आईएएस बनने के लिए कितने मार्क्स चाहिए?

भारत का हर एक स्टूडेंट आईएएस आईपीएस और आईएफएस जैसे पदों के नौकरी के लिए एक बार ज़रूर सोचता है क्या आप भी IAS अधिकार बनाना चाहता है लेकिन अधिकतर उमीदवार को यह जानकारी नहीं होगी कि आईएएस बनने के लिए कितने मार्क्स चाहिए? आईएएस बनने के लिए कितना रैंक चाहिए इसकी जानकारी मैं आपको देता हूँ।

IAS अधिकारी बनाना IAS की परीक्षा पास करना कोई आसान काम नहीं है यह सबसे कठिन परीक्षाओ में से एक है इस परीक्षा में बैठने वाले सभी विद्यार्थी सफल नहीं होते है बल्कि बहुत ही कम विद्यार्थी इस परीक्षा को उत्तीर्ण कर पाते है क्योकि इस परीक्षा को वही उत्तीर्ण कर पाते है जो प्रतिभाशाली और कौसलपूर्ण विद्यार्थी होते है।

कई विद्यार्थी इस परीक्षा के लिए सालो मेहनत करते है फिर भी वो सफल नहीं हो पाते है लेकिन कई छात्र पहली बार में ही परीक्षा को उत्तीर्ण कर आईएएस अधिकारी बन जाते है जोकि हर विद्यार्थी के शिक्षा का ऑब्जर्बेशन माइंड सेट और अध्यन करने का तरीके पर निर्भर करता है इसलिए कई विद्यार्थी पहली बार में ही आईएएस की परीक्षा उत्तीर्ण कर पाते है।

अधिकतर छात्रों का UPSC (Union Public Service Commission) परीक्षा में शामिल होने का सपना होता है और क्रैक करके आईएएस अधिकारी बनना चाहते है इस परीक्षा का आयोजन CSE (Civil Service Examination) के द्वारा आयोजित कराई जाती है इस परीक्षा को हर वर्ष आयोजित की जाती है इस परीक्षा में ग्रेजुएट विद्यार्थी शामिल हो सकते है।

आईएएस बनने के लिए कितने मार्क्स चाहिए?

ias-banne-ke-liye-kitne-marks-chahiye

IAS अधिकारी जिले का मुख्य अधिकारी होता है जिले के कार्य भार की सम्पूर्ण जिम्मेदारी होती है आईएएस अधिकारी हर एक जिले में मौजूद होते है जिले में पुलिस अधीक्षक के रूप में तैनात आईएएस अधिकारी जिले में शांति व्यवस्था बनाये रखने के साथ संसद में बने कानून का जनपद में लागु कराना फिर उसी के मुताबिक लोगो को चलाना सरकारी योजनाओ को आम जनता तक पहुंचाना अपराधों को कम करना इसके अलावा भी जिला अधिकारी के बहुत सारे कार्य होते है।

अब बात आती की IAS अधिकारी बनने के लिए कितने मार्क्स लाने होंगे बताते चले की कोई निश्चित मार्क्स नहीं है कि आपको इतना मार्क लाने पर IAS अधिकारी बना दिया जायेगा हर वर्ष मार्क्स कम और ज्यादा हुआ करता है इसलिए निश्चित मार्क बताने असमर्थ है लेकिन हाँ औसतन मार्क्स की जानकारी मैं देता हूँ।

हर बार UPSC की परीक्षा होने के बाद जब रिजल्ट आता है तभी पता चलता है की विद्यार्थी को कितने मार्क्स की आवश्यता है क्योकि हर वर्ष का Cutoff कम ज्यादा हुआ करता है इसके साथ विद्यार्थी किस वर्ग से आता है उस पर भी निर्भर करता है इसके अलावा कई फैक्टर होते है Cutoff कम ज्यादा होने के। जैसे कितने अभियार्थी परीक्षा में शामिल हो रहे कितनी वैकेंसी है।

IAS अधिकारी बनने के लिए UPSC में अधिक मार्क्स लाने की आवश्यकता होती है पिछले वर्ष के कटऑफ के अनुसार IAS पद के लिए विद्यार्थी को 950+ मार्क्स लाने पर चांस मिल सकता है अगर विद्यार्थी 950+ मार्क्स फाइनल एग्जाम में प्राप्त कर लेता है तो वो आसानी से IAS अधिकारी बन सकता है यदि विद्यार्थी ओबीसी, एससी, एसटी, या आरक्षित वर्ग से है तो इससे कम मार्क्स लाने होंगे आइये UPSC Cutoff 2020 के जरिये समझते है विद्यार्थी को कितना मार्क्स लाना होगा।

IAS Banne ke liye kitne marks chahiye?

हर एक उमीदवार को पिछले वर्ष UPSC Cutoff पर गौर करना चाहिए जिससे उमीदवार को यह समझने में आसानी होगी की कितना अंक अर्जित करने पर IAS अधिकारी बन सकते है हम आपको UPSC Cutoff 2020 के चार्ट से Category wise समझाते है।

CategoryPrelimsMainFinal
General92.51736944
EWS77.55687894
OBC89.12698907
SC74.84680875
ST68.71682876
PwBD-170.06648867
PwBD-263.94699910
PwBD-340.82425675
PwBD-442.86300465

सामान्य वर्ग : अगर विद्यार्थी सामान्य वर्ग से विलॉन्ग करता है तो उसे इस चार्ट के मुताबिक 944+ मार्क्स अर्जित करने होंगे तभी IAS अधिकारी के रूप में वह उमीदवार अपने आपको देख सकता है वैसे UPSC में कुल 24 सर्विस होती है इससे कम अंक पर और सर्विस में भर्ती पा सकते है।

ओबीसी वर्ग : के स्टूडेंट को इस चार्ट के अनुसार फाइनल एग्जाम में 907+ मार्क्स प्राप्त करने होंगे तब जाकर वह आईएएस अधिकारी के पद पर भर्ती होगा।

ईडब्लूएस वर्ग : इस वर्ग में वो विद्यार्थी आते है जो आर्थिक रूप से कमजोर होते है उन्हें 2020 cutoff के अनुसार 894+ मार्क्स प्राप्त करने पड़ते है आईएएस अधिकारी के लिए।

एससी / एसटी वर्ग : यदि विद्यार्थी इस वर्ग से आता है तो उसे और वर्गो के उमीदवार के मुकाबले कम मार्क्स प्राप्त करने पर ही आईएएस अधिकारी बनाने का मौका मिल जायेगा एससी और एसटी वर्ग में कोई खास मार्क्स का अंत नहीं है पिछले वर्ष कटऑफ में 875 से 876 अंक के आस पास रहा है।

पीडब्लूबीडी : इसमें वो विद्यार्थी आते है जो शारीरिक रूप से विकलांग होते है इसमें चार भाग है वो उमीदवार के विकलांग सर्टिफिकेट के अनुसार तय होता है इसमें भी उमीदवार को और वर्ग के मुबाकले कम अंक लाने होते है इसके लिए आप ऊपर टेबल में देख सकते है इसमें काफी कम उमीदवार होते है।

आईएएस बनने के लिए कितना रैंक चाहिए?

जैसा की मैंने ऊपर के लेख में बताया है की हर बार का कटऑफ ऊपर निचे होता रहता है जिससे रैंकिंग निश्चित नहीं होती है यही कारण है की उमीदवार को पहले से जानकारी नहीं होती है आईएएस बनने के लिए कितना रैंक प्राप्त करना होगा या कितना मार्क्स प्राप्त करना होगा।

लेकिन उमीदवार पिछले कटऑफ को देखकर उसी के अनुसार तैयारी करके मार्क्स हासिल करने का प्रयास कर सकता है इसके लिए उमीदवार पिछले वर्ष की यूपीएससी परीक्षा पेपर को देखे और उसी के मुताबिक अपनी तैयारी को जारी रखे कड़ी मेहनत से तैयारी पूरी करके एग्जाम में शामिल हो और अच्छे अंक स्कोर करे।

आशा है इस लेख में बताई जानकारी से आप संतुष्ट होंगे इसमें हम लोगो ने जाना है कि आईएएस बनने के लिए कितने मार्क्स चाहिए? इसके साथ पिछले वर्ष 2020 के यूपीएससी कटऑफ को एक टेबल के माध्यम से समझने का प्रयास किया जिससे उमीदवार को श्रेणीवॉर मार्क्स समझने में आसानी हुआ होगा।

इस ब्लॉग पर ऐसी ही यूज़फूल आर्टिकल के साथ के मैं अपने पाठको के प्रश्नो का उत्तर देने का प्रयास करता हूँ अधिक जानकारी के लिए हमारे ब्लॉग पर पब्लिश अन्य आर्टिकल भी पढ़ सकते है जहा से आप कई प्रकार की यूज़फुल जानकारी प्राप्त कर सकते है।

यदि आपका इस लेख से जुड़ा कोई प्रश्न है तो कमेंट सेक्शन में ज़रूरी मेंशन करे जिसका आपको उत्तर अवश्य दिया जायेगा यह लेख पसंद आया हो तो इसे सोशल मीडिया पर शेयर करे ताकि और लोगो तक यह लेख पहुंच सके।

Leave a Comment

error: Content is protected !!