आईएएस की तैयारी के लिए बेस्ट कोचिंग और फीस।

अधिकतर अभियार्थी यूपीएससी एग्जाम के लिए कोचिंग ज्वाइन करके तैयारी करते है उसके बाद सिविल परीक्षा में शामिल होते है लेकिन कई विद्यार्थी को यह जानकारी नहीं होगी की आईएएस की तैयारी के लिए बेस्ट कोचिंग कौन कौन से है और कहा है इसके साथ फीस कितना लगता है इस पर विशेष जानकारी प्राप्त करेंगे।

कोई ज़रूरी नहीं है कि परीक्षा में किसी अच्छी कोचिंग से तैयारी करके ही शामिल हो लेकिन अधिकतर विद्यार्थी कोचिंग का सहारा लेते है वही कुछ अभियार्थी स्व-अध्ययन करके यूपीएससी परीक्षा में शामिल होते है यदि अभियार्थी यूपीएससी परीक्षा के लिए अच्छी तैयारी करना चाहते है तो उन्हें कोचिंग करना चाहिए।

हर वर्ष लाखो के तादाद में अभियार्थी IAS-IPS के लिए यूपीएससी परीक्षा में शामिल होते है लेकिन इस बड़ी संख्या में शामिल अभियर्थियों में से मामूली कैंडिडेट की संख्या ही सफल होती है अधिकतर अभियार्थी असफल हो जाते है यही कारण है की अभिकतर अभियार्थी बेस्ट कोचिंग ज्वाइन करके सिविल सेवा परीक्षा की तैयारी करना पसंद करते है।

सिविल सेवा परीक्षा सबसे कठिन परीक्षाओ में से एक है इस परीक्षा को उत्तीर्ण करने के लिए अभियार्थी को कड़ी मेहनत करने की आवश्यकता होती है उसके साथ अभियार्थी में परीक्षा के लिए कितना उत्साह निष्ठां और पढाई के लिए अनुशासन है यह कैंडिडेट पर निर्भर करता है जोकि सभी अभियार्थी का अलग अलग होता है इसीलिए कई अभियार्थी बिना कोचिंग के ही यूपीएससी परीक्षा को उत्तीर्ण कर प्रशासनिक सेवा अधिकारी बन जाते है।

आईएएस की तैयारी के लिए बेस्ट कोचिंग।

ias-ki-taiyari-ke-liye-best-coaching

IAS अधिकारी की तैयारी करने के लिए इंडिया में कई कोचिंग सेंटर चलाये जाते है अकसर अभियार्थी उन कोचिंग सेंटर को खोजते है जो अच्छी तैयारी के साथ अभियार्थी ट्रेंड करते हो ऐसी ही कोचिंग की तलाश में अधिकतर विद्यार्थी रहते है जो यूपीएससी की तैयारी करने के लिए के इच्छुक होते है।

कई कोचिंग सेंटर फ्री में भी चलाये जाते है जिसमे किसी भी प्रकार का कोई अभियार्थी से फीस नहीं लिया जाता है फ्री चलने वाले कोचिंग सेण्टर बहुत ही कम होते है लेकिन फीस वाले कोचिंग सेण्टर की बात करे तो एक से एक और बेस्ट से बेस्ट इंस्टिट्यूट अलग अलग शहर में मौजूद है।

आईएएस की तैयारी के लिए दिल्ली केंद्र माना जाता है दिल्ली में आईएएस की तैयारी के लिए कई कोचिंग संस्थान मौजूद है यहाँ यूपीएससी परीक्षा के तैयारी के लिए बड़ी संख्या में अभियार्थी ज्वाइन करते है इसके अलावा भी अलग अलग शहरो में बेस्ट से बेस्ट कोचिंग सेण्टर मौजूद है यदि आप दिल्ली से सिविल सेवा परीक्षा की तैयारी नहीं करना चाहते है तो और शहरो में कई प्रसिद्ध कोचिंग संसथान स्थित है वहा से भी तैयारी कर सकते है।

हलाकि आईएएस अधिकारी बनने के लिए कोई ज़रूरी नहीं की अच्छे शहर में रहे अच्छे संसथान से कोचिंग करके तैयारी करे अच्छी सोसाइटी में रहे या अच्छे माहौल में रहे है यह ज़रूरी नहीं है बल्कि अभियार्थी को कड़ी मेहनत करके पढाई करने की आवश्यकता होती है कई अभियार्थी स्व-अध्यन भी करके परीक्षा में शामिल होते है। वो भी परीक्षा उत्तीर्ण करके आईएएस अधिकारी बनते है।

बेस्ट आईएएस कोचिंग इन इंडिया।

सबसे पहले हम लोग जानते है की इंडिया में आईएएस की तैयारी के लिए कौन कौन से बेस्ट कोचिंग संसथान है और वो किस शहर में है।

क्र०Institute Nameइंस्टिट्यूट नामसिटी
1Rau’s IAS Study Circleरॉस आईएएस स्टडी सर्किलदिल्ली, जयपुर, बंगलोरे
2Chanakya IAS Academyचाणक्य आईएएस अकादमीदिल्ली
3Sathya IAS Academyसथ्या आईएएस अकादमीचेन्नई
4Brain Tree Indiaब्रेन ट्री इंडियाहैदराबाद
5Elite Academyइलाइट अकादमीमुंबई
6Astitva I.C.S.अस्तित्व आईसीएसजयपुर राजिस्थान
7ALS IAS Coachingअल्स आईएएस कोचिंगलखनऊ, दिल्ली
8Brilliant Tutorialsब्रिलियंट टुटोरिअल्सलखनऊ, चेन्नई
9Vajiram and Ravi IAS Academyवजीराम और रवि आईएएस अकादमीदिल्ली
10Khan Study Circleखान स्टडी सर्किलदिल्ली

बेस्ट आईएएस कोचिंग इन दिल्ली।

दिल्ली आईएएस की तैयारी करने के लिए केंद्र माना जाता है आइये जानते है दिल्ली में बेस्ट आईएएस कोचिंग संसथान कौन से है।

क्र०Institute Nameइंस्टिट्यूट नामसिटी
1 Vajiram and Ravi IAS Academy वजीराम और रवि आईएएस अकादमीदिल्ली
2 Rau’s IAS Study Circle रॉस आईएएस स्टडी सर्किलदिल्ली
3The Unique Shiksha IAS Instituteदा यूनिक शिक्षा आईएएस इंस्टिट्यूटदिल्ली
4Drishti IAS Coachingदृष्टि आईएएस कोचिंगदिल्ली
5 ALS IAS Coaching अल्स आईएएस कोचिंगदिल्ली
6IAS Eraआईएएस एरादिल्ली
7Shristi Study Circleश्रिस्ति स्टूडेय सर्किलदिल्ली
8Hamdard Study Circleहमदर्द स्टडी सर्किलदिल्ली
9Apex IAS Academyअपेक्स आईएएस अकादमीदिल्ली
10Premier IAS Academyप्रीमियर आईएएस अकादमीदिल्ली

बेस्ट आईएएस कोचिंग इन लखनऊ।

भारत में अलग अलग जगहों पर आईएएस की तैयारी के लिए कोचिंग सेण्टर चलाये जाते है अब जानते है की बेस्ट आईएएस कोचिंग सेण्टर लखनऊ उत्तर प्रदेश में कौन कौन से है।

क्र० Institute Nameइंस्टिट्यूट नामसिटी
1Sarthak IAS Academyसार्थक आईएएस अकादमीलखनऊ
2Vaid’s Icsवैदस आईसीएसलखनऊ
3Krishna Coaching Instituteकृष्णा कोचिंग इंस्टिट्यूटलखनऊ
4Vision IAS Academyविजन आईएएस अकादमीलखनऊ
5Vikramshila Academyविक्रमशिला आईएएस अकादमीलखनऊ

बेस्ट आईएएस कोचिंग इन पटना।

अब बात करते है की पटना में आईएएस तैयारी के लिए कौन कौन से कोचिंग सेंटर है आइये पटना में आईएएस तैयारी के लिए कोचिंग संसथान पर एक नजर डालते है।

क्र०Institute Nameइंस्टिट्यूट नामसिटी
1Priyadarshi IAS Academyप्रियदर्शी आईएएस अकादमीपटना
2Chanakya IAS Academyचाणक्य आईएएस अकादमीपटना
3Khan Study Groupखान स्टडी ग्रुपपटना
4A K Sinha Groupए के सिन्हा ग्रुपपटना
5Lakshya IAS Academyलक्ष्य आईएएस अकादमीपटना

आईएएस कोचिंग फीस।

यदि फीस की बात करे तो सभी कोचिंग इंस्टिट्यूट की फीस अलग अलग होती है लेकिन एवरेज फीस की बात की जाये तो 50 हजार से 1 लाख रूपये के बीच प्रतिवर्ष आईएएस कोचिंग के लिए फीस लग सकता है कई कोचिंग संसथान का इससे अधिक भी फीस हो सकता है कई में इससे कम भी हो सकता है।

लेकिन आपको बताना चाहता हूँ निश्चित फीस की जानकारी के लिए आपको कोचिंग इंस्टिट्यूट में ही बात करना पड़ेगा क्योकि सभी कोचिंग की फीस समय समय पर बढ़ती घटती भी रहती है इसलिए आपको इंस्टिट्यूट से ही सही फीस की जानकारी मिलेगी।

एजुकेशन लोन कैसे मिलता है?

निष्कर्ष

आशा है इस लेख में बताई जानकारी से आपको पता चला होगा कि आईएएस की तैयारी के लिए बेस्ट कोचिंग कौन से है और फीस कितना होता है इस लेख से यदि आपको यह जानकारी प्राप्त हुआ हो तो कमेंट सेक्शन में ज़रूर बताये इसके अलावा अगर आपका कोई प्रश्न है इससे सम्बंधित या इसके अतिरिक्त तो भी आप कमेंट के जरिये बताकर उत्तर जान सकते है।

ऐसे ही लेख से इस ब्लॉग के माध्यम से अभियर्थियों की सहायता की जाती है और पाठक के प्रश्न के उत्तर भी दिए जाते है अधिक जानकारी के लिए आप इस ब्लॉग पर पब्लिश दूसरे आर्टिकल भी पढ़ सकते है और कमेंट सेक्शन का इस्तेमाल करके अपने डाउट को भी क्लियर कर सकते है।

इस लेख से आपको सहायता मिला हो लेख पसंद आया हो तो इसे सोशल मीडिया पर शेयर करना न भूले ताकि अधिक लोगो तक यह लेख पहुंचे और इससे जानकारी प्राप्त करे।

Leave a Comment

error: Content is protected !!