एलआईसी का मालिक कौन है?

एलआईसी से जुड़े आपके मन भी कई प्रश्न आते होंगे जैसे एलआईसी का मालिक कौन है. एलआईसी में कितना जमा करने पर कितना मिलेगा, एलआईसी का सबसे अच्छा प्लान कौन सा है, एलआईसी का मुख्यालय कहाँ है, एलआईसी कंपनी क्या बंद हो रही है. भारतीय जीवन बीमा निगम की स्थापना कब हुई. इन सभी प्रश्नो के उत्तर इस लेख में मैं आपको देने वाला हूँ।

LIC काफी पुराना बीमा कंपनी है जोकि भारत में काफी पॉपुलर है जीवन बीमा के लिए एलआईसी काफी लोकप्रिय कंपनी है कई तरह के एलआईसी की नयी स्कीमे आती रहती है जिससे आम आदमी अपने जीवन को सिक्योर करने के लिए इस्तेमाल करता है इसकी शाखाये भारत के सभी कोने में मौजूद है इससे काफी अधिक लोग अपने जीवन का बीमा और नयी नयी इन्वेस्टमेंट प्लान में इन्वेस्ट करते है।

फाइनेंसियली फ्री होने के लिए या लाइफ सिक्योर करने के लिए बहुत सारे लोग इन्वेस्टमेंट करते है लेकिन सभी का इन्वेस्टमेंट प्लान अलग अलग होता है कोई शेयर मार्किट में स्टॉक ख़रीदता है कोई म्यूच्यूअल फण्ड में निवेश करता है कोई एसआईपी शुरू करता है कोई डिजिटल गोल्ड या गोल्ड में निवेश करना पसंद करता है वही कुछ एलआईसी की स्कीम लेता है और निवेश करता है।

इन्वेस्टमेंट के लिए बहुत सारे विकल्प है जिनमे निवेश करके अपने जीवन को सिक्योर कर सकते है इसके लिए लोग अलग अलग निवेश प्लान चुनना पसंद करते है बहुत सारे लोगो के द्वारा प्रॉपर्टी में निवेश किया जाता है कुछ लोगो के द्वारा बैंक एफडी और आरडी में निवेश किया जाता है यदि आप भी एलआईसी की कोई स्कीम खरीदना चाहते है या निवेश आरम्भ करना चाहते है तो इस लेख को पूरा पढ़े ताकि एलआईसी से जुडी जानकारी आपको मिल जाये।

एलआईसी का मालिक कौन है?

lic-ka-malik-koun-hai

LIC का पूरा नाम Life Insurance Corporation of India है इसे भारत सरकार के अधीन संचालित किया जाता है यह एक सरकारी जीवन बीमा कंपनी है इसका कोई Individual Person मालिक नहीं है बल्कि इसका मालिक Ministry Of Finance और Government Of India है अगर आपके मन में यह प्रश्न रहा हो की ये एक गैर सरकारी कंपनी है तो आप गलत हो।

भारतीय जीवन बीमा निगम भारत की सबसे बड़ी जीवन बीमा कंपनी है और एलआईसी भारत की सबसे बड़ी निवेशक कंपनी भी है इसका पूरा स्वामित्व भारत सरकार के पास है यह भारतीय जीवन बीमा कंपनी देश के सभी छोटे बड़े शहरो में मौजूद है और इसके द्वारा प्रदान की जाने वाली स्कीमो का लाभ आम जनता ले रही है।

एलआईसी अपने ग्राहकों को जीवन बीमा के साथ स्वस्थ बीमा निवेश प्रबंधन और म्यूच्यूअल फण्ड में निवेश करने का मौका देती है इन सेवाओं का लाभ आप एलआईसी से ले सकते है यह काफी ट्रस्टेड बीमा कंपनी है इसी कारण से वर्तमान समय में बड़ी मात्रा में लोग निवेश करने के लिए एलआईसी का सहारा लेते है इसमें कोई भी बड़ी आसानी से निवेश करना शुरू कर सकता है इसके लिए नजदीकी एलआईसी की ब्रांच जाकर आप जानकारी प्राप्त कर सकते है।

भारतीय जीवन बीमा निगम की स्थापना कब हुई?

मैं आपको बताता चलू एलआईसी की स्थापना 1 सितम्बर 1956 में हुयी थी भारत के लगभग सभी कोने में एलआईसी की शाखाये है पूरे भारत में एलआईसी की कुल 2048 ब्रांच्स है जो अलग अलग शहरो में स्थित है इसके अलावा 12 लाख से अधिक एलआईसी के एजेंट है जो सभी शाखाओ से जुड़े होते है और ग्राहकों के घर घर जाकर एलआईसी की सेवाएं प्रदान करते है।

एलआईसी भारत की सबसे बड़ी जीवन बीमा कंपनी है और देश में सबसे बड़ी निवेशक कंपनी है इसी कारण से आज एलआईसी के बारे में बच्चे बच्चे जानते है भारतीय जीवन बीमा निगम काफी पुराना और पॉपुलर जीवन बीमा कंपनी है अधिकांश बीमा आज के समय में एलआईसी के द्वारा ही किये जाते है।

एलआईसी में 1,11,979 से अधिक कर्मचारी कार्य करते है जो अलग अलग शहर और शाखाओ में काम कर रहे है हर वर्ष नए कर्मचारियों की एलआईसी भर्ती भी करता है स्टूडेंट के लिए काफी अच्छा अवसर रहता है पढाई करके एलआईसी में नौकरी प्राप्त कर सकता है नहीं तो एलआईसी से जुड़ सकता है एजेंट बन सकता है।

एलआईसी का मुख्यालय कहाँ है?

LIC का मुख्यालय हेडक्वाटर और हेड ऑफिस के बारे में भी जान लो कहा पर स्थित है एलआईसी का हेड ऑफिस मुंबई महाराष्ट्र में है वैसे एलआईसी के देश में सभी जगहों पर शाखाये देखने को मिल जाएगी जिससे एलआईसी की स्कीम लेने में ग्राहक को आसानी होती है और एलआईसी को ग्राहकों तक पहुंचने में आसानी होती है।

एलआईसी का सबसे अच्छा प्लान कौन सा है?

कई लोगो के मन में यह प्रश्न है की एलआईसी का सबसे अच्छा प्लान कौन सा है tv9hind के मुताबिक सबसे अच्छा एलआईसी टेक टर्म प्लान नंबर 854 माना जाता है एलआईसी की सभी टर्म पालिसी में सबसे सस्ती पालिसी मानी जाती है इसे 18 से 65 साल के लोगो के द्वारा ली जा सकती है इस पालिसी में कम से कम 50 लाख रूपये की बीमा पालिसी लेनी होती है। उससे कम की पालिसी नहीं ले सकते है।

इस पालिसी को एलआईसी की सबसे अच्छी पालिसी मानी जाती है इस पालिसी को लेने के लिए काफी बड़ा रकम खर्च करना पड़ सकता है जोकि सबके लिए खर्च करना थोड़ा मुश्किल हो सकता है इस पालिसी को अधिक इनकम सोर्स वाले व्यक्ति ही खरीद सकते है इस पालिसी के बारे अधिक जानकारी के लिए आप इंटरनेट पर इस पालिसी से जुडी जानकारी ले सकते है या एलआईसी की शाखा से प्राप्त कर सकते है।

एलआईसी में कितना जमा करने पर कितना मिलेगा?

भारतीय जीवन बीमा निगम एक इन्शुरन्स देने वाली कंपनी है जिसमे तरह तरह की स्कीम आपको देखने को मिल जाती है इस बीमा कंपनी के द्वारा कई प्रकार की स्कीम चलाई जाती है जिसे ग्राहक अपने बजट के हिसाब ले सकता है एलआईसी में सभी स्कीम का कोई फिक्स्ड ब्याज दर नहीं होता है की आपको सभी प्लान में सेम ब्याज दर मिलेगा।

सभी स्कीमो का अलग अलग रिटर्न होता है अलग अलग ब्याज दर एलआईसी के द्वारा सभी ग्राहक को उनके प्लान के हिसाब से दिया जाता है ये आपके स्कीम पर निर्भर करता है की कितना जमा करने पर कितना मिलेगा इसकी जानकारी आपको एलआईसी की शाखा से मिल जाएगी स्कीम चुनते समय आपको पता चल जायेगा कितने समय में कितना जमा करने पर कितना मिलेगा।

एलआईसी कंपनी क्या बंद हो रही है?

बहुत सारे लोग इस तरह के प्रश्न इंटरनेट पर सर्च करते है लेकिन ऐसा कुछ भी नहीं है यह एक सरकारी जीवन बीमा निगम है जिसके पुरे भारत में बहुत सारे ग्राहक है और बहुत सारे कर्मचारी इस कंपनी में काम कर रहे है जोकि बंद होना इम्पॉसिबल है अगर आपके मन भी कोई ऐसा प्रश्न हो तो कमेंट में पूछ सकते है।

जीवन बीमा कैसे होता है?

जीवन बीमा कई बैंको और कंपनियों के द्वारा किये जाते है यहा पर तमाम तरह की स्कीमें होती है जो ग्राहकों के द्वारा ली जाती है अलग अलग स्कीम की अलग अलग शर्ते और नियम होते है जोकि सभी बैंक और कंपनियों के अलग अलग होते है कोई भी स्कीम लेते समय इस विषय पर थोड़ा रिसर्च करने के बाद ही ले।

आशा है यह लेख आपको पसंद आया होगा इसमें हम लोगो ने जाना कि एलआईसी का मालिक कौन है. मुख्यालय कहा है. सबसे अच्छा प्लान कौन सा है. क्या एलआईसी बंद हो रही है. इन सभी प्रश्नो के उत्तर इस लेख में लिखे गए है ऐसी जानकारी इस ब्लॉग पर डेली बेसेस पर पब्लिश किये जाते है अधिक जानकारी के लिए हमारे ब्लॉग पर पब्लिश कंटेंट पढ़ सकते है।

इस लेख से जुड़े प्रश्न का उत्तर जानने के लिए कमेंट कर सकते है उसका उत्तर आपको मिल जायेगा लेख पसंद आया हो सहायता मिला हो तो इसे सोशल मीडिया पर शेयर करना न भूले ताकि अधिक लोगो तक यह लेख आसानी से पहुंच सके और लोग इसे पढ़कर अपने प्रश्नो के उत्तर जान सके।

Leave a Comment

error: Content is protected !!