IMPS क्या है और आईएमपीएस से पेमेंट कैसे करे?

IMPS क्या है. क्या आपको IMPS के बारे में पता है हाँ तो बहुत अच्छी बात है लेकिन आईएमपीएस से सम्बंधित कई अन्य जनकारिया इस पोस्ट में मिलने वाला है तो इस को पूरा पढ़े और imps से जुडी जानकारी पाए कई लोग को IMPS के बारे में पूर्ण जानकारी नहीं होती है लेकिन चिंता करने की ज़रुरत नहीं है इस पोस्ट में आपको IMPS की पूर्ण जानकारी मिलेने वाला है।

जैसे जैसे सारे कामो को ऑनलाइन सेटअप किया जा रहा है उसी प्रकार से बैंक भी अपने ग्राहकों को ऑनलाइन पूरी सुविधा देने की कोशिश कर रहा है जैसे ऑनलाइन Fund transfer, Passbook payment details, cheque book apply, demand draft, बनवाना इत्यादि कामो को घर बैठे कर सकते है।

कई लोग ऑनलाइन पेमेंट करने में संकोच करते है क्योकि कुछ समय पहले एक अकाउंट से दूसरे अकाउंट में पैसे ट्रांसफर करने में काफी समय लग जाता था और कई बार पैसे Pending हो जाता था और काफी समय तक इंतिजार करना पड जाता था लेकिन अभी कुछ ऐसे पॉपुलर तरीके है जिनके माध्यम से पैसे भेजना आसान और सुविधाजनक हो गया है।

IPMS क्या है?

IMPS kya hai
IMPS kya hai.

What is IMPS in hindi. IMPS एक इलेक्ट्रॉनिक Fund transfer करने की सुविधा है ये Bank To Bank तत्काल पैसे भेजने का माध्यम है इस माध्यम से कोई भी कभी अपने अकाउंट के पैसो को किसी अन्य बैंक अकाउंट में ट्रांसफर कर सकते है ये एक सुरक्षित Fund transfer करने की सुविधा है।

IMPS Full in hindi.

अब आइये जान लेते है कि Imps का पूरा नाम क्या होता है IMPS फुल फॉर्म Immediate Payment service और इसका हिंदी अर्थ तत्काल भुकतान सेवा होता है आईएमपीएस से 24 घंटे पैसे ट्रांसफर किये जा सकते है।

IMPS की शुरुआत NPCI (National Payment Corporation in India) के द्वारा 22 November 2010 में की गयी थी इसका मेन मोतिव था कि IMPS के यूजर कम समय में तत्काल फण्ड ट्रांसफर कर पाए और जल्दी जल्दी एक अकाउंट से दूसरे अकाउंट में ट्रांसफर हो पाए।

आईएमपीएस के शुरुआती दौर में कुछ चुनिंदे बैंको ने इस सर्विस को अपने ग्राहकों को देने की बात की थी लेकिन कुछ समय बाद लगभग सारे बैंको ने Imps की सेवा अपने ग्राहकों को देनी बात करने लगे और ज्यादातर बैंक इस इलेक्ट्रॉनिक फण्ड ट्रांसफर सेवा को बढ़ावा देने लगे।

आईएमपीएस एक Instant भुकतान सेवा है जिसके माध्यम से कोई भी रियल टाइम में एक खाते से दूसरे खाते में पैसे ट्रांसफर कर सकते है इस सेवा का इस्तेमाल 24*7 में कभी भी कर सकते है इस सुविधा का लाभ ATM इंटरनेट या मोबाइल से लिया जा सकता है।

IMPS से पेमेंट कैसे करे?

अब आइये जानते है कि आईएमपीएस से पैसे कैसे भेजते है इसके बारे में भी जानकारी प्राप्त कर लेते है Imps से आप तीन तरीको से पैसे भेज सकते है।

इन तीनो तरीको से आप IMPS का इस्तेमाल करके कभी भी कही भी तत्काल पैसे भेज सकते है।

IMPS से पैसे भेजने की विधि।

IMPS से पैसे भेजने के लिए दो तरीके है पहला इस प्रकार से पैसे भेजने के लिए कुछ डिटेल की आवश्यकता पड़ती है जिस व्यक्ति को पैसे सेंड करने होते है उसका अकाउंट होल्डर नाम, अकाउंट नंबर, Ifsc code, और दूसरा तरीके से आप MMID और Mobile Number से पैसे भेज सकते है।

अब बात आती है कि MMID क्या है. आइये ये भी विस्तार से जान लेते है MMID का पूरा नाम Mobile Money Identification Number होता है ये 7 डिजिट का नंबर होता है इस नंबर को बनवाने के लिए आपको अपने बैंक ब्रांच से संपर्क करना होगा और वहा से आपको एक 7 अंक का कोड मिलेगा जिसका इस्तेमाल करके आप पैसे सेंड करने में कर सकते है।

MMID के द्वारा पैसे कैसे भेजे?

जो अगर आपके पास MMID कोड उपलब्ध है इसी के माध्यम से Fund Transfer करना चाहते है तो निचे बताई गयी प्रकिर्या को अपनाये।

  • सबसे पहले आप मोबाइल बैंकिंग में लॉगिन करले।
  • जैसे आप पूर्णरूप से लॉगिन हो जाते है उसके बाद आपको कुछ विकल्प दिखेगा जिसमे आपको IMPS के विकल्प को चुनना है।
  • उसके बाद आपको कुछ डिटेल भरना है जिसको आप पैसे भेजना चाहते हो उसका Account Number, Mobile Number, MMID कोड डालकर Next करेंगे।
  • उसके बाद आपके नंबर पर एक OTP आएगा और उस OPT को डालकर और mPIN डालकर वेरीफाई करना होगा।
  • उसके कुछ second में आपके अकाउंट से पैसे कटकर आपके द्वारा भेजे गए अकाउंट में Fund रिसीव हो जायेंगा।

नेटबैंकिंग के द्वारा पैसे कैसे भेजे?

नेटबैंकिंग के जरिये IMPS करने के लिए आपको निचे बताये गए प्रोसेस को फॉलो करना होगा।

  • सबसे पहले आपको अपने नेटबैंकिंग अकाउंट में Login कर लेना है।
  • उसके बाद आपको उस व्यक्ति के बैंक डिटेल्स को अपने नेटबैंकिंग के Benificiary सेक्शन में जोड़ना होगा जैसे आपके बेनिफिशरी अकाउंट में उसका बैंक डिटेल्स पूरी तरह से ऐड हो जाता है।
  • उसके बाद आपको उस व्यक्ति को जितना पैसा भेजना चाहते हो उतना Amount डालकर Next पर क्लिक करे।
  • अब आप एक नये पेज पर पहुंच चुके होंगे जिसमे आपको उस डिटेल्स को पूर्णरूप से जांचना है जो अगर सारी डिटेल्स सही है तो आगे बढे।
  • लास्ट में आपको Confirm का एक ऑप्शन मिलेगा और आप जैसे कन्फर्म करेंगे उसके कुछ सेकंड में आपके अकॉउंट से पैसे debit हो जायेगे और आपके द्वारा भेजे गए Beneficiary के अकाउंट में Credit हो जायेंगे।

एटीएम मशीन से पैसे कैसे भेजे?

जो अगर आप एटीएम या Debit Card से किसी को IMPS करना चाहते हो तो निचे बताये गए पॉइंट पर ध्यान दीजिये।

  • सबसे पहले आपको किसी नजदीकी एटीएम मशीन पर जाना होगा।
  • अपने डेबिट कार्ड को एटीएम मशीन में डाले।
  • डेबिट कार्ड का पिन डाले।
  • जैसे आप पिन डालते है उसके बाद आपको Fund Transfer का एक ऑप्शन मिलेगा इस पर क्लिक करे।
  • फण्ड ट्रांसफर वाले ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आपको IMPS चुनना है।
  • उसके बाद आपके अकाउंट में रजिस्टर मोबाइल नंबर दिखेगा मोबाइल नंबर पर क्लिक करे उसके बाद आपको beneficiary का Mobile number और MMID कोड डालकर आगे बढना होगा।
  • उसके तुरंत बाद आपको जितना Amount send करना उसको चुने और confirm पर क्लिक करे।
  • जैसे आप कन्फर्म करते है उसके बाद आपके अकाउंट से पैसे डेबिट होकर उस व्यक्ति के अकाउंट में पैसे क्रेडिट हो जायेगा जिसका अपने MMID और मोबाइल नंबर डाला था।

IMPS से कितना पैसा भेज सकते है?

आईएमपीएस से पैसे भेजने का लिमिट भी है क्या इसका जवाब हाँ है जो अगर आप किसी को IMPS के माध्यम से पैसे भेजना चाहते हो तो आपको इस बात का ध्यान देना ज़रूरी है।

IMPS से पैसे भेजने की लिमिट की बात करे तो आप 1 रूपये से लेकर 2,00,000 के बीच के किसी भी अमाउंट पर ट्रांसक्शन कर सकते है 2 लाख से अधिक आप IMPS नंही कर सकते है।

IMPS के Charge

एक नगर इस सवाल पर भी डाल लेते है कि क्या IMPS से पैसे भेजने का कुछ चार्ज लगता है तो सवाल का जवाब हाँ है बिलकुल इसका चार्ज लगता है ये इसका चार्ज चार्ट है।

  • जो अगर आप 1 रूपये से लेकर 10,000 रूपये तक का ट्रांसक्शन करते है तो 2 रूपये प्रति ट्रांसक्शन का चार्ज पे करना होगा।
  • अगर आप 10,000 रूपये से 1,00,000 रूपये तक का ट्रांसक्शन करते है तो आपको प्रति ट्रांसक्शन 5 रूपये देने पड़ेंगे।
  • अगर आप 1,00,000 रूपये से 2,00,000 रूपये तक का ट्रांसक्शन करते है तो आपको प्रति ट्रांसक्शन 15 रूपये देने होते है।

निष्कर्ष

मुझे आशा है कि इस पोस्ट में बताये गए IMPS क्या है. और आईएमपीएस से पेमेंट कैसे करे. इससे आपको काफी हेल्प मिला होगा मै उम्मीद करता हु कि आपको मेरे द्वारा दी गयी जानकारी समझ आया होगा और IMPS से सम्बंधित डाउट क्लियर हुये होंगे।

जो अगर आपको इस आर्टिकल से सम्बंधित कोई भी किसी भी प्रकार का सवाल है तो आप निचे कमेंट में पूछ सकते है उसका मै आपको ज़रूर जवाब दूंगा ऐसे आप आर्टिकल पढ़ने में इंटरेस्ट रखते है तो मै इस ब्लॉग पर हर रोज नये नये जानकारी पेश करता रहता हु इसकी जानकारी पाने के लिए आपको हमारे सोशल मीडिया प्लेटफार्म से जुड़ना होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!