जेईई मेन में कितने नंबर पर अच्छा कॉलेज मिलता है?

jee-main-me-kitne-number-par-achha-college-milta-hai

कई स्टूडेंट के सपने होते है कि इंजीनियर बने लेकिन अधिकतर स्टूडेंट को उससे सम्बंधित जानकारी नहीं होती है जैसे में जेईई मेन में कितने नंबर पर अच्छा कॉलेज मिलता है क्या जेईई मापदंड के अनुसार 12 वीं प्रतिशत है. jee में सिलेक्शन के लिए कितने मार्क्स चाहिए, इस प्रकार के कई स्टूडेंट के मन में प्रश्न रहते है इन्ही प्रश्नो के उत्तर इस लेख में देने वाला हूँ।

हर स्टूडेंट के भविष्य में कुछ बनने का एक सपना होता है जैसे इंजीनियर, डॉक्टर, वकील, बैंक मैनेजर, एयरहोस्टेस, शिक्षक, बनने के सपने होते है उसी तरह बहुत सारे स्टूडेंट अपने करियर को इंजीनियरिंग क्षेत्र में सेट करना चाहते है इंजीनियरिंग क्षेत्र बहुत बड़ा है इसमें स्टूडेंट को अपने हिसाब से अपने इंटरेस्ट के हिसाब से मौका मिल जाता है भविष्य को सेटल करने के लिये।

12वी पास करने के बाद स्टूडेंट के पास कई रास्ते होते है लेकिन इंजीनियरिंग करने के लिए आपको 10वी के बाद ही निश्चित करना होगा की आगे जाकर इंजीनियरिंग की पढाई करनी है 10वी के बाद स्टूडेंट के पास दो विकल्प होते है एक साइंस साइट में बायोलॉजी लेकर पढाई करे वही दूसरी तरफ स्टूडेंट के पास मैथ सब्जेक्ट चुनने का भी विकल्प होता है।

मैथमैटिक से पढाई करने वाले स्टूडेंट ही इंजीनियरिंग क्षेत्र की पढाई कर सकते है। इसलिए इंजीनियरिंग करने के लिए इंटरमीडिएट में मैथ सब्जेक्ट की पढाई करनी ज़रूरी है।

अच्छे Engineering college में प्रवेश लेने के लिए स्टूडेंट को टेस्ट देना होता है इंजीनियरिंग कोर्स करने के लिए ही नहीं बल्कि और कोर्सो को करने के लिए भी Entrance Exam देने होते है इंजीनियरिंग के लिए जेईई मेन और एडवांस जेईई का एग्जाम देना होता है तभी किसी अच्छे इंजीनियरिंग कॉलेज में प्रवेश मिलता है।

जेईई मेन में कितने नंबर पर अच्छा कॉलेज मिलता है?

सबसे पहले आपको ये जानना चाहिए की जेईई मैन क्या है तो मैं आपको बता दूँ यह एक नेशनल लेबल का एंट्रेंस एग्जाम है इसे स्टूडेंट पास करके किसी अच्छे कॉलेज में इंजीनियरिंग कोर्स कर सकता है जेईई मैन एग्जाम 12वी पास छात्र दे सकते है और इसे पास करके IIT और NIT जैसे कॉलेज में प्रवेश लेकर पढाई कर सकते है।

इसे आप इस तरह समझ सकते है यह एक एंट्रेंस एग्जाम है। इसे पास करने के बाद किसी बड़े इंजीनियरिंग कॉलेज में प्रवेश मिलेगा फिर पढाई करनी होगी इस एग्जाम में बैठने के लिए स्टूडेंट 12वी में फिजिक्स केमिस्ट्री और मैथ से पास होना चाहिए।

वर्ष में दो बार यह एग्जाम कंडक्ट करवाई जाती है। इस एग्जाम में अधिकतम 6 बार स्टूडेंट बैठ सकता है इससे अधिक बार कोई स्टूडेंट नहीं बैठ सकता है।

सभी स्टूडेंट चिंतित रहते है की ज्यादा से ज्यादा मार्क्स जेईई मेंस एग्जाम में स्कोर करे जिससे अच्छा इंजीनियरिंग कॉलेज मिलेगा जोकि सच है लेकिन आपको ये ज़रूर पता होना चाहिए की लास्ट टाइम का कटऑफ JEE Main का कितना गया है सबसे अधिक रोल कटऑफ अदा करता है जितना हाई कटऑफ जायेगा उतना अधिक स्टूडेंट को मार्क हासिल करने होंगे।

ये वर्ष 2021 का Jee Main Exam का कटऑफ है।

केटेगरीकटऑफ
कॉमन रैंक लिस्ट87.8992241
जनरल-ईडब्लूएस66.2214845
ओबीसी68.0234447
एससी46.8825338
एसटी34.6728999
पीडब्लूएस0.0096375

ऊपर टेबल में देख सकते है इसमें आपको ये पता चल रहा है की लास्ट टाइम में जेईई मेन का कटऑफ कितना गया है इसी के मुताबिक आपको आगे जेईई एग्जाम क्रैक करने के लिए स्कोर करना पड़ेगा।

अगर आप Jee Main में क्रैक करके अच्छे इंजीनियरिंग कॉलेज में प्रवेश लेकर पढाई करना चाहते है तो आपको यह कटऑफ देखकर इसी हिसाब से तैयारी करके एग्जाम में बैठे ताकि अधिक से अधिक मार्क आप स्कोर कर पाए।

जेईई मेन के लिए योग्यता

अधिकतर स्टूडेंट शैक्षणिक योग्यता को लेकर चिंतित रहते है। अगर जेईई मेन के लिए शैक्षणिक योग्यता की बात की जाये। स्टूडेंट को न्यूनतम योग्यता के लिए 12वी पास करना होगा। 12वी पास करने के बाद स्टूडेंट जेईई मेन परीक्षा के लिए अप्लाई कर सकते है।

जेईई मेन परीक्षा में उम्मीदवार तीन से अधिक बार नहीं शामिल हो सकते है। इस परीक्षा के लिए कोई भी आयु सीमा नहीं तय है। जेईई मेन परीक्षा उत्तीर्ण करने के बाद स्टूडेंट इंजीनियरिंग कोर्स कर सकते है।

इंजीनियरिंग में कौन सी ब्रांच अच्छी है?10 वीं के बाद आईआईटी करने के लिए कैसे तैयारी करे?
एनआईटी क्या है और एनआईटी की फीस कितनी है?कोचिंग के बिना आईआईटी की तैयारी कैसे करें?
आईआईटी क्या है, Full Form, योग्यता, फीस, कॉलेजगेट एग्जाम क्या होता है- गेट एग्जाम पास करने के बाद

क्या जेईई मापदंड के अनुसार 12 वीं प्रतिशत है?

बहुत सारे स्टूडेंट क्वालिफिकेशन को लेकर परेशान रहते है। और जानना चाहते है। की कितना परसेंटेज चाहिए जेईई मेन एग्जाम में बैठने के लिए या अच्छे इंजीनियरिंग कॉलेज में प्रवेश लेने के लिए। तो मैं आपको बता दूँ। अच्छे इंजीनियरिंग कॉलेज जैसे NITs, IIITs, CFTIs, में प्रवेश लेना चाहते है। तो स्टूडेंट के 12वी में 75 फीसदी मार्क होने चाहिए वही एससी / एसटी स्टूडेंट के लिए 65 फीसदी मार्क होने चाहिए।

अच्छे इंजीनियरिंग कॉलेज में प्रवेश लेना इतना आसान काम नहीं है। कि नार्मल सी एग्जाम दो और पास करके Top Engineering College में प्रवेश मिल जाये। ऐसा बिलकुल भी नहीं है। स्टूडेंट को शुरुआत से काफी मेहनत करनी होगी। 10वी और 12वी में अच्छे मार्क होने के साथ साथ स्टूडेंट के अंदर टैलेंट होना भी चाहिए। तभी जाकर स्टूडेंट के द्वारा अच्छे इंजीनियरिंग कॉलेज प्राप्त करके पढाई किये जा सकते है।

जेईई मेंस की फीस

जेईई मेंस परीक्षा की एप्लीकेशन फीस की बात की जाये। तो इंजीनियरिंग कोर्सो के हिसाब से तय की गयी है। और केटेगरी वाइज़ जेईई मेंस परीक्षा एप्लीकेशन की फीस निर्धारित की गयी है। जो आप टेबल में देख सकते है।

कोर्सजेईई मेंस फीस (General / OBC / EWS)जेईई मेंस फीस (SC / ST / PWD / Transgender)
BE/B.Tech/
और
B.Arch/
और
B.Planning
पुरुष : 650
महिला : 325
सभी : 325
BE/B.Tech & B.Arch
और
BE/B.Tech & B.Planning
और
BE/B.Tech – BArch & B.Planning
और
B.Arch & B.Planning
पुरुष : 1300
महिला : 650
सभी : 650

jee में सिलेक्शन के लिए कितने मार्क्स चाहिए?

बहुत सारे स्टूडेंट का प्रश्न रहता है की जेईई मेंन में कितना मार्क चाहिए सिलेक्शन के लिए तो मैं आपको बता दू इसका कटऑफ ऊपर निचे होता रहता है इसके लिए आपको ये देखना है पिछले दो तीन सालो में कितना कितना कटऑफ गया है आप जिस भी केटेगरी से बिलोंग करते है उसी केटेगरी में देखे जिससे आपको ये समझ आएगा की आपको कितना मार्क स्कोर करना है।

जेईई मेन में बहुत सारे स्टूडेंट एक साथ बैठते है जितनी इंजीनियरिंग में कॉलेज में सीट होती है उससे कई गुना स्टूडेंट एग्जाम में अपनी किस्मत आजमाते है स्टूडेंट के अच्छे क्वालीफाइंग नंबर आने पर अच्छा कॉलेज मिल जाता है फिर स्टूडेंट इंजीनियरिंग कोर्स की पढाई कर सकता है और डिग्री लेकर अपना करियर सेट कर सकता है।

जेईई मेन्स क्या है?

जिसको ये नहीं पता है कि जेईई मेन्स क्या होता है तो उसे मैं बता दूँ ये एक नेशनल लेबल का एंट्रेंस एग्जाम है इस एग्जाम को स्टूडेंट पास करके एक अच्छे Engineering College में प्रवेश ले सकता है इस एग्जाम में 12वी पास स्टूडेंट बैठ सकते है जो मैथ सब्जेक्ट लेकर 12वी पूरा किये है इस टेस्ट को पास करके स्टूडेंट IIITs और NITs जैसे कॉलेज में प्रवेश ले सकते है।

समाप्त

आशा करता हूँ कि यह लेख मेरे प्रिये पाठक को पढ़कर अच्छा लगा होगा उनके द्वारा खोजे जा रहे प्रश्न का उत्तर मिला होगा ऐसी ही जानकारी इस ब्लॉग पर पब्लिश की जाती है इस ब्लॉग पर एजुकेशन कोर्स के अलावा बैंकिंग इनफार्मेशन और टेक्नोलॉजी से जुडी जानकारी भी शेयर की जाती है.

इस लेख में हम लोगो ने जाना की जेईई मेन में कितने नंबर पर अच्छा कॉलेज मिलता है कितने अंक प्राप्त करने पर स्टूडेंट को अच्छा इंजीनियरिंग कॉलेज मिल जाता है।

68 thoughts on “जेईई मेन में कितने नंबर पर अच्छा कॉलेज मिलता है?”

  1. If you are qualified for jee advance by clear the jee mein then how much chances to you for clear jee advance in ones qualified

    Reply
  2. Sir muje aap yahi batate plz ki agar muje jee ke exam me 300 me se kitne marks Milne honge to mai quality hunga jee advance ke liye

    Reply
  3. Sir agar jee main main cut off ke under aa gya but advanced main nhi fir kya kio gov.. college for iit or nit mil sakta hai kya

    Reply
    • एंट्रेंस एग्जाम क्वालीफाई करने पर आप अच्छे कॉलेज में प्रवेश पा सकते है

      Reply
  4. सर ,जेई मेंस के दोनों सत्र की परीक्षा दे सकते हैं

    Reply
  5. Sir jee
    Jee main or advanced ke pcm subject me 11 or 12 ke ncert ke book se aate hai kya….

    IIT college me v exam hote hai kya..
    Or inki fees kitni hoti hai…

    Reply
    • दिलीप जी आप अप्लाई कर सकते है लेकिन आपको पहले जेईई मेन परीक्षा क्वालीफाई करना होगा।

      Reply
    • जिया जी जेईई मेन दे सकते है लेकिन जेईई एडवांस नहीं दे पाएंगे

      Reply
  6. Sir, me sweta singh mera class 12th me 68% aaya hai kya mai 2023 me jee main or jee advance ka form bhar sakti hi

    Reply
  7. Sir, agr JEE mains me cut-off se kam marks ho …
    To ky koi b govt. College Mil skta h…??
    NIT k alawa koi b govt. College..?

    Reply
  8. Sir mere 12th up baord me 65 percent aayi hai me inter dubara karke iit kar sakta hu mujhe ye percent kam lag rhi hai

    Reply
  9. Sir,
    I am Shivam Singh.
    Sir ager mera jee mains nikal jayega. Ager 12tj me mere 71% hai to mai jee advanced ke liye apply kar sakta hu?
    If jee mains nikalne ke baad mai second time 12th ka exam de sakta hu?

    Reply
  10. Sir Mera 12th 2023 ke pura Hoga to me 2023 me JEE mains ka exam de skta hu

    Or taiyari ke Liye koi best coching suggest ki ji ee

    Reply
    • हाँ आप एग्जाम दे सकते है और कोचिंग के लिए आप अपने नजदीक में कोचिंग संस्था खोज सकते है

      Reply
  11. Sir,I am now in class 12 but I wanted to give jee exam in class 12 in 2023 what is the last date of registration for this exam.

    Reply
  12. सर मे जैसलमेर मे रहता हूं। और यहां पर कोई कोचिंग संस्थान नही है और मेरे पास मे जोधपुर पड़ता हैं तो आप मुझे कोई कोचिंग सेंटर बता सकते हो jee mains के लिए

    Reply
    • जोधपुर में कई कोचिंग है जैसे आकाश, दीक्षा, पाठ्यशाल, जैसे संस्थान मौजूद है।

      Reply
  13. Sir me JEE mains ka exam du or me ra selection ho or bad me mera jee advanced me selection nhi ho to me phle vale JEE mains ke cutoff par NIT kar sakta hu

    Reply
  14. sir main 12 th me 66 % laya hu. or main sc category se hu to mujhe kitna percent me gov collage mil jayega . please batiye . jee main nikale ke bad .

    Reply

Leave a Comment

error: Content is protected !!