जियो फोन में प्ले स्टोर डाउनलोड करना है – कैसे करे?

क्या आप जिओ फ़ोन में प्ले स्टोर चलाना चाहते है और पता नहीं कि जियो फोन में प्ले स्टोर डाउनलोड करना है. वो कैसे या जियो फोन में प्ले स्टोर कैसे चलाएं, इन सवालो का जवाब चाहते है तो इस लेख में बताई गयी जानकारी को पढ़े और फॉलो करे।

जैसा की सभी को पता होगा की जिओ फ़ोन के यूजर प्रति दिन बढ़ते जा रहे है क्योकि Smart Feature के साथ 4G फ़ोन है कम पैसे में काफी अच्छे फीचर्स जिओ अपने ग्राहकों प्रोवाइड करवा रहा है तो क्यों न देश की Bestseller कंपनी बने जिओ ने इन्ही सारे फीचर्स के वजह से काफी फ़ोन मार्किट में सेल किये है और कम समय में jio smart phone जरिये जिओ ने ग्राहक बनाये है।

जिओ फ़ोन में 4G Connectivity के साथ कई बड़े प्लेटफॉर्मो को जोड़ा गया है जैसे यूट्यूब, फेसबुक, और व्हाट्सप्प इसे हर जिओ फ़ोन ग्राहक डाउनलोड करके इस्तेमाल कर सकता है लेकिन कुछ इनके अलावा भी अन्य Apps Download करने के लिए ग्राहक उत्सुक्त रहते है इसलिए Google Play Download करने के बारे सोचते है।

जिओ फ़ोन में काफी लुभावने फीचर Available है जिनके कारण से बड़ी मात्रा में फ़ोन का इस्तेमाल किया जा रहा है Most Demanding Smart Phone है काफी लोग इंटरनेट पर सर्च करते है की जिओ फ़ोन में एप्प इनस्टॉल कैसे करें, आइये विस्तार से जानते है।

जियो फोन में प्ले स्टोर डाउनलोड करना है?

jio phone me play store download kaise kare?

सबसे पहले Jio Smart Phone के Operating system के बारे जान लेते है तो मैं आपको बता दू जिओ स्मार्ट फ़ोन को KAI Os पर डेवेलप किया गया है इस फ़ोन में वही एप्लीकेशन इस्तेमाल कर सकते है जो Kai ऑपरेटिंग सिस्टम Supported होंगे अन्यथा जिओ फ़ोन में काम नहीं करेगा।

जैसे आप जिओ फ़ोन में प्ले स्टोर डाउनलोड करना चाहते है लेकिन Google Play store को बेसिकली Android Operating system को देखते हुए या मद्दे नजर रखकर बनाया गया है इन दोनों ऑपरेटिंग सिस्टम में काफी अंतर है एक दूसरे के ऑपरेटिंग सिस्टम को दूसरा नहीं सपोर्ट कर सकता है।

इसलिए मैं आपको बताना चाहता हूँ की जिओ स्मार्ट फ़ोन में एंड्राइड बेस्ड अप्प को इस्तेमाल नहीं किया जा सकता है यानि की आप प्ले स्टोर को जिओ फ़ोन में इस्तेमाल नहीं कर सकते है लेकिन रुको आपको चिंता करने की आवश्यकता नहीं है आपके सारे काम होंगे जिओ फ़ोन में मैं आगे आपको बताता हूँ कैसे।

अभी आपके मन एक सवाल आ रहा होगा की यूट्यूब फेसबुक व्हाट्सप्प जिओ में कैसे चल रहा है ये भी तो एक एंड्राइड अप्प है इसका जवाब है की इस एप्प को जिओ के द्वारा KAI Os यानि जिओ के लिए डेवलप किया गया है ताकि जिओ फ़ोन यूजर इस्तेमाल कर पाए हो सकता है आने वाले समय में प्ले स्टोर को KaiOs के लिए डेवेलप किया जाये।

देखे,

जिओ फ़ोन में एप्प इनस्टॉल कैसे करें?

गाइस अब आपको ये मालूम हो गया होगा की Play store ko download kar sakte hai, या फिर नहीं लेकिन जिओ फ़ोन में अप्प्स कैसे डाउनलोड करते है उसके बारे जान लेते है जिओ फ़ोन में अप्प्स डाउनलोड करने के लिए Jio Store मौजूद यहाँ से तरह तरह के अप्प्स इनस्टॉल कर सकते है यह जिओ का खुद का अप्प स्टोर है इसमें बहुत अप्प्स मौजूद है जिन्हे आप इंस्टाल कर सकते है आइये जानते है।

  • पहले आपको अपने जिओ फ़ोन के मेनू बटन पर क्लिक करना है।
  • मेनू में जाने पर कई अप्प्स दिख जाएँगी जो पहले से डाउनलोड और इनस्टॉल होंगे।
  • आपको खोजना है Jio Store उस पर क्लिक करना है।
  • यहाँ आपको कई अप्प्स मिल जायेगे जो Kaios के लिए होंगे।
  • यहाँ पर अपने ज़रुरत के हिसाब से अप्प सर्च करके Install कर सकते हो।
  • इनस्टॉल हो जाने के बाद आप आसानी से इस्तेमाल भी कर सकते है।

जियो फोन में प्ले स्टोर कैसे चलाएं?

कई लोग इन्ही बात पर अड़े रहते है की अपने फ़ोन में प्ले स्टोर चलाएंगे और तो और कई ऐसे यूटूबर है जो विडिओ बनाकर बताते है की ऐसे प्ले स्टोर डाउनलोड करे लेकिन दोस्तों वो बेकूफ़ बनाते है मैं आपको पहले से Operating System के बारे में बता चूका हूँ आपको समझ आ गया हो प्ले स्टोर जिओ फ़ोन में चलेगा की नहीं तो आप भी अप्प डाउनलोड करने के लिए Jio Store का इस्तेमाल करे।

उन ज्ञाताओं के बातो में न पड़े जो कही भी कुछ भी बताने लगते है उनके लिए कुछ पॉसिबल हो जाता है कुछ समय के लिए जब तक विडिओ बनाना होता है अब आप प्ले स्टोर डाउनलोड करने के बारे में जान गए होंगे।

आपने क्या सीखा?

मैं आशा करता हूँ की आपको यह जियो फोन में प्ले स्टोर डाउनलोड करना है? जानकारी मिल गया होगा इस लेख में मैंने जिओ फ़ोन में प्ले स्टोर डाउनलोड करने के बारे बताया है इसके अलावा जिओ फ़ोन में एप्प इनस्टॉल करना है कैसे करे, के बारे विस्तृत जानकारी इस आर्टिकल के माध्यम से आप तक पहुंचाने की कोशिश की है।

इस बात से मुझे उम्मीद है की आपको इस लेख से काफी कुछ सिखने को मिला होगा और आप ये ज़रूर जान गए होंगे की प्ले स्टोर को जिओ फ़ोन में इतेमाल कर सकते है की नहीं अगर इस लेख से जुडी हुयी कोई डाउट या सवाल तो आप पूछ सकते है।

इस ब्लॉग से सम्बंधित कोई जानकारी या सुझाव देना चाहते है तो आप हमारे ब्लॉग के कांटेक्ट पेज पर जाये वहा अपना नाम ईमेल आईडी डाले और सुझाव लिखे और मुझ तक पंहुचा दे इसके लिए मैं आपका आभार व्यक्त करूँगा।

इस हेल्पफुल आर्टिकल से आपको कुछ सिखने को मिला हो डाउट क्लियर हुए हो सवाल के जवाब मिले हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ और सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर शेयर करे ताकि कई ऐसे लोगो के डाउट क्लियर हो जाये जो इन सवाल का जवाब जानना चाहते है।

FAQs

Q. क्या जिओ फ़ोन में प्ले स्टोर डाउनलोड हो जायेगा?

A. इस सवाल का जवाब है नहीं।

Q. क्या जिओ फ़ोन में अप्प इनस्टॉल कर सकते है?

A. जी हाँ आप बिलकुल अप्प इनस्टॉल कर सकते है लेकिन jio store से।

Q. क्या जिओ फ़ोन में व्हाट्सप्प और यूट्यूब यूज़ कर सकते है?

A. इस सवाल का जवाब हाँ है।

Q. क्या जिओ फ़ोन में आने वाले समय में प्ले स्टोर का यूज़ हो सकता है?

A. अगर प्ले स्टोर को Kaios को मद्दे नजर रखकर प्ले स्टोर डेवलप किया जायेगा तो ज़रूर इस्तेमाल किया जा सकता है।

Leave a Comment

error: Content is protected !!