हिंदी तो इंग्लिश ट्रांसलेशन अप्प – इंग्लिश तो हिंदी कनवर्टर अप्प.

इंग्लिश लैंग्वेज को दुनिया भर में महत्वा दिया जाता है। लेकिन बहुत सारे लोगो को अंग्रेजी भाषा समझ नहीं आती है। कई लोगो को इंग्लिश पढ़नी तो आती है। लेकिन उसका क्या मतलब हुआ यह नहीं समझ पाते है। इसलिए उन लोगो को एक ऐसे एप्लीकेशन की आवश्यकता पड़ती है जिससे वह Hindi To English Translate कर पाए इस लेख में हम हिंदी तो इंग्लिश ट्रांसलेशन अप्पइंग्लिश तो हिंदी कनवर्टर अप्प के बारे में जानकारी देने वाला हूँ।

इंटरनेट पर बहुत मोबाइल एप्लीकेशन मौजूद है जिससे हिंदी टु इंग्लिश ट्रांसलेशन किया जा सकता है। लेकिन कुछ एप्लीकेशन ऐसे भी है जहा पर बोलकर कुछ टाइप कर सकते है। और उसे हिंदी तो इंग्लिश में कन्वर्ट कर सकते है। और तो और उसे सुन भी सकते है। इसके लिए एक से अधिक एप्लीकेशन की जानकारी मैं आपको दूंगा। जो काफी सुरक्षित और सुविधाजनक है।

वर्तमान समय में हिंदी तो इंग्लिश अनुवाद करना काफी सिंपल हो गया है। इंटरनेट का जमाना है जब जो चाहे आप ऑनलाइन खोज सकते है या ऑनलाइन किसी भी शब्द या वाक्य का सेकड़ो में अनुवाद कर सकते है। इसके लिए आवेदक को Google Translate का इस्तेमाल करना होता है यहाँ से आप अनुवाद करने के साथ कई अन्य कामो भी कर सकते है।

हिंदी से इंग्लिश अनुवाद के अलावा 100 से अधिक भाषाओ में अपने वाक्य को ट्रांसलेट कर सकते है। साथ ही कैमरा के द्वारा भी किसी भी वाक्य को ट्रांसलेट कर सकते है। वही इमेज या टाइप करके भी किसी वाक्य को बड़ी आसानी से ट्रांसलेट कर सकते है। इसके अलावा आपको गूगल ट्रांसलेट काफी हेल्प करेगा आइये इस विषय पर विशेष जानकारी प्राप्त करते है।

हिंदी तो इंग्लिश ट्रांसलेशन अप्प – hindi to english translation app.

hindi-to-english-translation-app

अनुवाद करने के लिए इंटरनेट पर बहुत सारे एप्लीकेशन मिल जाते है। लेकिन Google Translate काफी पॉपुलर और सुरक्षित एप्लीकेशन है जिसके मदद से आप बड़ी आसानी से किसी वाक्य को ट्रांसलेट कर सकते है। साथ ही टाइप करने के अलावा बोलकर भी अपने वाक्य का ट्रांसलेट कर सकते है। अनुवाद किये गए वाक्य को आप सुन भी सकते है।

Google Translate गूगल का ही एक प्रोडक्ट है। गूगल के द्वारा ही इस एप्लीकेशन को develop किया गया है। यह अप्प काफी पॉपुलर है बड़ी संख्या में इस एप्लीकेशन को लोग इस्तेमाल करते है। गूगल ट्रांसलेट app ही नहीं बल्कि Website भी है वेबसाइट को किसी भी ब्राउज़र पर ओपन करके आप अनुवाद कर सकते है वही मोबाइल अप्प डाउनलोड करके भी अनुवाद कर सकते है।

गूगल ट्रांसलेट की मदद से Conversation भी कर सकते है। यानि आप किसी भी हिंदी वाक्य को बोलकर उसे इंग्लिश में कन्वर्ट करके सुन सकते है। इसके अलावा भी बहुत सारे फीचर्स गूगल ट्रांसलेट में देखने को मिल जाते है। जैसे 100 से अधिक भाषाओ में अपने वाक्य को ट्रांसलेट कर सकते है। अपनी वौइस् से किसी भी वाक्य को टाइप कर सकते है।

इस एप्लीकेशन को आप online और offline दोनों माध्यम से इस्तेमाल कर सकते है। ऑफलाइन इस्तेमाल करने के लिए आप google translate का app प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते है। वही इसे आप ब्राउज़र पर भी ऑनलाइन इस्तेमाल कर सकते है। इसके लिए आप chrome browser या अन्य किसी ब्राउज़र का इस्तेमाल करके गूगल ट्रांसलेट का इस्तेमाल कर सकते है।

मिलते जुलते लेख।

इंग्लिश तो हिंदी कनवर्टर अप्प।

अगर मैं बात करू हिंदी ट्रांसलेटर की तो आपको google translate के अलावा बहुत सारे ट्रांसलेटर इंटरनेट पर देखने को मिल जाते है। लेकिन गूगल ट्रांसलेट में आपको बहुत सारे फीचर्स देखने को मिल जाते है। वही और एप्लीकेशन से सिर्फ आप वाक्य ही ट्रांसलेट कर सकते है। लेकिन किसी वाक्य को सुन नहीं सकते है। या conversation नहीं कर सकते है कैमरा से अनुवाद नहीं कर सकते है इमेज से अनुवाद नहीं कर सकते है। अगर गूगल ट्रांसलेट के अलावा कोई अन्य एप्लीकेशन का इस्तेमाल करना चाहते है। तो निचे मेंशन लिस्ट से आप किसी भी एप्लीकेशन को प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते है।

  • google translate
  • hindi english translator
  • translate
  • typing baba
  • lingvanex
  • english to hindi translator
  • english hindi dictionary
  • hi translate

इसके अलावा आपको इंटरनेट पर बहुत सारे english to hindi convert app देखने को मिल जायेंगे। लेकिन मैं आपको बता दू। इन अप्प में सबसे बेस्ट और सिम्पल इस्तेमाल में google translate आता है। आप गूगल ट्रांसलेट का इस्तेमाल करे। गूगल ट्रांसलेट से कैमरा से स्कैन करके ट्रांसलेट कर सकते है इसके अलावा बोलकर या इमेज के द्वारा भी अनुवाद कर सकते है।

फोटो खींचकर इंग्लिश को हिंदी में कैसे करें?

अगर आप किसी फोटो में लिखे प्राग्राफ या लेख का हिंदी में अनुवाद करना चाहते है। तो आपको अपने मोबाइल से प्ले स्टोर से google translate app डाउनलोड करना है। उसे ओपन करना है जैसे आप गूगल ट्रांसलेट अप्प के होम पेज जायेंगे। वह आपको कैमरा का आइकॉन बना दिख जायेगा आप निचे संलग्न स्क्रीनशोर्ट में देख सकते है।

camera-ki-madad-se-anuwad-kare

कैमरा के आइकॉन पर क्लिक करना है सबसे ऊपर भाषा सेलेक्ट करने का ऑप्शन दिख जायेगा। वहा से आप भाषा सेलेक्ट कर सकते है। जिस भाषा में आपका इमेज है पहले उस भाषा को सेलेक्ट करना है। उसके बाद आप किस भाषा में अनुवाद करना चाहते है। उसे सेलेक्ट करे फिर निचे आपको Import का एक ऑप्शन दिख जायेगा उस पर क्लिक करके फोटो अपलोड करे। अनुवाद करके गूगल ट्रांसलेट आपको दिखा देगा।

camera-ki-madad-se-anuwad-kare

इंग्लिश को हिंदी में बदलने वाला कैमरा। 

अगर आप कैमरा के माध्यम से एक दूसरे लैंग्वेज में अनुवाद करना चाहते है तो आपको गूगल ट्रांसलेट का इस्तेमाल करते हुए गूगल ट्रांसलेट अप्प को ओपन करने के बाद कैमरा के ऑप्शन पर क्लिक करना है. ऊपर लैंग्वेज सेलेक्ट कर लेना है। जिस भी लैंग्वेज से आप जिस भी लैंग्वेज में ट्रांसलेट करना चाहते है सेलेक्ट कर लेंगे फिर निचे Instant का ऑप्शन दिख जायेगा। उस समय आपका कैमरा चालू रहेगा।

जिस भी वाक्य का आपको ट्रांसलेट करना है। उसे आपको कैमरा के सामने रखना होगा। फिर आप जिस लैंग्वेज में अनुवाद करना चाहते है तो उस भाषा में गूगल ट्रांसलेट अनुवाद कर देगा। इसी तरह आप किसी नोट्स इमेज पोस्टर बुक में लिखे वाक्य को बड़ी आसानी से अनुवाद कर सकते है।

समाप्त

आशा करते है इस लेख में मेरे द्वारा दी गयी जानकारी हिंदी तो इंग्लिश ट्रांसलेशन अप्प कौन कौन से है इसके बारे में मैंने जानकारी देने का प्रयास किया है और बताया है की किन किन एप्लीकेशन से आप हिंदी तो इंग्लिश या इंग्लिश तो हिंदी बड़ी आसानी से ट्रांसलेट कर सकते है। लेकिन मैंने गूगल ट्रांसलेट की विस्तृत जानकारी देने का प्रयास किया है। गूगल ट्रांसलेट बड़ी आसानी से कोई भी इस्तेमाल कर सकता है काफी सिंपल इंटरफ़ेस है।

यदि इस लेख से सम्बंधित आपका कोई प्रश्न है। जिसका आपका उत्तर जानना चाहते है इसके लिए आपको लेख के निचे कमेंट बॉक्स का ऑप्शन दिख जायेगा और बड़ी आसानी वहा से अपने प्रश्न का उत्तर जान सकते है। यह लेख पसंद आया हो इससे सहायता मिला हो तो इसे सोशल मीडिया पर शेयर करना न भूले ताकि अधिक लोगो तक यह लेख पहुंच सके।

Leave a Comment

error: Content is protected !!