आईसीआईसीआई बैंक फुल फॉर्म क्या है?

इस लेख में हम लोग जानेगे की आईसीआईसीआई बैंक फुल फॉर्म क्या है. आईसीआईसीआई बैंक सरकारी है या प्राइवेट. आईसीआईसीआई बैंक की स्थापना कब हुई. और इस बैंक का मालिक कौन है. इन सभी सवालो के जवाब इस लेख में जानेगे इसके अलावा भी ICICI bank से जुड़े अन्य सवालो के जवाब भी इस लेख में मेंशन है इसलिए आर्टिकल को अंत तक पढ़े।

अक्सर लोग आईसीआईसीआई बैंक से जुड़े सवाल इंटरनेट पर खोजते रहते है इसी विषय को कवर करने के लिए यह पोस्ट को लिखा गया है इसमें आप जानेगे की आईसीआईसीआई बैंक की स्थापना कब हुई. आईसीआईसीआई बैंक का मालिक कौन है. इनका जवाब आपको इस पोस्ट में पढ़ने को मिलेगा।

आईसीआईसीआई बैंक भारत का तीसरा बड़ा बैंक है जोकी प्राइवेट बैंक के क्षेत्र में सबसे बड़ा बैंक है इस बैंक के भारत में कई शाखाये है बड़ी सांख्या में इस बैंक के खाताधारक है वित्तीय क्षेत्र में कई सेवाएं अपने खाताधारक के लिए प्रदान करता है आईसीआईसीआई बैंक 19 से अधिक देश में अपनी सर्विस लोगो तक पहुंचा रहा है।

जिस बैंक में आपका खाता है उस बैंक के बारे में पूर्ण डिटेल्स जानना ज़रूरी है अगर खाता नहीं भी है और बैंकिंग के क्षेत्र में जानकारी रखते या रखना चाहते है तो इसे पढ़े आपको आईसीआईसीआई बैंक से जुड़े कई प्रश्नो के उत्तर इस लेख में मिलने वाले है इस लेख में फुल फॉर्म के साथ और कई सवालो के जवाब दिए गए है।

आईसीआईसीआई बैंक फुल फॉर्म क्या है?

icici bank full form kya hai

आईसीआईसीआई बैंक भारत का प्रमुख बैंकिंग और फाइनेंसियल सेवा प्रदान करने वाला एक संस्थान है ये भारत का तीसरा बड़ा बैंक है तथा बाजार पूंजीकरण के हिसाब से भारत के निजी बैंको में सबसे बड़ा बैंक आईसीआईसीआई बैंक है भारत में यह काफी पॉपुलर बैंक है बहुत सारे इस बैंक के खाताधारक है उन्हें इन सभी प्रश्नो का उत्तर पता होना ज़रूरी है।

ICICI full form in hindi.

  • I = Industrial
  • C = Credit
  • I = Investment
  • C = Corporation
  • I = India

आईसीआईसीआई का पूरा नाम Industrial Credit And Investment Corporation Of India हिंदी अनुवाद भारतीय औद्योगिक ऋण और निवेश निगम है आईसीआईसीआई के अधिकांश खाताधारक को इसका पूरा नाम अभी तक नहीं पता रहा होगा अब आपको मालूम चल गया होगा।

भारत में icici bank के 2883 शाखाये (Branchs) खोले गए है और 10021 एटीएम मशीन कई अलग अलग शहर और कस्बो में स्थित है भारत के अलावा भी आईसीआईसीआई बैंक अपने कार्य को 19 अन्य देशो में स्टैब्लिश किया है। इस बैंक में 84,922 कर्मचारी से अधिक काम कर रहे है और हर साल नए कर्मचारियों की भर्ती भी हो रही है

अन्य पोस्ट.

आईसीआईसीआई बैंक की स्थापना कब हुई?

आईसीआईसीआई बैंक के स्थापना की बात की जाये तो 5 जनवरी 1994 में हुआ था तभी से icici अपने कार्यो को खुदरा बैंकिंग, कॉर्पोरेट बैंकिंग, निवेश बैंकिंग, निजी बैंकिंग, गिरवी ऋण, क्रेडिट कार्ड, धन प्रबंधन, और वित्तीय सेवाओं के क्षेत्रो में विस्तार से कार्य कर रहा है।

भारत से शुरुआत होने के बाद कई बड़े देशो में आईसीआईसीआई ने अपनी उपस्थिति बनायीं है यूनाइटेड किंगडम, रूस, कनाडा, यूनाइटेड स्टेट, सिंगापुर, बहरीन, होन्ग कोंग, श्रीलंका, कतार, दुबई, जैसे अन्य देशो मे शाखाये उपस्थित है इन सभी देश के लोगो के द्वारा इस भारतीय बैंक से सेवाएं ली जा रही है।

आईसीआईसीआई बैंक देश में कई बैंकिंग सेवाएं प्रदान कर रहा है कई क्षेत्रो में यह बैंक अपना कदम मजबूती रखा है और सफलतापूर्वक काम कर रहा है भारत में बहुत सारे बैंक है चाहे वो सरकारी बैंक हो या प्राइवेट बैंक हो इन सभी बैंको के बीच आईसीआईसीआई बैंक देश के बड़े बैंको के नाम लिस्ट में जुड़ा है

आईसीआईसीआई बैंक का मालिक कौन है?

इस सवाल का जवाब काफी लोग खोजते है और जानने की कोशिश करते है की आईसीआईसीआई बैंक के मालिक का नाम क्या है, इस प्राइवेट बैंक का मालिकाना हक़ किसके पास है तो इस सवाल का जवाब मैं आपको बताता हूँ।

एमडी और सीईओ के पद कार्य कर रहे चंदा कोर के इस्तीफे के बाद इसी पद को संदीप बख्शी के द्वारा अक्टूबर 2018 से सभाला जा रहा है बख्शी इस पद पर 5 साल तक सेवा करते रहेंगे october 2023 में इनका कार्यकाल पूरा होगा उसके बाद किस्तों यह पद सभालने को मिलता है वो 2023 में पता चलेगा अभी कुछ नहीं कहा जा सकता है।

चंदा कोर पर लगे दूषित भाराष्ट्राचार के आरोपो की जाँच के दौर छुट्टी दे दी गयी थी उसी के बाद कोर उस पद को इस्तीफा दे दिए थे तभी से एमडी सीईओ के पद पर संदीप बख्शी कार्यरत है आईसीआईसीआई का पूर्ण जिम्मेदारी कार्य भार बख्शी के निर्देशानुसार पूरा किया जाता है।

आईसीआईसीआई बैंक चेयरमैन।

ICICI Bank के अध्यक्ष (Chairman) गिरीश चंद्र चतुर्वेदी है गिरीश चंद्र रिटायर्ड 1977 बैच के एक IAS अधिकारी है 2011 – 13 तक भारत सरकार के अंतर्गत पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस के सचिव भी रह चुके है। जोकि वर्तमान समय में देश के सबसे बड़े प्राइवेट बैंक के चेयरमैन है जोकि काफी समय से आईसीआईसीआई बैंक से जुड़े हुए है।

आईसीआईसीआई बैंक का मुख्यालय कहां है?

अब जानते है की आईसीआईसीआई बैंक का मुख्यालय कहा है या Headquarter कहा पर स्थित है. ICICI बैंक का (पंजीकृत कार्यलय) पुराना पादरा रोड वरोदरा गुजरात भारत में स्थित है यही icici (कॉर्पोरेट कार्यालय) की बात करे तो यह मुंबई महाराष्ट्र भारत में स्थित है।

सभी के बैंको के हेडक्वाटर से ही देश में मौजूद बैंक के शाखाओ को कण्ट्रोल किया है यही से नयी योजना का आगाज होता है कोई भी बदलाव कोई नयी चीज का एम्लीमेन्ट करना होता है वो हेडक्वाटर से ही होता है हेडक्वाटर के निर्देशानुसार ही सभी ब्रांच को चलाया जाता है।

आईसीआईसीआई बैंक सरकारी है या प्राइवेट?

यह सवाल कई को लोगो को कन्फूजन में डाल देता है की आईसीआईसीआई सरकारी बैंक है या प्राइवेट सेक्टर का बैंक है तो मैं आपको बता दू आईसीआईसीआई बैंक एक प्राइवेट सेक्टर का बैंक है जिसे आप कह सकते है की आईसीआईसीआई एक प्राइवेट बैंक है आईसीआईसीआई बैंक पूर्णतय Private Sector में आता है इस बैंक में सरकार का कोई हस्तक्षेप नहीं है।

देश में कई प्राइवेट बैंक मौजूद है जैसे एचडीएफसी बैंक, यस बैंक, एक्सिस बैंक, महिंद्रा कोटक बैंक, इसके अलावा भी कई प्राइवेट बैंक है उसी तरह ये भी एक प्राइवेट बैंक है जोकि प्राइवेट सेक्टर के बैंक में सबसे ऊपर इसी बैंक का नाम आता है।

आईसीआईसीआई बैंक का मुख्य कार्य।

आईसीआईसीआई निचे दिए लिस्ट में कार्यो को मुख्य रूप से करता है।

  • रिटेल बैंकिंग
  • कॉर्पोरेट बैंकिंग
  • इन्वेस्टमेंट बैंकिंग
  • प्राइवेट बैंकिंग
  • मॉर्गेज लोन
  • क्रेडिट कार्ड
  • वेल्थ मैनेजमेंट
  • फाइनेंस एंड इन्शुरन्स
  • अन्य वित्तीय सेवाएं

आईसीआईसीआई बैंक की अन्य जानकारिया।

भारत में आईसीआईसीआई बैंक के 2883 शाखाये अलग अलग जगहों पर उपस्थिति है जिससे बैंक अपने ग्राहकों को सुविधा दे पाता है।

यही नहीं 10021 से अधिक एटीएम मशीन का अलग अलग शहर में स्टैब्लिशमेंट कर रख्खा है।

आईसीआईसीआई भारत में ही नहीं बल्कि 19 अन्य देशो में अपने कार्यालय बनाया है और इन देशो में सेवा प्रदान कर रहा है।

2019 में विकिपीडिया के मुताबिक भारत में आईसीआईसीआई बैंक में कुल 84922 कर्मचारी कार्य कर रहे थे।

2020 में आईसीआईसीआई बैंक की कुल संपत्ति 1,377,292.23 करोड़ थी।

2020 में आईसीआईसीआई बैंक ने 9,566.31 करोड़ नेट इनकम की थी।

आईसीआईसीआई की ऑफिसियल वेबसाइट www.icicibank.com है यहाँ से आईसीआईसीआई बैंक से जुडी अधिक जानकारी प्राप्त किया जा सकता है।

निष्कर्ष

हम आशा करते है की यह लेख आपको पसंद आया होगा इस लेख में बताया गया है की आईसीआईसीआई बैंक फुल फॉर्म क्या है. इसके अतिरिक्त भी कई सवालो के जवाब इस आर्टिकल में जोड़े गए है जिन्हे पढ़कर आप समझ सकते है और आईसीआईसीआई बैंक से जुडी अधिक जानकारी जान सकते है।

इस लेख में बताई जानकारी से मुझे लगता है आपके द्वारा खोजी जा रही जानकारी मिल गयी होगी और आपकी समस्या हल हुयी होगी अगर आईसीआईसीआई बैंक से जुडी कोई सवाल है आपको कुछ न समझ आया हो तो कमेंट करके पूछ सकते है। ऐसी ही जानकारी इस ब्लॉग पर पब्लिश की जाती है अधिक जानकारी के लिए अन्य लेख पढ़ सकते है।

ये आर्टिकल आपको कुछ सिखाया हो सहायता किया हो सवालो को हल किया और लाभकारी लगा हो तो इसे सोशल मीडिया पर और मित्रो के साथ शेयर करना न भूले ताकि ऐसी जानकारी और लोगो को मिल पाए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!