Insurance क्या होता है – बीमा कितने प्रकार के होते है?

वर्तमान समय में इस भाग दौड़ भरी जिन्दगी में कई प्रकार के लोगो को आये दिन कुछ न कुछ नुकसान होता रहता है तथा ये सारी चीजे पहले पता नहीं होती है कि कब क्या होने वाला है इसलिये बहुत बार लोगो को बीमा सुविधा के बारे में पता करते है तो आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से बताएँगे कि Insurance क्या होता है? और बीमा कितने प्रकार के होते है? और इससे सम्बंधित कुछ अन्य जानकारिया भी जानेगे।

बहुत लोग बीमा कराना एक अतिरिक्त काम समझते है लेकिन अभी के समय में बीमा करवाना बहुत आवश्यक है क्योकि किसी को कुछ पता नहीं कब क्या किस प्रकार की दुर्घटना हो जाये इसीलिये सभी चीजों के लिए बीमा पालिसी लेना ज़रूरी है उससे एक सुरक्षा मिल जाती है और कभी ऐस कुछ होता है तो बीमा पालिसी के माध्यम से भरपाई भी हो जाता है।

Insurance क्या होता है?

insurance kya hota hai
insurance kya hota hai

Insurance का हिंदी बीमा होता है बीमा भविष्य में होने वाले क्षति यानि नुकसान को भरपाई करने का एक साधन है जिसके जरिये से हम किसी नुकसान को आसानी मैनेज कर सके अगर कोई कम्पनी किसी व्यक्ति का बीमा करती है तो उस व्यक्ति के होने वाले आर्थिक नुकसान की भरपाई बीमा कम्पनी करती है।

इसी प्रकार से किसी बीमा कम्पनी के माध्यम से अपने वस्तुओ जैसे स्मार्टफ़ोन मकान कार का बीमा पालिसी लेते है तो कभी टूटने फूटने तथा किसी भी प्रकार की क्षतिग्रस्त होता है तो उसका भरपाई इन्शुरन्स कम्पनी करेगी।

बीमा कम्पनी और बीमा पालिसी लेने वाले व्यक्ति के बीच में एग्रीमेंट होता है इस एग्रीमेंट के तहत बीमा कम्पनी बीमा लेने वाले व्यक्ति से कुछ धन्यराशि लेता है और उसी कॉन्ट्रेक्ट के तहत भविष्य में होने वाले किसी भी प्रकार के नुकसान का भरपाई करने के लिए तैयार हो जाते है।

बीमा कितने प्रकार के होते है?

Insurance क्या होता है ये तो समझ गया होगा अब बात करते है कि बीमा पालिसी के प्रकार कितने होते है तो बीमा बेसिकली दो प्रकार के होते है लेकिन बीमाओ के अंदर कई प्रकार के बीमा आते है आइये पूर्ण जानकारी जानते है।

जीवन बीमा

  • टर्म बीमा
  • पुरे जीवन का बीमा
  • एंडोमेंट पालिसी
  • मनी बैक या कॅश बैक प्लान
  • बच्चो के लिए पालिसी
  • पेंशन प्लान

साधारण बीमा

  • वाहन बीमा
  • घर बीमा
  • पशु बीमा
  • स्मार्टफोन बीमा
  • फसल बीमा
  • हेल्थ बीमा
  • यात्रा बीमा
  • बिज़नेस बीमा

टर्म बीमा क्या है?

ये एक जीवन सुरक्षा बीमा पालिसी प्लान है इसके तहत किसी बीमित व्यक्ति की पालिसी के अवधी में किसी प्रकार की दुर्घटना से मृत्य हो जाती है तो इसको कवर करने के लिए टर्म बीमा पालिसी का प्लान लेते है इस प्लान का लाभ बीमाकृत व्यक्ति की मृत्य होने के बाद उसके परिवार को मिलता है।

पुरे जीवन का बीमा क्या है?

पुरे जीवन का बीमा करने के लिए आपको लाइफ कवरेज लेना पड़ेगा इस बीमा पालिसी में हमेशा टाइम पर प्रीमियम भरना पड़ेगा इसका लाभ बीमाकृत व्यक्ति के न रहने के बाद उसका परिवार उठा सकता है।

एंडोमेंट पालिसी क्या है?

इस प्लान के तहत वीकली मंथली और डेली बेसेस पर आपसे कुछ धन्यराशि ली जाती है पालिसी ख़त्म होने के बाद इससे वापस कर दिया जाता है एंडोमेंट प्लान बीमा और सेविंग का एक जरिया है एंडोमेंट लोन प्राप्त करने के secuirty ले रूप में इस्तेमाल किया जाता है।

मनी बैक या कॅश बैक प्लान क्या है?

ये एक ऐसा प्लान है जिसके तहत बीमित व्यक्ति को समय समय पर कुछ प्रतिशत राशि वापस किया जाता है बीमा अवधी ख़तम होने के बाद बीमित व्यक्ति के द्वारा जमा की राशि को मैच्योरिटी के रूप में दिया जाता है समय समय पर दी जाने वाली राशि को रोक दी जाती है और बीमित व्यक्ति के पुरे जीवन के संकट को कवर करती है।

बच्चो के लिए पालिसी क्या है?

इस पालिसी के तहत बच्चो के लिए माता पिता द्वारा ली जाने वाली पालिसी है इसमें बच्चो के उम्र साथ धीरे धीरे खर्चे बढ़ने लगते उसी खर्चो को पूरा करने के लिए किया जाता है।

पेंशन प्लान क्या है?

हर व्यक्ति एक समय बहुत पैसे कमाता है और बचाता है लेकिन एक समय के बाद उम्र धीरे धीरे ढलने लगता है उसी अपने कमाने वाले टाइम से ही लोग कुछ पालिसी लेकर रखते है बुढ़ापे के लिए जैसे पॉलिसी समाप्त होती है सिमित अवधी के बाद उस धन्यराशि किस्तों में दी जाती है ऐसे में सरकारी कई पेंशन योजना भी है उसके तहत भी लाभ ले सकते है।

वाहन बीमा क्या है?

वाहन बीमा करवाना कानूनी ज़रूरी है सड़को पर चलने वाली हर दो पहिया चार पहिया वाहन का बीमा होना आवश्यक होता है क्योकि सड़क पर चलने वाले वाहनों से कभी दुर्घटना हो सकता है या चोरी हो जाने पर बीमा कम्पनी उसका भरपाई करेगी।

घर बीमा क्या है?

कठिन परिश्रम करके लोग पैसे कमाते और उस गाढ़ी कमाई से अपना एक ख़ूबसूरत घर बनवाते है और किसी प्रकार का प्रकिर्तिक आपदा आने पर घर गिर जाता है किसी भी प्रकार के नुकसान का भरपाई बीमा कम्पनी भर्ती है।

पशु बीमा क्या है?

पशु बीमा वो करवाते है जिनके पास महगे पशु होते है और किसी भी प्रकार से उनकी मृत्य हो जाती है तो उसका हर्जाना बीमा कम्पनी द्वारा दिया जाता है।

स्मार्टफोन बीमा क्या है?

आज के समय में लोगो के पास महगे महगे स्मार्टफोन होते है तो उसका बीमा करवाना बहुत ज़रूरी होता है क्योकि स्मार्टफ़ोन चोरी होने में टूटने पानी में गिरने पर लोगो को बहुत पछतावा होता है तो इसके लिए स्मार्टफोन का इन्शुरन्स करना आवश्यक है ऐसे में किसी भी प्रकार की घटना होती है तो उसका हर्जाना बीमा कम्पनी भर्ती है।

फसल बीमा क्या है?

फसल बीमा किसानो के द्वारा कराई जाती है क्योकि किसान इतना मेहनत करके और पैसे खर्च करके फसल उगाता है और बाढ़ या आंधी तूफान आने के बाद पूरी तरह से फसल नष्ट हो जाता है इस के भरपाई लिये किसान फसल बीमा करवाता है।

हेल्थ बीमा क्या है?

हेल्थ इन्शुरन्स लेने पर बीमाकृत को कभी किसी प्रकार की बीमारी होती है तो उसका कवर इन्शुरन्स कम्पनी करती है इस महगाई के दौर में ट्रीटमेंट के लिये बहुत पैसो की खर्च होती है तो इसी लिए कई बीमा कम्पनी स्वस्थ बीमा प्लान चलाती है।

यात्रा बीमा क्या है?

ट्रेवल इन्शुरन्स उस व्यक्ति को लेना चाहिए जो हमेशा घूमने के लिये विदेश जाया करते है यात्रा बीमा के तहत आपको किसी भी प्रकार का घूमने के टाइम नुकसान होता है तो उसका कवर करती है इन्शुरन्स कम्पनी इसमें बीमाकृत व्यक्ति को चोट लगने पर सामान गुम होने पर बीमा कम्पनी भरपाई करती है।

बिज़नेस बीमा क्या है?

बिज़नेस उत्तरदायित्व बीमा में अंतर्गत आपके कम्पनी संस्था में किसी कारण नौकर कर्मचारी के मृत्य हो जाने पर इसका भरपाई बीमा कम्पनी करती है इसके अलावा आपके बिज़नेस किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो उसका हर्जाना बीमा कम्पनी करती है।

निष्कर्ष Conclusion

मै उम्मीद करता हूँ कि आपको Insurance क्या होता है – बीमा कितने प्रकार के होते है? इस पोस्ट से काफी हेल्प मिला होगा और आपको बीमा सुविधा से सम्बंधित सारे प्रॉब्लम दूर हो गये होंगे जो अगर आपको इससे सम्बंधित कोई सवाल है तो आप कमेंट करके पूछ सकते है मै उसका जवाब आपको ज़रूर दूंगा तथा आप ऐसे पोस्ट पढ़ेंने में इंटरेस्ट रखते है तो आप हमारे फेसबुक और इंटस्टाग्राम के पेज को फॉलो करे और हर रोज नई नई जानकारी पाये हिंदी में. (धन्यवाद्)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!