आईटीआई क्या है | 12 वीं के बाद आईटीआई कोर्स।

कई स्टूडेंट का सपना होता है की भविष्य में इंजीनियर, डॉक्टर, वकील, या कोई ऑफिसर बने, वही कई विद्यार्थी चाहते है की 12वी पास करने के बाद कोई ऐसा कोर्स करे जिससे आसानी से जॉब लग जाये जो अगर आप भी कम समय में कोई ऐसा कोर्स करके नौकरी पाना चाहते है तो आपको 12 वीं के बाद आईटीआई कोर्स कर लेना चाहिए आइये आईटीआई क्या है इस विषय पर विशेष जानकारी प्राप्त करते है।

इस लेख के अंतर्गत हम लोग जानेंगे की 10वीं के बाद आईटीआई कोर्स कैसे करे या 12वी के बाद आईटीआई कोर्स करे आईटीआई क्या है इसके फायदे क्या है आईटीआई कोर्स लिस्ट में कौन कौन से कोर्स आते है आईटीआई कोर्स पूरा करने के बाद जॉब और सैलरी कितना मिलता है इस पर भी चर्चा करेंगे पूरी जानकारी के लिए लेख आखिरी तक पढ़े।

ITI कोर्स कोर्स में कई क्षेत्र आते है अधिकतर कोर्स टेक्निकल होते है नयी नयी तकनिकी और कौशल के लिए यह कोर्स काफी पॉपुलर है इस कोर्स को विद्यार्थी 8th के बाद भी कर सकता है जोकि विद्यार्थी अपने इंटरेस्ट के हिसाब से क्षेत्र चुन सकता है और इस क्षेत्र में पढाई करके अपना करियर सेट कर सकता है।

आईटीआई टेक्निकल कोर्स के लिए काफी पॉपुलर है इस कोर्स में छात्र अपने दिलचस्पी के मुताबिक क्षेत्र चुनकर स्किल सिखकर अपने करियर को सेट कर सकते है यदि आप आईटीआई कोर्स करने के बारे में सोच रहे है तो आपको यह लेख पूरा पढ़ना चाहिए इस लेख से आपको काफी हेल्प मिल सकता है।

आईटीआई क्या है – ITI kya hota hai?

 ITI-kya-hota-hai

आईटीआई एक औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान है इसमें अलग अलग कई ट्रेड और सब्जेक्ट की छात्रों को ट्रेनिंग दी जाती है इस कोर्स में Engineering और Non Engineering Technical क्षेत्र की शिक्षा छात्रों को दी जाती है इस कोर्स में छात्र अपने Interest के हिसाब से Trade चुन सकते है और उससे जुडी जानकारी प्राप्त करके करियर सेट कर सकते है।

यह एक इंडस्ट्रियल कोर्स है इसमें अलग अलग इंडस्ट्री के हिसाब से स्टूडेंट को टैनिंग दी जाती है और student को उसी हिसाब से Training देकर इंडस्ट्री में काम करने के काबिल बनाया जाता है जिससे स्टूडेंट इंडस्ट्री के कामो को बारीकी से समझ सके और काम को अच्छी तरह से पूरा कर सके।

आईटीआई कोर्स को किसी भी आठवीं पास विद्यार्थी के द्वारा किया जा सकता है उसके बाद 10वी और 12वी पास विद्यार्थी भी कर सकते है कुछ ही कोर्स है जो आठवीं के बाद विद्यार्थी के द्वारा किये जा सकते है 12वी के बाद आईटीआई करने पर विद्यार्थी को कई विकल्प मिल जाते है इसलिए आप अपने हिसाब से निर्णय ले सकते है।

ITI Course की अवधि की बात करे तो 6 महीना 1 वर्ष 2 वर्ष और 3 वर्ष में Training पूरा कर सकते है ये अवधि विद्यार्थी के कोर्स यानि ट्रेड पर निर्भर करता है अलग अलग समय अवधि के लिए अलग अलग ट्रेड बनाये गए है जब आप ट्रेड चुनेगे तो आपको यह जानकारी हो जाएगी की जो आपने ट्रेड चुना है उस कोर्स को कितने समय में पूरा कर सकते है।

ITI full form in hindi.

आईटीआई का पूरा नाम यानि Full Form की बात करे तो इसका फुल फॉर्म Industrial Training Institute है और हिंदी में औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान है इस ट्रेनिंग कोर्स में कई ट्रेड है जो इंजीनियरिंग और नॉन इंजीनियरिंग क्षेत्र से जुड़े है इसमें विद्यार्थी अपने दिलचस्पी के अनुसार ट्रेड चुन सकता है।

यह कम समय के टेक्निकल कोर्स के लिए काफी पॉपुलर है बड़ी संख्या में इन कोर्स में विद्यार्थी एनरोल करते है और प्रशिक्षण प्राप्त करके नौकरी प्राप्त करते है।

10 वीं के बाद आईटीआई कोर्स।

आईटीआई में बहुत सारे कोर्स कराये जाते है लेकिन उसमे कई ऐसे कोर्स भी है जिसे आप 10वी पास करने के बाद कर सकते है इन कोर्स को 10th के बाद करके आप उसी क्षेत्र में नौकरी प्राप्त कर सकते है आइये जानते है वो कौन से कोर्स है जो 10 वी के बाद किये जा सकते है।

10 वीं के बाद कोर्स।

  1. टूल & डाई मेकर इंजीनियरिंग
  2. Draughtsman (मैकेनिकल इंजीनियरिंग)
  3. Draughtsman (सिविल इंजीनियरिंग)
  4. Diesel Mechanic इंजीनियरिंग
  5. फिलटर इंजीनियरिंग
  6. पंप ऑपरेटर
  7. ड्रेस मेकिंग
  8. मैन्युफैक्चरिंग फुट वियर
  9. टर्नर इंजीनियरिंग
  10. हेयर & स्किन केयर
  11. Machinist Engineering
  12. इलेक्ट्रीशियन इंजीनियरिंग
  13. कमर्शियल आर्ट
  14. आर्चिटेक्टर असिस्टेंट
  15. बिल्डिंग मेंटेनेंस
  16. केमिकल प्लांट की लेबोरेटरी असिस्टेंट
  17. रेडियो टीवी मकेनिक
  18. इंस्ट्रूमेंट मकेनिक
  19. शीट मेटल वर्कर
  20. रेफ़्रिगेशन इंजीनियरिंग

इसके अतिरिक्त भी आईटीआई में कोर्स है जो 10वी पास विद्यार्थी कर सकते है इन कोर्सो में 10 उत्तीर्ण विद्यार्थी बड़ी आसानी से प्रवेश पा सकते है इसमें कुछ इंजीनियरिंग कोर्स है और कुछ नॉन इंजीनियरिंग कोर्स है जो विद्यार्थी अपने हिसाब से चुन सकते है और प्रवेश लेकर पढाई कर सकते है।

12 वीं के बाद आईटीआई कोर्स।

अगर विद्यार्थी 12वी के बाद आईटीआई कोर्स करना चाहता है तो उसके लिए और कई ऑप्शन ओपन हो जाते है जिसमे विद्यार्थी अपने दिलचस्पी के मुताबिक इंजीनियरिंग और नॉन इंजीनियरिंग ट्रेड को चुनकर कोर्स पूरा कर सकते है आइये जानते है इंटरमीडिएट उत्तीर्ण छात्र आईटीआई में कौन कौन से कोर्स कर सकते है।

आईटीआई कोर्स लिस्ट इन हिंदी।

  1. डिप्लोमा इन डिजिटल मार्केटिंग
  2. डिप्लोमा इन राइटिंग एंड जर्नलिज़्म
  3. डिप्लोमा इन बैंकिंग एंड फाइनेंस
  4. डिप्लोमा इन फाइनेंसियल एकाउंटिंग
  5. डिप्लोमा इन एडवांस एकाउंटिंग
  6. डिप्लोमा इन रेटाइल्स मैनेजमेंट
  7. डिप्लोमा इन बिज़नेस मैनेजमेंट
  8. डिप्लोमा इन फैशन डिजाइनिंग
  9. डिप्लोमा इन कंप्यूटर एप्लीकेशन
  10. डिप्लोमा इन एलीमेंट्री एजुकेशन
  11. डिप्लोमा इन इंडस्ट्रियल सेफ्टी
  12. डिप्लोमा इन होटल मैनेजमेंट
  13. डिप्लोमा इन फिजिकल एजुकेशन
  14. डिप्लोमा इन योगा

यदि आप 12 वी पास कर चूके है तो आप इन डिप्लोमा कोर्स में प्रवेश लेकर पढाई कर सकते है और डिप्लोमा लेकर किसी कंपनी में नौकरी प्राप्त कर सकते है इन कोर्स को पूरा करके बहुत सारे जॉब अवसर मिल जाते है जिसमे विद्यार्थी करियर सेट कर सकते है।

आईटीआई फीस।

अब जान लेते है की आईटीआई की फीस कितनी होती है तो मैं आपको बता दू सभी ट्रेड और अलग अलग शहर में स्थित इंस्टिट्यूट की फीस में अंतर हो सकता है साथ ही कोर्स के ऊपर भी निर्भर करता है की आप कौन सा कोर्स चुन रहे है लेकिन मैं आपको एवरेज फीस बता दू 7 हजार से लेकर 15 हजार रूपये तक वार्षिक फीस हो सकता है इससे कम और ज्यादा भी हो सकता है इसलिए जब आप कोई कोर्स चुने तो पहले फीस की जानकारी ज़रूर प्राप्त करले।

आईटीआई के बाद जॉब।

ITI कोर्स पूरा करने के बाद स्टूडेंट के पास दो विकल्प होते है या वो किसी अच्छी कंपनी में नौकरी प्राप्त कर सकता है या अपनी पढाई आगे कंटिन्यू कर सकता है यदि विद्यार्थी आगे पढाई करना चाहता है तो वह बीटेक कोर्स में प्रवेश ले सकता है और अपनी पढाई आगे कंटिन्यू कर सकता है।

अगर विद्यार्थी आईटीआई कोर्स पूरा करने के बाद जॉब करना चाहता है तो भी वह आसानी से किसी इंडस्ट्री में ट्रेड के हिसाब से वह जॉब प्राप्त कर सकता है आईटीआई के बाद बहुत सारे विद्यार्थी के पास जॉब अवसर होते है जो विद्यार्थी अपने हिसाब से चुन सकता है।

आईटीआई करने के बाद कितनी सैलरी मिलती है?

बात आती है की सैलरी कितनी मिलती है तो मैं आपको बता दू आईटीआई को उसके ट्रेड यानि उसके काम के ऊपर निर्भर करता है लेकिन आईटीआई स्टूडेंट शुरूआती दौर में 10 से 12 हजार रूपये बड़ी आसानी से प्राप्त कर सकते है उसके साथ अनुभव प्राप्त कर सकते है।

जैसे जैसे अनुभव उस क्षेत्र में बढ़ेगा उसी हिसाब से सैलरी भी धीरे धीरे बढ़ती जाएगी लेकिन शुरूआती दौर में 12 हजार रूपये प्रतिमाह तक बड़ी आसानी से मिल जायेगा चाहे जो ट्रेड हो।

आईटीआई करने के फायदे।

  • आईटीआई कोर्स करने के बाद नौकरी के अवसर काफी बढ़ जाते है।
  • सरकारी और प्राइवेट नौकरी आसानी से प्राप्त कर सकते है।
  • विद्यार्थी अपने इंटरेस्ट के हिसाब से कोर्स और ट्रेड चुन सकते है जिस काम में उसका इंटरेस्ट है।
  • आईटीआई करने के लिए सरकारी और प्राइवेट कॉलेज के साथ कई यूनिवर्सिटी में भी आईटीआई कोर्स करवाती है।
  • कम समय में इन कोर्सो को पूरा कर सकते है।
  • कई कोर्स ऐसे भी है जो विद्यार्थी 8वी 10वी और 12वी के बाद चुन सकते है जिसमे काफी समय विद्यार्थी का बच जाता है।
  • आईटीआई में इंजीनियरिंग और गैर इंजीनियरिंग कोर्स करने का मौका मिल जाता है।

आईटीआई कैसे करें?

ITI Course करने के लिए सबसे पहले आपको तय करना की कब करना है और किस ट्रेड से करना है ये निर्धारित करने के बाद आईटीआई बहुत सारे कॉलेज और यूनिवर्सिटी के द्वारा करवाया जाता है जहा से कर सकते है ये कोर्स अलग अलग अवधि के होते है जोकि ट्रेड यानि कोर्स पर निर्भर करता है कोर्स पूरा करके आसानी से इसी क्षेत्र में नौकरी ले सकते है।

आशा है इस लेख में बताई गयी जानकारी यानि आईटीआई क्या है. 12 वीं के बाद आईटीआई कोर्स लिस्ट में कौन कौन से कोर्स है आईटीआई कोर्स कैसे करे इससे सम्बंधित आपको जानकारी मिल गयी होगी ऐसी ही जानकारी इस ब्लॉग के माध्यम से मैं शेयर करता रहता हूँ।

अधिक जानकारी के लिए ब्लॉग पर पब्लिश दूसरे Articles पढ़ सकते है जिसमे अलग अलग विषय कवर किये गए इस लेख से सम्बंधित आपका कोई प्रश्न हो तो कमेंट बॉक्स के जरिये उसे आप पूछ सकते है यह लेख पंसद आया हो तो इसे सोशल मीडिया पर शेयर करना न भूले ताकि अधिक लोगो तक यह लेख पहुंच सके।

Leave a Comment

error: Content is protected !!