आईपीओ क्या है | आईपीओ कैसे खरीदें?

IPO काफी चर्चित शब्द है लेकिन अधिकांश लोगो को आईपीओ क्या है. नहीं पता आईपीओ कैसे खरीदे, नहीं पता ipo के नुकसान और आईपीओ के फायदे क्या है. नहीं पता होता है लेकिन इस लेख में मैं आपको विस्तृत जानकारी देने वाला हूँ यदि IPO Basic की जानकारी जानने में इंटरेस्टेड है तो यह लेख अंत तक पढ़े आईपीओ से जुडी सारी जानकारी मिल जाएँगी।

अगर आप शेयर मार्किट स्टॉक मार्किट या NSE / BSE से जुडी जानकारी रखते है तो आपको आईपीओ नाम ज़रूर सुनाई दिया होगा कई कंपनी अपने स्टॉक को मार्किट में सेल करने के लिए आईपीओ लॉन्च करती है अधिकांश स्टॉक निवेशक आईपीओ का इंतिजार करते है जैसे आईपीओ मार्किट में लॉन्च होता है वैसे निवेशक उसे खरीद लेते है।

IPO से जुड़ा कई डाउट आपके मन में होगा जैसे आईपीओ क्यों लॉन्च में किया जाता है इससे कंपनी का क्या फायदा होता है बड़ी निजी स्वामित्त वाली कंपनी ही क्यों आईपीओ लॉन्च करती है ऐसी ही पूर्ण जानकारी हम लोग हिंदी में जानेगे इसके लिए आपको यह पूरा पोस्ट पढ़ना होगा।

आईपीओ क्या है?

ipo-kya-hai.

IPO का पूरा नाम Initial Public Offering और हिंदी में प्रथम सार्वजनिक प्रस्ताव होता है जब कोई कंपनी पहली बार stock जनता के लिए जारी करती है उसे ही इनिशियल पब्लिक ऑफरिंग कहते है अधिकांश छोटी नयी कंपनीयो के द्वारा आईपीओ लॉन्च किया जाता है वही निजी स्वामित्त वाली बड़ी कम्पनिया भी आईपीओ जारी करके बिज़नेस के लिए पूंजी (Capital) इकठ्ठा करती है।

अधिकतर कम्पनिया सावर्जनिक बाजार में अपना व्यापार बढ़ाने के लिए सामन्य स्टॉक जनता में पहली बार आईपीओ के जरिये जारी करती है और यहाँ से पूंजी इकठ्ठा करते है उस पूजी को अपने व्यापार में लगाकर व्यापार को बढाती है इससे निवेशकों को फायदा होता है किसी निवेशक के द्वारा ख़रीदे आईपीओ को रेट बढ़ने पर बेचा भी जा सकता है उससे वह मुनाफा कमा सकता है।

आईपीओ में निवेश एक जोखिम भरा निवेश है इसमें निवेशक को रिस्क लेना होता है कई आईपीओ की भविष्यवाणी सही नहीं निकलती है अधिकांश लोगो को तो यही नहीं पता होता है की किसी भी स्टॉक की भविष्यवाणी कैसे करे लेकिन पहले किसी भी आईपीओ में निवेश करने से पहले आपको भविष्यवाणी ज़रूर कर लेनी चाहिए।

कुछ ऐसी कम्पनिया भी होती है जो आईपीओ जारी करती है लेकिन उनके पास कोई डेटा नहीं होता है जिसके आधार पर किसी कम्पनी का विश्लेषण किया सके इसीलिए शेयर मार्किट को अनिश्चितता का मार्किट कहा जाता है पता नहीं होता है की कब मूल्य ऊपर जाता है कब निचे जाता है पल पल भर में मूल्य बलता रहता है इसलिए अपने रिस्क पर किसी आईपीओ में निवेश करे।

आईपीओ क्यों जारी किया जाता है?

जैसा की मैंने आपको ऊपर बताया की अधिकतर नयी कंपनी आईपीओ लॉन्च करती है लेकिन इसका कारण क्या है क्या आवश्यकता होती है आइये जानते है।

कंपनी अपने बिज़नेस को बढ़ाने के लिए आईपीओ लॉन्च करती है जब कोई कंपनी लगातार अच्छा परफॉर्म करती है तो उसे अपने बिज़नेस को बढ़ाने के लिए या क्वालिटी में सुधार करने के लिए पैसे की शख्त ज़रुरत होती है लेकिन उतना पैसा कंपनी के पास नहीं होता है अब कंपनी के पास दो विकल्प है बैंक से लोन लेना और आईपीओ जारी करना अगर बैंक से कंपनी लोन लेती है तो उसे व्याज देना होगा एक निश्चित समय के बाद उसे वापस भी करना होगा।

वही अगर कंपनी आईपीओ लॉन्च करती है तो निवेशक अगर कंपनी के आईपीओ खरीदते है और कंपनी के पास अच्छा फण्ड इकठ्ठा हो जाता है तो उस पैसे पर कंपनी को कोई व्याज भी नहीं देना होता है इसे कंपनी अपनी तरक्की के लिए खर्च करती है अब निवेशक (Investor) का क्या फायदा है तो मैं आपको बता दू निवेशक को कुछ प्रतिशत हिस्सेदारी मिल जाती है उस हिस्सेदारी को निवेशक मूल्य बढ़ने पर सेल करके मूल्य धन के साथ मुनाफा भी कमा सकता है इस तरह निवेशक और कंपनी का फायदा होता है।

कर्ज में डूबी कम्पनिया भी आईपीओ जारी करती है अपना कर्ज कम करने के लिए आईपीओ जारी करती है जिससे कंपनी अपना कर्ज उतार सकती है और निवेशक हिस्सेदारी को प्राप्त करके मुनाफा कमा सकती है।

नए वस्तु के लॉन्च पर आईपीओ जारी किया जाता है किसी भी कंपनी को नए प्रोजेक्ट के लिए अधिक पैसो की आवश्यकता होती है उस समय कंपनी के पास दो रास्ते होते है पहला बैंक से लोन और दूसरा आईपीओ जारी करना इसमें अधिकतर कम्पनिया आईपीओ लॉन्च करती है और उसमे निवेशक निवेश करते है उस पैसे से कंपनी नए प्रोजेक्ट पर कार्य करती है।

आईपीओ कैसे खरीदें?

IPO में निवेश कैसे करे, यह थोड़ा जोखिम भरा कार्य है इस लिए इसमें ध्यान देने की ज़रुरत है प्रत्येक आईपीओ लॉन्च करने वाली कंपनी पहले मार्किट में सभी निवेशकों तक पहुँचती है इसके लिए कम्पनिया विज्ञापन करती है ब्रोकरेज के द्वारा भी आईपीओ निवेशको एकत्र करती है जिसमे अधिक निवेशक कंपनी के आईपीओ को ख़रीदे।

आईपीओ में निवेश करने के लिए आपको पहले तय करना होगा किस कंपनी के आप आईपीओ खरीदना चाहते है उस कंपनी के आईपीओ लॉन्च करने का वेट करना है जब आईपीओ लॉन्च हो तब आप उस कंपनी के वेबसाइट पर जाकर आईपीओ ले सकते है नहीं तो रजिस्टर्ड ब्रोकरेज के माध्यम से आईपीओ में निवेश कर सकते है।

बेस्ट ब्रोकरेज ऐप के लिए इसे पढ़े..

IPO जारी करने वाली कंपनी 3 से 10 तक ओपन करती है कई कम्पनिया खाली 3 दिनों के लिए ओपन करती है इन दिनों के भीतर ही आपको आईपीओ में निवेश करना है निवेश करने से पहले उस कंपनी के बारे में जनना ज़रूरी है जिसमे आप निवेश कर रहे हो।

आईपीओ के फायदे।

IPO से पैसे जुटाकर कंपनी अपने कार्य में तरक्की करती है यह कंपनी के लिए काफी फायदेमंद साबित होता है वही निवेशक के लिए भी हिस्सेदारी को बेचकर पैसे कमा सकता है।

पूंजी एकत्र करना छोटी कम्पनियो के लिए पूजी एकत्र करने का सबसे बेहतरीन रास्ता है वही निवेशक अपने समान्य स्टॉक हिस्सेदारी को होल्ड करके कुछ समय बाद अच्छा रिटर्न कमा सकता है।

कर्मचारीयो के लिए बेहतरीन रास्ता है आईपीओ में निवेश करके अच्छा पैसा कमा सकते है।

अच्छे कम्पनियो के आईपीओ मूल्य बड़ी जल्दी बढ़ जाते है क्योकि वो सारी कम्पनिया प्रॉफिट में होती है और जल्दी ग्रो करती है इसलिए निवेशक को फायदा होता है।

ipo के नुकसान।

आईपीओ लॉन्च होते समय काफी लोगो में उत्सुक्ता होती है आईपीओ खरीदने में, जिस कारण से आईपीओ का मूल्य हाई होता है वही कुछ समय बाद आईपीओ की मांग कम होने पर मूल्य कम होने लगता है अगर कम्पनी पूंजी से मजबूत नहीं है तो।

अगर आप किसी ऐसी कंपनी के आईपीओ में निवेश निवेश करते है जो कर्ज में डूबी है यह कम्पनिया निवेशक को नुकसान पंहुचा सकती है क्योकि आईपीओ मूल्य बढ़ने के चांस कम हो जाते है।

यदि कम्पनी के पिछले चार्ट को नहीं देखते है की कैसा इसका परफॉरमेंस रहा है तो आपको नुकसान हो सकता है।

आईपीओ के बारे पूर्ण जानकारी न होने के वजह से भी आपको नुकसान उठाना पड़ सकता है इसलिए आईपीओ के बारे विस्तृत जानकारी प्राप्त कर ले ऐसे कई प्रकार के नुकसान हो सकते है।

निष्कर्ष

आशा है यह लेख आपको पसंद आया होगा इसमें मैंने बताया है कि आईपीओ क्या है. आईपीओ कैसे खरीदें, इसके बारे बेसिक जानकारी इस आर्टिकल के माध्यम से मैंने देने की कोशिश की है यदि आपको इस लेख से सम्बंधित कोई जानकारी छूट गयी हो या आपका कोई प्रश्न हो तो आप कमेंट करके पूछ सकते है।

यह आर्टिकल आपको पसंद आया हो इससे सहायता मिला हो आईपीओ की जानकारी मिल गयी हो तो इसे सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर शेयर करना न भूले ताकि ऐसी जानकारी और लोगो तक पहुंच सके।

Leave a Comment

error: Content is protected !!