Instagram क्या है और इंस्टाग्राम से पैसे कैसे कमाये?

आज दुनिया भर में सोशल मीडिया छाया पड़ा है हर किसी को सोशल मीडिया के बारे में बेहतर से बेहतर जानकारी है उसी में से एक आता है इंस्टाग्राम (Instagram) जो हर कोई यूज़ कर रहा है और जो यूज़ नहीं भी कर रहे है वो यूज़ करने के लिये सोच रहे है वर्तमान समय में बड़ी से बड़ी हस्तिया इंस्टाग्राम का उपयोग कर रही है चाहे वो क्रिकेटर (Cricketer) फिल्म इंडस्ट्री (Film Industry) या पॉलिटिशियन (Politician) हो इन सभी हस्तियों के इंस्टाग्राम पर लाखो फोल्लोवर्स फॉलो करते है।

instagram kya hai
Instagram kya hai

Instagram क्या है और इंस्टाग्राम से पैसे कैसे कमाये इनस्टाग्राम को 6 अक्टूबर 2010 में केविन सिट्रोन (Kevin Systron) और माइक क्रीगर (Mike Krieger) द्वारा स्टैब्लिश किया गया था लेकिन इसके फेमस को देखते हुए उसको सन 2012 में फेसबुक (Facebook) ने  पूरी तरह से खरीद लिया है अब इंस्टाग्राम को फेसबुक द्वारा चलाया जाता है इंस्टाग्राम आज के समय में बहुत ही पॉपुलर सोशल मीडिया फोटो और विडिओ शेयरिंग एप्प्स बन चूका है।

इंस्टाग्राम क्या है – what is Instagram in Hindi?

इंस्टाग्राम मोबाइल व डेस्कटॉप और इंटरनेट आधारित फोटो (Photo) शेयरिंग (Sharing) एप्लीकेशन है जो कोई भी अपने फ़ोन या डेस्कटॉप में यूज़ कर सकता है इंस्टाग्राम बहुत ही आसान और सिम्पल आप्लिकेशन (Application) है इस प्लॅटफॉम पर अपना फोटो और विडिओ क्लिप डालकर अपना इंस्टाग्राम फॉलोवर को बढ़ाते है।

जब कोई अपने चहेते फिल्म स्टार या किसी भी फेमस व्यक्ति को फॉलो कर लेता है तो उसके प्रोफाइल पे जितनी फोटोज और विडिओ अपलोड करता है तो फॉलोवर्स तक बहुत ही आसानी से पहुंच जाती है।

इंस्टाग्राम अकाउंट कैसे बनाये?

इंस्टाग्राम (Instagram) को यूज़ करने के लिए आपके पास एक फ़ोन या कम्प्यूटर लैपटॉप होना चाहिए इंस्टाग्राम पर अकाउंट बनाना एकदम फ्री है इंस्टाग्राम पे दो प्रकार से अकाउंट बनाया जाता है पहला पर्सनल (Personal) दूसरा बिज़नेस (Business) दोनों अकाउंट बनाना फ्री है तथा कोई भी अपना अकाउंट आसानी से बना सकता है अकाउंट बनाने के क्या क्या ज़रुरत पड़ता है।

  • मोबाइल नम्बर / गूगल अकाउंट या ईमेल ई०डी०
  • फुल नाम
  • अपना कोई भी पासवर्ड
  • अपना कोई यूजर नाम बनाना
  • प्रोफाइल फोटो

ये सारा डिटेल्स डाल देने के बाद आपका फुल्ली अकाउंट तैयार हो जायेगा और आप उसे अच्छी तरह से उपयोग कर सकते हो और किसी फॉलो कर सकते हो या किसी को फॉलो करवा सकते है आप अकाउंट इंस्टाग्राम से वेरीफाई (Verify) करवा सकते हो।

इंस्टाग्राम से पैसे कैसे कमाये?

instagram क्या है ये तो समझ आ गया होगा लेकिन अब बात करते की सोशल मीडिया से पैसे कैसे कमाये? आज के समय में हर कोई घर बैठे पैसा कमाना चाहता है जो अगर आप भी घर बैठे कमाना चाहते हो सबसे पहले आपके मन में यूट्यूब (Youtube) और (Facebook) आता होगा है लेकिन इंस्टाग्राम से भी बहुत अच्छा पैसा कमाया जा सकता है।

instagram kya hai
Instagram kya hai

इंस्टाग्राम से पैसे कमाने की बात की जाये तो आपको लग नहीं रहा होगा की यहाँ से पैसे कमाया जा सकता है लेकिन नहीं दोस्तों इंस्टाग्राम से बहुत ही अच्छा ऑनलाइन पैसा कमाया जा सकता है उसमें आपको कुछ मेहनत करना होगा अगर आपको इंस्टाग्राम से पैसे कमाना तो आपको अपना बिज़नेस अकाउंट (Business Account) बनाना होगा तभी आप इनकम कर पाओगे।

1. एफिलिएट मार्केटिंग Affiliate Marketing 

एफिलिएट मार्केटिंग से बहुत बड़ी इनकम कर सकते है एफिलिएट मार्केटिंग क्या होता है? एफिलिएट मार्केटिंग एक कमीशन बेस्ड एक प्लान होता है किसी भी कम्पनी के वस्तु को अपने इंस्टाग्राम अकाउंट से प्रमोट यानि प्रचार करना होता है।

जिस वस्तु (Product) का कम्पनी को प्रचार करवाना होता है उस वस्तु (Product) का आपके अकाउंट में उसका लिंक शेयर (Share) करना होता है ऐसे बहुत सारी कम्पनी जो अपना एफिलिएट लिंक शेयर करती है उनसे आप जुड़कर और उनके लिंक शेयर करके पैसा कमा सकते है।

2. पेड पार्टनरशिप Paid Partnership

पेड पार्टनरशिप किसी ब्रांड (Brand) के साथ पार्टनरशिप (Partnership) इसके लिए आपका अकाउंट ग्रो होना चाहिये तथा फ़ोल्लोवेर्स (Followers) ज्यादा होने चाहिए तभी आपको स्पोंसरशिप (Sponsorship) मिलता है स्पोंसरशिपन लेने के लिए आपके पास एक अच्छी खासी ऑडियंस होना चाहिये।

ब्रांड पार्टनरशिप किसी प्रोडक्ट की जानकारी किसी दुसरो तक पहुंचना होता है ब्रांड अपने प्रोडक्ट को प्रमोट करने के लिए बहुत अच्छे पैसा देता है ब्रांड का प्रमोट बड़े बड़े सेलिब्रिटी करते है क्योंकी उनके पास एक अच्छी ऑडियंस होती है।  

3. प्रमोशन Promotion 

अगर आपके पास कोई भी बिज़नेस है तो आप अपने इंस्टाग्राम के माध्यम से बहुत ही अच्छा पैसा कमा सकते हो जो अगर आपके पास कोई बिज़नेस नहीं भी है तो आप मार्किट में जा लोगो से बात करके उनके बिज़नेस को प्रमोट करके अच्छा पैसा कमा है लेकिन यहाँ पर जो बात सामने आयी उससे हम कह सकते है कि आपके पास रियल फॉलोवर्स होने चाहिए तभी इंस्टाग्राम से पैसे कमाया जा सकता है जो अगर आपका कोई फॉलोवर्स नहीं है तो इंस्टाग्राम से पैसा कमाना बहुत ही मुश्किल है।    

तो सबसे पहले आप अपने अकाउंट में फॉलोवर्स बढ़ाये लेकिन रियल फॉलोवर्स होने चाहिए जब आपके पास फॉलोवर्स होंगे तभी आपके पास लोग आएंगे की हमारे प्रोडक्ट को सेल्ल कर दो हमारे प्रोडक्ट का प्रमोशन कर दो तो ये होता है इंस्टाग्राम से रियल में पैसे कमाने के तरीके।

निष्कर्ष

मै उम्मीद करता हु कि आपको इस Instagram क्या है और इंस्टाग्राम से पैसे कैसे कमाये से आपको बहुत हेल्प मिला होगा और इंस्टाग्राम से सम्बंधित सारे प्रॉब्लम दूर हो गये होंगे और इंस्टाग्राम के बारे बेहतर जानकारी मिला होगा ऐसे पोस्ट को पढ़ने के लिए हमारे फेसबुक और इंस्टाग्राम के पेज को लाइक और फॉलो करे और सबसे पहले जानकारी पाये और आर्टिकल को शेयर करे। (धन्यवाद्)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!