सिटीमेरठ
एमिटी लॉज़ यूनिवर्सिटीनॉएडा
अलीगढ मुस्लिम यूनिवर्सिटीअलीगढ
फैकल्टी ऑफ़ लॉ यूनिवर्सिटी ऑफ़ इलाहाबादइलाहाबाद
फैकल्टी ऑफ़ लॉ बनारस हिन्दू यूनिवर्सिटीवाराणसी
फैकल्टी ऑफ़ लॉ यूनिवर्सिटी ऑफ़ दिल्लीदिल्ली
नलसर यूनिवर्सिटी ऑफ़ लॉ हैदराबादहैदराबाद
महाराष्ट्र नेशनल लॉ यूनिवर्सिटीमुम्बई
जामिआ मिलिया इस्लामिआन्यू दिल्ली
गुजरात नेशनल लॉ यूनिवर्सिटीगांधीनगर
राजीव गाँधी नेशनल यूनिवर्सिटी ऑफ़ लॉपटिआला

एलएलएम कोर्स कैसे करे?

  1. 12th पास करे :- सबसे पहले आपको 12th पास करना है 12th आप किसी विषय को लेकर पास कर सकते हो।
  2. ग्रेजुएशन पूरा करे :- उसके बाद आपको ग्रेजुएशन में अड्मिशन लेना है और ग्रेजुएशन पूरा करना है अगर आप ग्रेजुएट हो जाते है उसके बाद आपको 3 साल का एलएलबी कोर्स पूरा करना होगा।
  3. एलएलबी होन्स :- अगर आप ग्रेजुएशन और एलएलबी दोनों कोर्सो को एक साथ पूरा करना चाहते है तो आपको ग्रेजुएशन करने की ज़रुरत नहीं है 12th के बाद सीधे आपको LLB Hons में अड्मिशन लेना है ये कोर्स 5 साल में पूरा होता है इस कोर्स में ग्रेजुएशन और एलएलबी दोनों की डिग्री प्राप्त हो जाती है।
  4. LLM में प्रवेश :- जैसे आप बैचलर ऑफ़ लॉ कोर्स को पूरा कर लेते है यानि आप LLB डिग्री ले लेते हो अब आपके लिए एलएलएम करने के रास्ते खुल जाते है LLM में प्रवेश दो तरीको से लिया जा सकता है पहला आपको एंट्रेंस देकर और दूसरा डायरेक्ट किसी भी कॉलेज में अड्मिशन ले सकते है।
  5. LLM की पढाई पूरी करे :- जैसे आप किसी कॉलेज में प्रवेश पा जाते है उसके बाद आपको 2 साल की एलएलएम की पढाई करनी है पढाई करते करते आपको 4 सेमेस्टर का एग्जाम देना है उसके बाद आपको एलएलएम की डिग्री मिल जायगा।

LLM करने के बाद क्या करे?

लॉ की डिग्री हासिल करने के बाद छात्र के पास कई रोजगार अवसर रहता है अपने करियर को सेटल करने के लिए एलएलएम की डिग्री पाने के बाद आप चाहे तो आगे की पढाई कर सकते है और तैयारी करके न्यायपालिका न्यायलय शिक्षण क्षेत्र या सरकारी विभाग में अपना करियर बना सकते है।

इसके अलावा चाहे तो एक प्राइवेट वकील के रूप में बड़ी आसानी अपना करियर बना सकते है किसी भी वकील के पास रहकर प्रैक्टिस करने के बाद अपना प्रचार प्रसार करने के बाद आप एक अच्छे वकील बन सकते है अक्सर लोग एलएलबी और एलएलएम करके प्राइवेट वकील बनकर अच्छे पैसे कमाते है नहीं तो राज्य सरकार की नौकरिया भी वकीलों के खुली रहती है जिसमे आप आसानी नियुक्त हो सकते है।

निष्कर्ष

मुझे पूर्ण आशा है कि हमने इस आर्टिकल से जो जानकारी दी है यानि एलएलएम क्या है. और एलएलएम कैसे करे. इससे काफी मदद मिला होगा मैं उम्मीद करता हूँ कि इस पोस्ट में दी गयी जानकरी से आपकी सहायता हुयी होगी और आपको इससे कुछ सिखने को मिला होगा।

इस पोस्ट में दी गयी जानकारी में कोई भी डाउट या सवाल हो तो आप निचे दिए कमेंट बॉक्स का सहारा लेकर सवाल पूछ सकते है जिसका जवाब मैं आपको अवश्य दूंगा अगर इस ब्लॉग से सम्बंधित कोई सुझाव देना चाहते है तो आप हमारे कांटेक्ट पेज से मुझे संपर्क कर सकते है।

अगर इस जानकारी से आपको हेल्प मिला हो तो इस पोस्ट को आप अपने सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर और अपने दोस्तों के साथ शेयर करना न भूले क्योकि पता नहीं आपके एक शेयर से कई लोगो की हेल्प हो जाये इससे बेहतर और क्या हो सकता है।

12 thoughts on “एलएलएम (LLM) क्या है और कैसे करे? पूरी जानकारी”

    • कचहरी में बैठे सभी वकील को सैलरी नहीं मिलती है जो सरकारी वकील होते है उन्ही को सैलरी मिलती है प्राइवेट वकील को नहीं मिलती है.

      Reply
  1. Toh Phir jo private vakil hota h uska koi fayida h ya nai vo case toh le skta h na or jiska case leta h vo use hi paise deta hoga?

    Reply
  2. सर मै B.A. पास कर चुका हूँ मुझे llm करना है कैसे करे।

    Reply
  3. सर जी किसी भी Gov कॉलेज में एडमिशन मिल जाएगा
    अभी एडमिशन चालू है क्या ,इसमें कोंन कोन से documents लगेंगे क्या एडमिशन किसी भी ऑनलाइन सेंटर से हो सकता है ओर इसकी तीन साल की total फिस कितनी होगी ?

    Reply
    • sunil ji gov college me admission ke liye entrance exam dena hoga. document aapke previous education certificate lagenge. fees apko college se hi pta karna hoga. kyoki sabhi college ka alg alg fees hota hai.

      Reply
  4. Sir, madam maan lijiye hamane llb complete KR liya or degry mil gyi to Kya ham govt.vkeel bn jate h ya Pvt.
    Govt. Ki saliry kitani hoti h……..
    Pvt ki saliry kitani hoti hai……..

    Reply
  5. Kya एलएलबी करने के बाद बार काउंसिल से मिले लाइसेंस के बाद भी एल एल एम किया जा सकता है

    Reply

Leave a Comment

error: Content is protected !!