ग्रेजुएशन क्या है – ग्रेजुएट का मतलब क्या होता है?

क्या आप भी जानना चाहते हो की ग्रेजुएशन क्या है. ग्रेजुएट का मतलब क्या होता है. और अंडर ग्रेजुएशन किसे कहते है, तो इस लेख को अंत तक पढ़े ताकि आपको अंडर ग्रेजुएशन की विस्तृत जानकारी हो जाये।

अधिकांश छात्र इन प्रकार के प्रश्न इंटरनेट पर खोजते है की 12th के बाद क्या करे किस क्षेत्र में आगे की पढाई करे जिससे अच्छी नौकरी मिल सके कई छात्र को पहले से पता होता है की आगे किस क्षेत्र में पढाई करना है कोई डॉक्टर बनने की पढाई करता है कोई इंजीनियर बनने की पढाई करता है कोई गवर्नमेंट जॉब की तैयारी करता है।

इसके अलावा भी कई करियर ऑप्शन है जोकी ग्रेजुएशन पूरा करके उन क्षेत्र में करियर बनाया जा सकता है जैसे बैंकिंग सेक्टर आईएएस, आईपीएस, और प्राइवेट सेक्टर में आसानी से ग्रेजुएशन पूरा करके आवेदन कर सकते है और भविष्य सेट कर सकते है।

ग्रेजुएट होने के लिए कई कोर्स है जिन कोर्सो को करके ग्रेजुएट हो सकते है इन कोर्स की लिस्ट निचे लेख में मिल जायेगा यदि आप 12वी पास कर चुके हो तो यह आर्टिकल ग्रेजुएशन कोर्स चुनने में आपकी हेल्प कर सकता है।

ग्रेजुएशन क्या है?

gratuate ka matlab kya hota hai?

इंटरमीडिएट पास करने के बाद तीन वर्षीय कोर्स बैचलर डिग्री कोर्स को ही ग्रेजुएशन या (Under gradaution) कहते है ग्रेजुएशन में कई अलग अलग क्षेत्र के पढाई के लिए कोर्स है जिसे अधिकतर यूनिवर्सिटी और कॉलेज के द्वारा करवाया जाता है।

ग्रेजुएशन करने के लिए भारत में बहुत सारे विश्वविद्याल अनेक अनेक क्षेत्र में मौजूद है कुछ प्राइवेट विश्वविद्याल है और कुछ सरकारी विश्वविद्यालय है जहा प्रवेश लेकर ग्रेजुएशन कर सकते है और तीन वर्ष कोर्स को पूरा करके डिग्री प्राप्त कर सकते है।

Graduation पूरा करके post graduation में प्रवेश ले सकते है अन्यथा सरकारी नौकरी की तैयारी कर सकते है इसके अलावा यूपीएससी एसएससी परीक्षा के लिए आवेदन कर सकते है और अपना करियर बना सकते है।

यह भी पढ़े.

ग्रेजुएट का मतलब क्या होता है?

जब छात्र के द्वारा इंटरमीडिएट उत्तीर्ण करके ग्रेजुएशन करने के लिए प्रवेश लिया जाता है और तीन वर्ष की पढाई पूरी करके डिग्री प्राप्त करने के बाद ग्रेजुएट हो जाते है उन छात्रों को ग्रेजुएट कहते है।

बैचलर डिग्री पूरी करने के बाद छात्रों को स्नातक (Graduation) की डिग्री प्राप्त होती है वह एक ग्रेजुएट छात्र कहलाने लगते है।

ग्रेजुएशन कोर्स लिस्ट इन हिंदी।

  • बीए = (बैचलर ऑफ़ आर्ट)
  • बीसीए = (बैचलर ऑफ़ कम्प्यूटर एप्लीकेशन)
  • बीएसडब्लू = (बैचलर ऑफ़ साइंस वर्क)
  • बीएससी =(बैचलर ऑफ़ साइंस)
  • बीबीए = (बैचलर ऑफ़ बिज़नेस एडमिस्ट्रशन)
  • बीकॉम = (बैचलर ऑफ़ कॉमर्स)
  • बीएमएम = (बैचलर ऑफ़ मास मीडिया)
  • बीएफए =(बैचलर ऑफ़ फाइन आर्ट)
  • बीटेक = (बैचलर ऑफ़ टेक्नोलॉजी)
  • बीएचएम = (बैचलर ऑफ़ होमियोपैथिक मेडिसिन)
  • बीई = (बैचलर ऑफ़ एजुकेशन)

इन कोर्सो को तीन साल में पूरा करके ग्रेजुएट हो सकते है इन कोर्सो में से किसी एक कोर्स को चुनकर ग्रेजुएशन डिग्री प्राप्त कर सकते हो।

Undergraduate meaning in hindi.

अंडर ग्रेजुएशन के हिंदी अर्थ की बात करे तो undergraduation का मतलब स्नातक होता है यह 12 वी पास करने के बाद 3 वर्ष का होता है यह कई अलग अलग कोर्सो में ग्रेजुएशन कराया जाता है इन कोर्सो को करने के लिए विश्वविद्याल में प्रवेश लेकर पूरा किया जा सकता है।

ग्रेजुएशन करने के योग्यता।

ग्रेजुएट होने के लिए न्यूनतम शैक्षणिक योग्यता इंटरमीडिएट उत्तीर्ण होना अनिवार्य है 12वी किसी भी विषय से उत्तीर्ण कर सकते है कई ग्रेजुएशन कोर्स के लिए न्यूनतम 50 से 55% मार्क्स होना ज़रूरी है उसके बाद ही इन कोर्स में अड्मिशन मिल सकता है।

ग्रेजुएशन के बाद क्या करे?

ग्रेजुएशन पूरा करने के बाद आपके लिए कई विकल्प खुल जाते है आप चाहे तो सरकारी नौकरी के तैयारी कर सकते है यदि आप आगे की पढाई करना चाहते है तो पोस्ट ग्रेजुएशन के लिए इन कोर्स एमए, एमकॉम, एमएससी, एमबीए, एमटेक, में आवेदन कर सकते है और पढाई कंटिन्यू कर सकते है।

ग्रेजुएशन करने के फायदे।

ग्रेजुएशन पूरा कर लेने के मल्टीप्ल फायदे है वर्तमान में इतना कम्पटीशन बढ़ गया है सरकारी नौकरी प्राप्त करना काफी मुश्किल हो गया है यही हाल प्राइवेट सेक्टर में है लेकिन काफी कम्पनीयो और सरकारी विभागों में हायर एजुकेशन वाले छात्रों को प्राथमिकता मिलती है इंटरमीडिएट उत्तीर्ण छात्रों के मुकाबले।

कुछ समय पहले इंटरमीडिएट उत्तीर्ण छात्र को नौकरी प्राप्त करने में काफी आसानी होती थी वही अब काफी मुश्किल होता है अधिकांश पदों के लिए ग्रेजुएशन उत्तीर्ण छात्रों को ही चुना जाता है क्योकि वह ग्रेजुएट है अधिक जानकारी होगी।

ग्रेजुएशन पूरा कर लेने के बाद करियर विकल्प बढ़ जाते है क्योकि अधिकतर पदों के लिए हायर एजुकेशन वाले छात्रों को ही भर्ती किया जाता है।

निष्कर्ष

आशा करते है की इस लेख में पढ़ी जानकारी आपको पसंद आया होगा और आपके द्वारा खोजी जा रही जानकारी प्राप्त हो गयी होगी इस आर्टिकल में हमने पढ़ा है की ग्रेजुएशन क्या है और ग्रेजुएट का मतलब क्या होता है. इसके अतिरिक्त लेख में कई प्रश्न का उत्तर दिया गया है।

इस लेख से सम्बंधित कोई प्रश्न हो तो उसे पूछ सकते है इसका जवाब आपको अवश्य दिया जायेगा इसके अतितिक्त कोई सवाल या सुझाव है उसका साझा आप हमारे साथ कर सकते है उस विषय पर आप से विस्तृत चर्चा की जाएगी।

इस आर्टिकल में आपने सीखा है ग्रेजुएशन का हिंदी अर्थ क्या होता है, यदि जानकारी आपको उपयोगी लगा हो तो इसे सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर और अपने मित्रो के साथ साझा करे ताकि ऐसी बेहतरीन जानकारी से वो भी रूहबरु हो पाए।

10 Comments

    1. प्रीती जी आप नहीं कर सकती है मेडिकल फील्ड में किसी भी कोर्स के लिए साइंस साइट से 12वी उत्तीर्ण करना आवश्यक है.

  1. मैं ट्वेल्थ 2009 में किया हूं उसके बाद पढ़ाई में बंद हो चुकी है मेरी उम्र 1985 की है अब आगे की पढ़ाई करने से कोई फायदा हो सकता है

    1. abhi aap kya karte hai. yadi aapke kaam me siksha ki zaroorat hai. to aap padhai kare. nhi to apna kaam kare. waise padhai karne ke to bahut saare fayde hai .

  2. Sir maine 2021 me High school pass Kiya hai ab main 11 me biologi se padhai kar raha ho to mujhe kis kis prakar ke jobs mil sakti hai

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!