एलआईसी का सबसे अच्छा प्लान कौन सा है?

जब हममे से किसी को बीमा करवाना होता है तो हम इंटनेट पर जाकर सबसे अच्छे प्लान खोजते है लेकिन अधिकतर लोग अच्छे प्लान नहीं खोज पाते है इसमें मैं आपकी मदद करूँगा और बताऊंगा कि एलआईसी का सबसे अच्छा प्लान कौन सा है एलआईसी में कितना जमा करने पर कितना मिलेगा भारतीय जीवन बीमा बच्चों के लिए कौन सा अच्छा रहेगा इस पर विशेष जानकारी प्राप्त करेंगे।

कई बार लोग जल्दबाजी या बिना सोचे समझे ऐसे एलआईसी प्लान खरीद लेते है जिसे पूरा करने में भविष्य में काफी परेशानिया आती है कई बार लोगो को प्लान छोड़ना भी पड़ जाता है इसलिए बीमा व्यक्ति को अपने ज़रुरत के हिसाब से लेना चाहिए प्लान के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त करने के बाद खरीदना चाहिए क्योकि प्लान की कमी नहीं है बहुत सारे LIC के प्लान है वो आप अपने ज़रुरत के हिसाब से चुन सकते है।

आज के इस आधुनिक युग में और तेजी से बदल रहे समय में बहुत सारी नई नई बीमारियो का लोगो को सामना करना पड़ रहा है इसमें हर व्यक्ति अपनी सुरक्षा के साथ अपने परिवार की सुरक्षा के Life Insurance खरीदता है इसके अलावा भी कई प्रकार के लोगो के द्वारा अपने आपको सुरक्षित रखने के लिए बीमा ख़रीदे जाते है।

अकसर लोग जल्दीबाजी के चक्कर में कई कामो को ख़राब कर देते है इसी तरह कई लोग जानकारी के आभाव में बीमा भी जल्दीबाजी में खरीद लेते है जिसके चलते है भविष्य में बीमित व्यक्ति को कई प्रकार की कठिनाइयों का सामना करना है इसलिए बीमा खरीदते समय थोड़ा सेल्फ रिसर्च और जानकार की राय लेना काफी आवश्यक होता है।

एलआईसी का सबसे अच्छा प्लान कौन सा है?

lic-ka-sabse-achha-plan-koun-sa-hai

अधिकतर व्यक्तियों के द्वारा LIC से Insurance Plan ख़रीदे जाते है एलआईसी में बहुत सारे प्लान्स है जो व्यक्ति अपने ज़रुरत के हिसाब से प्लान खरीद सकते है LIC एक भारतीय जीवन बीमा निगम है यह भारत की सबसे बड़ी बीमा कंपनी है अधिकतर व्यक्ति LIC से प्लान खरीदना पसंद करते है यदि आप भी LIC के प्लान खरीदना चाहते है तो इस लेख में बताये गए प्लान पर गौर करे।

LIC में बच्चे के लिए बीमा चिल्ड्रन प्लान के साथ लोगो के रेटायरमेंट तक के बहुत सारे प्लान है जिससे अधिक सुरक्षा के लिए लोगो के द्वारा ख़रीदे जाते है कई लोग तो अपने बच्चे के लिए बीमा खरीदते है वही कई अपने बीमा के साथ परिवार के सदस्य के लिए भी बीमा खरीदते है हर किसी को आज के समय में बीमा लेना आवश्यक है।

एलआईबी पालिसी लोग अपने हिसाब से चुने तो बेहतर होगा इसमें लोगो को यह जानकारी होना आवश्यक है की जो प्लान खरीद रहे है भविष्य में निर्धारित राशि की प्रीमियम आसानी से भर पाएंगे की नहीं क्योकि हर प्लान निर्धारित समय के लिए अलग अलग होता है प्लान्स 5 वर्ष से लेकर 65 वर्ष और इससे अधिक समय के लिए प्लान्स भी होते है।

बताते चले जो LIC की Premium होती है वो एक निर्धारित समयांतराल पर जमा करनी होती है यह समय माहवारी, त्रैमाहि, छःमाही, और वार्षिक हो सकता है इसे बीमित व्यक्ति को किसी भी हाल में प्रीमियम जमा करनी ही होती है प्रीमियम मिस नहीं होना चाहिए क्योकि प्रीमियम मिस होने पर बीमा वही रुक जायेगा।

सबसे अच्छा बीमा कौन सा है?

यहाँ पर हम आपको एलआईसी के पांच इन्शुरन्स पालिसी के बारे में बताएँगे जो काफी लोग पसंद करते है आइये पूरी जानकारी के साथ इन इन्शुरन्स प्लान्स को समझते है।

  • एलआईसी टेक टर्म प्लान

इस पालिसी को सबसे सस्ती पालिसी मानी जाती है इस पालिसी को 18 से 65 वर्ष तक के लोग खरीद सकते है इस पालिसी प्लान में कम से कम 50 लाख की पालिसी खरीदी जाती है इससे कम की पालिसी नहीं मिलती है यह पालिसी 80 वर्ष तक काम करेगी उसके बाद काम नहीं करेगी इस पालिसी को कम से कम 10 वर्ष और अधिक से अधिक 40 वर्ष के लिए ख़रीदा जा सकता है।

यह पालिसी उन्ही को मिलती है जिनकी खुदकी आमदनी होती है इस पालिसी का न्यूनतम भुगतान राशि 5368 रूपये है भुगतान वार्षिक प्रीमियम में होगा इसके अतिरिक्त भी इसके भुगतान के प्रकार अवेलेबल है।

  • एलआईसी जीवन अमर प्लान

एलआईसी जीवन अमर प्लान को सन 2019 में भारतीय जीवन बीमा निगम के द्वारा शुरू किया गया था यह एक टर्म इन्शुरन्स प्लान है इसमें बीमाधारी को कोई रिटर्न या मैच्योरिटी नहीं मिलता है बल्कि बीमित व्यक्ति के निधन पर नामांकित परिवार के सदस्य को बीमा का लाभ यानि आर्थिक सहायता मिलता है।

इस पालिसी को 18 से 65 वर्ष के आयु वाले व्यक्ति खरीद सकते है इस पालिसी की अवधी की बात करे तो कम से कम 10 वर्ष और अधिक से अधिक 40 वर्ष तक की है यह पालिसी शेयर मार्किट से जुडी हुयी नहीं है।

  • एलआईसी जीवन आनंद प्लान

जीवन आनंद पालिसी के तहत बीमाधारक को जीवन भर सुरक्षा कवर दिया जाता है इस पालिसी में बीमाधारक के मृत्यु पर नामांकित परिवार के सदस्य को Death Benefit मिलता है इस पालिसी की सबसे खास बात यह है कि मैच्योरिटी के बाद भी बीमाधारी को इन्शुरन्स कवर मिलता है इस पालिसी में लाइफ टाइम इन्शुरन्स मिलता है।

इसके अलावा इन्शुरन्स प्लान्स की बात करे तो मैच्योरिटी के बाद इन्शुरन्स नहीं मिलता है जैसे पालिसी मैच्योर होता है बीमाधारी का बीमा ख़त्म हो जाता है इस मामले में यह प्लान काफी अच्छा है इस पालिसी को 21 वर्ष की आयु में 20 वर्ष के लिए ख़रीदा जाये तो 41 वर्ष की आयु तक यह प्लान मैच्योर हो जाता है वही लाइफ इन्शुरन्स चलता रहता है।

  • एलआईसी जीवन लाभ प्लान

इस पालिसी योजना को वो काफी पसंद करेंगे जो बीमा से अधिक रिटर्न भी पाना चाहते है यदि आप बीमा मैच्योर होने के बाद हाई रिटर्न प्राप्त करना चाहते है तो इस योजना को वह खरीद सकते है इस योजना में बाकि बीमा योजनाओ से मुकाबले काफी फायदा है क्योकि इसमें बोनस काफी ज्यादा मिलता है।

इस योजना को खरीदने के लिए बीमाधारी का आयु कम से कम 8 वर्ष होना चाहिए और ज्यादा से ज्यादा 59 वर्ष आयु होना चाहिए इस योजना में बीमाधारी को प्रीमियम जमा करने के कई विकल्प मिल जाते है जैसे मानसिक, त्रैमानसिक, छमाही, वार्षिक, प्रीमियम जमा करने का मौका मिल जाता है और खास बात यह है इस पालिसी में बीमाधारी को कुछ कम वर्षो की प्रीमियम भी भरना होता है मानलीजिए 21 वर्ष वाले योजना को आप खरीदते है तो इसके लिए केवल 15 प्रीमियम का ही भुगतान करना पड़ेगा।

  • एलआईसी जीवन उमंग प्लान

इस योजना को वो व्यक्ति ज़रूर खरीदना पसंद करेंगे जो एक निर्धारित राशि की प्रीमियम जमा करने के बाद गारंटी के साथ रिटर्न प्राप्त करना चाहते है या किसी व्यक्ति के द्वारा रिटायरमेंट का प्लान किया जा रहा हो वो इस प्लान को खरीदना पसंद करेंगे।

इस पालिसी के तहत लाइफटाइम गारंटी अमाउंट मिलता है वही पालिसी के तहत मृत्यु पर बीमाधारी के नामांकित परिवार के सदस्य को डेथ बेनिफिट भी मिलता है इस प्लान की मैच्योरिटी की 100 वर्ष निर्धारित की गयी है बीमाधारी के 100 साल जीवित रहने पर मैच्योरिटी अमाउंट दे दी जाती है। इस योजना को बच्चो के नाम भी लिया जा सकता है क्योकि इसमें न्यूनतम आयु 90 दिन यानि 3 महीना है।

एलआईसी में कितना जमा करने पर कितना मिलेगा?

यह प्रश्न बहुत सारे लोगो के होते है बताते चले की इस प्रश्न का उत्तर आपके पास ही होता है आप जितने अधिक समय के लिए बीमा करवाते है जितना बड़ा प्लान आप खरीदते है उस पर निर्भर करता है क्योकि हर बीमा योजना का अलग अलग रिटर्न दर होता है और अलग अलग समय के लिए बीमा होते है इसकी जानकारी आपको बीमा करवाते समय भी मिल जाती है की कितने साल प्रीमियम जमा करने के बाद कितना पैसा मिलेगा।

उम्मीद करते है की इस लेख में बताई गयी जानकारी से आपको हेल्प मिला होगा इसमें हमने बताया है कि एलआईसी का सबसे अच्छा प्लान कौन सा है, इससे आपको एलआईसी के प्लान समझने और खोजने में आसानी हुआ होगा इसमें मैंने विशेष जानकारी देने का प्रयास किया है।

इस प्रकार की अधिक जानकारी के लिए हमारे इस ब्लॉग पर कई आर्टिकल पहले से पब्लिश है उसे पढ़ सकते है और अधिक जानकारी प्राप्त कर सकते है यह लेख पसंद आया हो इससे हेल्प मिला हो तो उसे अपने सोशल मीडिया हैंडल से शेयर करे ताकि अधिक लोगो तक यह लेख पहुंचे और लोग पढ़कर यूज़फूल जानकारी हासिल कर पाए।

Leave a Comment

error: Content is protected !!