Keep it up meaning in hindi – का हिंदी अनुवाद क्या है?

Keep-it-up-meaning-in-hindi

English में ऐसे कई Sentence होते हैं। जिसका मतलब हम लोगों को नहीं पता होता है। और उन शब्दों को हम लोग अक्सर इस्तेमाल भी करते हैं। उसी में से एक वाक्य ये भी है। “Keep it up meaning in hindi” कीप इट अप मतलब होता है इसका use किस बात के लिए किया जाता है। और keep it up ka reply kya de. उस पर आपको डिटेल्स में जानकारी देंगे।

अंग्रेजी में किसी भी वाक्य का मतलब जानने से पहले उसमें कौन कौन से words शामिल है। उनका Hindi meaning जानना जरूरी है। अगर देखा जाए तो इस वाक्य में 3 words है। यह 3 वर्ड से बना हुआ एक वाक्य है। इसका मतलब जानने से पहले इन Words का मतलब जानना जरूरी है जैसे-

  • Keep – बनाये रखना, जारी रखना,
  • It – यह, वह
  • Up – तक, ऊपर

अगर इस Sentence में शामिल इन 3 Words का मतलब देखे। तो Keep का मीनिंग “बनाये रखना” होता है और It का मतलब “यह, वह” होता है। Up का मतलब “तक, ऊपर” होता है। इन तीन वर्ड का अब तो आप मतलब जान गए होंगे।

Keep it up meaning in hindi – कीप इट अप हिंदी में

Keep it up का मतलब “इसे जारी रखो” “इसे बनाये रखो” होता है। इस Sentence को तब इस्तेमाल किया जाता है। जब किसी व्यक्ति द्वारा कोई अच्छा काम किया जा रहा हो। और आपको पसंद आया हो। तो आप उसके लिए बोल सकते है। Keep it up “इस काम को जारी रखो” अच्छा है।

इसके और भी मीनिंग होते हैं। जो कि मैं आगे आपको बताता हूं। अंग्रेजी Sentence के Hindi में कई अलग-अलग Meaning निकाले जाते हैं। इसलिए इसके अलावा और भी “keep it up” के मतलब हो सकते हैं। इसकी जानकारी मैं आपको देता हूं। जैसे-

  • इसे जारी रखो
  • इसे बनाए रखो
  • इसे बंद ना करो
  • बढ़ावा देना
  • तारीफ करना
  • सराहना करना
  • अच्छा हो रहा है
  • काबिले तारीफ है 
  • इसे ऊपर तक जारी रखें
  • इसे और हो जाने दे
  • इस काम को ऐसे ही पूरा करो

इस तरह के कई मतलब निकाल सकते हैं। इस वाक्य को लोगों के द्वारा किसी की सराहना करने के लिए, तारीफ करने के लिए, या बढ़ावा देने के लिए, किसी काम को बढ़ावा देने के लिए, किसी काम को जारी रखने के लिए, इस्तेमाल किया जाता है।

Keep it meaning in hindi

Keep it का मतलब क्या होता है। “इसे जारी रखें” “बढ़ावा देना” ऐसे ही काम करो, ऐसे कई मीनिंग होते हैं। जैसा कि मैंने Keep और It का ऊपर अलग-अलग मतलब बताया है वह आप देख सकते हैं।

Keep का मतलब “जारी रखना” “बनाए रखना” “बंद ना होने देना” होता है। वही पर it का मतलब यह, इसे, और वह होता है। इस हिसाब से “इसे जारी रखना” “इसे बनाए रखना” इसे बंद ना होने देना इसे पूरा करना ऐसे कई मायने होते हैं।

ऐसे Sentence को अलग-अलग जगहों पर लोग किसी की तारीफ करने के लिए, काम का तारीफ करने के लिए, और बताने के लिए, बढ़ावा देने के लिए, इस्तेमाल किया जाता है।

keep it up ka reply kya de

अब बात आती “Keep it up” कोई बोलता है। तो उसका रिप्लाई क्या दे। तो मैं आपको बताता हूं। अगर आपसे  कोई Keep it up बोलता है। तो आप उसे “Thank you” बोल सकते हो। उसका “शुक्रिया” अदा कर सकते हो। उसे धन्यवाद कह सकते हैं।

इसके अलावा भी आप यह बोल सकते हैं। कि “धन्यवाद मैं ऐसा ही करूंगा” English में (Thank you I will do so या Thank you I will the same) इन Sentence और Words को बोल कर आप उसका धन्यवाद कर सकते हैं। और उसे बता सकते हैं। मैं ऐसा ही करूंगा।

 Keep it up का Reply

Thank you sirधन्यवाद सर
Thank you I will do soधन्यवाद मैं ऐसा करूँगा 
Thanks I will do the sameसुक्रिया मैंने इसी तरह करूँगा 
Thanks I will do the same againधन्यवाद मैं फिर से वही करूँगा
Thanks I will do the same workधन्यवाद मैं वही काम करूंगा 

Keep it up डिटेल्स में

Keep it up एक ऐसा वाक्य है। इसका इस्तेमाल हम लोग किसी की सराहना करने के लिए करते हैं। किसी की तारीफ करने के लिए करते हैं। किसी के काम को बढ़ावा देने के लिए करते हैं। वही काम कंटिन्यू रखने के लिए करते है।

जब हम लोगों को कोई ऐसा काम पसंद आ जाता है। उससे हम आकर्षित हो जाते हैं। तो वहां पर “कीप इट अप” बोलते हैं। या काम अच्छा है, और उसे बढ़ावा देना चाह रहे हो तब इस्तेमाल कर सकते हो।

अगर आपसे ऐसा कोई बोलता है। तो आप उसे थैंक यू बोल सकते हैं। यह थैंक यू के साथ आई विल डू शो वर्क मैं आगे भी करूंगा ऐसा ही काम आगे भी करूंगा बोल सकते है।

आशा करते हैं मेरे द्वारा शेयर की गई जानकारी से आपको हेल्प मिला होगा। यहां पर Keep it up meaning in hindi क्या है इस पर मैंने विस्तार से जानकारी दिया है। और उसके साथ और जानकारी जोड़ा गया है। इसके अलावा भी मैंने कुछ वाक्यों के हिंदी अनुवाद बताएं। और “कीप इट अप का रिप्लाई” क्या करते हैं। उस पर भी मैंने जानकारी दिया है।

ऐसी जानकारी के लिए हमारे ब्लॉग पर और भी आर्टिकल पब्लिश है उन्हें भी पढ़ें और अधिक जानकारी प्राप्त करें। इस लेख से हेल्प मिला हो। तो इसे आगे शेयर करें। ताकि और लोगो को हेल्प हो सके। अधिक जानकारी के लिए नीचे दूसरे आर्टिकल का लिंक मिल जाएगा उसे पढ़े।

होम पेज-www.catchit.in

दूसरे आर्टिकल-

Leave a Comment

error: Content is protected !!