हेलीकॉप्टर का आविष्कार किसने और कब किया था?

हेलीकॉप्टर का आविष्कार किसने किया, helicopter-ka-avishkar-kisne-aur-kab-kiya

Helicopter के बारे में आप तो बहुत कुछ जानते होंगे। लेकिन क्या आप यह जानते है। ‘हेलीकॉप्टर का आविष्कार कब हुआ था’ और ‘हेलीकॉप्टर का आविष्कार किसने किया था’ जो अगर नहीं तो यह लेख आपके लिए काफी जरूरी है इसे अंतिम तक पढ़े और इस विषय पर विशेष जानकारी प्राप्त करें।

वैसे आज के समय में बहुत सारे Technology के Helicopters मौजूद है। जिसमे बहुत सारी सुविधाएं भी मौजूद होती है। लेकिन जो पहली बार हेलीकॉप्टर को बनाया गया और उड़ाया गया। तो क्या यह सारी चीजें पहले से ही मौजूद थी इस पर भी विशेष चर्चा करेंगे।

हेलीकॉप्टर से आज हम दुनिया के किसी भी कोने में Travel कर सकते हैं। कहीं भी आ सकते हैं। कहीं भी जा सकते हैं। यह मैटर नहीं करता कि वहा पहाड़ और समुद्र है। और कब बारिश हो रही है कब मौसम खराब है। कब ठंडी है कब गर्मी है यह कुछ भी मैटर नहीं करता हेलीकॉप्टर से एक स्थान से दूसरे स्थान पर किसी भी स्थिति में जा सकते हैं।

हेलीकॉप्टर का आविष्कार किसने किया?

helicopter का आविष्कार दुनिया में सबसे पहले इगोर सिकोर्स्की (Igor Sikorsky) के द्वारा पहली बार सितंबर सन 1939 में किया गया था। यह दुनिया का पहला हेलीकॉप्टर था। और इसका नाम VS 300 था। इस हेलीकॉप्टर को इगोर ने स्टैंडफोर्ट अमेरिका में पहली बार उड़ाया था। लेकिन बहुत ज्यादा टाइम तक इस हेलीकॉप्टर को हवा में नहीं रखा जा सका था। कुछ ही मिनटों तक इसको हवा में रखा गया था।

फिर धीरे-धीरे यह इगोर इस पर काफी शोध (Research) किया और काफी चीजों को बदला उसके बाद 13 मई 1940 को कई उड़ाने भरी और उसको पूरा किया। एक जगह से दूसरे स्थान पर उस हेलीकॉप्टर को लाया और ले जाया जा सका।

Igor Sikorsky ने हेलीकॉप्टर बनाने की शुरुआत काफी सालों पहले किया था। इगोर ने साल 1910 से ही हेलीकॉप्टर बनाने का प्रयास किया था। काफी कुछ सीखी समझी उसके बाद फाइनल 1939 में एक हेलीकॉप्टर बनाकर तैयार किया। और उसे सार्वजनिक तौर पर 1940 में उड़ाया।

Igor ने उस हेलीकॉप्टर को अमेरिकी वायु सेना को सौंप दिया था। फिर उसके बाद अमेरिकी वायुसेना ने उसको काफी इस्तेमाल किया। फिर धीरे-धीरे इगोर की कंपनी कई Helicopters का Contract मिले। और कई हेलीकॉप्टर बनाकर अलग-अलग जगहों पर उन्होंने दिया।

Helicopter का अविष्कार कब किया गया?

लेख का शीर्षकहेलीकाप्टर का अविष्कार
अविष्कारकइगोर सिकोर्स्की
कब हुआ सितंबर सन 1939
पहला हेलीकाप्टरVS 300
सार्वजानिक उड़ान13 मई 1940

हेलीकॉप्टर की कीमत कितनी है?

क्या आपको हेलीकॉप्टर की कीमत मालूम है। यदि नहीं मालूम है। तो मैं आपको बता दूँ। हेलिकॉप्टर अलग-अलग कीमत के होते हैं। हेलीकॉप्टर की कीमत 5 करोड़ से 20 करोड़ के बीच होती है। इस कीमत पर हेलीकॉप्टर खरीदा जा सकता है।

अगर किसी व्यक्ति के पास इतना पैसा होता है। तो वह हेलीकॉप्टर खरीद सकता हैं। लेकिन इसके लिए कई कागजी कार्य को पूरा करना होता है। आज आप अपने देश भारत में देख सकते हैं। कई अलग-अलग नेताओं बिजनेसमैन और अभिनेताओं के पास हेलिकॉप्टर है। जिससे वह ट्रैवल करते हैं। और एक स्थान से दूसरे स्थान पर अपने प्राइवेट हेलीकॉप्टर से आते और जाते हैं।

भारत में कितने लोगों के पास हेलिकॉप्टर है?

भारत में बहुत सारे ऐसे Helicopters मौजूद है। जो अलग-अलग कामों के लिए इस्तेमाल किया जाता है। लेकिन कितने लोगों पास हेलिकॉप्टर है। तो मैं आपको बता दूं भारत में कमर्शियल 280 चॉपर्स हैं। जो अलग-अलग लोगों के द्वारा लिया गया है।

लेकिन कुल मिलाकर बात की जाए तो इससे काफी अधिक हेलीकॉप्टर्स मौजूद है। जो अलग-अलग लोगों के द्वारा इस्तेमाल किया जाता है। और विभिन्न-विभिन्न कार्यो के लिए इस्तेमाल किया जाता है।

अंतिम शब्द

क्या आप को हेलीकॉप्टर के अविष्कार से संबंधित जानकारी मिल गया है। अगर मिल गया हो। तो कमेंट बॉक्स में जरूर हमें बताएं। और ऐसी जानकारी के लिए हमारे ब्लॉग पर और भी आर्टिकल publish है उससे अधिक जानकारी प्राप्त करें अगर आपका यहां से जुड़ा हुआ कोई सवाल है। जिसका उत्तर जानना चाहते हो। उसे भी आप कमेंट करके पूछ सकते हैं। आपके कमेंट का उत्तर अवश्य दिया जाएगा।

अगर आप मुझसे संपर्क करना चाहते हैं। किसी प्रश्न के लिए तो आप मुझे संपर्क ईमेल भेजते है। यानी Contact us से संपर्क कर सकते हैं। ब्लॉग के निचे हमारा मेल आईडी आपको दिख जाएगा। उस पर मुझे कांटेक्ट कर सकते हैं। आपसे जरूर संपर्क साधा जाएगा।

होम पेज जाये – www.catchit.in

अन्य लेख.

Leave a Comment

error: Content is protected !!