ग्रामीण बैंक का बैलेंस कैसे चेक करें?

क्या आपका खाता ग्रामीण बैंक में है अगर हाँ तो ये जानकारी आपके लिए है इसमें जानेगे ग्रामीण बैंक का बैलेंस कैसे चेक करें. क्या ग्रामीण बैंक का कोई टोल फ्री मोबाइल नंबर है जिससे बिना बैंक जाये अपने खाते का बैलेंस जान सके यह लेख ग्रामीण बैंक के खाताधारक के लिए काफी महत्वपूर्ण हो सकता है इसलिए इसे शुरू से अंत तक पढ़े ताकि आसानी से आप ग्रामीण बैंक के खाते के बैलेंस को घर से चेक कर सके।

वर्तमान समय में सभी के इतना समय नहीं होता है की वह अपना काम छोड़कर बैंक को अपने खाते का बैलेंस चेक करने के लिये जाये ये काफी बड़ा काम लगता है खास करके ग्रामीण क्षेत्र के लोगो को रूरल एरिया में काफी दुरी पर बैंक की शाखाये होती है जिससे बैंक जाने के लिए लोग कतराते है इसलिए अधिकांश लोग चाहते है की घर बैठे बैंक खाते में कितना बैलेंस बचा है चेक हो जाये तो कितना अच्छा होगा।

अधिकांश ग्रामीण बैंको की शाखाये गांव और छोटे शहरो में है जिसमे किसान और छोटे व्यापारी के अधिकतर अकाउंट होते है इन सभी के पास इतना समय नहीं होता है कि बैंक जाकर लाइन लगाकर अपने खाते का बेलेन्स चेक करे इसलिए हर कोई चाहेगा की घर बैठे मेरे अकाउंट का बैलेंस पता चल जाये और बैंक न जाना पड़े।

कुछ बैंको के द्वारा बैलेंस एंक्वेरी के लिए टोल फ्री नंबर जारी किया जाता है जोकि ग्रामीण बैंक के द्वारा अभी तक कोई टोल फ्री नंबर जारी नहीं किया गया है इससे खाताधारक को बैंक बैलेंस पता करने में काफी परेशानी होती है इसके अलावा किन तरीको से ग्रामीण बैंक के खाताधारक अपने अकाउंट का बैलेंस जाँच सकता है इसी विषय पर बात करेंगे।

ग्रामीण बैंक का बैलेंस कैसे चेक करें?

gramin-bank-ka-balance-kaise-check-kare

अगर आपका खाता आर्यावर्त बैंक में है या ग्रामीण बैंक में है तो बैलेंस एंक्वेरी नंबर के जरिये बैलेंस एंक्वेरी नहीं कर सकते है क्योकि इस बैंक के द्वारा कोई टोल फ्री नंबर नहीं जारी किया गया है इसलिए कोई दूसरा विकल्प अपनाना पड़ेगा इसके लिए कुछ विकल्प है उसके जरिये से आप अपने खाते के बैलेंस की जाँच कर सकते है इसके लिए आपका मोबाइल नंबर बैंक में रेजिस्टर्ड होना चाहिए और आधार कार्ड आपके बैंक अकाउंट से लिंक है तो एक विकल्प बैलेंस चेक करने के लिए और खुल जायेगा।

मोबाइल नंबर बैंक अकाउंट से लिंक होने पर आप USSD Code का सहारा लेकर बैंक का बैलेंस चेक कर सकते है ये कोड बैंक से मिल जायेगा उसे अपने रजिस्टर मोबाइल नंबर से डॉयल करना है उसके बाद आपके नंबर एक मैसेज आएगा उसमे कुछ ऑप्शन होंगे बैलेंस एंक्वेरी मिनी स्टेटमेंट और खाते से जुड़े कुछ विकल्प रहते है इस तरह आप USSD Code से चेक कर सकते है।

अगर खाते से आधार कार्ड लिंक है तो भी बड़ी आसानी से आप बैलेंस एंक्वेरी कर सकते है बिना बैंक जाये इसके लिए आपको अपने नजदीकी साइबर कैफ़े या लोकवाणी केंद्र पर जाना होगा या फिर आपके नजदीकी में कोई आधार कार्ड से पैसे निकालता है वो आपके खाते का बैलेंस चेक करके बता सकता है आधार कार्ड से सभी लोग बैलेंस नहीं चेक सकते है लेकिन लोकवाणी केंद्र पर बड़ी आसानी से अपने खाते में मौजूदा राशि जान सकते है।

डेबिट कार्ड होने पर भी आप बैलेंस एंक्वेरी कर सकते है बिना बैंक जाये अगर आपके पास ग्रामीण बैंक का या इसके अलावा भी बैंक एटीएम कार्ड है तो बड़ी आसानी से UPI (Unified Payment Interface) इस्तेमाल करके बैलेंस एंक्वेरी के साथ और बहुत सारे कामो को कम समय में कर सकते है इसके लिए आपको इंटरनेट पर कई एप्लीकेशन मिल जाते है उसका इस्तेमाल करके आप बैलेंस एंक्वेरी कर सकते है उसके अलावा मोबाइल रिचार्ज, बिलं पेमेंट, टिकट बुकिंग, ऑनलाइन मनी ट्रांसफर, इसके अलावा बहुत सारे कामो को आप UPI के थ्रो कर सकते है।

UPI Application

इन एप्लीकेशन के अलावा भी कई एप्लीकेशन मौजूद है जिसे इस्तेमाल करके आप अपने बैंक अकाउंट का बैलेंस चेक कर सकते है साथ ही कुछ और कामो को इन एप्लीकेशन के माध्यम से कर सकते है इन अप्प से आप किसी भी बैंक के अकॉउंट को कनेक्ट कर सकते है लेकिन इसे इस्तेमाल करने के लिए डेबिट कार्ड या क्रेडिट कार्ड होना ज़रूरी है तभी आप इसे इस्तेमाल कर पाएंगे।

इसके अलावा ग्रामीण खाताधारक के पास कोई विकल्प नहीं है कि घर बैठे अपने अकाउंट के बैलेंस को जाँच सके या तो फिर आप सीधे बैंक शाखा पहुंचकर बैलेंस एंक्वेरी कर सकते है इन तरीको को अपनाकर आप ग्रामीण बैंक के बैलेंस को चेक कर पाएंगे।

ग्रामीण बैंक का मोबाइल नंबर।

ग्रामीण बैंक से जुड़े कम्प्लेन करने के लिए आर्यावर्त बैंक ने नंबर जारी किया है ग्रामीण बैंक और आर्यवर्त बैंक कुछ समय पहले मर्ज हुए थे इसलिए इस नंबर पर शिकायत दर्ज करवा सकते है किसी प्रकार का कोई कम्प्लेन या शिकयत +917317799391 इस पर फ़ोन करके कर सकते है इस नंबर पर कॉल करने का समय सुबह 10 बजे से शाम 5 बजे तक है।

इसके अलावा भी बैंक ने कस्टमर के हेल्प के लिए एक नंबर जारी किया है इस नंबर 18001020304 पर आप कॉल करके किसी भी प्रकार के बैंक से सम्बंधित मदद ले सकते है बैंक से जुडी किसी प्रकार की परेशानी के लिए इस नंबर पर कांटेक्ट कर सकते है इस नंबर पर भी कॉल करने का समय सुबह 10 बजे से शाम 5 बजे तक ही है।

किसी प्रकार के Official Matter के लिए इस नंबर +917388800794 पर कांटेक्ट कर सकते है ये भी ग्रामीण बैंक एक नंबर है जहा से ऑफिसियल काम से सम्बंधित जानकारी दी जाती है इस नंबर पर भी आप सुबह 10 बजे शाम से 5 बजे के बीच काल कर सकते है।

ग्रामीण बैंक अकाउंट कैसे चेक करते हैं?

इसकी जानकारी मैंने इस लेख दी है इस लेख को कोई भी ग्रामीण बैंक का खाताधारक पढ़कर अपने बैंक अकाउंट का बैलेंस चेक कर सकता है इन ऑप्शन का इस्तेमाल करके आप बैंक से बेलेन्स एंक्वेरी कर सकते है ग्रामीण बैंक अक्सर रूरल एरिया में होते है शहरी एरिया में बहुत कम होते है रूरल एरिया में होने के वजह से ग्रामीण बैंक की कोई अधिक सुविधाएं बढ़ नहीं पायी है।

यह बैंक काफी पुराना है बड़ी संख्या में इस बैंक के ग्राहक है इस बैंक से अधिकांश खाताधारक केवल बैंक से लेनदेन करते है और इसके किसी भी सुविधा का इस्तेमाल नहीं कर रहे है उन्ही में से कुछ लोगो के द्वारा ग्रामीण बैंक से लोन भी लिया जाता है जोकि और बैंको के मुकाबले सेवाएं प्रदान करने के काफी पीछे है।

आशा है यह लेख आपको पसंद आया होगा इसमें हम लोगो ने जाना है कि ग्रामीण बैंक का बैलेंस कैसे चेक करें? इसके अतिरिक्त ग्रामीण बैंक से जुडी जानकारी इस लेख में लिखी गयी है जोकि लोगो के लिए काफी यूज़फुल इनफार्मेशन है यह लेख कई लोगो की मदद कर सकता है ऐसी जानकारी इस ब्लॉग पर पब्लिश की जाती है अधिक लेख के लिए ब्लॉग के Home Page पर जाकर कई आर्टिकल के लिंक दिख जायेगे उसे पढ़कर और इनफार्मेशन ले सकते है।

यदि इस आर्टिकल को पढ़ते समय कोई डाउट लगा हो कोई प्रश्न हो तो इस ब्लॉग के निचे कमेंट बॉक्स का ऑप्शन मिल जायेगा आप अपने नाम के साथ प्रश्न टाइप करके कमेंट कर सकते है उसका उत्तर बहुत ही कम समय में आपको उसी कमेंट के निचे दिया जायेगा यह लेख आपको पसंद हो इससे सहायता मिला हो तो इसे शेयर करना न भूले ताकि अधिक लोगो तक यह लेख पहुंच सके।

Leave a Comment

error: Content is protected !!