लिंक्डइन (Linkedin) क्या है-लिंक्डइन पर अकाउंट कैसे बनाये?

आज के युग में जिस प्रकार से इंटरनेट पर यूजर प्रतिदिन बढ़ रहे है उसके साथ साथ इंटरनेट पर बहुत सारे प्लेटफार्म भी बढ़ रहे है जो अगर आप सोशल मीडिया वेबसाइट या सोशल मीडिया प्लेटफार्म यूज़ करते होंगे तो आपने लिंक्डइन का नाम ज़रूर सुना होंगा तो इस आर्टिकल में हम लोग जानेगे कि लिंक्डइन क्या है– और कैसे यूज़ करे इसके फायदे क्या है ऐसे सवालो के जवाब जानेगे।

वर्तमान समय में लगभग लोग सोशल मीडिया वेबसाइट का इस्तेमाल करते है तथा लोग अपना अकाउंट बनाकर अपने दोस्तों को फॉलो करके उनके बीच कनेक्ट रहते है और अपने बातो को चैटिंग के माध्यम से एक दूसरे साथ शेयर करते है।

लिंक्डइन बहुत तेजी से पॉपुलर हो रहा है क्योकि लिंक्डइन बहुत ऐसे फैसिलिटी प्रोवाइड करता है जो शायद किसी सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर मिलता होगा ये प्रोफेशनल सोशल मीडिया वेबसाइट है इसको अपने व्यवसाय के प्रमोशन के लिये भी इस्तेमाल करते है और इससे लोगो पैसे भी कमाते है।

लिंक्डइन क्या है?

what is linkedin in hindi लिंक्ड इन क्या है– लिंक्ड इन एक प्रोफेशनल सोशल मीडिया वेबसाइट है जो रेड हफ्फ्मन के द्वारा 28 दिसंबर 2002 में बनाया गया था।

linkedin kya hai
Linkedin kya hai

लिंक्डइन एक सोशल नेटवर्किंग सर्विस प्रोवाइडर कम्पनी है इसके द्वारा प्रोफेशनलिस्ट अपना स्किल एजुकेशन से सम्बंधित अपने बारे में शेयर करते है इसके अलावा फोटो विडिओ टेस्ट शेयरिंग वेबसाइट है।

ये भी एक पब्लिक प्लेटफार्म है जहा पर कोई भी आकर अपना लिंक्डइन पर अकाउंट बना सकता है और उसके द्वारा दी जाने वाली सर्विसेज का इस्तेमाल कर सकता है।

लिंक्डइन पर बहुत ही आसानी से एक बिज़नेस और कर्मचारी के बीच सम्बन्ध बनाया जा सकता है तथा यहाँ से किसी प्रोडक्ट का प्रमोशन करके सेल भी बढ़ाया जा सकता है।

लिंक्डइन पर अकाउंट कैसे बनाये?

आइये Linkedin पर अकाउंट बनाने के लिये स्टेप बाई स्टेप जानकारी लेते है।

  • सबसे पहले आप लिंक्डइन एप्लीकेशन को प्ले स्टोर से डाउनलोड करले।
  • डाउनलोड करने के बाद आपको उसे ओपन करना होगा है ओपन करते ही आपको Join Now का ऑप्शन मिलेगा उस पर क्लिक करके आगे बढे।
  • उसके बाद आपको कुछ पर्सनल इनफार्मेशन भरना होगा जैसे First Name, Last Name, Email id, मोबाइल नंबर और पासवर्ड डालना होगा और Agree & Join पर क्लिक करना होगा।
  • उसके बाद आपसे कुछ और पर्सनल डिटेल्स पूछा जायेगा और उसे भरकर आप अपना अकाउंट बना ले।

ये थी प्रकिर्या लिंक्ड इन पर अकाउंट बनाने की इस प्रकार से आप बहुत ही आसानी से लिंक्डइन पर अकाउंट बना सकते है।

लिंक्डइन यूज़ करने के फायदे

लिंक्डइन क्या है- ये समझ गये होंगे अब बात करते कि लिंक्डइन यूज़ करने के फायदे क्या क्या है आइये जानते है।

जैसा की आप लोगो में काफी लोग फेसबुक और इंस्ट्राग्राम पर विडिओ देखने या फोटोज को शेयर करने के लिये उसे यूज़ करते है लेकिन लिंक्डइन ऐसा बिलकुल भी नहीं है लिंक्डइन यूज़ करके कोई भी अपना करियर बना सकता है।

लिंक्डइन पर बहुत सारी कम्पनिया कर्मचारी की तलाश में खाली जगह पर भर्ती करने लिये जॉब से रिलेटेड पोस्ट भी डालते रहते है और किसी लिंक्डइन यूजर द्वारा कांटेक्ट करके जॉब पाया जा सकता है।

लिंक्डइन पर फर्जी पोस्ट नहीं डाले जाते है बल्कि यहाँ Career, Education, health, Motivational और Inpirational से सम्बंधित पोस्ट पब्लिश किये जाते है जिससे किसी के जीवन में बदलाव आ सकता है।

सबसे बड़ा फायदा ये है कि कोई भी Business man अपने बिज़नेस का प्रमोशन करके अच्छी कमाई कर सकता है।

जो अगर आप एक बिज़नेस मैन हो या डिजिटल मार्केटिंग से सम्बंधित कुछ भी काम करते हो तो आपके लिये लिंक्डइस एक बेटर अवशर हो सकता है उससे आपको काफी मदद मिल सकता है अपने बिज़नेस को बढाने में इस लिये आपको लिंक्ड इन यूज़ करना चाहिए।

लिंक्डइन यूज़ कैसे करते है?

जो अगर लिंक्डइन यूज़ करने की बात करे तो लिंक्डइन यूज़ करना बहुत ही सिंपल और ऑप्शनल है जो आप बहुत ही आसानी से यूज़ कर सकते हो।

लिंक्डइन सेम दूसरे सोशल मीडिया प्लेटफार्म के जैसा ही यूज़ किया जाता है लेकिन यहाँ कुछ भी कभी भी ऐसे कोई पोस्ट नहीं डाला जा सकता है।

यहाँ पर थोड़ा प्रोफेशनलिस्ट तरीके से पोस्ट बनाकर डाला जाता है जो आपके बिज़नेस या करियर से सम्बंधित हो जिससे अगले को उससे कुछ वैल्यू मिले।

लिंक्डइन के फीचर्स

अब आइये लिंक्डइन की विशेषताएं भी जान लेते है और उससे जुडी जानकारी पर भी कुछ जानकारी हासिल कर ले।

लिंक्डइन में बहुत सारे फीचर्स मिल जाते है जैसे की फेसबुक में आप फ्रेंड बनाते सेम उसी प्रकार से लिंक्डइन में My Network का ऑप्शन मिल जाता है यहाँ अपने हिसाब से नेटवर्क में लोगो को आसानी से जोड़ सकते हो।

उसी में एक और कमाल का ऑप्शन मिल जाता है search bar जहा से आप किसी People, job, या content को बहुत ही आसानी खोज सकते हो।

लिंक्डइन पर आप अपने प्रोफेशन के हिसाब से अपने स्किल के हिसाब से एक Resume बनाकर अपलोड कर सकते हो और वहा आपके स्किल को देखकर कम्पनी द्वारा हायर किया भी जा सकता है ये भी एक कमाल का फीचर है।

लिंक्डइन विडिओ टुटोरिअल

linkedin kya hai

आपने इस पोस्ट से क्या सीखा?

इस पोस्ट में लिंक्डइन एप्लीकेशन से सम्बंधित काफी कुछ सिखने को मिला है जैसे की लिंक्डइन क्या है. Linkedin in hindi. और इसे यूज़ कैसे करते है यूज़ करने के साथ-साथ इसके फायदे क्या है।

ऐसे में इस आर्टिकल से लिंक्डइन से जुडी हुयी वो बाते पता चली जो सायद मुझे नहीं पता थी तथा ये पोस्ट काफी हेल्पफुल रहा अच्छी जानकारी सिखने को मिला है।

निष्कर्ष

मै आशा करता हूँ कि मेरा द्वारा दी गयी जानकारी लिंक्डइन (Linkedin) क्या है लिंक्डइन पर अकाउंट कैसे बनाये? इससे संतुष्ट होंगे और आपको इस आर्टिकल से बहुत कुछ सिखने को मिला होगा।

अगर आप हमेशा ऐसे जानकारी की तलाश में रहते है तथा ऐसे इंटरेस्टिंग टॉपिक को पढ़ने में दिलचस्पी रखते है तो आप हमारे ब्लॉग पर विजिट करके काफी अच्छी जानकारी हासिल कर सकते है।

आपको इस आर्टिकल से सम्बंधित कोई डाउट हो सुझाव या किसी भी प्रकार की गलतियों को सुधारने के लिये आप कमेंट बॉक्स में कमेंट कर सकते है या फिर आप हमसे कांटेक्ट करके ऐसी जानकारी दे सकते है मै उसके लिये आभार प्रकट करूँगा।

जो अगर आप हमारे ब्लॉग पर पोस्ट किये जाने वाले आर्टिकल को सबसे पहले पढ़ना चाहते हो तो आप हमारे फेसबुक पेज और इंस्टाग्राम पेज को फॉलो कर सकते है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!