इंटरनेट क्या है – इंटरनेट कैसे काम करता है?

वर्तमान समय में इंटरनेट पूरी दुनिया में उपयोग किया जाने लगा है और इसे अच्छे से लोग समझने लगे है लेकिन अभी बहुत लोगो को ये नहीं पता है कि आखिरकार इंटरनेट क्या है तथा इंटरनेट चलता कैसे है ऐसे बहुत सारे सवाल लोगो के मन होते है तो इस पोस्ट में इंटरनेट से सम्बंधित सारे डाउट क्लियर हो जायेंगे।

इंटरनेट अभी के समय में हर व्यक्ति का एक माध्यम बन गया है चाहे वो एंटरटेनमेंट के लिए हो या किसी बिज़नेस को चलाने के लिये हो या टेक्नोलॉजी से सम्बंधित काम हो इंटरनेट के बिना वो अधूरा है इंडिया को डिजिटल बनने में सबसे बड़ा योगदान इंटरनेट का है जैसे जैसे डिजिटल मार्केटिंग बढ़ रहा है उसी प्रकार से इंटरनेट का उपयोग बढ़ रहा है।

इंटरनेट से जुडी हुयी चीजों को भी बढ़ावा मिल रहा है तथा इंटरनेट के बारे लोग जानने और सिखने के लिये गूगल पर भारी मात्रा में सर्च करते है कि इंटरनेट क्या होता है और इंटरनेट काम कैसे करता है आइये आसान भाषा इंटरनेट की परिभाषा जानते है।

इंटरनेट क्या है What is internet in hindi?

internet kya hai
internet kya hai

इंटरनेट एक नेटवर्क का बहुत बड़ा जाल है जो पूरी दुनिया में वायर के जरिये अपने जाल को बिछा के रख्खा है तथा उसी के जरिये से एक दूसरे कम्प्यूटर के बीच सम्बन्ध बनाता है और बहुत ही आसानी एक स्थान से दूसरे स्थान तक डेटा आदान प्रदान किया जा सकता है इंटरनेट एक ग्लोबल नेटवर्क है जो दुनिया के किसी कोने में अपनी Information को पंहुचा सकता है।

इंटरनेट को आसान शब्दो में समझा जाये तो ये एक कम्प्यूटर को दूसरे कम्प्यूटर से जोड़ना और डेटा एक्सचेंज करना इसी को इंटरनेट कहते है इंटरनेट पर डेटा Text, Vedios, Images, Music, के रूप भारी मात्रा में मौजूद है जो कोई भी कभी देख सकता है।

राऊटर और सर्वर के जरिये ही दो कम्प्यूटरो के माध्य एक सम्बन्ध बनाया जाता है जब किसी एक कम्प्यूटर से दूसरे कम्प्यूटर को डेटा ट्रांसफर करने की सोचता है तब इन दोनों के बीच एक Protocol काम करता है उसका नाम IP यानि Internet Protocol होता है इंटरनेट प्रोटोकॉल का अर्थ इंटरनेट चलाने से सम्बन्धी कुछ महत्वपूर्ण जानकारी को कहते है।

Internet meaning in hindi

इंटरनेट का हिंदी मतलब होता है अंतराजाल यानि की एक दूसरे से इंटरनेट के माध्यम से जुड़े रहना इंटरनेट बहुत बड़ा महा जाल है जहा पर किसी प्रकार की किसी वक़्त Information ले सकते हो इंटरनेट पर लाखो के तादाद में हर घण्टे कीवर्ड सर्च किये जाते है और इंटरनेट से जानकारी लेकर आगे बढ़ते है तथा अपने कामो को आसान बनाते है।

Internet ka full form kya hota hai?

इंटरनेट का फुल फॉर्म होता है Interconnected Network जोकि दुनिया का सबसे बड़ा नेटवर्क है सभी वेब सर्विसेज का इसीलिये इसे World wide web कहा जाता है।

इस नेटवर्क में अनेक अनेक प्रकार की Information शामिल है जैसे school के पाठयक्रम, हॉस्पिटल की दवाओं से सम्बन्धी जानकारी, रिसर्च सेंटर की कई प्रकार की जानकारी, प्राइवेट कम्पनीओ की जानकारी, बैंको की जानकारिया, तथा बड़े organization की जानकारी, भी इंटरनेट पर होती है।

इंटरनेट कैसे चलता है?

जो अगर अभी बात करे कि इंटरनेट चलता कैसे है और इंटरनेट की सेवा हम तक पहुँचती कैसे है तो मै आपको इंटरनेट 99% optic fiber cable से चलता है जो पूरी दुनिया में अलग अगल कम्पनी अपना ऑप्टिक फाइबर केबल बिछा के रखे।

आप तक इंटरनेट पहुंचते पहुंचते तीन अलग कम्पनियो से गुजर कर पहुँचता है पहला होता है टियर one कम्पनी ये वो कम्पनी है जो पूरी दुनिया में समुन्द्र में अपनी ऑप्टिक फाइबर केबल या सबमरीन केबल बिछा कर रख्खे है हर देश में कही न कही उसका लैंडिंग पॉइंट होता है जहा से वो एक दूसरे देश के बीच में डेटा का आदान प्रदान किया जाता है।

अब बात आती टियर two कम्पनी की तो टियर one कम्पनी एक दूसरे देश को इंटरनेट से जोड़ दिया लेकिन अभी हम तक नहीं इंटरनेट पंहुचा तो अब टियर two कम्पनी देश के अलग अलग स्टेट यानि प्रदेशो को इंटरनेट से जोड़ेगी ये हो गया टियर two कम्पनी काम कम्पलीट।

अब आता टियर three कम्पनी जो प्रदेशो से हर जिले और जिले के छोटे कस्बो तक पहुँचाती है अब टियर three कम्पनी काम का कम्पलीट अब आप जिस टेलीकॉम कम्पनी का नेटवर्क यूज़ करते हो उसके टावर तक इंटरनेट पहुंच चूका होता है और उस Internet service Provider के माध्यम से इंटरनेट आप यूज़ कर पाते हो।

क्या इंटरनेट फ्री होता है?

आपके मन ये सवाल ज़रूर आता होगा कि क्या इंटरनेट फ्री है या जो हम पैसे देते वो कौन लेता है तो मै आपको बता दू इंटरनेट पूरी तरह फ्री होता है तब इंटरनेट का मुझसे चार्ज क्यों लिया जाता है आइये जानते है जो पूरी दुनिया में तीनो कम्पनिया मिलकर अपने पैसे खर्च करके ऑप्टिक फाइबर केबल बिछाती है उसी का मुझसे चार्ज लेती है और उससे पैसे कमाती है इसके अलावा इंटरनेट का कोई चार्ज नहीं होता है।

इंटरनेट का मालिक कौन है?

हर किसी प्रोडक्ट या कम्पनी का कोई एक मालिक होता है लेकिन क्या इंटरनेट का भी कोई मालिक है इसके बारे जानने के लिए लोग उत्साहित रहते है।

लेकिन यहाँ कोई एक मालिक नहीं है इंटरनेट का यहाँ किसी एक ब्यक्ति का एकाधिकार नहीं होता है मतलब समझये कि इंटरनेट का मालिक कोई नहीं है इसका हर व्यक्ति मालिक हो सकता है और कोई भी नहीं हो सकता है इंटरनेट किसी देश के गोवेर्मेंट या कम्पनी मलकियाना नहीं होता है।

लेकिन एक प्लेटफार्म होता है जैसे की इंटरनेट सर्विस प्रोवाइडर इसका पूरा हक़ नहीं होता है मालिकयाना का लेकिन कही न कही आपके इंटरनेट स्पीड या इंटरनेट कनेक्शन को प्रभाभित कर सकती है।

इंटरनेट का उपयोग

इंटरनेट का उपयोग धीरे धीरे हर क्षेत्र में बढ़ रहा क्योकि अभी टेक्नोलॉजी के साथ साथ डिजिटल मार्केटिंग बहुत तेजी बढ़ रहा है और आने वाले समय सब कुछ ऑनलाइन यानि बिना इंटरनेट का कुछ नहीं होने वाला है इंटरनेट का उपयोग हर फील्ड में किया जाने लगा है आइये जानते है कि कौन कौन से फील्ड में इंटरनेट से फायदा हुआ।

सोशल मीडिया

वर्तमान समय में एक दूसरे के बीच सम्पर्क बनाना बहुत आसान हो गया है क्योकि इंटरनेट के आने के बाद बहुत सारे ऐसे प्लेटफार्म आये जहा हम अपने दोस्तों को अपने चाहने वालो से सीधे बात कर सकते है हर किसी के साथ दुःख सुख बाट सकते है वो सोशल मीडिया प्लेटफार्म है।

एक दूसरे के बीच बात करने के लिये ऑनलाइन बहुत ऐसे प्लेटफार्म है जहा से विडिओ कॉल के साथ साथ चैट सन्देश भी भेज सकते है जैसे व्हाट्सप्प, फेसबुक टेलीग्राम, इंस्टाग्राम, लिंक्डइन, ट्विटर, ईमेल, ऐसे प्लेटफार्म मौजूद है।

एंटरटेनमेंट

इंटरनेट एंटरटेनमेंट का बहुत बड़ा जरिया बन गया है इंटरनेट पर भारी मात्रा में एंटरटेनमेंट से सम्बंधित कंटेंट जैसे vedios, songs, game, movie, photos, इंटरनेट पर काफी लोग सर्च करते है कुछ समय पहले केवल घर टीवी के माध्यम से ही एंटरटेनमेंट कंटेंट देखते थे लेकिन अभी लोग इंटरनेट पर Netflix, amazon prime, जैसे माध्यम से काफी एंटरटेन करते है।

सर्च करने के लिये

इंटरनेट पर नई नई जानकारी सर्च करने में आसानी हुयी है इंटरनेट पर आज बहुत बड़ी मात्रा में चीजों को सर्च करके अपनी जानकारीयो बढ़ा रहे है और अपने आपको बदल रहे है इतना तेजी से बढ़ रहा है डिजिटल मार्केटिंग में सबसे बड़ा हाथ इंटरनेट का है क्योकि हर कुछ नया सीखकर लोग अपने कामो को आगे बढ़ाकर और अपने ज्ञान को भी बढ़ा रहे है।

ऑनलाइन खरीदारी

हर व्यक्ति ऑनलाइन शॉपिंग के बारे में अच्छे से समझने लगा है और भारी तादाद में ऑनलाइन खरीददारी में इजाफा हुआ है ये भी इंटरनेट का देन है अगर इंटरनेट नहीं होता है तो इतना बड़ी तादाद में ऑनलाइन प्लेटफॉर्मो को बढ़ावा नहीं मिलता है।

शिक्षा का क्षेत्र

शिक्षा जगत में भी इंटरनेट के फैयदे हुए है e-learning यानि इंटरनेट से पढाई जैसे इंटरनेट लोगो में बढ़ रहा है उसी प्रकार से सारे कामो को आसान बना रहा है आज पढाई की बात करे तो बहुत ऐसे क्लासेज है जो ऑनलाइन पढ़ाते है और पैसे कमाते है ऑनलाइन e-book पढ़ना ऑनलाइन आर्टिकल पढ़ना किसी डाउट को क्लियर करना ये इंटरनेट के वजह से हो रहा है।

विडिओ टुटोरिअल इन हिंदी

internet kya hai

निष्कर्ष

मै उम्मीद करता हूँ कि आपको इंटरनेट क्या है – इंटरनेट कैसे काम करता है? इस पोस्ट से काफी हेल्प मिला होगा और आपके internet in hindi से सम्बंधित सारे प्रॉब्लम दूर हो गये होंगे जो अगर आपको इससे सम्बंधित कोई सवाल है तो आप कमेंट करके पूछ सकते है मै उसका जवाब आपको ज़रूर दूंगा तथा आप ऐसे पोस्ट पढ़ें में इंटरेस्ट रखते है तो आप हमारे फेसबुक और इंटस्टाग्राम के पेज को फॉलो करे और हर रोज नई नई जानकारी पाये हिंदी में. (धन्यवाद्)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!