lic में कितना ब्याज मिलता है?

अक्सर लोग अपने बचत और निवेश पर अच्छा ब्याज पाना चाहते है लेकिन क्या आपको पता है कि lic में कितना ब्याज मिलता है. आज के इस लेख में हम लोग यही जानेगे की एलआईसी के स्कीमो पर कितना प्रतिशत ब्याज मिलता है एलआईसी की स्कीम से कितना फायदा मिलता है एलआईसी में एफडी करने पर कितना प्रतिशत ब्याज मिलता है. ये सब जानने के लिए आप इस लेख को शुरू से अंत तक पढ़े।

अधिकांश व्यक्ति अपने सेविंग रकम को बैंक में एफडी करने के बारे में सोचते है लेकिन उसके मन में यह प्रश्न ज़रूर रहता होगा कि एलआईसी में एफडी कराने पर कितना ब्याज मिलेगा, और कौन सा बैंक सबसे ज्यादा ब्याज देता है. इस पर मैंने एक आर्टिकल पहले से लिख रखा है इस लिंक पर क्लिक करके आप पढ़ सकते है।

बहुत सारे नौकरी पेशा कर्मचारी और कुछ व्यापारी अपने भविष्य के लिए कुछ पैसे को सुरक्षित निवेश करना चाहते है वो एलआईसी के स्कीमो में निवेश करते है यहाँ कोई खास रिस्क नहीं होता है इसलिए बड़ी संख्या में लोग निवेश करना पसंद करते है लेकिन पहले मन में ये ख्याल ज़रूर आता है की इस स्कीम में कितना फीसदी रिटर्न मिलेगा या एफडी करने पर कितना रिटर्न मिलेगा यह जानना चाहते है।

भारतीय जीवन बीमा निगम की ओर से बहुत सारे स्कीम चलाये जाते है जिससे ग्राहकों के निवेश पर अच्छा रिटर्न मिल सके और ग्राहक अपने बचे पैसो को अच्छी स्कीम में निवेश करके अच्छा रिटर्न प्राप्त कर सके इसके अलावा एलआईसी नई नई स्कीम को लेकर आती रहती है ग्राहक को निवेश करने का मौका देता है उसके साथ अच्छा रिटर्न भी देता है।

lic में कितना ब्याज मिलता है?

lic-me-kitna-byaj-milta-hai

एलआईसी के सभी स्कीमो का अलग अलग ब्याज दर होता है अधिक ब्याज के लिए ज्यादा समय के लिए स्कीम लेना होता है कम समय में काफी कम ब्याज मिलता है स्कीमो की अवधि 1 , 2 , 3 ,5 , वर्ष इससे अधिक भी होता है जितना ज्यादा समय के लिए आप स्कीम लेंगे उतना अधिक आपको बैंक से ब्याज मिलेगा और सभी स्कीमो के नियम और शर्ते अलग अलग होती है इसलिए किसी स्कीम को लेने से पहले उसके बारे में अच्छे से समझ ले।

LIC HFC Public Deposit Scheme में 20 करोड़ से कम की स्कीम लेने पर ब्याज दर कितना मिलता है मैं इसके बारे में आपको विस्तृत जानकारी एक टेबल के माध्यम से देता हूँ इसमें अधिक समय के लिए स्कीम लेने पर अधिक ब्याज मिलता है कम समय के लिए स्कीम लेने पर कम ब्याज मिलता है यहाँ अवधि काफी इम्पोर्टेन्ट होता है इस टेबल को आप देखे।

अवधिमासिक विकल्प के लिए ब्याज दर प्रति वर्ष
(गैर संचयी जमा)
वार्षिक विकल्प के लिए ब्याज दर प्रति वर्ष
(संचयी और गैर संचयी जमा)
1 वर्ष5.10 फीसदी5.25 फीसदी
18 महीना5.35 फीसदी5.50 फीसदी
2 वर्ष5.50 फीसदी5.65 फीसदी
3 वर्ष5.60 फीसदी5.75 फीसदी
5 वर्ष5.60 फीसदी5.75 फीसदी

इस स्कीम में आपको मानसिक विकल्प मिल जाता है इसमें आप माहवारी किस्तों में पैसो को जमा कर सकते है और वार्षित विकल्प भी मिल जाता है इसमें आप वार्षित किस्ते जमा कर सकते है ऊपर टेबल में आप देख सकते है इसमें सारे ब्याज दर के बारे में बताये गए है अधिक जानकारी के लिए आप एलआईसी के नजदीकी शाखा को विजिट कर सकते है।

ऐसे ही कई स्कीम एलआईसी इससे लम्बे अवधी के लिए भी चलती है जिसमे मानसिक और वर्षित किस्ते जमा करने का विकल्प मिल जाती है इससे ग्राहक को किस्ते जमा करने में आसानी होती है और ग्राहक के पैसे इकठ्ठा होकर और ब्याज मिलकर काफी अधिक पैसा हो जाता है।

LIC में पैसा जमा करने पर कितना ब्याज मिलता है?

अब बात करते है की एलआईसी में एफडी करने पर कितना ब्याज मिलता है जोकि काफी लोग इस प्रश्न का उत्तर जानना चाहते है क्योकि फिक्स्ड डिपाजिट काफी सुरक्षित निवेश है इसमें कोई रिस्क का चांस नहीं होता है और अच्छा रिटर्न भी मिल जाता है इसलिए काफी लोग बैंक में एफडी करवाते है लेकिन कितना रेट ऑफ़ इंटरेस्ट मिलता है इसके बारे में ज़रूर सोचते है हर कोई चाहता है की निवेश पर ज्याद से ज्यादा ब्याज मिले।

सबसे पहले एफडी के बारे में थोड़ा जान लेते है यह एक बैंक का स्कीम है इसमें पहले से तय ब्याज दर होती है वही बैंक के द्वारा ग्राहक को दी जाती है फिक्स्ड डिपाजिट का रिटर्न मानसिक तिमाही और सालाना होता है इस स्कीम को आप अपने बजट के मुताबिक ले सकते है अधिकांश बैंक के द्वारा एफडी की सुविधा मिल जाती है यह काफी सुरक्षित इंवेटमेंट स्कीम है जिससे अधिकतर लोगो का निवेश इस स्कीम में होता है। आइये जानते है एलआईसी फिक्स्ड डिपाजिट पर कितना ब्याज देती है।

अवधिब्याज दर
1 वर्ष5.25% से 5.50% तक
18 महीना5.50% से 5.75% तक
2 वर्ष5.65% से 5.90% तक
3 वर्ष5.75% से 6.00% तक
5 वर्ष5.75% से 6.00% तक

अगर आप एलआईसी की एफडी में निवेश करना चाहते है तो टेबल में देख सकते है इससे आपको यह पता चल जायेगा की कितना ब्याज दर वार्षिक मिलता है यह ब्याज दर सेविंग अकाउंट में मिलने वाले ब्याज से कही अधिक होता है इसलिए आप अपने बचे पैसो को एफडी कर सकते है और अच्छा रिटर्न प्राप्त कर सकते है।

मैं आपको बता दू सभी बैंको का ब्याज दर अलग अलग होता है चाहे वो सरकारी बैंक हो या प्राइवेट बैंक हो कुछ बैंको का इससे अधिक भी हो सकता है अगर आप एफडी के बारे में सोच रहे है तो और बैंको के एफडी ब्याज दर के बारे में ज़रूर पता कर ले वहा से आपको और बेहतर जानकारी मिल जाएगी इससे आपको अधिक ब्याज मिलने में आसानी होगी।

समाप्त

इस लेख में हम लोगो ने यह जाना है कि lic में कितना ब्याज मिलता है. एलआईसी के फिक्स्ड डिपाजिट पर कितना ब्याज मिलता है एलआईसी की पब्लिक डिपाजिट पर कितना ब्याज दर मिलता है इन सभी प्रश्नो के उत्तर आपको इस लेख में पढ़ने को मिल जायेगे आप इसे पढ़कर जानकारी ले सकते है और एलआईसी से अधिक ब्याज प्राप्त करने के लिए स्कीम ले सकते है।

आशा है यह लेख आपको पसंद आया होगा ऐसे ही जानकारी हमारे इस ब्लॉग पर डेली बेसेस पर पब्लिश किये जाते है अधिक लेख पढ़ने के लिए आप ब्लॉग के होम पेज पर विजिट कर सकते है नहीं तो ऊपर निचे स्क्रॉल करते समय कई आर्टिकल आपको देखने को मिल जायेगे उसे आप पढ़ सकते है अपने पसंद का आर्टिकल पढने के लिए सर्च बार में सर्च कर सकते है।

यदि यह लेख पसंद आया हो आपके प्रश्नो का उत्तर हो तो इसे अपने मित्रो के साथ शेयर करना न भूले जिससे अधिक लोगो तक यह लेख पहुंच सके और लोग पढ़कर यह जानकारी प्राप्त कर सके।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!