प्रिंटर क्या है इंकजेट और लेज़र प्रिंटर में क्या अन्तर है?

वर्तमान समय में हर किसी को प्रिंटर की जरूरत पड़ती है लेकिन प्रिंटर क्या है? और प्रिंटर कितने प्रकार के होते है ज्यादातर लोगो को पता नहीं होता है किसी को ऑफिस के लिए प्रिंटर लेना होता है किसी को अपने छोटे कामो के लिए प्रिंटर लेना पड़ता है इसका कोई फिक्स उत्तर नहीं दिया जा सकता है कि इंकजेट प्रिंटर ले या लेज़र प्रिंटर ले किसी को घर के उपयोग में लेना होता है तथा किसी को अपने शॉप में उपयोग करना होता है तो कोई जरूरी नहीं की इंकजेट ही ले या लेज़र प्रिंटर ले ये आप के ऊपर निर्भर करता है।

कि आपको प्रिंट क्या करना है और कितना करना होता है इंकजेट में प्रिंट करना थोड़ा महगा पड़ता है इसका पर पेज प्रिंट लागत 3 से 4 रूपये पेज आ जाता है जो अगर आपको हर महीने 100 से 500 पेज प्रिंट करना होता है तो आपके लिए बहुत अच्छा प्रिंटर होता है अगर आपको 1000 से कही ज्यादा प्रिंट करना है तो आप के लिए सही नहीं होता है तब आपको लेज़र प्रिंटर लेना चाहिए।

printer kya hai

क्योंकि लेज़र प्रिंटर की जो पर पेज लगता है वो बहुत ही कम और इसका प्रिंट बहुत ही अच्छा आता है अगर आपको कलर में प्रिंट करना है तो आपको इंकजेट ही लेना चाहिए इंकजेट में कलर प्रिंट का कुछ कम लागत होता है जो अगर आपको कलर प्रिंट नहीं करना तो आप लिये लेज़र प्रिंटर ही बेस्ट रहेगा।

प्रिंटर क्या है – what is printer in hindi?

प्रिंटर एक प्रकार का मशीन होता है जो किसी सॉफ्ट कॉपी को हार्ड कॉपी पर प्रिंट करता है बेसिकली प्रिंटर का मुख्या कार्य होता है सॉफ्टवेयर पर लिखे हुये टेस्ट को एक पेपर पर लिखना ये प्रिंटर कम्प्यूटर के निर्देशानुसार ही वर्क करता है कम्प्यूटर द्वारा दिये इनपुट को आउटपुट में कन्वर्ट करता है।

प्रिंटर कितने प्रकार के होते है?

जो अगर प्रिंटर के प्रकार की बात करे तो ये बेसिकली दो प्रकार के होते है एक इंकजेट और दूसरा लेज़र प्रिंटर होते है आइये पूरी जानकारी जानते है।

इंकजेट प्रिंटर क्या होता है?

इंकजेट प्रिंटर एक सस्ता प्रिंटर है जो आप को किसी भी कम्पनी का कम पैसे में मार्केट उपलब्ध मिल जाता है जो बहुत आसानी से आपको कम पैसे में अच्छा प्रिंटर मिल जायेगा इंकजेट प्रिंटर आप अपने घर में या छोटी शॉप में यूज़ के लिये रख सकते हो और आसानी से आप उपयोग कर सकते हो ये कम बजट में एक खूबसूरत कलर प्रिंटर मिल जाता है जो अगर आपको थोड़ा कलर थोड़ा ब्लैकेन वाइट् प्रिंट करना है तो आपके लिए बहुत अच्छा प्रिंटर है।

इंकजेट प्रिंटर के फायदे  क्या है?

इंकजेट प्रिंटर के बहुत सारे फायदे है ये एक तो सस्ता प्रिंटर होता है और कम बजट में कलर और ब्लैकेन वाइट् दोनों मिल जाता है आसानी से इस प्रिंटर को कही से भी इसको खरीद सकते है इसका जो प्रिंटिंग है बहुत ही अच्छा होता है और घर में और छोटी शॉप में उपयोग करने के लिए बेस्ट प्रिंटर है।

इंकजेट प्रिंटर के नुकशान क्या है?

जहा फायदे होते है वही कुछ न कुछ नुकशान भी होते है इंकजेट में जो कैटेज लगता है जिसे कलर बोलते जो कलर का डिब्बा लगता है उसको कैटेज बोलते है अगर इंकजेट से 10 से 15 दिन प्रिंट नहीं करते है तो वह कैटेज सुख जाता है तो हर बार आपका 700 से 800 रूपये लगते है और इसकी प्रिंटिंग लगत बहुत ज्यादा पड़ता है तो आप अपने उपयोग के हिसाब से ही प्रिंटर चूज़ करे।

लेज़र प्रिंटर क्या होते है?

अगर हम बात लेज़र प्रिंटर की तो लेज़र प्रिंटर थोड़ा महगा पड़ते है इंकजेट मुकाबले लेकिन बहुत ही इसको कभी भी उपयोग किया जा सकता है क्योकि इसमें जो इंक होता है वो ड्राई यानि सूखा होता है ये कभी सुखता नहीं इसलिए थोड़ा ये महगा जरूर है लेकिन काफी हद तक बहुत अच्छा माना गया है इसमें जो कैटेज यूज़ किया जाता है उसे टोनर बोलते है ये सूखता नहीं कभी ये पॉउडर टाइप कलर होता है इसलिए अच्छा माना जाता है और लम्बे समय तक चलने वाले होते है।

लेज़र प्रिंटर के फायदे  क्या है?

लेज़र प्रिंटर की बात करे इसकी प्रिंटर कॉस्ट बहुत ही कम होती है इसका जो पर प्रिंट कॉस्ट होता है 70 से  80  पैसे होता है इसका कैटेज सूखता नहीं है काफी अच्छी प्रिंटिंग होती है कम पैसे की लागत में लॉन्ग टाइम तक इसकी कैटेज चलती है।

लेज़र प्रिंटर के नुकसान क्या है?

लेज़र प्रिंटर के जो फायदे है तो कहि न कहि नुकसान भी होंगे लेज़र प्रिंटर कॉस्टली यानि महगे होते है इसकी रिपेयरिंग में काफी पैसे लग जाते है इससे हम फोटो प्रिंट नहीं कर सकते है केवल ब्लैक एंड वाइट होते ये काफी हद तक अच्छे होते है कलर के लिए ये प्रिंटर अच्छे नहीं होते है।

विडिओ टुटोरिअल हिंदी

इंकजेट और लेजर प्रिंटर के बीच का अंतर

निष्कर्ष Conclusion

मै उम्मीद करता हूँ कि प्रिंटर क्या है इंकजेट और लेज़र प्रिंटर में क्या अन्तर है? आपको इस पोस्ट से काफी हेल्प मिला होगा और आपको printer से सम्बंधित सारे प्रॉब्लम दूर हो गये होंगे जो अगर आपको इससे सम्बंधित कोई सवाल है तो आप कमेंट करके पूछ सकते है मै उसका जवाब आपको ज़रूर दूंगा तथा आप ऐसे पोस्ट पढ़ेंने में इंटरेस्ट रखते है तो आप हमारे फेसबुक और इंटस्टाग्राम के पेज को फॉलो करे और हर रोज नई नई जानकारी पाये हिंदी में. (धन्यवाद्)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!