आईआईटी क्या है – IIT Full Form in hindi, योग्यता, फीस, कॉलेज।

अधिकतर इंजीनियरिंग कोर्स करने वाले छात्रों का सपना होता है कि आईआईटी में प्रवेश लेकर पढाई करे और डिग्री प्राप्त करे लेकिन इस विषय में कई विद्यार्थियों को विशेष जानकारी नहीं होती है इसलिए मैं इस लेख के माध्यम से इसी विषय की जानकारी देने वाला हूँ कि आईआईटी क्या है, IIT Full Form in hindi, योग्यता, फीस, और आईआईटी इंस्टिट्यूट कितने है इसकी जानकारी प्राप्त करेंगे।

यदि आप भविष्य में इंजीनियर बनना चाहते है तो आपके मन में एक बार ज़रूर आया होगा की IIT में प्रवेश लेकर इंजीनियरिंग की पढाई करते है लेकिन आईआईटी में प्रवेश पाना इतना आसान भी नहीं है इसके लिए विद्यार्थी को JEE Main (Joint Entrance Examination) परीक्षा के बाद JEE Advance परीक्षा उत्तीर्ण करनी होती है। उसके बाद आईआईटी कॉलेज में प्रवेश के लिए दस्वाजा खुलता है।

आईआईटी संस्थानों में प्रवेश के लिए वर्ष में एक से अधिक बार एंट्रेंस एग्जाम का आयोजन होता है इस परीक्षा में लाखो के तादाद में विद्यार्थी शामिल होते है लेकिन कोई ज़रूरी नहीं इस परीक्षा में शामिल होने वाले सभी विद्यार्थी एग्जाम क्रैक करके आईआईटी में प्रवेश पा जायेंगे काफी मेहनत मसक्कत के बाद विद्यार्थी इस परीक्षा को क्रैक कर प्रवेश लेते है।

हर विद्यार्थी पहले से निर्धारित करके रखता है किस शाखा से उसे इंजीनियरिंग करना है क्योकि आईआईटी से विद्यार्थी कई अलग अलग Branch से इंजीनियरिंग की डिग्री प्राप्त कर सकते है और उसी क्षेत्र में अपना करियर बनाना सकते है किसी भी ब्रांच से इंजीनियरिंग करने के लिए आईआईटी में प्रवेश आसानी से नहीं बल्कि Entrance Exam Crack करने के बाद मिलता है।

आईआईटी क्या है – IIT kya hota hai?

iit-kya-hai

IIT भारत के वो Reputed Institutes है जो बहुत सारे काबिल इंजीनियर बनाये है आज दुनिया की बड़ी बड़ी कंपनियों में वो इंजीनियर काम कर रहे है वो भारत की बड़ी कंपनियों में ही नहीं बल्कि दुनिया की बड़ी कंपनियों में काम कर रहे है दुनिया भर में आईआईटी की चर्चा है बहुत सारे विदेशी विद्यार्थी भी आईआईटी से इंजीनियर करना चाहते है और कर भी रहे है।

भारत में सबसे पहले आईआईटी की स्थापना 1951 खड़गपुर में प्रथम प्रधानमत्री पंडित जवाहरलाल नेहरू के द्वारा किया गया था वही वर्तमान में 23 IITs भारत के अलग अलग राज्य और शहरो में स्थित है इन संस्थानों में लाखो विद्यार्थी शिक्षा हासिल करते है और पढाई पूरी करके एक काबिल इंजीनियर बनते है और देश को तरक्की की ओर बढ़ा रहे है।

IITs में प्रवेश के लिए हर वर्ष 15 लाख के करीब विद्यार्थी Entrance Exam में बैठते है इसमें से लगभग 20 हजार ही विद्यार्थी को आईआईटी में प्रवेश मिलता है बाकि विद्यार्थी फिर से एंट्रेंस परीक्षा की तैयारी करते है और फिर से एग्जाम में बैठते है और एग्जाम लिखते है।

आईआईटी में बहुत विद्यार्थी के पढाई करने के सपने होते है लेकिन वह कभी सच नहीं हो पाता है क्योकि आईआईटी संसथान में प्रवेश के लिए बुद्धिमान विद्यार्थी के साथ कठिन परिश्रम करने वाले विद्यार्थी की आवश्यकता होती है जो विद्यार्थी इसके लिए तैयार है वो आईआईटी में प्रवेश ले सकते है।

IIT Full Form in hindi.

जिन्हे आईआईटी का पूरा नाम नहीं पता है उन्हें बता दे कि IIT का फुल फॉर्म Indian Institute of Technology है और हिंदी में भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान है इस संस्थान से हर एक इंजीनियर का सपना होता है पढाई करने का जोकि बहुत कम विद्यार्थी के ही सपने पुरे होते है।

आईआईटी भारत के ही नहीं बल्कि पुरे विश्व के प्रसिद्ध संस्थानो में से एक है यहाँ दुनिया भर से छात्र पढाई करने के लिए आते है लेकिन आईआईटी में ऐसे प्रवेश नहीं मिलता है की जो चाहे वो आकर प्रवेश लेले प्रवेश के लिए काफी मेहनत और परिश्रम की आवश्यकता होती है।

IIT के लिए योग्यता।

अब बात आती है की आईआईटी में प्रवेश के लिये शैक्षणिक योग्यता क्या होनी चाहिए यदि आप आईआईटी में प्रवेश लेकर पढाई करना चाहते है तो आपको सबसे पहले 10वी पास करनी होगी उसके बाद साइंस साइट लेकर यानि फिजिक्स, केमिस्ट्री, और मैथमेटिक्स, से 12वी पास करना होगा उसके बाद आप आईआईटी के प्रवेश के लिए JEE Main एंट्रेंस एग्जाम में बैठ सकते है उत्तीर्ण करके आईआईटी संस्थान में प्रवेश लेकर पढाई कर सकते है।

IIT के लिए 12 वीं में न्यूनतम प्रतिशत।

अगर आप IIT Institute से इंजीनियरिंग करना चाहते है तो 12वी में 75% अंक होने आवश्यक है वही एससी/ एसटी/ विकलांग विद्यार्थी के लिए 65% अंक इंटरमीडिएट में होना आवश्यक है यदि विद्यार्थी के इतने अंक 12वी कक्षा में आते है तो ही वह आईआईटी में प्रवेश ले सकता है यदि इस मानक पर विद्यार्थी खरे नहीं उतरते है तो वह प्रवेश नहीं ले पाएंगे।

आईआईटी की फीस कितनी है?

हर आईआईटी इंस्टिट्यूट की फीस अलग अलग हो सकती है और फीस समय समय पर कम ज्यादा भी हुआ करती है इसलिए मैं आपको एवरेज फीस बताता हूँ आईआईटी की फीस 2 लाख रूपये प्रतिवर्ष है कुछ समय पहले यह फीस 90 हजार के करीब थी लेकिन इसे अब बढाकर 2 लाख रूपये कर दिया गया है।

अगर आप आईआईटी से बीटेक कोर्स करते है तो यह कोर्स 4 वर्ष का है इसमें 8 सेमेस्टर होते है इस कोर्स को पूरा करने के लिए 8 लाख रूपये लगते है बाकि इसके अतिरिक्त कई प्रकार के खर्चे होते है इससे आपको फीस का एक आईडिया लग गया होगा।

भारत में कितने आईआईटी कॉलेज है?

आपके जानकारी के लिए मैं बता दू भारत में प्रथम आईआईटी इंस्टिट्यूट खड़गपुर की स्थापना 1951 में की गयी थी उसके बाद कई अलग अलग शहरो और राज्यों में आईआईटी की स्थापना की गयी वर्तमान समय में भारत में कुल 23 आईआईटी इंस्टिट्यूट है जिसमे लगभग 20 हजार के करीब सीटे होती है इन सीटों पर प्रवेश के लिए विद्यार्थी को एंट्रेंस परीक्षा पास करना होता है।

IIT Institute में प्रवेश के लिए JEE Main पास करने के बाद विद्यार्थी को JEE Advance एंट्रेंस परीक्षा में बैठना होता है जिसमे लाखो के तादाद में विद्यार्थी बैठते है जोकी सभी विद्यार्थी को एक ही वर्ष में प्रवेश नहीं मिल पाता है इसलिए कई विद्यार्थी एक से अधिक बार भी एंट्रेंस परीक्षा में बैठते है।

क्र०इंस्टिट्यूटपतास्थापना
1इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ़ टेक्नोलॉजीखड़गपुर1951
2इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ़ टेक्नोलॉजीमुंबई1958
3इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ़ टेक्नोलॉजीमद्रास1959
4इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ़ टेक्नोलॉजीकानपूर1959
5इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ़ टेक्नोलॉजीदिल्ली1963
6इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ़ टेक्नोलॉजीधनबाद1926
7इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ़ टेक्नोलॉजीगुहाटी1994
8इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ़ टेक्नोलॉजीरुड़की2001
9इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ़ टेक्नोलॉजीहैदराबाद2008
10इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ़ टेक्नोलॉजीवाराणसी2008
11इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ़ टेक्नोलॉजीभुनेश्वर2008
12इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ़ टेक्नोलॉजीइंदौर2009
13इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ़ टेक्नोलॉजीमंडी2009
14इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ़ टेक्नोलॉजीपटना2008
15इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ़ टेक्नोलॉजीगाँधीनगर2008
16इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ़ टेक्नोलॉजीरोपड़2008
17इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ़ टेक्नोलॉजीजोधपुर2008
18इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ़ टेक्नोलॉजीतिरुपति2015
19इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ़ टेक्नोलॉजीपलक्कड़2015
20इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ़ टेक्नोलॉजीगोवा2016
21इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ़ टेक्नोलॉजीजम्मू2016
22इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ़ टेक्नोलॉजीधारवाड़2016
23इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ़ टेक्नोलॉजीभिलाई2016

आईआईटी करने से क्या होता है?

कई विद्यार्थी आईआईटी का नाम तो बहुत बार सुनते है लेकिन उन्हें ये नहीं पता होता है कि आईआईटी करने से क्या होता है तो उनके प्रश्न का उत्तर दे दू आईआईटी प्रसिद्ध इंस्टिट्यूट है यहाँ से इंजीनियरिंग कोर्स किये जाते है बताते चले यहाँ एडमिशन पाना ही सबसे बड़ा योग्यता है क्योकि आसानी से यहा प्रवेश नहीं मिलता है।

यहा प्रवेश लेकर विद्यार्थी पढाई करके इंजीनियर बनते है और बड़ी से बड़ी कंपनी में जॉब प्राप्त करते है जहा से काफी अधिक सैलरी पैकेज प्राप्त करते है अब आपको पता चल गया होगा की आईआईटी से क्या होता है।

आशा है आपको इस लेख से हेल्प मिला होगा इसमें मैंने आईआईटी क्या है IIT Full Form in hindi, योग्यता और फीस की जानकारी भी दी है आपके द्वारा खोजे जा रहे प्रश्न का उत्तर आपको मिल गया होगा इसी प्रकार की जानकारी मैं इस ब्लॉग के माध्यम से अपने पाठको को देने का प्रयास करता रहता हूँ।

यदि आपका इस लेख से सम्बंधित कोई प्रश्न है तो आप कमेंट बॉक्स के जरिये पूछ सकते है ऐसी ही जानकारी मैं इस ब्लॉग के माध्यम से शेयर करता रहता हूँ अधिक जानकारी के लिए हमारे ब्लॉग पर पहले से पब्लिश आर्टिकल पढ़ सकते है यह लेख पसंद आया हो तो इसे सोशल मीडिया पर शेयर करे ताकि और लोगो को यह जानकारी मिल पाए।

Leave a Comment

error: Content is protected !!