स्त्री रोग विशेषज्ञ डॉक्टर कैसे बने – Gynecologist meaning in hindi.

दोस्तों आपने हॉस्पिटल्स में सभी मर्जो के अलग-अलग डॉक्टर्स देखे होंगे। यानि अलग-अलग विभाग और रोगो के डॉक्टर देखने को मिल जाते है। क्या आप भी डॉक्टर बनना चाहते है। और गयनेकोलॉजिस्ट बनना चाहते है तो इसी विषय पर जानकारी देंगे। कि स्त्री रोग विशेषज्ञ डॉक्टर कैसे बने, यानि Gynecologist kaise bane. से सम्बंधित विषय पर लेख में चर्चा करने वाले है।

डॉक्टर बनने के लिए Specialization चुनना होता है। स्पेशलाइजेशन चुनने के बाद स्टूडेंट यह तय करता है की किस रोग के लिए डॉक्टर बनना है। जैसे हार्ट स्पेसलिस्ट, स्किन स्पेसलिस्ट, हड्डी स्पेसलिस्ट, सामान्य रोग स्पेसलिस्ट, वीमेन स्पेसलिस्ट, चाइल्ड स्पेसलिस्ट, हेअर स्पेसलिस्ट, सर्जरी स्पेसलिस्ट, के अतिरिक्त अलग-अलग रोग के स्पेसलिस्ट होते है।

Gynecologist-kaise-bane

उसी तरह गयनेक्लोजिस्ट होते है। गयनेक्लोजिस्ट को वीमेन स्पेसलिस्ट भी कहते है। यह डॉक्टर स्त्री रोग विशेषग होते है। जो स्त्री के रोगो के बारे में गहन अध्यन करते है। और स्त्री को होने वाले रोगो का उपचार करते है। साथ ही स्त्री को रोग न होने से बचाते है। स्त्री के गर्वधारण और उससे सम्बंधित उपचार में गयनेक्लोजिस्ट सहायता करते है।

गयनेक्लोजिस्ट खास करके खास करके स्त्री के रोग का उपचार करते है। लेकिन कई स्टूडेंट स्त्री रोग विशेषज्ञ बनना चाहते है। वह gynecologist कैसे बन सकते है इस पर विस्तार से चर्चा करेंगे। और सबंधी जानकारी लेख से प्राप्त करेंगे।

स्त्री रोग विशेषज्ञ डॉक्टर कैसे बने?

  • स्त्री रोग विशेषज्ञ बनने के लिए स्टूडेंट को सबसे पहले 12th पास करना है। बारहवीं में स्टूडेंट को साइंस स्टीम चुनना होगा। जिसमे फिजिक्स, केमिस्ट्री, बायोलॉजी, शामिल हो। साइंस स्टीम से स्टूडेंट को 12वी पास करना है। अब गयनेकोलॉजिस्ट बनने के लिए स्टूडेंट को डॉक्टर बनने की सबसे बड़ी एमबीबीएस डिग्री प्राप्त करनी होगी।
  • एमबीबीएस कोर्स करने के लिए स्टूडेंट को नीट परीक्षा क्वालीफाई करना होगा। फिर उसे प्रसिद्ध प्राइवेट और सरकारी मेडिकल कॉलेज में प्रवेश मिलेगा। एमबीबीएस मेडिकल क्षेत्र का एक अंडरग्रेजुएशन डिग्री कोर्स है। लेकिन गयनेकोलॉजिस्ट बनने के लिए डॉक्टर में पोस्ट ग्रेजुएशन डिग्री प्राप्त करना होगा।
  • नीट परीक्षा की पास करके स्टूडेंट एमबीबीएस कोर्स में प्रवेश लेना होगा। एमबीबीएस कोर्स की क्लास रूम स्टडी और इंटरनेशिप पूरा करके कोर्स कम्पलीट करे। फिर PG Course करना होगा। पोस्ट ग्रेजुएशन कोर्स में स्टूडेंट को स्पेशलाइजेशन में Gynecologist चुनना होगा।
  • पीजी में Gynecologist चुनने के लिए पोस्ट ग्रेजुएशन डिग्री पूरा करना होगा। पीजी में स्टूडेंट के पास तीन कोर्स करने का विकल्प होता है। जिसमे PG Diploma in Gynecologist & Obstetrics, Master Of Surgery in Gynecologist & Obstetrics, Doctor Of Medicine in Gynecologist & Obstetrics, इस कोर्स पीजी करना होगा। यह कोर्स 2 – 3 वर्ष अवधि के होंगे।
  • सबसे पहले 12वी फिजिक्स, केमिस्ट, बायो से पास करे – नीट परीक्षा क्वालीफाई करके एमबीबीएस की डिग्री हासिल करे – पोस्ट ग्रेजुएशन डिग्री के लिए एंट्रेंस एग्जाम क्वालीफाई करके पीजी कोर्स चुने। और पीजी में स्पेशलाइजेशन गयनेकोलॉजिस्ट चुनना चुने। पीजी कोर्स पूरा करके स्टूडेंट स्त्री रोग विशेषज्ञ बन सकते है।
नीट में पास होने के लिए कितने नंबर चाहिए?नीट के बिना 12 वीं के बाद मेडिकल कोर्स की लिस्ट
डॉक्टर बनने के लिए 10वीं के बाद क्या करें?टॉप 25 मेडिकल लाइन कोर्स लिस्ट

Gynecologist meaning in hindi-

Gynecologist को स्त्री रोग विशेषज्ञ कह सकते है। इसके अतिरिक्त प्रसूतिशास्री कह सकते है। यह चिकित्साविज्ञान का वह अंग है। जिसमे स्त्रियों से सम्बंधित रोगो यानि महिलाओ के विशेष बीमारियों का इलाज गयनेकोलॉजिस्ट के द्वारा किया जाता है।

गयनेकोलॉजिस्ट को वीमेन स्पेसलिस्ट भी कह सकते है। गयनेकोलॉजिस्ट डॉक्टर के द्वारा महिलाओ की बीमारियों का इलाज किया जाता है। इसमें महिला से जुडी कई बीमारी शामिल होती है। जिसके लिए डॉक्टर को विशेष अध्यन करके गयनेकोलॉजिस्ट डॉक्टर की डिग्री लेकर महिलाओ की इलाज के लिए डॉक्टर बनते है।

Gynecologist Kaise Bane?

स्टेप्सपूरी जानकारी
1गयनेकोलॉजिस्ट बनने के लिए स्टूडेंट को सबसे पहले 12वी पास करना चाहिए। 12वी Physics, Chemistry, Biology, से पास करे। बारहवीं में 50 परसेंट से अधिक अंक होने चाहिए।
212th के साथ-साथ Neet UG एंट्रेंस एग्जाम की तैयारी करनी चाहिए। बारहवीं के बाद नीट एग्जाम के लिए आवेदन करना है अच्छी तैयारी करके एग्जाम में बैठना है और नीट यूजी एग्जाम पास करना है।
3नीट एग्जाम पास करने के बाद स्टूडेंट MBBS Course के लिए किसी प्रसिद्ध मेडिकल कॉलेज में प्रवेश लेना है। एमबीबीएस कोर्स के लिए कॉलेज नीट के अंक के आधार पर मिलता है जो कटऑफ पर निर्भर करता है।
4एमबीबीएस कोर्स करने के लिए मेडिकल कॉलेज मिल जाने के बाद स्टूडेंट को 5.5 वर्ष का पाठ्यक्रम पूरा करना होगा। जिसमे 4.5 वर्ष का क्लास रूम स्टडी और 1 वर्ष का इंटरनेशिप पूरा करना होता है।
5अब स्टूडेंट को Neet PG एंट्रेंस एग्जाम PG Course के लिए पास करना है। नीट पीजी पास करने के बाद पीजी कोर्स कर सकते है। जिसमे MS, MD, PG Diploma, Gynecologist & Obstetrics में पूरा करना होगा।
6PG Course चुनने के बाद स्टूडेंट को Specialization में Gynecologist चुनना है। और 2 – 3 वर्ष के अवधी के पढाई के बाद पीजी डिग्री प्राप्त हो जाएगी।
7गयनेकोलॉजिस्ट में पीजी डिग्री प्राप्त करने के बाद स्टूडेंट गयनेकोलॉजिस्ट डॉक्टर बन जायेंगे। और फिर किसी भी प्राइवेट और सरकारी हॉस्पिटल में नौकरी के अलावा स्वम् का हॉस्पिटल या क्लिनिक खोल सकते है।

प्राइवेट गयनेकोलॉजिस्ट डॉक्टर कैसे बने?

प्राइवेट सेक्टर में डॉक्टर बनने के लिए भी आपको वही डिग्री हासिल करनी होती है। जो सरकारी डॉक्टर बनने के लिए हासिल की जाती है। पहले स्टूडेंट को अपनी गयनेकोलॉजिस्ट की पूरी पढाई कम्पलीट करनी है। जिसके लिए पहले MBBS- MS,MD जैसे डिग्री कोर्स को पूरा करना होगा।

डिग्री प्राप्त करने के बाद प्राइवेट सेक्टर में डॉक्टर बन सकते है। प्राइवेट डॉक्टर प्राइवेट हॉस्पिटल या क्लिनिक में नौकरी कर सकते है। या अपना खुद का हॉस्पिटल या क्लिनिक खोलकर प्राइवेट काम कर सकते है। और लोगो का इलाज कर सकते है।

वर्तमान में कई तरह की बीमारिया लोगो को होती है। जिसके लिए रोग स्पेसलिस्ट डॉक्टर की लोगो के द्वारा खोज की जाती है। जो सम्बंधित रोग के विशेषज्ञ होते है। उन्हें अधिकतर लोगो के द्वारा अपने पेशेंट को दिखाया जाता है। इसलिए आज के समय में अधिक से अधिक प्राइवेट डॉक्टर की भी आवश्यकता है।

समाप्त

लेख में मेंशन इनफार्मेशन से आपको क्या सिखने को मिलता है। अगर हम बताये तो आपने इस लेख में पढ़ा स्त्री रोग विशेषज्ञ डॉक्टर कैसे बने, Gynecologist kaise bane. इससे सम्बंधित विस्तार से मैंने जानकारी देने का प्रयास किया है। और गयनेक्लोजिस्ट डॉक्टर बनने से जुडी स्टेप वाई स्टेप जानकारी देने का प्रयास किया है।

ऐसी ही जानकारी हमारे ब्लॉग पर पहले से आर्टिकल फॉर्म में पब्लिश किये जा चुके है। अधिक जानकारी के लिए आप दूसरे लेख पढ़ सकते है। जिसमे मेडिकल कोर्स और क्षेत्र से जुडी जानकारी शेयर की गयी है। जिसे आप पढ़कर अपना ज्ञान बढ़ा सकते है। साथ ही कोर्स करने से पहले सम्बंधित जानकारी ले सकते है।

यदि इस विषय से जुड़ा आपका किसी भी तरह का कोई प्रश्न है। जिसका आप उत्तर जानना चाहते है। उसे कमेंट में पूछ सकते है। आपके प्रश्न का अवश्य उत्तर दिया जायेगा।

Leave a Comment

error: Content is protected !!