आईपीएस अधिकारी (IPS Officer) कैसे बने? पूरी जानकारी

बहुत सारे छात्रों का बचपन से एक सपना होता है कि हमें पढ़ लिखकर पुलिस ऑफिसर या IPS अधिकारी बनना है लेकिन कुछ Student का सपना बहुत जल्दी साकार हो जाता है और कुछ Student काफी समय से कड़ी से कड़ी मेहनत करने के बावजूद भी अपने मुकाम पर नहीं पहुंच पाते है तो इस पोस्ट में हम इसी विषय पर चर्चा करेंगे कि IPS कैसे बने. आईपीएस की तैयारी कैसे करे. जिससे कम समय में UPSC एग्जाम को क्वालीफाई करके एक IPS अधिकारी बन पाए।

कई छात्रों को उस विषय की पूर्ण जानकारी न होने की वजह से अपने लक्ष्य को प्राप्त करने में कठिनाई होती है इस लिए वो कभी कभी अपने लक्ष्य के विपरीत चले जाते है लेकिन आपको ऐसा नहीं करना चाहिए जो अगर आप भी एक IPS IAS IFS बनकर अपना नाम रोशन करना चाहते हो और अपने देश की सेवा करना चाहते हो तो इस पोस्ट को पूरा पढ़े जिसमे आपको सारे सवालो के जवाब मिल जायेंगे।

IPS क्या होते है?

ips kaise bane?
IPS kaise bane?

IPS का पूरा नाम इंडियन पुलिस सर्विस (Indian Police Service) होता है आईपीएस अधिकारी सहायक पुलिस कर्मी के रूप में होते है जो अधिकारियो के निर्देशानुसार कार्य करते है ये हर जिले शहर और कस्बो में होते है जो पूर्णरूप से अपराध रोकने और अपराधी का पता लगाने का कार्य करते है।

आईपीएस अधिकारी का कार्य अपने क्षेत्र में अपराधों का रोकना और शांति व्यवस्था बनाये रखने का काम करते है तथा कानून व्यवस्था को बरक़रार रखने के लिए काफी मदद करते है और अपराधियों को ढूंढ निकलना उन्हें कड़ी से कड़ी सजा देना ही एक आईपीएस अधिकारी का कार्य का होता है।

अन्य पोस्ट इसे भी पढ़े

IPS कैसे बने?

आईपीएस अधिकारी बनने के लिए इन योग्यताओ की आवश्यकता होती है इन योग्यताओ पर एक नजर डालना चाहिए जिसका एक पुलिस अफसर के लिए अत्यधिक आवश्यक है आइये जानते है।

  • शैक्षणिक योग्यता
  • उम्र सीमा
  • शारीरिक योग्यता
  • एग्जाम

शैक्षणिक योग्यता

शैक्षिक योग्यता यानि Qualification पर नजर डालते है सबसे पहले आप 12th पास करे किसी भी विषय से जैसे आप 12th पास कर लेते हो उसके बाद आपको किसी विषय किसी कोर्स से ग्रेजुएशन पूरा करना है फिर आप UPSC एग्जाम में बैठने के योग हो जायेंगे।

उम्र सीमा

हर विभाग में एक आयु सीमा तय की जाती है जिससे आसानी से उन योग छात्रों छाटा जा सके आईपीएस अधिकारी बनने के लिए जो उम्र सिमा तय की गयी है वो 21 साल से लेकर 30 साल के बीच कोई भी छात्र एग्जाम देकर आईपीएस अधिकारी बन सकता है अगर उमीदवार Sc/St केटेगरी में आता है तो उसको 5 साल का छूट मिलता है यानि 35 साल के आयु तक एग्जाम में बैठ सकता है।

शारीरिक योग्यता

एक आईपीएस अधिकारी या पुलिस कर्मी के लिए शारीरिक योग्यता बहुत मायने रखता है जिसे जानना आपके लिए बेहद ज़रूरी है।

  • पुरुष उमीदवार की लम्बाई – आईपीएस अधिकारी बनने के लिए एक पुरुष उमीदवार की लम्बाई 165 Cm होना आवश्यक है अगर उम्मीदवार Sc/Obc कटेगोरी में आता है तो 160 सेंटीमीटर तक वाले छात्र भी अप्लाई कर सकते है।
  • महिला उमीदवार की लमबाई – वही महिला उम्मीदवार के लिए 150 सेंटीमीटर जनरल कैंडिडेट के लिए और Sc/Obc महिला कैंडिडेट के लिए 145 सेंटीमीटर तक भी चलेगा।
  • सीना – अब बात आती है कि सीना कितना होना चाहिए तो मै आपको बता दू एक पुरुष उमीदवार के लिए 84 सेंटीमीटर की आवश्यकता होती है और महिला उमीदवार के लिए 79 Cm की आवश्यकता पड़ती है।
  • आई साइट – आईपीएस अधिकारी बनने के लिए आपकी स्वास्थ आँखो का विज़न 6/6 या 6/9 होना चाहिए और कमजोर आँखों का विज़न 6/12 या 6/9 होना चाहिए।

UPSC एग्जाम के फॉर्म भरे.

ऊपर बात की गयी योग्ताओ में अगर आप पास है तो अब आपको UPSC एग्जाम की तैयारी में लग जाना चाहिए और जैसे UPSC एग्जाम के लिए फॉर्म भरे जाने लगे आप फॉर्म अप्लाई करे और रेगुलर बेसेस पर तैयारी करे और एग्जाम देकर upsc क्वालीफाई करे अब आइये एग्जाम पैटर्न भी जान लेते है।

आईपीएस के लिए एग्जाम

IPS officer बनने के लिए आपको मुख्य तीन परीक्षाओ को पास करने की आवश्यकता होती है।

  1. प्रिलिमिनारी एग्जाम
  2. मैन एग्जाम
  3. इंटरव्यू
  4. ट्रेनिंग

1 प्रिलिमिनार्य एग्जाम – आईपीएस अधिकारी बनने का ये पहला पड़ाव होता है इस परीक्षा में 2 पेपर करवाए जाते है।

  • पहला पेपर – ये 200 अंको का पेपर होता है इसमें आपको 2 घण्टे मिलते है एग्जाम में बैठने के लिए इस एग्जाम में Optional Question यानि बहु विकल्पीय सवाल पूछे जाते है जिसमे एक सवाल के 4 विकल्प होते है जिसमे से एक सही विकल चुनकर जवाब देना होता है।
  • दूसरा पेपर – इस पेपर में भी ऑब्जेक्टिव सवाल पूछे जाते है ये भी 200 अंको पेपर होता है लेकिन पहले पेपर से थोड़ा अलग होता है इसमें भी आपको 2 घंटे टाइम मिलता है अगले एग्जाम में पहुंचने के लिए आपको The preliminary एग्जाम पास करना आवश्यक है।

2. मेन एग्जाम – प्रिलिमिनारी परीक्षा पास करने के बाद आप मेन एग्जाम में बैठने के योग हो जाते है मेन एग्जाम थोड़ा मुश्किल होता है लेकिन जो अगर आप अच्छे से तैयारी किये होंगे तभी क्वालीफाई कर पाएंगे जब आप पढाई में ध्यान लगाकर पढ़ेंगे तभी क्वालीफाई कर पाएंगे।

मेन परीक्षा में आपको 9 परीक्षाओ में बैठना पड़ेगा और ये सारे परीक्षा लिखित होते है आपको एक सवाल का जवाब विस्तार से लिखना होगा और समझाना होगा इन सारे परीक्षाओ को क्वालीफाई करना आवश्यक होता है अगर मेन परीक्षा पास कर लेते है उसके बाद आपका इंटरव्यू होगा।

3. इंटरव्यू – जैसे आप मेन परीक्षा पूर्णरूप से क्वालीफाई कर लेते है उसके बाद आप इंटरव्यू के लिए योग हो जायेंगे फिर आपको इंटरव्यू के लिए बुलाया जायेगा इंटरव्यू में कई प्रकार के सवाल पूछे जायेंगे अगर आप इंटरव्यू में पास हो जाते है उसके बाद आपको ट्रेनिंग के लिए भेजा जायेगा।

4. ट्रेनिंग – इंटरव्यू में पास होने के बाद आपको ट्रेनिंग के लिए मसूरी फिर हैदराबाद भेजा जायेगा जहा आपको पुलिस अधिकारियो के द्वारा पुलिस बनकर किस प्रकार का काम करना और क्या क्या करना होता है पूर्ण जानकारी दी जाती है उसके बाद आपको किसी जिले में आपके पोस्ट पर तैनात कर दिया जायेगा।

ये थे आईपीएस अधिकारी बनने की पूर्ण प्रकिर्या इन पड़ाव से हर आईपीएस अधिकारी को गुजरना पड़ता है काफी कठिन परिश्रम करने के बाद एक पुलिस अफसर बनने का मौका मिलता है हर कोई आईपीएस अधिकारी बन सकता है बस उसकी काबिलियत और मेहनत की आवश्यकता होती है।

आपने क्या सीखा?

जैसा की आपको पता होगा कि इस पोस्ट में IPS kaise bane. ips कैसे बने. आईपीएस बनने की पूर्ण प्रकिर्या का जिक्र किया गया. आईपीएस की तैयारी कैसे करे. आईपीएस अफसर क्या होते है. इनका काम क्या होता है. ऐसे कई सवालो के जवाब इस आर्टिकल में मैंने विस्तार से समझाया है।

इस आर्टिकल को कोई भी पढ़कर बड़ी आसानी से उन बातो को सिख सकता है जो एक आईपीएस अधिकारी से साथ संघर्ष वाले दिनों में होती है और किन किन परिस्थिति से होकर गुजरना पड़ता है ये सारी चीजे सिख सकता है।

निष्कर्ष

मुझे पूर्ण आशा है कि इस पोस्ट में लिखा गया आईपीएस अधिकारी (IPS Officer) कैसे बने. आपको इससे सिखने को मिला होगा मै उम्मीद करता हूँ कि इस पोस्ट में बताया गया स्टेप बाई स्टेप जानकारी आपको समझ आया होगा और आपको कई बाते सिखने को मिली होंगी।

अगर आपको इस पोस्ट में दी गयी जानकारी में कोई डाउट है या कोई सवाल है तो आप मुझे कमेंट करके पूछ सकते है उसका जवाब मै आपको अवश्य दूंगा अगर आप मुझे इस ब्लॉग से सम्बंधित कोई सुझाव देना चाहते है तो आप कांटेक्ट पेज से संपर्क करे।

जो अगर आप ऐसे दिलचस्प विषय को पढ़ने में इंटरेस्ट रखते है तो आप हमारे सोशल मीडिया से जुड़ सकते है वहा समय समय पर अपडेट करता रहता हु इस आर्टिकल को अपने दोस्तों और अपने सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर शेयर करे।

इस ब्लॉग पोस्ट को बढ़ने के लिए आपका तहे दिल से धन्यवाद्

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!