आईएएस क्या होता है- IAS full form in hindi, उम्र, फीस, योग्यता, सैलरी।

बहुत सारे स्टूडेंट का सपना होता है कि आईएएस की परीक्षा में शामिल हो और उत्तीर्ण करके आईएएस ऑफिसर बने लेकिन अधिकतर स्टूडेंट को आईएएस सम्बंधित विशेष जानकारी नहीं होती है जैसे आईएएस क्या होता है- IAS full form in hindi, ias के लिए उम्र, आईएएस एग्जाम फीस, आईएएस योग्यता, आईएएस की सैलरी कितनी होती है अधिकतर लोगो को नहीं पता होता है।

आईएएस का एग्जाम काफी पॉपुलर है बहुत सारे विद्यार्थी इस परीक्षा में बैठना चाहते है लेकिन इससे सम्बंधित Basic Information कई स्टूडेंट को नहीं होती है इसलिए मैं इस लेख के माध्यम से अपने पाठको को इसी शंदर्भ में जानकारी देने वाला हूँ जोकि काफी हेल्पफुल रहेगा।

अगर आप भी एक सपना लेकर चल रहे है की आगे जाकर आईएएस की तैयारी करेंगे और आईएएस अधिकारी बनकर देश की सेवा करेंगे तो यह लेख आपको काफी मदद कर सकता है क्योकि इस लेख के माध्यम से आपके कई महत्वपूर्ण प्रश्नो के उत्तर मिलने वाले है इसलिए इस लेख को शुरू से अंत तक पढ़े।

आईएएस की परीक्षा सबसे कठिन परीक्षाओ में से एक है इस परीक्षा में हर वर्ष लाखो के तादाद में विद्यार्थी बैठते है लेकिन सभी विद्यार्थी सफल नहीं होते है कई विद्यार्थी सालो मेहनत करने के बाद भी इस परीक्षा को उत्तीर्ण करने में पीछे रह जाते है वही कई विद्यार्थी के द्वारा इस परीक्षा को पहली बार में ही क्रैक कर लिया जाता है आइये आईएएस से संबधित और विशेष जानकारी पर नजर डालते है।

आईएएस क्या होता है?

IAS-full-form-in-hindi

IAS एक परीक्षा है जो भारत की प्रमुख परीक्षाओ में से एक है इस परीक्षा में अधिकतर युवा शामिल होना चाहते है और उत्तीर्ण करके एक आईएएस अधिकारी के रूप में अपने आपको देखने चाहते है IAS अधिकारी जिले में District Magistrate के रूप में होते है इन्हे शार्ट फॉर्म DM कहा जाता है आईएएस अधिकारी के साथ जिले के सभी प्रशाशनिक अधिकारी मिलकर कार्य करते है।

आईएएस अधिकारी के पास सरकारी विभागों के अधिकार होते है यही जिले के प्रमुख अधिकारी के रूप आईएएस अधिकारी तैनात होता है आईएएस अधिकारी का सम्पूर्ण कार्यभार सभालने की जिम्मेदारी होती है जैसे संसद में बने नए नियमो को शांतिपूर्वक लागु करना इसके अलावा सहर में शांति व्यवस्था बनाये रखना सरकारी विभागों को सही ढंग से चलाने के अलावा भी बहुत सारे कार्य होते है।

हर एक जिले में IAS अधिकारी पुलिस अधीक्षक के रूप में कार्य करता है इस पद पर काम करने के लिए बहुत ही ब्रिलिएंट उमीदवार की आवश्यकता होती है बहुत सारी जिम्मेदारियां होती है इसलिए इस पद के लिए एक प्रतिभाशाली उमीदवार की आवश्यकता होती है इसी लिए इस पद पर उमीदवार की भर्ती के करने के लिए CSE सिविल सर्विस एक्समनेशन बनाया गया है जोकि काफी कठिन परीक्षा होती है।

CSE (Civil service Examination) के द्वारा हर वर्ष UPSC (Union Public Service Commission) आल इंडिया सर्विस अन्य सेंट्रल सिविल सर्विस के लिए प्रत्येक वर्ष परीक्षा का आयोजन किया जाता है जिसमे लाखो अभियार्थी बैठते है जिसमे कुछ अभियार्थी सफल होते है।

IAS full form in hindi.

कई लोगो को आईएएस फुल फॉर्म यानि पूरा नाम नहीं पता होगा तो मैं बता दू IAS का पूरा नाम Indian Administrative Service होता है और हिंदी में भारतीय प्रशासनिक सेवा होता है ये जनपद के प्रमुख अधिकारी होते है यानि हर एक जिले के अंदर प्रशासनिक कार्यो को IAS अधिकारी के माध्यम से पूरा किया जाता है।

IAS अधिकारी UPSC संघ लोक सेवा आयोग द्वारा आयोजित सिविल सेवा परीक्षा के जरिये चयन होते है यह परीक्षा हर वर्षित आयोजित होती है इस परीक्षा में हर वर्ष 10 लाख अभियार्थी बैठते है IAS अधिकारियो का सिर्फ 600 से 1000 पद के बीच होता है परीक्षा में सफल विद्यार्थी इन पदों पर नियुक्ति पा सकता है।

वही जो विद्यार्थी एक बार में सफल नहीं हो पाते है वो ज्ञान को बढ़कर अगले परीक्षा में फिर से बैठ सकते है और परीक्षा देकर दुबारा वह सफल होने का प्रयास कर सकते है।

आईएएस योग्यता।

कई उमीदवार का यह प्रश्न होता है की आईएएस परीक्षा के लिए और आईएएस अधिकारी बनने के लिए शैक्षणिक योग्यता क्या होनी चाहिए तो मैं आपको बता दू IAS अधिकारी बनने के लिए उमीदवार ग्रेजुएट होना चाहिए ग्रेजुएशन विद्यार्थी किसी भी कोर्स से पूरा सकता है।

ग्रेजुएशन में विद्यार्थी BA, B.CA, B.com, B.sc, जैसे कोर्स कर सकते है ग्रेजुएशन किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से पूरा कर सकते है और UPSC की परीक्षा में शामिल हो सकते है।

ias के लिए उम्र।

अब बात आती है उमीदवार की आयु क्या होनी चाहिए UPSC परीक्षा में शामिल होने के लिए उमीदवार की उम्र 21 – 30 वर्ष होनी चाहिए एससी और एसटी उमीदवार को 5 वर्ष की छूट मिल जाती है वो 35 वर्ष तक आईएएस के परीक्षा में शामिल हो सकते है 21 वर्ष के बाद उमीदवार परीक्षा में बैठ सकता है और परीक्षा उत्तीर्ण करके आईएएस अधिकारी बन सकता है।

आईएएस एग्जाम फीस।

IAS Exam की फीस केटेगरी वाइज़ तय की गयी है बताते चले महिला/ एससी/ एसटी/ पीडब्लूबीडी/ केटेगरी से आने वाले उमीदवार की फीस शून्य है यानि इन्हे एक भी रूपये फीस देने की आवश्यकता नहीं है वही जनरल, ओबीसी, ईडब्लूएस, केटेगरी से आने वाले विद्यार्थी की कुल फीस 300 रूपये है जिसमे Prelims Exam का 100 रूपया और Mains Exam का फीस 200 रूपया है।

इतनी फीस आज के समय में हर एक स्टूडेंट भर सकता है कोई खास फीस नहीं है जोकि महिलाओ के लिए बिलकुल फ्री है वो किसी भी केटेगरी से आती हो उनका कोई फीस नहीं लगता है पुरुष उमीदवार से जो सामान्य, ओबीसी, ईडब्लूएस, वर्ग से आते है उनका फीस लगता है।

आईएएस सैलरी।

एक आईएएस ऑफिसर का वेतन 7 वे वेतन आयोग के बाद मूल्य वेतन 56100 रूपये है इसके साथ आईएएस अधिकरियों को यात्रा भत्ता महगाई भत्ता के अलावा भी कई तरह के भत्ते मिलते है सारे भत्ते जोड़ने के बाद आईएएस अधिकारी को एक रिपोर्ट के अनुसार 1 लाख से अधिक का हर माह वेतन प्राप्त होता है।

अब आपको आईएएस अधिकरियों के वेतन के बारे में पता चल गया है इसके अलावा आईएएस अधिकारी को रहने के लिए सरकार के द्वारा बंगला चलने के लिए गाड़ी सुरक्षा के गार्ड और कई तरीके भत्ते मिलते है।

एक जिले में कितने आईएएस होते हैं?

ये जिले के साइज या ज़रूरत के हिसाब से तय किया जाता है कही 3 से 4 कही 4 – 6 आईएएस अधिकारी भी एक जिले में होते है इससे ज्यादा भी एक जिले में आईएएस अधिकारी हो सकते है और कई जिलों में इससे कम भी हो सकते है ये डिस्ट्रिक्ट वाईज़ निर्धारित किया जाता है।

हर एक जिले में आईएएस अधिकारी की मौजूदगी होती है चाहे वो कम हो या ज्यादा हो लेकिन आईएएस अधिकारी होंगे ज़रूर जैसे हर एक जिले में डिस्ट्रिक्ट मजिस्ट्रेट होते है उसके अतिरिक्त भी आईएएस रैंक के अधिकारी एक ही जिले में मौजूद होते है।

आशा है इस लेख से आपको आईएएस क्या होता है- IAS full form in hindi, उम्र, फीस, योग्यता, सैलरी क्या होती है इससे सम्बंधित जानकारी मिला होगा इसके अलावा भी मैंने इस लेख में आईएएस से जुडी जानकारी देने का प्रयास किया है यदि आप भी आईएएस अधिकारी बनना चाहते है तो आपको इस लेख से मदद मिल सकता है।

ऐसी ही जानकारी इस ब्लॉग पर शेयर की जाती है इसके साथ अपने पाठको के प्रश्नो के उत्तर भी दिए जाते है यदि आपको भी किसी प्रकार का कोई डाउट है प्रश्न का उत्तर जानना चाहते है तो कमेंट बॉक्स के जरिये अपना प्रश्न पूछ सकते है अधिक जानकारी के लिए हमारे दूसरे लेख भी पढ़ सकते है।

यह लेख आपको पंसद आया हो इससे सहायता मिला हो तो इसे सोशल मीडिया पर शेयर करे ताकि अधिक लोगो तक यह जानकारी पहुंच सके और आईएएस अधिकारी से जुडी जानकारी नए अभियर्थियों को भी मिल सके।

Leave a Comment

error: Content is protected !!