जिओ फ़ोन का लॉक कैसे तोड़े?

कई बार फ़ोन में लॉक लगाने के बाद पासवर्ड भूल जाते है या कई बार Wrong Password डालने से अनलॉक ख़राब हो जाता है जिसके वजह से स्क्रीन लॉक नहीं खुलता है और लोग काफी परेशान हो जाते है लेकिन आपको बिलकुल भी चिंता करने की आवश्यकता नहीं है इस लेख हम आपको बताएँगे की जिओ फ़ोन (Jio Phone) का लॉक कैसे तोड़े. या jio mobile ka password kaise tode. इसका सलूशन मैं इस आर्टिकल में देने वाला हूँ।

जिओ स्मार्ट फ़ोन कम बजट में काफी अच्छा फीचर देने वाला फ़ोन है इसी कारण से कम समय में अधिक फ़ोन बेचने का रिकॉर्ड जिओ ने बनाया है क्योकि इस फ़ोन को सस्ता और अच्छे फीचर के साथ डेवलप किया गया है जिसमें यूट्यूब फेसबुक व्हाट्सप्प इत्यादि एप्लीकेशन का इस्तेमाल कर सकते है जो यह पहला कीपैड फ़ोन है जिसमे इतने फीचर मौजूद है।

यह एक लोकप्रिय फ़ोन है जो काफी यूजर इस्तेमाल करते है इसी कारण से कई लोगो का पासवर्ड या पिन भूलने पर काफी चिंतित रहते है और वो स्क्रीन लॉक को तोड़वाने के लिए जिओ सर्विस सेंटर जाते है वहा पर फ़ोन लॉक तोड़ने का चार्ज भी लिया जाता है अगर ये सारी चीजे आप खुद से करले और सर्विस सेंटर न जाना पड़े ये तो हर किसी के लिए बेहतर हो सकता है आइये इन्ही विषय पर विस्तृत जानकारी लेते है।

जिओ फ़ोन का लॉक कैसे तोड़े?

Jio phone ka lock kaise tode

जिओ फ़ोन का लॉक तोड़ने के लिए आपको अपने फ़ोन का हार्ड रिसेट (Hard Reset) यानि की फ़ोन फॉमेट करना होगा इसमें फ़ोन में सेव डेटा भी जा सकता है इस लिए फ़ोन में कोई ज़रूरी दस्तावेज हो जिसका रिकवरी न किया जा सके तो इस अवस्था में आपको हार्ड रिसेट नहीं करना चाहिए।

अगर ऐसा कुछ नहीं है और आपका डेटा सुरक्षित है जैसे डेटा मेमोरी कार्ड है और आपके कांटेक्ट नंबर सिम कार्ड में है तो कोई प्रॉब्लम नहीं होगा Hard reset से रिसेट करने से पहले आप फ़ोन में लगे सिम कार्ड और मेमोरी कार्ड को निकालले तो बेहतर हो सकता है।

यह प्रकिर्या बहुत सिंपल है जिसे कोई भी पूरा कर सकता है लेकिन स्टेप वाई स्टेप जानकारी होना आवश्यक है इस लिए इस आर्टिकल में दी गयी जानकारी को फॉलो करना होगा यह जानकारी मैं आपको केवल जिओ फ़ोन के लिए बता रहा है इसलिए किसी दूसरे फ़ोन में यही शेम प्रकिर्या न लागु करे।

इसे भी पढ़े.

Jio phone ka lock kaise tode?

जिओ फ़ोन को हार्ड रिसेट करने के लिए निचे बताये गए स्टेप को फॉलो करना लाजमी है यह स्टेप पूरा होते ही आपका फ़ोन रिसेट हो जायेगा और आटोमेटिक फ़ोन का लॉक टूट जायेगा स्क्रीन लॉक हट जायेगा लेकिन यह प्रकिर्या पूरी होने के बाद ही होगा।

  1. सबसे पहले जिस फ़ोन का पासवर्ड तोडना चाहते है उसका स्वीच ऑफ करे और सिम कार्ड मेमोरी कार्ड निकालले ताकि जो पर्सनल डेटा है वो सुरक्षित रहे इसके लिए आप अपने फ़ोन की बैटरी निकालकर ही पूरा कर सकते है।
  2. फ़ोन Switch Off होने के बाद फ़ोन को On करना है लेकिन कुछ इस प्रकार करना है फ़ोन On करने के लिए आप लाल बटन के साथ स्टार (*) बटन का इस्तेमाल करे दोनों बटन को साथ ही Press करे रहे जब तक फ़ोन ऑन न हो जाये।
  3. फ़ोन ऑन होते ही उस फ़ोन का कमांड दिखेगा जोकि सेटिंग टाइप का होगा इसमें कई ऑप्शन होंगे लेकिन आपको Wipe Data/Factory Reset खोजकर क्लिक करना ऑप्शन सेलेक्ट करने के लिए अप बटन और डाउन बटन का इस्तेमाल कर सकते है यह ध्यान देने योग बाते है ध्यानपूर्वक करे।
  4. Wipe data / factory reset ऑप्शन सेलेक्ट करने के बाद लाल बटन प्रेस करना है फिर
    Yes और No का ऑप्शन आएगा आप Yes करे फ़ोन का डाटा फॉर्मेट होना शुरू हो जायेगा फॉर्मेट होने के बाद Reboot System का ऑप्शन आएगा उस पर क्लिक करे।
  5. फ़ोन स्विच ऑफ हो जायेगा अपने आप ऑन होगा और डेटा पूरी तरह से अब फॉर्मेट हो चूका होगा जैसे हम नया फ़ोन लेते है उसी प्रकार का हो जायेगा और आपका स्क्रीन लॉक अब टूट चूका होगा अब आपसे कोई पासवर्ड या पिन नहीं मागेगा फ़ोन को खोलने के लिए।

जिओ फ़ोन का पासवर्ड कैसे बदले?

अगर अपने फ़ोन का पासवर्ड बदलना या हटाना चाहते है और आपको पासवर्ड पता है लेकिन आपको ये नहीं पता है की जिओ फ़ोन का लॉक कैसे बदले, तो आइये जानते है।

  1. पहले आप अपना फ़ोन अनलॉक करे और होम बटन यानि बीच वाली बटन को दबाये।
  2. मेनू खुल जायेगा आप सेटिंग में जाये वहा network & connectivity का ऑप्शन दिखेगा उसको बाये तरफ खिसकाए या दायी नेविगेशन बटन को दो बार दबाये।
  3. फिर आपको privacy & security का ऑप्शन दिखेगा उस पर क्लिक करना है।
  4. वहा स्क्रीन लॉक दिख जायेगा उस पर क्लिक करना है।
  5. क्लिक करते ही On और Off ऑप्शन मिलेगा अगर आप हटाना चाहते है तो off करे स्क्रीन लॉक हट जायेगा।
  6. अगर बदलना चाहते है तो स्क्रीन लॉक पर क्लिक करते ही चेंज पासवर्ड का ऑप्शन मिलेगा जिस पर क्लिक करे और नया पासवर्ड create कर ले।

आज आपने क्या सीखा?

मैं आशा करता हूँ की इस लेख से आपने यह सीखा होगा की जिओ फ़ोन का लॉक कैसे तोड़े. जिओ फोन का लॉक कैसे हटाए. और कैसे बदले उम्मीद करता हूँ ये जानकारी आपके लिए लाभकारी रहा होगा और इससे आप यह ज़रूर समझ गए होंगे की jio mobile ka lock kaise tode. इससे अपने स्क्रीन लॉक को तोड़ सीख लिया होगा।

इस आर्टिकल से जुडी हुयी कोई जानकारी आपको न समझ आया हो या इसके अतिरिक्त कोई सवाल है तो आप बेझिझक पूछ सकते है इसका जवाब आपको अवश्य मिलेगा।

अगर ये जानकारी आपके डाउट को क्लियर किया हो और यह जानकारी आपके काम आया हो तो इसे अपने मित्रो तक शेयर करना न भूले।

1 thought on “जिओ फ़ोन का लॉक कैसे तोड़े?”

Leave a Comment

error: Content is protected !!