हेलमेट को हिंदी में क्या कहते हैं – Helmet meaning in hindi.

हेलमेट को हिंदी में क्या कहते हैं, helmet-ko-hindi-me-kya-kahte-hai

हर कोई दो पहिया (Two Wheeler) वाहन चलाते समय हेलमेट (Helmet) पहनता है। इसके अलावा बड़ी फैक्ट्रियों में कर्मचारी काम करने के लिए हेलमेट पहनते हैं। construction काम करने के लिए हेलमेट पहनते हैं। लेकिन हेलमेट को हिंदी में क्या कहते हैं क्या आपको मालूम है। जो अगर नहीं तो यह लेख आपके लिए काफी हेल्पफुल होगा।

कई ऐसे वस्तुओ के नाम और शब्द है। जिसे हम लोग बोलचाल की भाषा में काफी इस्तेमाल करते हैं। लेकिन उसका हिंदी मीनिंग नहीं पता होता है। जो अगर हेलमेट का hindi meaning नहीं पता है। तो इस लेख में आपको हेलमेट (helmet) का हिंदी मीनिंग बताने वाला हूं।

Helmet सिर्फ और सिर्फ two wheeler चलाते समय नहीं पहना जाता है। बल्कि बड़ी फैक्ट्रियों में, कंस्ट्रक्शन क्षेत्र के कामों में, हैवी वस्तु बनाने वाली कंपनी में, और दूसरी बड़ी कंपनियों में जहां पर खास करके Manufacture होता है। वहां पर लोग हेलमेट (Helmet) पहनकर अपना काम करते हैं।

हेलमेट लोग अपनी सुरक्षा के लिए पहनते हैं। हेलमेट एक मजबूत गद्देदार एक टोपा (Cap) होता है। जिसे पहनकर भी वाहन चलाए जाते हैं या काम किए जाते हैं। यह सुरक्षा के लिए काफी लाभकारी होते हैं।

हेलमेट को हिंदी में क्या कहते हैं – Helmet meaning in hindi.

Helmet को हिंदी में “शिरस्त्राण” या “शाक्त गद्देदार सुरक्षात्मक टोपा” होता है। इसे लोग सुरक्षा के लिए इस्तेमाल करते हैं। यह एक प्रकार से टोपा ही होता है। लेकिन यह सख्त होता है। अंदर गद्देदार होता है।

हेलमेट को लगाकर लोग दो पहिया वाहन चलाते हैं। ताकि किसी प्रकार का कोई दुर्घटना होने पर सर पर चोट ना आए. दुर्घटनाग्रस्त होने पर कोई हानि न पहुंचे। इसलिए हेलमेट पहना जाता है।

इसके अतिरिक्त भी कई अलग-अलग हिंदी शब्दों से helmet जाना जाता है। उसे भी मैं आपके साथ साझा करूंगा। ताकि आप आसानी से हेलमेट का हिंदी मीनिंग समझ पाए।

  • शिरस्त्राण
  • मजबूत सुरक्षात्मक टोपा
  • फौलादी टोपा
  • सुरक्षात्मक टोपा
  • सुरक्षा के लिए पहनने वाला टोपा
  • दुर्घटना से बचने वाला टोपा

हेलमेट को इंग्लिश में क्या कहते हैं?

Helmet एक अंग्रेजी शब्द ही है। लेकिन इसे हिंदी में शिरस्त्राण या सख्त गद्देदार सुरक्षात्मक टोपा होता है। इसके अलावा अलग-अलग नामों से जाना जाता है। 

जो कि मैंने ऊपर बताया है। फौलादी टोपा, सुरक्षात्मक टोपा, सुरक्षा के लिए पहनने वाला टोपा, दुर्घटना से बचने वाला टोपा, मजबूत सुरक्षात्मक टोपा, के जैसे अलग-अलग नामो से जाना जाता है।

हेलमेट एक अंग्रेजी शब्द है और हेलमेट को दो पहिया वाहन चलाते समय, बड़ी फैक्ट्रियों काम करते समय, लोहे लंगर लकड़ी कंट्रक्शन के कामों को करने वाले अक्सर कर्मचारियों के द्वारा पहना जाता है। जिससे कोई भी भारी सामान ऊपर से गिरने पर या वाहन चलाने पर गिर जाने पर दुर्घटना हो जाने पर सर पर कोई खास चोट ना आए।

helmet को सिर में बांधा जाता है। ताकि किसी प्रकार की कोई अहम चोट सर में ना आये। दुर्घटना से बचाए इसलिए अधिकतर लोग हेलमेट पहनते हैं।

और पढ़े-

हेलमेट का फुल फॉर्म

क्या आपको हेलमेट का पूरा नाम पता है। जो अगर नहीं है तो चिंता करने की आवश्यकता नहीं है। मैं आपको हेलमेट का पूरा नाम बताने वाला हूं। हेलमेट का पूरा नाम कुछ इस तरह से होता है।

  • H – Head (सिर) 
  • E – Ears (कान)
  • L – Lips (होठ)
  • M – Mouth (मुँह)
  • E – Eyes (आंख)
  • T – Teeth (दाँत)

हेलमेट के फुल फॉर्म से साफ जाहिर होता है। कि हेलमेट एक ऐसा टोपा है। जो दुर्घटना में सिर, कान, होठ, मुँह, आंख, दांत, की सुरक्षा प्रदान करता है। और दुर्घटना में इन चीजों को सुरक्षित बचाता है। इसलिए लोग हेलमेट पहनते हैं। हेलमेट से व्यक्ति पूरा सिर सुरक्षित होता है।

अब आपको हेलमेट से जुड़ी जानकारी मिल गई होगी। और हेलमेट को हिंदी में क्या कहते हैं, वह भी जानकारी मिल गया होगा। ऐसी जानकारी के लिए हमारे ब्लॉग पर और भी आर्टिकल पब्लिश है। उन्हें भी पढ़े और अधिक जानकारी प्राप्त करें।

Leave a Comment

error: Content is protected !!