आईटीआई में सबसे बेस्ट ट्रेड कौन सी है – आईटीआई ट्रेड नाम लिस्ट

10वी के बाद बहुत सारे स्टूडेंट आईटीआई कोर्स चुनते है। यह एक ऐसा कोर्स है। जो 6 महीने से 2 वर्ष में पूरा करके नौकरी प्राप्त किया जा सकता है। लेकिन अधिकतर स्टूडेंट के मन में यह प्रश्न ज़रूर आता होगा। कि आईटीआई में सबसे बेस्ट ट्रेड कौन सी है. iti best trade for govt job in hindi. आईटीआई में कितने ट्रेड होते हैं लेख में इन प्रश्नो के उत्तर जानेंगे।

आईटीआई कोर्स में 100 से अधिक ट्रेड होते है। जो विद्यार्थी अपने इंटरेस्ट के हिसाब से चुन सकते है। लेकिन अधिकतर स्टूडेंट कुछ चुनिंदे ट्रेड ही चुनते है। उन ट्रेडो को हम लोग इस लेख में जानेगे। और आईटीआई कोर्स के पॉपुलर ट्रेड के बारे में जानकारी प्राप्त करेंगे।

ITI Course के ट्रेड हो या किसी अन्य Course के Trade हो। उसे विद्यार्थी को स्वम सुनिश्चित करना होगा। की उसे किस क्षेत्र में काम करना पसंद है। स्टूडेंट का किस विषय और क्षेत्र में आगे पढाई करने का या करीयर बनाने का रुझान है। विद्यार्थी के लिए कौन सा ट्रेड अच्छा होगा। यह विद्यार्थी स्वम् सुनिश्चित कर सकता है।

आईटीआई भारत सरकार के ‘मिनिस्ट्री ऑफ़ लेबर & एम्प्लोयीमेन्ट’ के द्वारा संचालित किया जाता है। इस कोर्स में स्टूडेंट को उद्योगों के कार्यो से जुड़े प्रशिक्षण (Training) दी जाती है। जिसमें इंडस्ट्री के कार्यो को सही ढंग से कराने और स्टूडेंट के द्वारा इंडस्ट्री के कार्यो को सही ढंग पूरा करने से सम्बंधित प्रशिक्षण दी जाती है।

आईटीआई में सबसे बेस्ट ट्रेड कौन सी है – ITI best trade in hindi.

iti-me-sabse-best-trade-koun-si-hai

ITI course में ट्रेड चुनने से पहले स्टूडेंट को यह सुनिश्चित कर लेना आवश्यक होगा। की वह आगे किस क्षेत्र में अपना करियर बनाना चाहते है। और किस प्रकार के कार्य करने में दिलचस्पी है। किन कामो को वह बिना बोर हुए कर सकते है। स्टूडेंट को कैसे कार्य पसंद है। यह विद्यार्थी को तय करना काफी आवश्यक है।

वैसे आईटीआई कोर्स में एक सौ से अधिक ट्रेड है। जिसमे स्टूडेंट प्रवेश लेकर प्रशिक्षण प्राप्त कर इंडस्ट्री में नौकरी प्राप्त कर सकते है। लेकिन स्टूडेंट को यह तय करना बहुत ज़रूरी है। की उसका इंटरेस्ट किस क्षेत्र में है। वह उसी क्षेत्र में प्रवेश लेकर प्रशिक्षण प्राप्त करे। तो बेहतर होगा। आइये पॉपुलर आईटीआई कोर्स के ट्रेड के बारे में जानते है।

आईटीआई ट्रेड नाम लिस्ट

  1. इलेक्ट्रीशियन
  2. मशीनिस्ट
  3. फिटर
  4. बढ़ई
  5. प्लम्बर
  6. कोपा
  7. ड्राफ्ट मैन
  8. वायर मैन
  9. पैटर्न मेकर
  10. सर्वेयर
  11. पेंटर जनरल
  12. मकेनिक कंप्यूटर हार्डवेयर
  13. स्टेनोग्राफर
  14. रेफ्रिजरेटर & एसी मकेनिक
  15. टर्नर

इन आईटीआई कोर्स ट्रेड लिस्ट में से किसी ट्रेड में इंटरेस्ट होने पर आप इन ट्रेड से कोर्स पूरा कर सकते है। इसके अलावा भी आईटीआई कोर्स में कई ट्रेड है। जिसे स्टूडेंट अपने पसंद के हिसाब से चुन सकते है। लेकिन ऊपर बताये गए आईटीआई ट्रेड नाम लिस्ट up, bihar, mp, hariyana, में काफी पॉपुलर है। अधिकतर स्टूडेंट यही ट्रेड चुनकर आईटीआई कोर्स से प्रशिक्षण प्राप्त करते है।

इन ट्रेड आईटीआई कोर्स को पूरा करने पर स्टूडेंट के लिए नौकरी अवसर बढ़ जाती है। चाहे वह प्राइवेट सेक्टर में हो या सरकारी सेक्टर में हो। इन क्षेत्र में आईटीआई कोर्स करने के पश्चात् नौकरी मिलने के चांस भी काफी बढ़ जाते है। लेकिन स्टूडेंट को वह ट्रेड चुनकर प्रशिक्षण प्राप्त करना चाहिए। जिसमे उनका इंटरेस्ट हो।

दूसरे लेख

ITI best trade for govt job in hindi.

यदि स्टूडेंट आईटीआई कोर्स पूरा करके सरकारी नौकरी करना चाहते है। तो वह इलेक्ट्रीशियन, फिटर, और मशीनिस्ट, ट्रेड चुनकर प्रशिक्षण ले सकते है। उसके बाद स्टूडेंट को सरकारी नौकरी प्राप्त करने में आसानी होगी। इन ट्रेड से आईटीआई कोर्स करने पर सरकारी नौकरी मिलने के चांस बढ़ जाते है।

यह ट्रेड काफी स्टूडेंट के द्वारा चुना जाता है। क्योकि इसमें नौकरी के अवसर अधिक होते है। इसलिए आईटीआई कोर्स में यह ट्रेड काफी पॉपुलर भी है। इन ट्रेड से प्रशिक्षण लेने के बाद सरकारी नौकरी ही नहीं बल्कि अपना व्यवसाय और प्राइवेट सेक्टर में नौकरी के भी अवसर बढ़ जाते है।

आईटीआई में कितने ट्रेड होते हैं?

आईटीआई कोर्स में कुल ट्रेड की बात करे। तो iti course में कुल 126 ट्रेड है। इन ट्रेडो में स्टूडेंट प्रशिक्षण प्राप्त कर सकते है। इसमें इंजीनियरिंग और नॉन इंजीनियरिंग के अतिरिक्त ट्रेड शामिल है। जिसमे स्टूडेंट 8वी और 10वी के बाद प्रवेश लेकर परिशिक्षण प्राप्त कर सकते है।

यह आईटीआई ट्रेड स्टूडेंट अपने पसंद के मुताबिक चुन सकते है। इसके लिए स्टूडेंट स्वंतत्र होते है। कोई भी ट्रेड चुनकर स्टूडेंट आईटीआई कोर्स की पढाई कर सकते है। इन ट्रेडो में अलग इंडस्ट्री के कार्यो से सम्बंधित स्टूडेंट को ट्रेनिंग दी जाती है। जिससे स्टूडेंट इंडस्ट्री में नौकरी प्राप्त कर सके। और इंडस्ट्री को एक अच्छा कर्मचारी मिल सके।

आईटीआई में कितने परसेंट चाहिए?

कई स्टूडेंट के मन में यह प्रश्न होगा की आईटीआई कोर्स करने के लिए कितने प्रतिशत मार्क्स होना चाहिए। अगर स्टूडेंट सरकारी कॉलेज में प्रवेश लेना चाहते है। तो उन स्टूडेंट के 8वी 10वी में 60% से 70% मार्क्स होने चाहिए। वही प्राइवेट आईटीआई संस्थान में प्रवेश के मार्क्स की बात करे। तो 50% से 60% मार्क्स होने चाहिए।

आईटीआई कोर्स करने के लिए स्टूडेंट के अच्छे मार्क 10वी में होने चाहिए। अच्छे मार्क्स होने पर स्टूडेंट को प्रसिद्ध आईटीआई संस्थान में प्रवेश लेने में आसानी होगा। सरकारी आईटीआई संस्थानों में प्रवेश के लिए स्टूडेंट को एंट्रेंस एग्जाम क्वालीफाई करना होगा। एंट्रेंस एग्जाम के लिए स्टूडेंट 8वी या 10वी के बाद आवेदन कर सकते है।

आईटीआई में सबसे अच्छा कोर्स कौन सा है?

जैसा की मैंने ऊपर बताया की आईटीआई कोर्स में करीब 128 ट्रेड है। इन ट्रेडो में स्टूडेंट प्रवेश लेकर ट्रेनिंग ले सकते है। इन ट्रेडो में इंजीनियरिंग और नॉन इंजीनियरिंग ट्रेड शामिल है। आईटीआई कोर्स में स्टूडेंट अपने मन पसंद ट्रेड चुन सकते है। आईटीआई कोर्स के ट्रेड सभी विद्यार्थी के हिसाब से अलग अलग अच्छा हो सकता है। आपको कौन सा ट्रेड पसंद है कमेंट में बताये।

आशा करते है। मेरे द्वारा बताया गया आईटीआई में सबसे बेस्ट ट्रेड कौन सी है यह लेख आपको पसंद आया हो। आपके द्वारा खोजे जा रहे प्रश्न का उत्तर मिला होगा। इस ब्लॉग पर हम इसी तरह के कंटेंट डेली बेसेस पर पब्लिश करते है। अधिक जानकारी के लिए पब्लिश दूसरे लेख पढ़ सकते है।

यदि इस लेख से जुड़ा आपका कोई भी प्रश्न है। जिसका आप उत्तर जानना चाहते है। उसे कमेंट के जरिये पूछ सकते है। उसका उत्तर आपको अवश्य दिया जायेगा। यह लेख पसंद आया हो इससे सहायता मिला हो। तो इसे सोशल मीडिया पर शेयर करना न भूले।

8 thoughts on “आईटीआई में सबसे बेस्ट ट्रेड कौन सी है – आईटीआई ट्रेड नाम लिस्ट”

Leave a Comment

error: Content is protected !!