पत्रकार (Journalist) कैसे बने? पूरी जानकारी हिंदी में.

जिस प्रकार से पत्रकारिता का क्षेत्र बढ़ता जा रहा है उसी प्रकार से पत्रकारिता के क्षेत्र में स्टूडेंट का काफी लगाव बढ़ रहा है इस क्षेत्र में करियर बनाने के लिये हर छात्र का एक सपना होता है हर कोई अपने जीवन में शान और शोहरत कमाने सोचता है पैसे तो हर व्यक्ति कमाते है लेकिन हर व्यक्ति शान और शोहरत नहीं कमा सकते है इस आर्टिकल में हम पत्रकार करियर के बारे जानने वाले है पत्रकार कैसे बने? और journalist की सैलरी कितनी होती है? पत्रकार क्या होते है? ऐसे सवालो के जवाब जानेगे।

कुछ समय पहले मीडिया के एक सिमित संसाधन हुआ करते थे लेकिन आज के समय में मीडिया के बहुत सारे प्लेटफार्म है जहा मीडिया अपने खबर को पब्लिश करती है जैसे जैसे संसाधन बढ़ रहे है वैसे मीडिया क्षेत्र में लोगो की आवश्यकता भी बढ़ रही है तथा स्टूडेंट्स पत्रकारिता के कोर्स करने में दिलचस्पी ले रहे है।

स्टूडेंट अपने करियर में सफलता पाने के लिये पढाई करता है हर स्टूडेंट के पास अलग अलग क्षेत्र में करियर बनाने के विकल्प होते है कोई अपने करियर में डॉक्टर, सॉफ्टवेयर इंजीनियर, चार्टर्ड अकाउंटेंट, सरकारी वकील, बैंक मैनेजर, तथा पत्रकार, बनना चाहता है इस प्रकार लोगो के पास करियर बनाने के ऑप्शन होता है।

पत्रकार क्या होते है?

journalist kaise bane
journalist kaise bane

पत्रकार को इंग्लिश में (Journalist) कहते है पत्रकारिता मॉडर्न सभ्यता का एक व्यवसाय है जिसके द्वारा खबरों का एकत्रित करना और खबर को लिखना खबरों की जानकारी इकठ्ठा करके जनता तक पहुँचाना एक पत्रकार का काम होता है बेसिकली एक पत्रकार के माध्यम से ग्राउंड से खबरे लेकर लिखना और विडिओ शूटकर करके लोगो को दिखना यही पत्रकारिता कहलाती है।

वर्तमान समय पत्रकारिता के अनेक अनेक माध्यम है जनता तक पहुंचाने के लिए जैसे सोशल मीडिया, टेलीविज़न मीडिया, प्रिंट मीडिया, वेब मीडिया, रेडियो, जैसे माध्यम होते है खबरों को प्रकाशित करने के लिये ऐसे कई प्रकार के संसाधन आज के युग में है जिन्हे प्रति दिन बढ़ावा मिल रहा है और इससे लोगो को हर रोज की जानकारियों से मीडिया जागरूक कर रहा है।

पत्रकारिता आज युग में कई क्षेत्र में काम करता है इसी लिये पत्रकारिता का क्षेत्र बढ़ रहा है तथा इस फील्ड में रोजगार भी बढ़ रहा है बहुत लोगो के सपने होते है पत्रकार बनने के लिये वो इस फील्ड में आसानी अपना करियर बना है।

पत्रकार कैसे बने?

पत्रकार बनने के लिये कई रास्ते है जिससे आप इस प्रकार से पत्रकार बन सकते है मास्स कम्युनिकेशन के काफी सारे कोर्स है लेकिन हम कुछ खास कोर्सो की बात करेंगे जिन्हे आप करके पत्रकार बन सकते है।

  • बैचलर ऑफ़ जर्नलिज्म एंड मास्स कम्युनिकेशन – BJMC
  • मास्टर ऑफ़ जर्नलिज्म एंड मास्स कम्युनिकेशन – MJMC
  • पोस्ट ग्रेजुएट डिप्लोमा इन जर्नलिज्म एंड मास्स कमिनिकेशन – PGDJMC
  • डिप्लोमा इन जर्नलिज्म मास्स कम्युनिकेशन – DJMC
  • पोस्ट ग्रेजुएट इन ब्रॉडकास्ट जर्नलिज्म – PGBJ
  • पोस्ट ग्रेजुएट इन मास्स मीडिया – PGMM

शैक्षिक योग्यता

  • सबसे पहले आपको 12th पास करना होगा 12th पास करने के बाद आप पत्रकारिता की पढाई की शुरुआत BJMC कोर्स से कर सकते हो और बैचलर डिग्री हासिल कर सकते हो।
  • दूसरा आप जर्नलिज्म में मास्टर डिग्री हासिल कर सकते हो इसके लिये आपका योग्यता ग्रेजुएशन पास होना चाहिए तभी आप MJMC कोर्स कर सकते हो।
  • तीसरा आप पत्रकारिता में डिपलोमा कोर्स हासिल कर सकते हो इसके लिये आपके पास ग्रेजुएशन डिग्री होनी चाहिए।

अड्मिशन कैसे होगा?

मास्स कम्युनिकेशन में अड्मिशन लेने के लिये आपको एंट्रेंस एग्जाम देना होता और उसके जरिये से अड्मिशन मिल जाता है कुछ कॉलेज में बिना एंट्रेंस एग्जाम के अड्मिशन मिल जाता है।

BJMC कैसे करे?

ये मास्स कम्युनिकेशन का एक बैचलर डिग्री कोर्स है जिसे आप 12th पास करने के बाद कर सकते हो बैचलर ऑफ़ जर्नलिज्म एंड मास्स कम्युनिकेशन ये तीन साल का एक डिग्री कोर्स है इस कोर्स में प्रवेश के 45% मार्क्स होने अनिवार्य है इसकी फीस 50 हजार से लेकर 1 लाख के बीच होती है।

MJMC कैसे करे?

ये मास्स कम्युनिकेशन का एक मास्टर डिग्री कोर्स है इस कोर्स को करने के लिये आपको ग्रेजुएट होना ज़रूरी है इसका पूरा नाम मास्टर ऑफ़ जर्नलिज्म एंड मास्स कम्युनिकेशन होता है ये दो साल का कोर्स होता है जो आप ग्रेजुएशन के बाद कर सकते है इस कोर्स की 50 हजार से लेकर 3 लाख रूपये के बीच फीस होती है।

PGDJMC कैसे करे?

ये भी एक जर्नलिज्म का कोर्स है इसको करने के लिये ग्रेजुएट होना ज़रूरी है PGDJMC का पूरा नाम पोस्ट ग्रेजुएट डिप्लोमा जर्नलिज्म एंड मास्स कम्युनिकेशन होता है ये एक साल का डिप्लोमा कोर्स है इसकी फीस आती 1 लाख से लेकर 3 लाख रूपये के बीच होती है।

DJMC कैसे करे?

DJMC ये एक डिप्लोमा कोर्स है इसे करने के लिये आपको ग्रेजुएट होना ज़रूरी है इसका पूरा नाम डिप्लोमा इन जर्नलिज्म मास्स कम्युनिकेशन होता है ये दो साल का एक डिप्लोमा कोर्स है जिसे कोई भी ग्रेजुएशन पूरा करके कर सकता है इसकी फीस 90 हजार से लेकर 1.50 लाख के बीच फीस होती है।

PGBJ कैसे करे?

ये एक PG डिप्लोमा कोर्स है ये एक साल का डिप्लोमा कोर्स है इसको करने के लिये आप ग्रेजुएट होने आवश्यक है तभी आप इस कोर्स में प्रवेश पा सकते हो PGBJ का पूरा नाम पोस्ट ग्रेजुएट ब्रॉडकास्ट जर्नलिज्म होता है इसकी फीस 1.50 से लेकर 3 लाख के बीच फीस होती है।

PGMM कैसे करे?

ये एक डिप्लोमा कोर्स है जो दो साल में पूरा किया जाता है इसका पूरा नाम पोस्ट ग्रेजुएट मास्स मीडिया होता है इसको कोई भी ग्रेजुएशन पूरा करने के बाद कर सकता है कोई भी इस प्रकार से पत्रकार के कोर्स करके पत्रकार बन सकते है।

जॉब कहा मिलेगा?

  • प्रिंट मीडिया-ये बहुत पुराना मीडिया प्लेटफार्म है जहा हर रोज की खबरों को लिखकर प्रिंट करके लोगो तक पहुचायी जाती है।
  • इलेक्ट्रॉनिक मीडिया-ये हर साल बढ़ती जा रही है इसके जरिये से खबरों को इकठ्ठा करके एक विडिओ के फॉर्म में लोगो तक पहुंचाई जाती है।
  • वेब मीडिया-भारत में इंटरनेट बहुत तेजी बढ़ रहा है इसके चलते इंटरनेट पर वेब मीडिया बन गया है हर किसी को स्मार्ट फ़ोन पर सारी खबरे मिल जाती है।
  • रेडियो-भारत का बहुत ही पुराना समाचार पहुंचाने का जरिया रेडियो था अभी भी बहुत जगहों पर रेडियो के जरिये से खबरे सुनी जाती है।

पत्रकार की सैलरी कितनी होती है?

पत्रकार कैसे बने- ये तो समझ आ गया होगा अब बात करते है कि एक पत्रकार की सैलरी कितनी होती है जो अगर आप फ्रेशर ज्वाइन करते है तो आपको 15 हजार से 20 हजार रूपये तक मिल जाता है जैसे जैसे आपका अनुभव बढ़ता जाता है उसी प्रकार से आपकी सैलरी भी बढ़ जाती है।

जो अगर आपके पास 3 से 4 साल का एक्सपीरियंस यानि अनुभव हो जाता है तो आपको आसानी 50 हजार से 1 लाख रूपये तक की सैलरी मिल जाती है।

निष्कर्ष Conclusion

मै उम्मीद करता हूँ कि पत्रकार (Journalist) कैसे बने? आपको इस पोस्ट से काफी हेल्प मिला होगा और आपको पत्रकारिता से सम्बंधित सारे प्रॉब्लम दूर हो गये होंगे जो अगर आपको इससे सम्बंधित कोई सवाल है तो आप कमेंट करके पूछ सकते है मै उसका जवाब आपको ज़रूर दूंगा तथा आप ऐसे पोस्ट पढ़ेंने में इंटरेस्ट रखते है तो आप हमारे फेसबुक और इंटस्टाग्राम के पेज को फॉलो करे और हर रोज नई नई जानकारी पाये हिंदी में. (धन्यवाद्)

Leave a Comment

error: Content is protected !!