आईटीआर (ITR) क्या है और आईटीआर कैसे भरे?

अगर आप एक पेशेवर है चाहे आप कही नौकरी करते हो या फिर खुद का व्यापार करते हो और आपकी आमदनी इनकम टैक्स छूट से अधिक हो जाती है तो आपको ये जानना बहुत ज़रूरी है कि आईटीआर क्या है. और आईटीआर कैसे भरे. ये विषय हर टैक्स पेयर के लिए महत्वपूर्ण है अगर आप आयकर से सम्बंधित जानकारी जानना चाहते है तो इस लेख को अंत तक पढ़े।

आईटीआर भरना हर भारतीय नागरिक के लिए आवश्यक है हर जिम्मेदार नागरिक का ये फर्ज बनता है कि अपनी आमदनी का एक हिस्सा सरकार को शिक्षा स्वस्थ विकास और व्यवस्थापन के लिए वापस करे इस फण्ड को सरकार हमारी सुरक्षा व सुविधा में खर्च करती है यही दिए गए पैसो को आयकर रिटर्न या इनकम टैक्स कहते है।

इस लेख में हम लोग आसान भाषा ये जानेगे कि ITR भरने के फायदे क्या है आईटीआर किसको भरना चाहिए किसको नहीं भरना चाहिए इसके अलावा ITR full form in hindi. क्या होता है और आईटीआर कब भर सकते है विस्तार से जानेंगे।

आईटीआर क्या है?

ITR kya hai?
ITR kya hai?

What is ITR in hindi. ज्यादातर लोगो को Income Tax के बारे में जानकारी होती है हर साल की कमाई करने के बाद उसमे से एक हिस्सा सरकार को देना होता है ये हर वीते (Financial year) यानि वित्तीय वर्ष की प्रकिर्या होती है इसी प्रकिर्या को पूरा करने के लिए ITR फॉर्म भरना पड़ता है इस फॉर्म को आईटीआर कहते है।

ITR पिछले वित्तीय वर्ष की इनकम टैक्स व्यौरा को पेश करने का एक साधन है यह एक कानूनी दस्तावेज है इसमें टैक्स पेयर की पुरे साल में हुये इनकम खर्चे निवेश और कर चुकाने का पूर्ण विवरण होता है इस आईटीआर फॉर्म के माध्यम से नागरिक सरकार को वीते वित्तीय वर्ष की आमदनी को दिखता है।

आईटीआर फाइल सरकार को यह बताता है कि नागरिक की पुरे वर्ष की कमाई क्या थी निवेश क्या था और कर कितना चुकाया तथा नागरिक ने किन किन स्रोत्र से ये कमाई की है ये विस्तार से ITR फॉर्म में मेंशन किया जाता है जिससे बड़ी आसानी नागरिक सरकार को आयकर वापस कर सकता है।

अन्य पोस्ट

itr full form in hindi

आईटीआर का पूरा नाम क्या होता है कई लोगो के मन ये सवाल रहता है तो मैं आपको दू ITR ka full form Income Tax Return तथा हिंदी अर्थ आयकर वापस होता है इसका मतलब वीते हुए साल की कमाई पर सरकार को टैक्स देना होता है।

इनकम टैक्स रिटर्न फॉर्म कितने प्रकार के होते है

Income tax return kaise bhare. इस सवाल का जवाब जानने से पहले आपको इनकम के उन 7 फॉर्मो पर एक नजर डाल लेना चाहिए जिससे आपको इनकम टैक्स रिटर्न करने में कोई कठिनाई न हो तथा आप आसानी से ITR फॉर्म चुन सके कि किस फॉर्म से आईटीआर फाइल करना चाहिए।

ITR 1

आईटीआर 1 उन नागरिको को भरना चाहिए जिनकी मुख्य आय स्रोत्र सैलरी या पॉपर्टी हाउस रेंट व अन्य स्रोत्र जैसे व्याज द्वारा प्राप्त किये जाने वाले इनकम हो और उस नागरिक का एनुअल इनकम 50 लाख रूपये तक की होती है तो वो ITR 1 भर सकता है।

ITR 2

आईटीआर 2 उन नागरिको के लिए होता है जो ITR 1 के लिए योग नहीं होते है जैसे 50 लाख से अधिक एनुअल इनकम है सैलरी के अलावा कई अलग इनकम स्रोत्र जैसे कई घरो तथा कई प्रॉपर्टी से किराया वसूलने वाले व्यक्ति और एग्रीकल्चर से 5000 से अधिक इनकम प्राप्त करते है या किसी अन्य स्रोत्र से इनकम प्राप्त करने वाले व्यक्तियों के लिए ITR 2 होता है।

ITR 3

इस आईटीआर फॉर्म में वो व्यक्ति आते है जो खुदका बिज़नेस करते है और बिज़नेस के साथ पार्ट टाइम में वर्क करके सैलरी भी प्राप्त करते है या किसी अन्य स्रोत्र से भी इनकम प्राप्त करते हो तथा एग्रीकल्चर इनकम 5000 रूपये तक की होनी चाहिए वो व्यक्ति आसानी ITR 3 भरकर अपने इनकम टैक्स विवरण को स्वपष्ट कर सकते है।

ITR 4

यह आईटीआर उन इंडीविसुअल व्यक्ति के लिए है जो ITR 1, 2 नहीं भर सकते है ITR 4 वो व्यक्ति भर सकते है जिनका खुदका बिज़नेस हो और किसी प्रोफेशन से भी इनकम प्राप्त करते हो इस स्थिति में व्यक्ति की कुल आय 50 लाख से ज्यादा नहीं होनी चाहिए और एग्रीकल्चर इनकम 5000 रूपये से अधिक होनी चाहिए अगर आपके बिज़नेस का टर्न ओवर 2 करोड़ से कम होता है अगर ये सारी चीजे अगर मैच करती है तो आप ITR 4 भर सकते है।

ITR 5

यह ITR फॉर्म उन संस्थानों को भरना होता है जो LPPS (Limited Liability Partnerships) BOIS (Body Of Individuals) या AOPS (Association Of Person) में अपने फर्म या कम्पनी में रेजिस्टर्ड करवा कर रख्खी है उन्हें ITR 5 भरना होता है।

ITR 6

वह कम्पनिया जिन्हे इनकम टैक्स एक्ट सेशन 11 की छूट नहीं मिलती है उन्हें ITR 6 भरना पड़ता है इस अवस्था में आईटीआर 6 ऑनलाइन भरा जा सकता है।

ITR 7

आईटीआर 7 उन व्यक्तियों या उन कंपनियों के लिए है जो इनकम टैक्स एक्ट सेक्शन 139(4A) 139 (4B) 139 (4C) या 139 (4D) के तहत इनकम इनकम टैक्स रिटर्न भरते हो।

आईटीआर कैसे भरे?

इनकम टैक्स भरना वर्तमान में बहुत सिंपल हो गया आइये ऑनलाइन ITR भरने के बारे विस्तृत जानकारी प्राप्त कर लेते है लेकिन मैं आपको बता दू कि ऑनलाइन आईटीआर वही व्यक्ति भर सकते है जो ITR 1 से ITR 4 के क्षेणी में आते है अगर आप इन क्षेणी में आते है तो बड़ी आसानी से ऑनलाइन आईटीआर भर सकते है।

  • सबसे पहले आपको इनकम डिपार्टमेंट की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना है ऑफिसियल वेबसाइट पर यहाँ से जाये incometaxindiaefiling.gov.in उसके बाद आपको इस वेबसाइट में कुछ पर्सनल डिटेल्स देकर रजिस्टर करना होगा।
  • जैसे आप रजिस्टर करते तो आपको एक यूजर आईडी और पासवर्ड मिल जाता है उससे आप इनकम टैक्स ई-फाइलिंग वेबसाइट पर लॉगिन करेंगे।
  • जब आप पूरी तरह लॉगिन कर लेते है तो आपको उस वेबसाइट में कई ऑप्शन मिल जाते है जिसमे से आपको e-file पर क्लिक करना है।
  • उसके बाद आपको अपना ITR फॉर्म चुनना है तथा वर्ष चुनना है उसके अलावा कुछ मत्वपूर्ण इन्फो देकर आपको कंटिन्यू पर क्लिक करना है।
  • फिर आपको इनकम टैक्स डिपार्टमेंट की निर्देश को ध्यानपूवक पढ़ना है उसके बाद ही फाइनल सबमिट करे ज्यादा जानकारी के लिए आपको किसी इनकम टैक्स के जानकर जानकारी ले लेना चाहिए या आप ऑनलाइन इनकम टैक्स गवर्नमेंट की वेबसाइट पर जाकर जानकारी प्राप्त कर सकते है।

निष्कर्ष

मुझे पूर्ण आशा है कि मेरे द्वारा दी गयी जानकारी आईटीआर क्या है. और आईटीआर कैसे भरे. इस जानकारी से आपको काफी हेल्प मिला होगा मुझे उम्मीद है कि आपको इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद आपको इनकम टैक्स भरने के बारे पता चल गया होगा कि मुझे क्या और कैसे करना चाहिए।

अगर आप ऐसे पोस्ट पढ़ने और जानकारी जानने में दिलचस्पी रखते है तो आप मेंरे सोशल मीडिया प्लेटफार्म से जुड़ सकते है जिसका लिंक आपको निचे मिल जायेगा जिसे आप फॉलो कर सकते है और मेरा टेलीग्राम चैनल ज्वाइन भी कर सकते है वहा पर मैं पब्लिश होने वाले आर्टिकल से सम्बंधित जानकारी शेयर करता रहता हूँ।

अगर इस पोस्ट से आपको हेल्प मिला हो तो आप इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ या अपने सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर शेयर करना भूले अगर इस आर्टिकल में आपको कुछ भी न समझ आया हो तो आप कमेंट करके पूछ सकते है और अपना प्रतिकिर्या भी दर्ज करवा सकते है इस पोस्ट से हेल्प मिला की नहीं आप बता सकते है।

अगर आपको इससे संबधित कोई सवाल या सुझाव है तो आप निचे कमेंट में लिखकर कमेंट कर सकते है उसका जवाब मैं आपको अवश्य दूंगा या आप मुझे कांटेक्ट पेज से कांटेक्ट कर सकते और अपना सुझाव दे सकते हो।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!