इनकम टैक्स ऑफिसर कैसे बने? पूरी जानकारी हिंदी में.

हर स्टूडेंट पढ़ लिखकर अपने भविष्य में एक सफल इंसान बनना चाहता है सफलता किसको नहीं चाहिए हर छात्र तथा संगर्ष करने वाला व्यक्ति हमेशा ईश्वर से यही प्रार्थना करता है कि एक सफल व्यक्ति बना दे भले सबका फील्ड अलग अलग हो सकता है लेकिन कड़ी मेहनत हर किसी को करना पड़ता है चाहे वो सॉफ्टवेयर इंजीनियर, डॉक्टर, वकील, चार्टर्ड अकाउंट, हो तो आज हम आपको बताएँगे कि इनकम टैक्स ऑफिसर कैसे बने? और इनकम टैक्स ऑफिसर की सैलरी कितनी होती है? योग्यता क्या होनी चाहिये उम्र क्या होनी चाहिए ऐसे सारे सवालों के जवाब आपको इस आर्टिकल मिलने वाले है

एक इनकम टैक्स अफसर बनने के लिए कुछ लोगो को जल्दी कामयाबी मिल जाती है और कुछ लोगो को थोडे समय बाद मिलती है लेकिन व्यक्ति अपने मन में ठान लेता है कि ये हमें करना है तो वो ज़रूर पूरा होता है अगर उसका पीछा छोड़ देता है तो वो कभी नहीं हो सकता है यही कहते है किसी चीज सिद्दत से चाहो तो पूरी कायनात उससे मिलाने की साजिस में लग जाती है अगर आपको कुछ बड़ा करना है तो उसके पीछे लग जाने के बाद कभी न छोडो कभी न कभी ज़रूर कामयाब होकर नाम रोसन करेंगे।

इनकम टैक्स ऑफिसर क्या है?

income tax officer kaise bane
income tax officer kaise bane

ऑफिसर शब्द से साफ पता चल रहा है कि एक अधिकारी है जो इनकम टैक्स से जुड़ा हुआ कार्य करता है भारत सरकार द्वारा चलाये जा रहे इनकम टैक्स डिपार्टमेंट को सही से चलना तथा हर व्यक्ति के आमदानी पर नगर रखकर उन से इनकम टैक्स वसूलना और टैक्स से जुडे हुये दस्तावेज को तैयार करके सरकार को बताना इत्यादि इनकम टैक्स ऑफिसर का काम होता है।

इनकम टैक्स क्या होता है यहाँ क्लिक करके इनकम टैक्स की पूरी जानकरी ले सकते है जिस प्रकार से हमारे देश में व्यवसायिक क्षेत्र बढ़ रहे है और टैक्स भरने वाले व्यक्तिओ में बढोत्तरी होती जा रही है उसी प्रकार से देश में चल रहे इनकम टैक्स डिपार्टमेंट को ऑफिसर की आवश्यकता भी बढ़ती जा रही है।

इनकम टैक्स डिपार्टमेंट में कौन काम करना नहीं चाहता है ये एक ऐसा डिपार्ट है जहा पैसा तो मिलता ही है लेकिन इसके साथ साथ लोगो का एहसान और इज्जत शोहरत भी मिलता है और देश का सेवा करने का मौका भी मिल जाता है देश में बहुत सारे ऐसे व्यक्ति भी है जो टैक्स चुराते है जिन्हे ब्लैक संपत्ति कहा जाता है उन्ही लोगो को खोजकर निकलना इनकम टैक्स डिपार्टमेंट का काम होता है जितना ज्यादा हमारे देश में टैक्स इकठ्ठा होगा उतना ही देश तरक्की करेगा।

इनकम टैक्स ऑफिसर कैसे बने?

अब आइये जानते है कि इनकम टैक्स अधिकारी कैसे बने? इनकम ऑफिसर बनने के लिए SSC/CGL की परीक्षा पास करना अनिवार्य है इसके लिये हर साल के अप्रैल महीने में एसएससी के फॉर्म भरने का नोटिफिकेशन आता है और उसका फॉर्म अप्लाई करना होगा उसके बाद एग्जाम देकर पास करना अस्वश्यक है।

इसके नोटिफिकेशन की जानकारी SSC की ऑफिसियल वेबसाइट के अलावा न्यूज़ पेपर इंटरनेट पर आसानी से मिल जाता है इसके लिए आपको अप्रैल महीने का इंतिजार करना होगा हर साल उसी महीने नोटिफिकेशन आएगा और फॉर्म अप्लाई करना होगा।

शैक्षिण योग्यता

इनकम टैक्स ऑफिसर बनने के लिये शैक्षिण योग्यता 12th पास करने के बाद बाद आपको ग्रेजुएशन पूरा करना होगा ग्रेजुएशन में आप कोई भी कोर्स कर सकते हो चाहे Bca, BA, Bsc, Bcom, जैसे कोर्सो को करके ग्रेजुएशन कर सकते हो।

उम्मीदवार को फॉर्म भरने से पहले ग्रेजुएशन पूरा करना ज़रूरी है तभी उम्मीदवार SSC की परीक्षा में बैठ सकता है और एग्जाम दे सकता है तो आपको इनकम टैक्स ऑफिसर की तैयारी करने से पहले स्नातक पूरा कर लेना चाहिए।

आयु सीमा

इनकम टैक्स ऑफिसर बनने के लिए उम्मीदवार की आयु सीमा 21 से 27 वर्ष के बीच होनी चाहिये तभी वो एग्जाम में बैठ सकता है।

इसके साथ साथ केटेगरी वाइज उम्मीदवार को आयु की छूट भी दी गयी है Obc केटेगरी वाले छात्र को 3 वर्ष की छूट होती है तथा Sc / St केटेगरी वाले छात्र को 5 वर्ष का छूट दिया जाता है और अगर sc / st में कोई छात्र बिकलांग है तो उसको 10 वर्ष की छूट दी जाती है।

शारीरिक योग्यता

पुरुष उम्मीदवार लिये

  • हाइट – 157.5 CM
  • सीना – 80 CM
  • पैदल चलना – 1600 मीटर 15 मिनट में पैदल चलना
  • साइकिलिंग – 30 मिनट में 8 किलोमीटर की दुरी तय करना

महिला उम्मीदवार के लिये

  • हाइट – 152 CM
  • वजन – 48 किलो ग्राम
  • पैदल चलना – 1000 मीटर 20 मिनट में चलना
  • साइकिलिंग – 20 मिनट में 3 किलोमीटर की दुरी तय करना

परीक्षा पैटर्न

इनकम टैक्स ऑफिसर बनने के लिए आपको तीन परीक्षा पास करना ज़रूरी है।

  • प्रारंभिक परीक्षा
  • मेन परीक्षा
  • इंटरव्यू परीक्षा
  1. प्रारंभिक परीक्षा-ये इनकम टैक्स अफसर बनने का पहला चरण होता है इसमें 200 सवाल पूछे जाते है और दो विषय से सवाल पूछे जाते है पहला विषय जनरल जानकारी और अंक गणित से सवाल पूछे जाते है इन दोनों विषयो से 200 नंबर के सवाल पूछे जाते है और 2 घंटे का समय होता है इस सवालों के जवाब देने के लिये।
  2. मेन परीक्षा-प्रारंभिक परीक्षा पास करने के बाद आपको मेन की तैयारी करके एग्जाम देना चाहिए इस एग्जाम में जनरल जानकारी, के साथ इंग्लिश, अंक गणित, भाषा, कम्युनिकेशन स्किल, को मिलकर 800 नंबर का सवाल पूछा जायेगा।
  3. इंटरव्यू परीक्षा-उसके बाद आपको इंटरव्यू के लिये जाना होगा और इंटरव्यू क्वालीफाई करने के बाद आप इनकम टैक्स ऑफिसर पद के लिये नियुक्त हो जायेंगे।

इनकम टैक्स ऑफिसर की सैलरी कितनी होती है?

इनकम टैक्स ऑफिसर कैसे बने. ये तो समझ आ गया होगा लेकिन अब जानते है कि एक इनकम टैक्स ऑफिसर की सैलरी क्या होती है तो मै आपको बता दू कि इन ऑफिसर का बेतन 9300 से 34600 तक मासिक बेतन होता है।

इसके अतिरिक्त सरकार द्वारा चलने के लिये वाहन तथा रहने के लिए माकन भी दिया जाता है इसके अलावा सरकार Insurance की सुविधा देती है और कई प्रकार की सुविधाये सरकार फ्री में देती है।

आपने इस पोस्ट से क्या सीखा है?

हमने इस पोस्ट में सीखा इनकम टैक्स ऑफिसर क्या है और इनकम टैक्स ऑफिसर कैसे बने? इनकम टैक्स ऑफिसर बनने के लिये शैक्षिक योग्यता क्या होनी चाहिए शारीरिक योग्यता क्या होनी चाहिये और इनकम टैक्स ऑफिसर बनने से सम्बंधित कुछ अन्य महतपूर्ण जानकारिया हमने इस पोस्ट से सीखा और एक इनकम टैक्स ऑफिसर की सैलरी कितनी होती है ऐसे सवालो के जवाब इस पोस्ट आपको मिले होंगे।

निष्कर्ष Conclusion

मै उम्मीद करता हूँ कि आपको इनकम टैक्स ऑफिसर कैसे बने? इस पोस्ट से काफी हेल्प मिला होगा और आपको income tax officer hindi से सम्बंधित सारे प्रॉब्लम दूर हो गये होंगे जो अगर आपको इससे सम्बंधित कोई सवाल है तो आप कमेंट करके पूछ सकते है मै उसका जवाब आपको ज़रूर दूंगा तथा आप ऐसे पोस्ट पढ़ेंने में इंटरेस्ट रखते है तो आप हमारे फेसबुक और इंटस्टाग्राम के पेज को फॉलो करे और हर रोज नई नई जानकारी पाये हिंदी में. (धन्यवाद्)

Leave a Comment

error: Content is protected !!