गूगल तुम्हारा नाम क्या है – google aapka naam kya hai?

गूगल दुनिया का बेस्ट और सबसे बड़ा सर्च इंजन है जिस पर हर सेकंड 60 हजार सर्च होते है और गूगल सर्च में तरह तरह के सवाल पूछे जाते है जिसका जवाब गूगल सर्च कंसोल में इंडेक्स पेज के द्वारा दिखाता है लेकिन गूगल पर ही गूगल के नाम के बारे पूछा जाता है की गूगल तुम्हारा नाम क्या है. तो इस लेख में हम इसी विषय पर चर्चा करेंगे।

वर्तमान समय में गूगल का नाम बच्चा बच्चा जानता है लेकिन किसी को ये नहीं पता होगा की गूगल का पुराना नाम क्या था किस नाम से गूगल की शुरुआत कब हुयी थी और गूगल की स्थापना किसने और कहा की ऐसे सारे सवालो के जवाब इस आर्टिकल में जानेगे।

गूगल के पास सर्च इंजन के साथ साथ कई बड़े प्लेटफार्म है जो लाखो लोगो के लोकप्रिय है और भारी मात्रा में लोग इस्तेमाल करते है क्योकि गूगल सारे सवालो का जवाब कम समय में सही सही बताता है और गूगल इसका कोई चार्ज नहीं लेता है गूगल पर किसी भी तरह का सवाल पूछकर उसका जवाब जान सकते है।

गूगल तुम्हारा नाम क्या है?

Google Tumara Naam Kya Hai?

गूगल पर ही गूगल से कुछ इस तरह के सवाल पूछे जाते है कि google aapka naam kya hai. इस प्रश्न का उत्तर जानने के लिए हमे गूगल की हिस्ट्री पर जाना चाहिए जहा हमे ये पता चलेगा की पहले गूगल को क्या नाम दिया गया था।

गूगल का नाम चुनने के लिए एडवर्ड कासनर और जेम्स न्यूमैन के द्वारा लिखी गयी किताब मैथमेटिक्स एंड इमेजिनेशन में इस्तेमाल शब्द Googol को लिया गया इसे लार्री पेज और सर्गी ब्रेन ने Googol सर्च इंजन ही नाम चुन लिया था लेकिन Googol का मीनिंग उस बुक में 1 के पीछे 100 जीरो था इसी लिए कुछ समय बाद इस नाम को बदला गया।

शुरुआती दौर में Sergey Brin और Larry Page कैलिफोर्निया के स्टैंडफोर्ड विश्वविद्यालय में PHD के छात्र थे विश्वविद्यायल में पीएचडी के छात्रों को Research project दिया गया जिसमे सेर्गी और लेर्री के दिमाग में यह बात आयी सभी से कुछ अलग करना है और वही से सर्च इंजन की शुरुआत हुयी।

इनका यह मानना था की हम रैंक वेबसाइट को दूसरी वेबसाइट से Compare तुलना करे तो नयी वेबसाइट के लिए सही हो सकता है यह तरीका वेबसाइट को रैंक का था और सर्च किया हुआ शब्द उस वेबपेज में जितनी बार होगा उसी हिसाब पेज रैंक होगा और इसका नाम रख्खा BackRub इस नाम से भी गूगल को पहले जाना जाता था।

Read More.

1997 में sergey brin और Lerry Page ने Googol नाम को बदलकर Google रख्खा तभी से गूगल के नाम से ही जाना जाता है अब आपको यह पूछने की आवश्यकता नहीं होगी की गूगल तुम्हारा नाम क्या है.

गूगल की हिस्ट्री

गूगल की स्थापना 4 सितम्बर 1998 में कैलिफोर्निया में स्थित मेंलो पार्क में हुआ था इसके संथापक Sergey Brin और Larry page है इसका मुख्यालय माउंटेन व्यू कैलिफोर्निया अमेरिका में है यह एक बहुराष्ट्रीय सार्वजानिक कंपनी है जो इंटरनेट सर्च इंजन और कम्प्यूटिंग सॉफ्टवेयर में पूजी लगायी हुयी है।

गूगल के मालिक कौन है?

गूगल के मालिक की बात की जाये तो गूगल के जो संथापक है Surgy Brin और Lerry Page वही उसके मालिक है।

गूगल के CEO कौन है?

गूगल के सीईओ सुन्दर पिचाई है जो एक इंडियन है यह हमारे आपके लिए काफी गर्व की बात है की एक भारतीय दुनिया की सबसे बड़ी कंपनी में CEO है।

गूगल किस देश की कम्पनी है?

कई लोग इस सवाल को लेकर काफी Confuse रहते है की गूगल किस देश की कंपनी है तो मैं आपको बता दू यह एक अमेरिकन कंपनी है जिसका ऑफिस अधिकांश देश और राज्य में स्थित है इसीलिए गूगल पूरी दुनिया में सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाने वाला सर्च इंजन बना।

गूगल का Full form क्या है?

आप शायद गूगल को गूगल के नाम से ही जानते होंगे और आपको गूगल के फुल फॉर्म या पुरे नाम के बारे नहीं पता होगा आइये जानते है।

  • G = Global
  • O = Organization
  • O = Of Oriented
  • G = Group
  • L = Language
  • E = Of Earth

Google Full Form in hindi Global Organization Of Oriented Group Language Of Earth होता है।

गूगल कमाई कैसे करता है?

अगर आप गूगल के प्रोडक्ट को इस्तेमाल करते होंगे तो आज तक कभी आप से कोई पैसा नहीं मांगा गया होगा चाहे Youtube, Gmail, Google Drive, Photo, Crome Browser, Google+, Google Assistant, Gboard, Playstore, Google Duo, Blogger, जैसे पड़े प्लेटफार्म गूगल के द्वारा ग्राहको के लिए पूरी तरह से फ्री है और कोई कभी भी इसे इस्तेमाल कर सकता है।

फिर बात आती है की गूगल कमाई कैसे करता है गूगल फाइनेंसियल अपने आपको कैसे सपोर्ट करता है इसका जवाब शायद ही आपको पता होगा।

लेकिन गूगल पूरी तरह से विज्ञापन (Advertising) करके पैसे कमाता है गूगल के मुताबिक अधिकांश कमाई Advertisement से करता है यही कारण है गूगल न. 1 कंपनी है।

ऑनलाइन विडिओ स्ट्रीमिंग करते हुए ब्लॉग पोस्ट को पढ़ते हुए आपको कई ads शो होते है वो ज्यादातर गूगल के द्वारा Create किया हुआ होता है उसी ऐड से गूगल पैसे कमाता है।

गूगल तुम्हारा नाम क्या है?

आशा है की आपको इस सवाल का जवाब मिल गया होगा और यह आर्टिकल आपको पसंद आया होगा वैसे तो आपको यह पता चल ही गया होगा की गूगल का नाम क्या है. अब आपको गूगल से पूछने की आवश्यकता नहीं पड़ेगा इस जानकारी से आप इतना काबिल हो गये होंगे मुझे उम्मीद है।

गूगल हर रोज अपने सिस्टम को बेहतर से बेहतर बनने के बारे में सोच रहा है और सिस्टम को सुधारने का काम कर रहा है काफी निवेश भी कर रहा है इन वजह से गूगल की इतना अधिक पॉपुलैरिटी है आज गूगल के पास क्या नहीं है सब कुछ है बिना गूगल के इस्तेमाल किये शायद इंटरनेट को उतना अच्छे से एक्स्प्लोर कर पाए।

आज के युग में अधिकांश बड़ी कम्पनीया गूगल से जुड़ना चाहती है और इन्वेस्टमेंट करना चाहती है क्योंकी गूगल के पास अधिक यूजर है इसीलिए कई कम्पनिया गूगल के साथ काम करना चाहती है।

गूगल का इंडिया में पॉपुलर होने में जिओ का काफी योगदान रहा है क्योकि स्टार्टिंग में जिओ अपने ग्राहकों को फ्री में डेटा देकर सोशल मीडिया यूट्यूब गूगल और कई प्लेटफार्म जो इंटरनेट के जरिये ही एक्सेस किये जाते है उसका आदी बना दिया और यूजर धीरे धीरे काफी बढ़ गए।

सारांश

इस आर्टिकल में दी गयी जानकारी आपको समझ आया हो हेल्प हुआ हो तो इसे सोशल मीडिया पर शेयर करे ताकि इससे और ऐसे अनजान लोगो को गूगल के बारे विस्तृत जानकारी मिल सके।

इस आर्टिकल से जुड़ा हुआ कोई सवाल या सुझाव हो तो कमेंट करके पूछ सकते इसका जवाब आपको अवश्य दिया जायेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!