लड़कियों के लिए आईटीआई कोर्स।

बहुत सारी लड़किया आईटीआई करके अपना करियर सेट करना चाहती है या कोई अपना मन पसंद हुनर सीखकर जॉब प्राप्त करना चाहती है तो इस लेख को अंत तक पढ़े इसमें मैं लड़कियों के लिए आईटीआई कोर्स। की जानकारी देंगे और इस विषय पर विशेष चर्चा करेंगे।

ITI में बहुत सारे Trade होते है जो छात्र अपने Interest के हिसाब चुन सकते है जिसमे लड़कियों के लिए भी कई अलग अलग कोर्स आईटीआई में शामिल है जिस कोर्स को लड़किया पूरा करके सर्टिफिकेट या डिप्लोमा प्राप्त करके नौकरी या अपना व्यवसाय शुरू कर सकती है।

अधिकतर छात्र और छात्रा 12वी के बाद कोई ऐसा कोर्स खोजते है जो कम समय में पूरा करके नौकरी प्राप्त करले यदि आप भी ऐसा सोच रहे है तो आपके लिए आईटीआई सबसे अच्छा विकल्प हो सकता है इसमें Student स्वतंत्र होकर Trade चुन सकते है और कोर्स पूरा करके उसी क्षेत्र में नौकरी भी प्राप्त कर सकते है।

आईटीआई काफी पॉपुलर कोर्स है इसमें बहुत सारे ट्रेड है जिसे कम समय में पूरा किया जा सकता है साथ ही इस कोर्स को 8वी के बाद कर सकते है और 10वी और 12वी के बाद भी कर सकते है आठवीं उत्तीर्ण विद्यार्थी आईटीआई के कई ट्रेड के लिए एलिजिबल हो जाते है और उसमे प्रवेश लेकर पढाई कर सकते है इंटरमीडिएट उत्तीर्ण विद्यार्थी के पास आईटीआई कोर्स के विकल्प और बढ़ जाते है।

लड़कियों के लिए आईटीआई कोर्स।

ladkiyo-ke-liye-iti-course

इस लेख में आईटीआई के उन ट्रेड पर प्रकास डालेंगे जो लड़कियों और महिलाओ के दृष्टि से अच्छे होंगे जिसे लड़कियों के द्वारा किया जा सकता है इन कोर्सो को 6 महीना, 1 वर्ष, और 2 वर्ष में पूरा किया जा सकता है इसमें अधिक समय भी नहीं लगता है कैंडिडेट कम समय में स्किल को सीखकर सर्टिफिकेट प्राप्त करके नौकरी की तलाश कर सकते है।

हर एक स्टूडेंट की रूचि अलग अलग क्षेत्र मे होती है उसी प्रकार आईटीआई कोर्स में ट्रेड बनाये गए है जिसे अलग अलग इंडस्ट्री को नजर में रखकर बनाया गया है इस कोर्स में विद्यार्थी को इंडस्ट्रियल जानकारी प्राप्त होती है जोकि वह अलग अलग इंडस्ट्री से जानकारी हो सकती है।

आईटीआई का पूरा नाम इंडस्ट्रियल ट्रेनिंग इंस्टिट्यूट है और हिंदी में औद्योगिक प्रशिक्षण संसथान है इस कोर्स में Engineering और Non Engineering क्षेत्र की स्टूडेंट को ट्रेनिंग दी जाती है जो क्षेत्र स्टूडेंट चुनता है उस क्षेत्र की बेसिक जानकारी से लेकर एडवांस जानकारी तक दी जाती है।

ITI Student को क्षेत्र की बारीकी से समझ आने लगता है जिस क्षेत्र में वह आईटीआई कोर्स चुनता है उसी क्षेत्र में छात्र को ट्रेनिंग दी जाती है जो उसके आगे काम आने वाली होती है आइये जानते है किन किन ट्रेड्स को लड़किया आसानी से कर सकती है।

12 वीं के बाद आईटीआई कोर्स।

बहुत सारी लड़किया भी आईटीआई कोर्स करके स्किल प्राप्त करना चाहती है तो उनके द्वारा इन ट्रेड को चुना जा सकता है इन ट्रेड में लड़कियों की रूचि अधिक होती है निचे मैं शेयर कर रहा हूँ आईटीआई कोर्स की लिस्ट अपने दिलचस्पी के मुताबिक कोर्स सेलेक्ट करके किसी भी औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान से कोर्स पूरा कर सकती है।

उसके बाद लड़किया चाहे तो अपना व्यवसाय शुरू कर सकती है या इसी क्षेत्र से किसी संस्था में नौकरी प्राप्त कर सकती है आईटीआई कोर्स को इंडस्ट्री को नजर में रखते हुए बनाया गया है।

  1. ड्रेस मेकिंग
  2. हेयर एंड स्किन केयर
  3. सिलाई और कढ़ाई
  4. फैशन टेक्नोलॉजी
  5. फैशन डिजाइनिंग
  6. कंप्यूटर ऑपरेटर एंड प्रोग्रामिंग असिस्टेंट
  7. स्टेनोग्राफर
  8. फ़ूड प्रोडक्शन
  9. फ्रंट ऑफिस असिस्टेंट
  10. हाउस कीपिंग
  11. डाटा एंट्री ऑपरेटर
  12. लाइब्रेरी एंड इनफार्मेशन साइंस
  13. हेल्थ स्नेटरी इस्पेक्टर
  14. फोटोग्राफर
  15. फिटर
  16. इलेक्ट्रीशियन
  17. आतंरिक सजावट और डिजाइनिंग
  18. बेकर एंड हलवाई
  19. कमर्शियल आर्ट
  20. लेदर गुड्स मेकिंग
  21. मैन्युफैक्चरिंग फुट वियर
  22. बेसिक कॉस्मेटिक

आईटीआई करने के लिए क्या क्या करना पड़ता है?

कई विद्यार्थी ऐसे प्रश्न से कंफ्यूज रहते है की आईटीआई करने के लिए क्या करना पड़ेगा तो चलिए मैं आपको बताता हूँ आईटीआई की पढाई के लिए विद्यार्थी 8वी 10वी या 12वी उत्तीर्ण होना चाहिए उसके बाद आईटीआई इंस्टिट्यूट में प्रवेश के लिए आवेदन करना होगा जिस क्षेत्र से विद्यार्थी आईटीआई कोर्स पूरा करना चाहता है उसमे प्रवेश लेकर पढाई करना होगा।

आवेदन के बाद आईटीआई में प्रवेश मेरिट के आधार पर होती है इसमें योग्यता के अनुसार तैयार की गयी मेरिट के आधार पर काउंसिलिंग की जाती है आईटीआई के बहुत सारे ट्रेनिंग इंस्टिट्यूट है जहा अभियार्थी आईटीआई कोर्स में प्रवेश पा सकता है।

आईटीआई में क्या काम करना पड़ता है?

ये प्रश्न भी काफी महत्वपूर्ण है की आईटीआई में क्या काम करना पड़ता है तो इसका जवाब कैंडिडेट के ऊपर निर्भर करता है की वह किस क्षेत्र से आईटीआई करता है जिस क्षेत्र से छात्र आईटीआई कोर्स पूरा करेंगा उसी क्षेत्र में उसे काम करना होगा जोकि अभियार्थी इसे अपने इंटरेस्ट के हिसाब से चुन सकता है।

अगर कैंडिडेट डाटा एंट्री ट्रेड चुनकर आईटीआई करता है तो डाटा एंट्री क्षेत्र में ही काम करना होगा वही कैंडिडेट कमर्शियल आर्ट या डिजाइनिंग क्षेत्र से आईटीआई कोर्स पूरा करता है तो इसी क्षेत्र में काम करना होगा इसी क्षेत्र में वह अपना करियर सेट कर पायेगा जिस फील्ड की कैंडिडेट को ट्रेनिंग दी जाती है उसी फील्ड में उसे काम भी करना रहता है।

आईटीआई कंप्यूटर कोर्स।

आईटीआई कोर्स में कंप्यूटर ट्रेड भी होता है अगर अभियार्थी कंप्यूटर क्षेत्र में दिलचस्पी रखता है तो कंप्यूटर सॉफ्टवेयर और हार्डवेयर सम्बंधित ट्रेनिंग प्राप्त कर सकता है यह क्षेत्र काफी तेजी ग्रो कर रहा है और आने वाले समय में भी काफी विकास करने वाला है बहुत सारे कैंडिडेट आईटीआई कोर्स कंप्यूटर ट्रेड से पूरा करते है।

आशा है इस लेख में लड़कियों के लिए आईटीआई कोर्स। से सम्बंधित जानकारी मिल गयी होगी इस लेख में लड़कियों के लिए बीस से अधिक ट्रेड के बारे में मैंने जानकारी दी है इसके अतिरिक्त भी आईटीआई के कई ट्रेड मौजूद है जिसे कोई भी चुन सकता है चाहे वो लड़का को या लड़की हो जिस क्षेत्र से आईटीआई करना चाहता है तो वह कर सकता है।

इस ब्लॉग पर मैं कोर्सो की जानकारी के साथ अन्य विषय की जानकारी भी शेयर करता रहता हूँ और अपने पाठको के किसी भी विषय के प्रश्न की उत्तर इस ब्लॉग के माध्यम से दी जाती है किसी भी प्रकार के प्रश्न के लिए आप कमेंट बॉक्स के जरिये प्रश्न पूछ सकते है।

इस जानकारी से आपको हेल्प मिला हो आपके प्रश्न के उत्तर मिले हो तो इसे सोशल मीडिया पर शेयर करना न भूले ताकि अधिक लोगो तक यह लेख पहुंच सके।

Leave a Comment

error: Content is protected !!