मैं 12 वीं के बाद बीएड कर सकते हैं क्या?

बहुत सारे विद्यार्थी अपनी पढाई पूरी करके टीचर बनना चाहते है और वो बच्चो को पढ़ाना चाहते है लेकिन बीएड कोर्स करने में काफी समय लगता है जिसके चलते कई स्टूडेंट बीएड नहीं कर पाते है कई स्टूडेंट का ये प्रश्न है कि मैं 12 वीं के बाद बीएड कर सकते हैं क्या बीएड के लिए योग्यता क्या होनी चाहिए बीएड कोर्स पूरा करके क्या कर सकते है।

अकसर विद्यार्थी ये चाहते है की 12वी पास करे और कही नौकरी लग जाये या कोई ऐसा कोर्स करे जिससे आसानी से कोई अच्छी नौकरी मिल जाये इसके लिए कई विद्यार्थी का ये प्रश्न रहता है की क्या 12वी पास करने के बाद बीएड कोर्स कर सकते है क्योकि बीएड करने के लिए स्टूडेंट को पहले ग्रेजुएशन पास करना पड़ता है।

लेकिन अब आप 12वी उत्तीर्ण करके सीधे बीएड में प्रवेश ले सकते है इससे विद्यार्थी का काफी समय बच जायेगा इसलिए आप इंटरमीडिएट पास करे बीएड में प्रवेश लेकर पढाई पूरी करे उसके बाद किसी भी सरकारी या प्राइवेट स्कूल के शिक्षक के पद पर नियुक्त हो सकते है।

आज के समय में एक अच्छे शिक्षक की सभी स्कूल और कॉलेज में ज़रुरत है अगर टीचिंग क्षेत्र में इंटरेस्ट है तो आपको बीएड कोर्स करके टीचर बनना चाहिए उसके आगे चाहे तो एमएड कोर्स भी कर सकते है या फिर किसी भी स्कूल में टीचर बन सकते है चाहे तो टीचिंग के साथ साथ भी एमएड कोर्स पूरा कर सकते है।

मैं 12 वीं के बाद बीएड कर सकते हैं क्या?

main-12th-ke-bad-bed-kar-sakte-hai

दोस्तों अब आप बीएड कोर्स को 12वी पास करके कर सकते है एनसीआरईटी के रीज़नल इंस्टिट्यूट ऑफ़ एजुकेशन में 12वी पास छात्रों को इंटीग्रेटेड बीएड में प्रवेश मिल जायेगा एनसीआरईटी से विद्यार्थी बीएड और एमएड कोर्स को कर सकते है इसके आवेदन के लिए आखिरी डेट 30 जून 2021 था अब प्रवेश के लिए अगले सत्र का इंतिजार करना होगा इसके आवेदन के लिए एनसीआरईटी की ऑफिसियल वेबसाइट cee.ncert.gov.in पर जाकर नोटिस देख सकते है और इससे जुडी जानकारी प्राप्त कर सकते है।

एनसीआईईटी के माध्यम से विद्यार्थी बीएससी बीएड, बीए बीएड, चार वर्ष में कम्पलीट कर सकते है वही एमएससी बीएड कोर्स को पूरा करने में छः वर्ष लगेंगे बीएड और एमएड दो दो वर्ष के कोर्स है अगर आप 12वी के बाद बीएड कोर्स करना चाहते है तो आपको इस तरह से बीएड कोर्स करना होगा।

इंटरमीडिएट के बाद बीएड कोर्स करने के लिए CEE (Common Entrance Exam) देना होगा इस एग्जाम में विद्यार्थियों को शामिल होना पड़ेगा एंट्रेंस एग्जाम को क्वालीफाई करना होगा तभी स्टूडेंट सीधे एनसीआरईटी के बीएड कोर्स में प्रवेश पा सकता है।

सिर्फ बीएड कोर्स के लिए विद्यार्थी को 50% मार्क से ग्रेजुएट होना ज़रूरी है ग्रेजुएशन पूरा करने के बाद ही छात्र बीएड कोर्स में प्रवेश ले सकता है ग्रेजुएशन विद्यार्थी किसी भी कोर्स से पूरा कर सकता है किसी भी यूनिवर्सिटी से ये कोर्स पूरा करके स्टूडेंट बीएड कोर्स में प्रवेश लेकर पढाई कर सकता है वही एनसीआरईटी के जरिये स्टूडेंट सीधे बीए बीएड, और बीएससी बीएड में प्रवेश ले सकता है।

बीएड कितने साल का है 2021

वैसे बीएड कोर्स 2 वर्ष का होता है लेकिन इंटीग्रेटेड बीएड कोर्स चार वर्ष होता है जैसा की मैंने ऊपर के लेख में आपको ये जानकारी दी है की एनसीआईईटी के माध्यम से बीए बीएड, बीएससी बीएड, चार वर्षो में कम्पलीट कर सकते है इसमें बीए बीएड करने पर बीए की डिग्री और बीएड की डिग्री मिलेगी वही बीएससी बीएड करने पर बीएससी की डिग्री और बीएड की डिग्री मिलेगी।

एनसीआरईटी से आप बीएड और एमएड कोर्स कर सकते है इसके अलावा और कोई कोर्स नहीं कर सकते है 12वी के बाद सिर्फ बीएड कोर्स में प्रवेश नहीं ले सकते है इसके साथ बीए या बीएससी कोर्स के साथ बीएड कोर्स करना होगा इसके विद्यार्थी को चार वर्ष की पढाई पूरी करनी होगी वही विद्यार्थी एमएससी बीएड करता है तो उसे छः वर्ष का कोर्स पूरा करना होगा।

4 वर्षीय बीएड कोर्स।

यदि आप चार वर्षीय बीएड कोर्स करना चाहते है तो आप एनसीआरईटी के माध्यम से 12वी उत्तीर्ण करने के बाद इसका एंट्रेंस परीक्षा पास करने के बाद आप बीए बीएड और बीएससी बीएड कोर्स में प्रवेश लेकर पढाई कर सकते है और कोर्स पूरा करने के पश्चात् किसी भी स्कूल में शिक्षक के पद पद नियुक्त सकते है।

सिर्फ बीएड कोर्स करने के लिए विद्यार्थी को पहले किसी भी कोर्स से ग्रेजुएशन पास करना होगा ग्रेजुएशन किसी भी यूनिवर्सिटी से विद्यार्थी उत्तीर्ण कर सकता है उसके बाद किसी प्रसिद्ध बीएड कॉलेज में एंट्रेंस एग्जाम देकर प्रवेश ले सकता है।

b ed की फीस कितनी है?

अगर बीएड कोर्स की फीस की बात करे तो हर कॉलेज की फीस अलग अलग होती है और ये हर वर्ष अपडेट भी हुआ करती है इसलिए निर्धारित फीस बताना हमारे लिए उचित नहीं होगा इसलिए मैं आपको एक एवरेज फीस बताऊंगा जिससे आप एक अनुमान लगा सके कि कितना फीस बीएड कोर्स में लगता है।

बीएड कोर्स के लिए जो कॉलेज फीस लेता है वो 5 हजार से लेकर 2 लाख के बीच हो होती है ये फीस विद्यार्थी को सालाना भरना होता अधिकतर कॉलेज की फीस इसी राशि के बीच आती है इसलिए आप जब भी किसी कॉलेज में प्रवेश ले तो पहले फीस के बारे में ज़रूर बात करले तो बेहतर होगा।

एजुकेशन लोन कैसे मिलता है?

बीएड के लिए योग्यता।

B.ed के लिए शैक्षणिक योग्यता की बात करे तो इस कोर्स में इंटीग्रेटेड बीएड कोर्स करने के लिए विद्यार्थी 12वी पास होना चाहिए वही विद्यार्थी सिर्फ बीएड कोर्स करना चाहे तो उसका ग्रेजुएशन कम्पलीट होना चाहिए इंटीग्रेटेड बीएड कोर्स एनसीआरईटी के द्वारा 4 वर्ष में बीएड कोर्स पूरा कर सकता है।

आशा है इस लेख में आपके प्रश्न यानि मैं 12 वीं के बाद बीएड कर सकते हैं इसका उत्तर मिला गया होगा इससे जुडी पूरी जानकारी मैंने इस लेख के माध्यम से आपको देनी कोशिश की है ऐसी ही जानकारी मैं इस ब्लॉग पर डेली बेसेस पर पब्लिश करता रहता हूँ ऐसी अन्य जानकारी के लिए हमारे दूसरे आर्टिकल पढ़ सकते है।

इसके साथ आपका कोई भी किसी प्रकार का प्रश्न हो तो आप पूछ सकते है मैं अपने पाठको के सभी प्रकार के मदद के लिए तैयार हूँ किसी भी प्रकार की जानकारी के लिए आप कमेंट बॉक्स का सहारा ले सकते है इस लेख से आपको कुछ सिखने को मिला हो सहायता मिला हो तो मुझे कमेंट करके ज़रूर बताये लेख पसंद आया हो हेल्पफुल लगा हो तो इसे सोशल मीडिया पर शेयर ज़रूर करे।

Leave a Comment

error: Content is protected !!