आईटीआई में एडमिशन के लिए कितने परसेंट चाहिए?

आईटीआई कोर्स काफी पॉपुलर कोर्सो में से एक है। आईटीआई कोर्स काफी कम समय में पूरा किया जा सकता है। आईटीआई में काफी करियर अवसर होते है। लेकिन इससे जुड़े कई प्रश्न स्टूडेंट के मन में रहते है। जैसे आईटीआई में एडमिशन के लिए कितने परसेंट चाहिए, आईटीआई के फॉर्म कब भरे जायेंगे, और आईटीआई कोर्स करने में कितना पैसा लगता है. इन सभी प्रश्नो के उत्तर जानेंगे।

ITI का पूरा नाम Industrial Training Institute और हिंदी में औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान होता है। आईटीआई में कई अलग अलग ट्रेड में कोर्स कराये जाते है। जो विद्यार्थी अपने इंटरेस्ट के हिसाब से चुन सकते है। और कोर्स पूरा कर सकते है। आईटीआई कोर्स की अवधि 6 माह से 2 वर्ष तक होती है।

आईटीआई कोर्स करने के लिए स्टूडेंट को बहुत सारे इंस्टिट्यूट देखने को मिल जायेंगे। जिसमे कई सरकारी इंस्टिट्यूट है। वही कई प्राइवेट इंस्टिट्यूट भी मौजूद है। जहा से आईटीआई कोर्स पूरा कर सकते है। इस कोर्स में इलेक्ट्रिकल, मकेनिकल, फिटर, कंप्यूटर हार्डवेयर, एसी कार्पेन्टिंग, आर्चिटेक्टर, आदि जैसे कई ट्रेड से आप आईटीआई कोर्स कर सकते है।

इस कोर्स में बड़ी संख्या में स्टूडेंट प्रवेश लेते है। क्योकि इस कोर्स में ट्रेड स्टूडेंट अपने दिलचस्पी और पसंद के अनुसार चुन सकते है। आईटीआई कोर्स कम अवधि के होते है। आईटीआई कोर्स में स्टूडेंट 8वी 10वी और 12वी के बाद प्रवेश ले सकते है। आईटीआई के सभी कोर्स में 8वी के बाद प्रवेश नहीं मिलेगा। लेकिन 10वी के बाद स्टूडेंट आईटीआई के अधिकतर कोर्स में प्रवेश ले सकते है।

आईटीआई में एडमिशन के लिए कितने परसेंट चाहिए?

iti-me-admission-ke-liye-kitne-percent-chahiye

ITI Course स्टूडेंट स्वतंत्र होकर ट्रेड चुन सकते है। जिस ट्रेड में विद्यार्थी का इंटरेस्ट है। वह अपने इंटरेस्ट के हिसाब से चुन सकता है। भारत में कुल आईटीआई इंस्टिट्यूट 14312 के करीब है। जिसमे 2203 सरकारी आईटीआई इंस्टिट्यूट है। बाकि के सभी इंस्टिट्यूट प्राइवेट है। लेकिन इन सभी इंस्टिट्यूट में विद्यार्थी प्रवेश लेकर पढाई पूरी कर सकते है।

सभी आईटीआई इंस्टिट्यूट NCVT (National Council Of Vocational Training) से एफिलिएटेड होते है। ITI को DGT (Directorate General of Training) कण्ट्रोल करता है। यह एक प्रशिक्षण महानिदेशालय संगठन है। जो आईटीआई के लिए गाइडलाइन बनाता है। जिसके द्वारा कही जिक्र नहीं है। की आईटीआई कोर्स में प्रवेश के लिए कितना परसेंट मार्क्स चाहिए।

डायरेक्टरेट जनरल ऑफ़ ट्रेनिंग के द्वारा आईटीआई कोर्स करने के लिए पहले से मार्क्स परसेंट तय नहीं किया गया है। लेकिन विद्यार्थी का जितना अच्छा अंक प्रतिशत होगा। उतना ही अच्छा होगा। अगर स्टूडेंट सरकारी आईटीआई इंस्टिट्यूट में प्रवेश लेना चाहता है। तो उसे Entrance exam पास करना होगा।

सरकारी इंस्टिट्यूट में प्रवेश लेने के लिए 8वी 10वी और 12वी में न्यूनतम 60% – 70% मार्क परसेंट होना चाहिए। इसके साथ विद्यार्थी को एंट्रेंस एग्जाम क्वालीफाई करना होगा। वही प्राइवेट इंस्टिट्यूट में प्रवेश लेने के लिए 50% – 60% मार्क्स परसेंट में ही आसानी से स्टूडेंट को प्रवेश मिल जायेगा। प्राइवेट संस्थानों में प्रवेश के लिए प्रवेश परीक्षा भी नहीं उत्तीर्ण करना पड़ता है।

दूसरे लेख

आईटीआई के फॉर्म कब भरे जायेंगे?

आईटीआई इंस्टिट्यूट में हर वर्ष बड़ी संख्या में स्टूडेंट प्रवेश लेकर प्रशिक्षण पूरा करके नौकरी प्राप्त करते है। लेकिन कई स्टूडेंट का यह प्रश्न होगा। की आईटीआई के लिए फॉर्म कब भरे जानेगे। तो मैं बता दू आईटीआई कोर्स के लिए फॉर्म हर वर्ष भरे जाते है। लेकिन फॉर्म भरने के डेट आगे पीछे हुआ करते है। इसलिए आपको ITI की official website और Ncvtmis की नोटिफिकेशन को देखनी होगी।

विद्यार्थी जिस भी आईटीआई इंस्टीटूट में प्रवेश लेना चाहे तो वहा से पहले एडमिशन डेट पता करले। प्रवेश दिनांक आगे पीछे भी होता रहता है। अगर 2021 प्रवेश दिनांक की बात करे तो 4 अगस्त से 28 अगस्त तक था वही 2022 जून में ही आईटीआई विद्यार्थी को प्रवेश मिल मिलने वाला है। प्रवेश से पहले आपको एनसीवीटी की नोटिफिकेशन पर गौर करना होगा।

आईटीआई में एडमिशन लेने के लिए क्या क्या डॉक्यूमेंट चाहिए?

अगर विद्यार्थी ITI course में प्रवेश लेना चाहता है। तो उसके पास निचे बताए गए सभी दस्तावेज होने चाहिए। यह डॉक्यूमेंट होने पर आईटीआई कोर्स में प्रवेश ले सकते है।

  • निवास प्रमाण पत्र
  • जन्म प्रमाण पत्र
  • फोटोग्राफ्स
  • मार्कशीट
  • स्कूल लीविंग सर्टिफिकेट (SLC)

आईटीआई कोर्स करने में कितना पैसा लगता है?

आईटीआई कोर्स की फीस सरकारी इंस्टिट्यूट और प्राइवेट इंस्टिट्यूट में अलग अलग हो सकता है। लेकिन प्राइवेट कॉलेज के मुकाबले सरकारी कॉलेज में आईटीआई की फीस काफी कम होती है। और आप किस कॉलेज से आईटीआई कोर्स कर रहे है। उस पर निर्भर करता है।

सरकारी आईटीआई कॉलेज की फीस 3,950 से 7,000 रूपये के बीच तक फीस होती है।

प्राइवेट आईटीआई की फीस कितनी है?

प्राइवेट कॉलेज के आईटीआई कोर्स की फीस की बात करे। तो इससे काफी अधिक होता है। यहाँ 5,000 से 50,000 रूपये के बीच हो सकती है। यह आईटीआई कोर्स की एवरेज फीस होती है। जो विद्यार्थी के पाठ्यकर्म और इंस्टिट्यूट पर निर्भर करता है।

आईटीआई से क्या होता है?

विद्यार्थी के आईटीआई कोर्स पूरा कर लेने के बाद ITI Certificate मिल जाता है। जो विद्यार्थी को आईटीआई कोर्स पूरा करने के पश्चात् मिलता है। इस सर्टिफिकेट के आधार पर विद्यार्थी कई सरकारी नौकरी में मागे गए आईटीआई शैक्षणिक योग्यता पर नौकरी के लिए आवेदन कर सकते है। साथ ही सरकारी और प्राइवेट नौकरी आईटीआई कोर्स पूरा करने के पश्चात् कर सकते है। इसके अलावा आईटीआई स्टूडेंट आगे की पढाई के लिए ग्रेजुएशन और पोस्ट ग्रेजुएशन कोर्स भी कर सकते है।

10 वीं के बाद आईटीआई कोर्स

स्टूडेंट 10वी पास करने के बाद भी आईटीआई में कई अलग अलग ट्रेड से कोर्स पूरा कर सकते है। जिसमे विद्यार्थी को कई ट्रेड चुनने का विकल्प मिल जाता है। जो विद्यार्थी अपने पसंद से ट्रेड चुनकर आईटीआई कोर्स पूरा कर सकता है।

  • आईटीआई कंप्यूटर कोर्स
  • आईटीआई सिलाई कोर्स
  • इलेक्ट्रीशियन आईटीआई कोर्स
  • ड्रेस मेकिंग आईटीआई कोर्स
  • स्टेनोग्राफर आईटीआई कोर्स
  • लेबोरटरी असिस्टेंट कोर्स
  • फ़ूड प्रोडक्शन
  • फैशन टेक्नोलॉजी

कोर्स की अधिक जानकारी के लिए लेख लेख पढ़े :

सारांश

इस लेख में आईटीआई कोर्स से जुड़े कई प्रश्नो के उत्तर दिए गए है। जिसमे हम लोगो ने जाना आईटीआई में एडमिशन के लिए कितने परसेंट चाहिए इसके अतिरिक्त कई प्रश्नो के उत्तर मैंने इस लेख में मेंशन किये है। जिसे आप पढ़कर आईटीआई से जुड़े प्रश्नो के उत्तर जान सकते है।

इस ब्लॉग पर आईटीआई कोर्स से जुड़े कई आर्टिकल पहले से पब्लिश किये जा चुके है। अधिक जानकारी के लिए उसे भी आप पढ़ सकते है। ऊपर मेंशन लिंक पर क्लिक करके दूसरे लेख पढ़ सकते है। यदि इस लेख से आपके द्वारा खोजे जा रहे प्रश्नो के उत्तर मिले हो। तो इसे सोशल मीडिया पर शेयर करना न भूले। ताकि और लोगो इस लेख सहायता मिल सके।

Leave a Comment

error: Content is protected !!