ग्रो एप क्या है | क्या ग्रोव अप्प सेफ है?

हेलो दोस्तों !! इस लेख में हम आपको बताएँगे की ग्रो एप क्या है. (groww app kya h) क्या ग्रोव अप्प सेफ है. की नहीं है ग्रो आप इस्तेमाल करके कैसे पैसे कमाते है ग्रो अप्प से कैसे इन्वेस्ट करते है इसके बारे बेसिक जानकारी मैं आपको देने वाला हूँ यदि आप ऑनलाइन पैसे कामना चाहते है तो इस पोस्ट को शुरू से अंत तक पढ़े।

यदि आप एक बिज़नेस माइंडसेट के इंसान होंगे तो यह आपको ज़रूर पता होगा की Share Market में ट्रेडिंग करके पैसे कमाए जाते है वही Long Term Money Investment के लिए Mutual Fund बेहतरीन Plan है इन क्षेत्रो से लाखो रूपये हर रोज घर बैठे कमाया जा सकता है लेकिन इसके लिए स्टॉक मार्किट की जानकारी होना ज़रूरी है।

कई ऐसी कम्पनिया है जो Online Trading करने Long Time Investment के लिए Demat Account Free में ओपन करती है उसी में एक Groww App है जो बहुत ही Trusted और simple interface के साथ मौजूद है इसके बारे में आगे के लेख में पूर्ण जानकारी देने वाला हूँ इसके लिए आप स्टेप वाई स्टेप लेख को पूरा पढ़े।

ग्रो अप्प की सहायता से स्टॉक मार्किट, म्यूच्यूअल फण्ड, डिजिटल गोल्ड, में इन्वेस्टमेंट करना शुरू कर सकते है साथ ही अकाउंट बनाते ही 100 रूपये का बोनस भी प्राप्त कर सकते है उसे तुरंत बैंक में ट्रांसफर भी कर सकते है grow app me invest kaise kare. इसकी जानकारी मैं आपको आगे के लेख में दे रहा हूँ ग्रो ऐप्प की जानकारी के लिए groww app review in hindi. में आर्टिकल को पढ़कर प्राप्त कर सकते है।

ग्रो एप क्या है (groww app kya hai in hindi)

What in groww app in hindi. यह एक एड्रोइड एप्लीकेशन और वेबसाइट है जिसके माध्यम से Mutual Fund, Share Market और Digital Gold में बहुत ही आसानी से निवेश कर सकते है साथ ही अपने Investment पर नजर भी रख रखते है इस एप्लीकेशन के जरिये जितना भी आप इन्वेस्टमेंट करेंगे वो सारी चीजे हर रोज देख सकते है कितना बढ़ा है कितना घटा है।

ग्रो अप्प की सबसे खास बात यह है बड़ी आसानी से भारत के किसी भी स्टॉक म्यूच्यूअल फण्ड को खरीद और बेच सकते है वो भी बहुत ही कम समय में, इसके लिए यह काफी पॉपुलर अप्प है मार्किट में बहुत सारे अप्प्स मौजूद है इन्वेस्टमेंट के लिए, लेकिन इतना आसान इंटरफ़ेस शायद ही किसी अप्प का होगा।

ग्रोव अप्प के Owner की बात करे तो इसे Nextbillion Technology की ओर से डेवलप किया गया है जिसका हेड ऑफिस बंगलोर कर्नाटक इंडिया में है इसके CEO ललित केशरी, और साथी हर्ष जैन, नीरज सैनी, ईशान बंसल, के द्वारा इसे चलाया जाता है इसे अप्रैल 2016 में लॉन्च किया गया था जो की एक बेहतरीन Investment Platform है।

Groww App काफी पॉपुलर है इसके प्ले स्टोर पर 1Cr+ डाउनलोड है 4.3 की इसकी Rating है जो अच्छा माना जाता है 2,86,400 से अधिक लोगो ने रेटिंग किया है इस अप्प के द्वारा Stock Trading, Mutual Fund, Digital Gold, और एसआईपी शुरू करने की सुविधाएं देने के लिए Demat Account ओपन की जाती है।

Groww App में अकाउंट के लिए Documents.

यदि आप इस अप्प में अकाउंट बनाकर इन्वेस्टमेंट या ट्रेडिंग शुरू करना चाहते है तो आपके पास ये डॉक्यूमेंट होने ज़रूरी है।

  • आधार कार्ड
  • पैन कार्ड
  • बैंक अकाउंट
  • एक सेल्फी
  • एक सिंगनेचर
  • एक्टिव मोबाइल नंबर

आपको पता दे यहाँ किसी डॉक्यूमेंट को Upload करने की ज़रुरत नहीं है बस आपको पैन नंबर डालना है आधार नंबर डालना है OTP मिलेगा उसे डालना है अपना एक स्लेफ़ी लेना है ग्रो अप्प बताएगा आपको कब सेल्फी लेना है उसके बाद ग्रो आप में ही स्क्रीन पर सिगनेचर करना है फिर आपका अकाउंट कुछ ही समय में एक्टिवेट हो जायेगा निचे सारी चीजों को एक्सप्लेन किया हूँ।

Groww App में अकाउंट कैसे बनाये?

अब प्रश्न है demat account / trading account कैसे खोले वो भी 5 से 7 मिनट के अंदर निचे बताये गए सारे स्टेप को एक एक करके फॉलो करे आइये सारी जानकारी प्राप्त करते है।

Step 1 :- सबसे पहले आपको इस लिंक पर क्लिक करके ऐप्प डाउनलोड करना है।

Note:- ध्यान दीजिये अगर आप इस लिंक से क्लिक करके ग्रो अप्प डाउनलोड करते है तो आपको 100 Rupees का Bonus मिलेगा यदि आप सीधे प्ले स्टोर से डाउनलोड करते है तो ये 100 रूपया नहीं मिलेगा इस लिए इसी लिंक से डाउनलोड करे अकाउंट एक्टिवेट होते ही पैसा आपके वॉलेट में आ जायेगा इसे आप चाहे तो अपने बैंक अकाउंट में भी ट्रांसफर कर सकते है नहीं तो इन्वेस्ट कर सकते है।

groww-app-kya-hai

Step 2:- इनस्टॉल हो जाने के बाद आपको अप्प ओपन करना है फिर आपके सामने कुछ इस तरह का इंटरफेस ओपन हो जायेगा जिसमे आपको Continue With Google के ऑप्शन पर क्लिक करना है आपके फ़ोन में लॉगिन ईमेल आईडी सामने आ जाएगी उससे sign up कर सकते है नहीं तो Continue with email पर भी क्लिक कर सकते है दूसरे ईमेल आईडी से अकाउंट बना सकता है।

उसके तुरंत बाद मोबाइल नंबर इंटर करने के लिए बोलेगा उसमे आप अपना बैंक में रजिस्टर मोबाइल नंबर डाले OTP आएगा उसे डालदे फिर आगे बढे।

groww-app-kya-hai

Step 3:- फिर आपको अपने पैन कार्ड का नंबर डालना है जैसे नंबर डालते है आपका नाम दिख जायेगा उसके बाद निचे Create Account का ऑप्शन मिल जायेगा उस पर क्लिक करना है।

groww-app-kya-hai

Step 4:- फिर आप Proceed To Aadhar Esign पर क्लिक करे आधार नंबर डाले डालने के बाद OTP आएगा उसे डालना है और आगे प्रोसेस करना है।

groww-app-kya-hai

Step 5:- आगे इस प्रकार का एक स्क्रीन ओपन होकर आ जायेगा जिसमे आपको अपना सिग्नेचर करना है और save पर क्लिक कर देना है।

ग्रो-एप-क्या-है

Step 6:- यहाँ तक सारे स्टेप कम्पलीट करने के बाद Digilocker Documents for KYC का दसबोर्ड ओपन हो जायेगा जिसमे Proceed For KYC पर क्लिक करके आधार नंबर डालकर डिजिलॉकर से अपना अकाउंट सिक्योर कर सकते है इसके बाद आपका अकाउंट कुछ समय में एक्टिवेट हो जायेगा।

groww-app-kya-hai

Step 7:- कुछ ज़रूरी बाते आपको इसके अतिरिक्त कई स्टेप मिलेंगे जिसमे Gender चुनना होगा marital status चुनना होगा income बताना होगा trading experience बताना होगा ये सारे स्टेप्स कम्पलीट होने के कुछ ही समय में आपका ग्रो अकाउंट एक्टिवेट हो जायेगा उसके बाद आप इन्वेस्टमेंट कर सकते है और ट्रेडिंग कर सकते है एसआईपी भी चालू कर सकते है।

इसे भी पढ़े.

Groww app me invest kaise kare? in hindi

ग्रो में कैसे इन्वेस्ट करते है आइये जानते है वैसे तो ग्रो अप्प का इंटरफेस बहुत ही Simple है इन्वेस्टमेंट के लिए आपका अकाउंट एक्टिव होना ज़रूरी है जोकी अकाउंट बनाने के कुछ ही देर बाद Activate हो जाता है।

Step 1:- पहले ग्रो अप्प को ओपन करना है फिर आपसे पिन पूछा जायेगा उसे आपको डालना है फिर ओपन हो जायेगा।

Step 2:- फिर आपको ग्रो अप्प के वॉलेट में पैसे ऐड करना है।

Step 3:- ओपन होते ही तीन विकल्प दिख जायेगा Stock. Mutual Fund. Gold. अब आपको तय करना है किस्मे आप इन्वेस्ट करना चाहते है निचे की स्क्रीनशोर्ट में देख सकते है पहले Explore पर क्लिक करना है आपको स्टॉक म्यूच्यूअल फण्ड और गोल्ड जिसमे निवेश करना है उस पर क्लिक करना है।

Groww app me invest kaise kare

Step 4:- यदि आप स्टॉक में निवेश करना चाहते है तो आपको All Stock का ऑप्शन दिख जायेगा उस पर क्लिक करना है वहा कई अलग अलग कंपनियों के स्टॉक दिख जायेंगे ऊपर सर्च बार मिल जायेगा वहा से सर्च भी कर सकते है जिस भी स्टॉक में निवेश करना चाहते है पहले उसके बारे में थोड़ा रिसर्च करे तभी निवेश करे फाइनल करने के बाद उस स्टॉक पर क्लिक कर दे जो आप खरीदना चाहते है।

Groww-app-me-invest-kaise-kare.
ग्रो एप क्या है

Step 5:- जैसे किसी कंपनी के स्टॉक पर क्लिक करते है तो आपके सामने कुछ ऐसा इंटरफेस ओपन होकर आ जायेगा जिसमे आपसे पूछा जायेगा की आप कितना शेयर खरीदना चाहते है और किस रेट पर खरीदना चाहते है ये सारी चीजे आप बता सकते है फिर Confirm Oder पर क्लिक करे आपका आर्डर प्लेस हो जायेगा कुछ ही समय में आपके डीमैट अकाउंट में स्टॉक दिखना शुरू हो जायेंगे शेयर अपने बजट के हिसाब से खरीद सकते है चाहे एक शेयर ख़रीदे या इससे अधिक कोई लिमिट नहीं है।

Groww-app-me-invest-kaise-kare.

Step 6:- म्यूच्यूअल फण्ड में निवेश करने के लिए आपको म्यूच्यूअल फण्ड वाले ऑप्शन पर क्लिक करना है फिर आपको All Mutual Funds दिख जायेंगे इन म्यूच्यूअल फण्ड कम्पनियो के पिछले रिकॉर्ड चेक करके इसमें निवेश शुरू कर सकते है यहाँ आप चाहे तो One time या Monthly SIP इन्वेस्टमेंट प्लान चुन सकते है।

Groww-app-me-invest-kaise-kare.

Step 7:- जिस कम्पनी के आप म्यूच्यूअल फण्ड प्लान लेना चाहते है उस पर क्लिक करे कुछ इस तरह का दिखेगा उसके बाद अपने बजट के मुताबिक one time या monthly sip प्लान में इन्वेस्टमेंट करना चालू कर सकते है बहुत ही सिंपल सी प्रकिर्या है जिसे अपनाकर आप निवेश शुरु कर सकते है।

Groww-app-me-invest-kaise-kare.

क्या ग्रोव अप्प सेफ है?

ग्रो एप क्या है. जान गए होंगे अब प्रश्न है क्या ग्रो अप्प सेफ है इसका उत्तर आपको स्वम मिल जायेगा आइये जानते है वैसे तो किसी एप्लीकेशन या वेबसाइट के रिव्यु से सेफ और अनसेफ के बारे में पता कर सकते है ग्रो अप्प के प्ले स्टोर पर 1 मिलियन से अधिक डाउनलोड है उसमे से 2,86,400 व्यक्तियों ने इसके बारे में फीडबैक लिखा है और रेटिंग 4.3 है इससे यह पता चलता है की ग्रो अप्प काफी Safe और Secure है जो प्ले स्टोर पर जाकर चेक कर सकते है।

वही ग्रो (AMFI) The Association of Mutual Funds in India से रजिस्टर्ड है इसके अलावा ग्रो (BSE) यानि Bombay stock exchange से रजिस्टर्ड है म्यूच्यूअल फण्ड डिस्ट्रीब्यूशन के लिए, यह जानकारी आप इंटरनेट पर जाकर सर्च कर सकते है इसके अतिरिक्त Groww के वेबसाइट पर सारे Certificate अपलोड है आप उन्हें देख सकते है ये सर्टिफिकेट देखने के लिए groww.in/arn-111686/ टाइप करके सर्च कर सकते है आपके सामने दस्तावेज दिख जायेंगे।

Groww app kis desh ka hai?

इंटरनेट पर ये सवाल भी सर्च किया जाता है की ग्रो ऐप्प किस देश का है. इसका शायद आपको ऊपर के लेख में पता चल गया हो इसका हेडक्वाटर बंगलौर कर्नाटका इंडिया में स्थित है इसके संस्थापक इंडियन है इस App को Nextbillion Technology के द्वारा Develop किया गया है तो आप कह सकते है यह इंडिया का अप्प है।

Groww app charges in hindi.

क्या ग्रो अप्प को यूज़ करने के लिए कोई चार्ज लगता है यह भी सवाल कई लोगो के दिमाग में आता रहता है तो मैं आपको बता दू अभी तक ग्रो किसी प्रकार का कोई चार्ज नहीं लेता है यह एक प्लस पॉइंट है ऐसे बहुत सारे अप्प है जो अकाउंट खोलने ट्रेडिंग करने के लिए चार्ज लेते है यह अप्प खुद 100 रू का बोनस देता है।

Conclusion

मैं उम्मीद करता हूँ ग्रो एप क्या है. ग्रो एप में अकाउंट कैसे बनाये. ग्रो एप सेफ है की नहीं है इसके बारे विशेष जानकारी इस लेख के माध्यम से मैं आप तक पंहुचा रहा हूँ आशा है आपको पसंद आया होगा और इस पोस्ट से आपको सहायता मिला होगा यदि इससे सम्बंधित कोई जानकारी लेना चाहते है तो कमेंट कर सकते है।

ऐसी ही जानकारी के लिए हमारे सोशल मीडिया से जुड़े इंस्टाग्राम पर मैं काफी एक्टिव रहता हूँ अपना सवाल पूछ सकते है अपना सुझाव भी मुझ तक पंहुचा सकते है इस जांनकारी को आगे भी शेयर करे ताकि और लोगो को इस जानकारी से रूहबरु होने का मौका मिले।

6 Comments

    1. नागेंद्र भाई ग्रो अप्प एक ब्रोकर है वहा से आप परमानेंट डीमैट अकाउंट ओपन कर सकते है. ग्रो बंद होने के बाद आपका इन्वेस्टमेंट सेफ है उस डीमैट अकाउंट को किसी दूसरे ब्रोकर में रीओपन कर सकते है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!