जो विषय आईएएस के लिए महत्वपूर्ण है?

जो अभियार्थी आईएएस अधिकारी बनने का सपना देख रहे है वो यूपीएससी परीक्षा में अधिक से अधिक अंक हासिल करने के लिए वो विषय चुनने है जिसमे उमीदवार की अधिक रूचि होती है अधिकतर अभियार्थी को समझने में कठिनाई आती है की जो विषय आईएएस के लिए महत्वपूर्ण है वो कौन से है इसके अतिरिक्त आईएएस सब्जेक्ट्स लिस्ट इन हिंदी भी इस लेख में जानेंगे।

यूपीएससी के परीक्षा में हर वर्ष लाखो के तादाद में अभियार्थी बैठते है लेकिन बहुत कम ही उमीदवार सफल होते है अधिकतर अभियार्थी असफल हो जाते है इसके पीछे कई कारण हो सकते है अभियार्थी का पढाई के लिए उत्साह अनुशासन निष्ठां कितना ये मेटर करता है इसके साथ अभियार्थी कौन से सब्जेक्ट चुन रहे है।

अधिकतर विद्यार्थी का आईएएस बनने का सपना होता है की आगे की पढाई करके IAS Officer बनने के लिए करेंगे कई विद्यार्थी 10वी के पास करने के बाद ही निर्धारित कर लेते है की आईएएस की तैयारी करके प्रशासनिक सेवा अधिकारी बनकर देश की सेवा करेंगे कई विद्यार्थी 12वी पास करने के बाद निर्धारित करते है की यूपीएससी परीक्षा उत्तीर्ण करके आईएएस अधिकारी बनेगे।

UPSC Exam सबसे कठिन एग्जाम में से एक है कई अभियार्थी इस परीक्षा के लिए सालो मेहनत करते है फिर इस परीक्षा को उत्तीर्ण कर पाते है कई अभियार्थी सालो पढाई करके भी इस परीक्षा में असफल हो जाते है इस परीक्षा को उत्तीर्ण करने के लिए पढाई अच्छी राणिनीति के साथ जिस विषय में अभियार्थी की रूचि है जो विषय पढ़ने अधिक मन लगता है वही विषय चुने ताकि UPSC एग्जाम क्वालीफाई करने में आसानी हो इसी विषय पर हम आगे के लेख में बात करेंगे।

जो विषय आईएएस के लिए महत्वपूर्ण है?

jo-vishay-ias-ke-liye-mahtwapurn-hai

अकसर अभियार्थी यूपीएससी परीक्षा में वही विषय चुनते है जो उन्हें अच्छे से समझ आती है जिसमे उमीदवार की अच्छी पकड़ होती है वही सब्जेक्ट चुनते है जिससे उमीदवार को परीक्षा में अच्छे अंक स्कोर करने में आसानी होती है यहाँ उन विद्यार्थियों को कठिनाई आती है जो 12वी में साइंस और कॉमर्स लेकर पढाई करते है वही आर्ट से 12th उत्तीर्ण विद्यार्थी को आसानी होती है।

क्योकि साइंस साइट और कॉमर्स साइट से पढ़े विद्यार्थी को आर्ट साइट के सब्जेक्ट की पढाई करने में थोड़ा कठिनाई होती है और सिविल सर्विस एग्जाम के लिए आर्ट स्ट्रीम के अधिक विषय की पढाई करनी पड़ती है इसलिए इसमें आर्ट साइट से 12वी उत्तीर्ण विद्यार्थी को आसानी होती है।

Civil Service Exam में सबसे अधिक आर्ट स्ट्रीम के सब्जेक्ट की अलग अलग चरणों में पढाई करनी होती है इसका फायदा आर्ट स्ट्रीम वाले विद्यार्थी को मिलता है वही साइंस और कॉमर्स स्ट्रीम वाले विद्यार्थी को यहा थोडा मेहनत करने की आवश्यकता होती है आर्ट स्ट्रीम के इन सब्जेक्ट की पढाई कराई जाती है हिस्ट्री, पोलिटिकल साइंस, जियोग्राफी, साइकोलॉजी, सोशलॉजी, इकोनॉमिक्स, पब्लिक एडमिनिस्ट्रेशन, जैसे विषयो की पढाई कराई जाती है।

वैसे यूपीएससी परीक्षा में अधिकतर विषय महत्वपूर्ण ही होते है लेकिन कई विषय ऑप्शनल होते है जिससे अभियार्थी अपने हिसाब से चुन सकता है अपने इंटरेस्ट के हिसाब से चुन सकता है जिससे वह अभियार्थी उन सब्जेक्ट में अधिक मार्क्स स्कोर कर सकता है।

आईएएस सब्जेक्ट्स लिस्ट इन हिंदी।

सबसे पहले हम लोग उन विषयो पर नजर डालते है जो यूपीएससी परीक्षा में लेना अनिवार्य होता है जो अनिवार्य सब्जेक्ट है उन सब्जेक्ट को अभियार्थी को चुनना ही पड़ेगा बिना उन सब्जेक्ट विद्यार्थी यूपीएससी परीक्षा नहीं क्लियर कर पाएंगे तो सबसे पहले हम लोग जानते कौन से सब्जेक्ट यूपीएससी के लिए compulsory है।

  • भारत का इतिहास और विश्व का इतिहास : इस सब्जेक्ट को भारतीय इतिहास के साथ विश्व स्तरीय इतिहास की पढाई करनी होगी इतिहास को कई चरणों में बाटा गया यूपीएससी परीक्षा की तैयारी करने वाले अभियार्थी को यह सब्जेक्ट चुनना ही होगा यह एक अनिवार्य विषय है।
  • भारतीय भूगोल और विश्व भूगोल : यह सब्जेक्ट कई अभियर्थियों के लोकप्रिय विषय में से एक है इस विषय को भी कई अभियार्थी चुनते है इस विषय में अधिक मार्क्स स्कोर करने के लिए विद्यार्थी इस विषय पर खास फॉक्स करते है इसमें भारतीय भूगोल के साथ विश्व के भूगोल से जुड़े प्रश्न पूछे जाते है।
  • भारतीय राजनीति और शासन और उसका इतिहास : प्रशासनिक सेवा अधिकारी के जिम्मे पर कई काम होते है उन अधिकारीयो को इन विषय पर भी फोकस करना होता है इसमें भारतीय राजनैतिक, भारतीय संविधान, सामाजिक न्याय, अन्तराष्ट्रीय कानून, इसके अलावा क्षेत्रों से प्रश्न पूछे जा सकते है।
  • आर्थिक और सामाजिक विकास के साथ विश्व अर्थव्यवस्था का विकास : इस विषय से भी कई प्रश्न पूछे जाते है जिसमे देश की आर्थिक स्थिति सामाजिक स्थिति से जुड़े कई प्रश्न पूछे जाते है इसके अतिरिक्त विश्व के अर्थ्यव्यवस्था से और विकास पर भी कई प्रश्न पूछे जाते है।
  • पर्यावरण की परिस्थितिकी वर्तमान स्थिति या सामन्य मुद्दों पर प्रश्न पूछे जाते है : यह काफी लोकप्रिय विषय इस विषय को अधिकतर अभियार्थी चुनना पसंद करते है इसमें जनरल इश्यूज से जुड़े प्रश्न पूछे जाते है ये एक अनिवार्य विषय है।
  • सामान्य विज्ञानं : ये भी एक अनिवार्य विषय है यहाँ से भी यूपीएससी परीक्षा में प्रश्न पूछे जाते है साइंस से जुड़े प्रश्न इस पेपर में पूछे जाते है।
  • राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय महत्व की समसामयिक घटनाएं : यहा से भी कई प्रश्न पूछे जाते है ये भी एक अनिर्वाय विषय है इसमें राष्ट्रीय और अन्तराष्ट्रीय घटनाओ से जुड़े प्रश्न पूछे जाते है।

ऑप्शनल सब्जेक्ट लिस्ट इन हिंदी।

यहा अभियार्थी को पूरा अधिकार होता है की वो अपने रूचि के मुताबिक किसी भी विषय को चुन सकते है यहाँ अधिकतर विद्यार्थी वही विषय चुनते है जिस क्षेत्र से विद्यार्थी ने 12वी और ग्रेजुएशन कोर्स कम्पलीट किया है उसी क्षेत्र में यहाँ पर विषय चुन सकते है इसके अतिरिक्त कई सब्जेक्ट है अभियार्थी अपने हिसाब से सेलेक्ट कर सकते है।

क्र०Subjects Namesविषयो के नाम
1Agricultureकृषि
2Commerce and Accountancyवाणिज्य और लेखा
3Anthropologyएंथ्रोपोलॉजी
4Chemistryरसायन शास्त्र
5Geologyभूगर्भशास्त्र
6Mathematicsगणित
7Electrical engineeringइलेक्ट्रिकल इंजीनियर
8Lawकानून
9Physicsभौतिक विज्ञान
10Medical Scienceचिकित्सा विज्ञान
11Psychologyमनोविज्ञान
12Botanyवनस्पति विज्ञान
13Sociologyसमाज शास्त्र
14Animal Husbandry and veterinary scienceपशुपालन और पशु चिकित्सा विज्ञान
15Civil engineeringसिविल इंजीनियर
16Geographyभूगोल
17Economicsअर्थशास्त्र
18Historyइतिहास
19Mechanical engineeringमैकेनिकल इंजीनियरिंग
20Managementप्रबंध
21Philosophyदर्शन
22Zoologyजीव विज्ञानं
23Statisticsआंकड़े
24Political Science and international relationsराजनीति विज्ञान और अंतर्राष्ट्रीय संबंध
25Public Administrationसार्वजनिक प्रशासन

इसके अतिरिक्त एक भाषा का पेपर होता है इसमें कई भारतीय भाषा शामिल है इसे अभियार्थी अपने रूचि और समझ के अनुसार सेलेक्ट कर सकते है इसमें निम्न भाषाएँ शामिल है।

क्र०Languageभाषा
1Assameseअसमिया
2Bengaliबंगाली
3Gujaratiगुजराती
4Hindiहिंदी
5Kannadaकन्नड़
6Kashmiriकश्मीरी
7Konkaniकोंकणी
8Malayalamमलयालम
9Manipuriमणिपुरी
10Marathiमराठी
11Nepaliनेपाली
12Odiaओडिया
13Punjabiपंजाबी
14Sanskritसंस्कृत
15Sindhiसिंधी
16Tamilतामिल
17Teluguतेलुगू
18Urduउर्दू
19Bodoबोडो
20Dogriडोगी
21Maithiliमैथिली
22Santhaliसंथाली

इन भाषाओ से किसी एक भाषा को चुनकर एग्जाम दे सकते है इसमें आपको कोई एक भाषा चुनना ही पड़ेगा अनिवार्य है अगर यह भाषा नहीं चुनते है तो आप यूपीएससी एग्जाम क्वालीफाई नहीं कर पाएंगे इसलिए आपको भाषा एक पेपर देना ही होगा।

समाप्त

क्या आपको जो विषय आईएएस के लिए महत्वपूर्ण है. उसके बारे पता चल गया है आशा आपको इस लेख से आईएएस अधिकारी बनने के लिए कौन कौन से विषय महत्वपूर्ण है उसके बारे में मैंने जानकारी दी है ये आपको पसंद आया होगा और आपके प्रश्नो का उत्तर मिला होगा।

ऐसी ही जानकारी इस ब्लॉग में शेयर की जाती है अधिक जानकारी के लिए हमारे ब्लॉग के दूसरे लेख पढ़ सकते है इस लेख से जुड़ा आपका कोई प्रश्न हो तो कमेंट सेक्शन के जरिये कमेंट करे उसका आपको अवश्य उत्तर दिया जायेगा इसके अतिरिक्त भी आप प्रश्न पूछ सकते है।

लेख पसंद आया हो इससे सहायता मिला हो तो सोशल मीडिया पर शेयर करे ताकि अधिक अभियार्थी तक यह लेख पहुंचे और उनके प्रश्नो के उत्तर इस लेख से मिले।

Leave a Comment

error: Content is protected !!