गूगल पे क्या है | गूगल पे कैसे चलाते हैं?

कई मेरे दोस्तों को गूगल पे क्या है. और गूगल पे कैसे चलाते हैं. इसकी जानकारी नहीं है इस लेख में गूगल पे की जानकारी हिंदी में हम लोग जानेंगे यदि आप गूगल पे पर अकाउंट कैसे बनाएं. नहीं जानते तो इस लेख को पूरा पढ़े इसमें आपको स्टेप स्टेप जानकारी देने वाला हूँ इस आर्टिकल को पढ़कर आप गूगल पे की जानकारी से रूबरू होंगे।

गूगल पे यूज़ करके किसी को ऑनलाइन मनी ट्रांसफर कर सकते है साथ ही बिल पेमेंट, रिचार्ज, बैंक मनी ट्रांसफर, अपने बैंक अकाउंट का बैलेंस चेक कर सकते है इसके अलावा भी Google Pay से कई कामो को पूरा किया जा सकता है Money transfer करने पर Reward भी जीत सकते है Referrals के माध्यम इस अप्प से पैसे भी कमा सकते है साथ ही इस अप्प को डाउनलोड करके अकाउंट बना के 100 रूपये का बोनस भी प्राप्त कर सकते है।

Google Pay एक Google ही प्रोडक्ट है जो ऑनलाइन मनी ट्रांसफर, रिचार्ज, बिल पेमेंट, बैंक मनी ट्रांफर, के अलावा अन्य सुविधाओं को गूगल पे से ले सकते है यह काफी ट्रस्टेड एप्लीकेशन है क्योकि यह एक गूगल का प्रोडक्ट है गूगल के द्वारा यह एप्लीकेशन Develop किया है इसे बिंदास होकर आप इस्तेमाल कर सकते है काफी आसान है इसे इस्तेमाल करना बहुत सिंपल इंटरफ़ेस है।

इस एप्लीकेशन को इस्तेमाल करने के लिए आपको इसमें एक Account Create करना होगा उसकी बात हम आगे के लेख में करेंगे अकाउंट बनाने के बाद आप Invite Link शेयर करके इस अप्प से पैसे भी कमा सकते है एक मेंबर को ज्वाइन करनवाने पर इस अप्प से 175 से 200 रूपये तक कॅश बोनस मिलता है आपके बैंक से सीधे क्रेडिट हो जायेगा पूरी जानकारी के लिए आप लेख को ध्यान से पूरा पढ़े।

गूगल पे क्या है?

google-pay-kya-hai

Google Pay एक अप्प है जो डिजिटल पेमेंट ट्रांसफर, बिजली गैस पानी डीटीएच मोबाइल बिल पैमेंट, मोबाइल रिचार्ज, बैंक टू बैंक मनी ट्रांसफर, करने की सुविधा देता है यह UPI (Unified Payment Interface) आधारित मोबाइल एप्लीकेशन है UPI को NPCI द्वारा संचालित किया जाता है NPCI इंडियन बैंकिंग सिस्टम को कण्ट्रोल करती है जिससे काफी ट्रस्टेड एप्लीकेशन माना जाता है।

यदि आपने Bhim UPI या PhonePe UPI के बारे में सुना होगा सेम उसी तरह का एक यह भी प्लेटफार्म है जो ऑनलाइन सुरक्षित मनी ट्रांसफर करने का एक प्लेटफार्म है इस एप्लीकेशन से आप एक जगह पर बैठकर कुछ ही सेकंड में कही भी पैसे सेंड कर सकते है साथ ही किसी अपने दोस्ती रिस्तेदार से पैसे के लिए रिक्वेस्ट भी कर सकते है।

गूगल पे को सुरक्षित करने के लिए Multiple Layer Security का यूज़ किया जाता है जिससे काफी हद तक सुरक्षा बढ़ जाती है इस अप्प को खास करके इंडिया को ध्यान में रखकर Develop किया गया है इस अप्प को कई भाषाओ में इस्तेमाल किया जा सकता है अभी तक यह अप्प 7 भाषाओ से अधिक भाषा को Support करता है जोकि इंडियन के लिए काफी सही है।

Google Pay App एक गूगल का ही प्रोडक्ट है इसे 2015 में Android Pay के नाम से लॉन्च किया गया था फिर इसे 2018 में Google Pay के नाम से कई चीजे को अपडेट करके रिलीज़ किया गया है भारत में 19 सितम्बर 2017 में अरुण जेटली के द्वारा इसका उद्घाटन किया गया था कुछ समय पहले इसे Tez के नाम से भी जानते है लेकिन गूगल के द्वारा इसका फाइनली Google Pay नाम चुना गया है अभी इसे गूगल पे के नाम से ही जानते है बहुत ही सुरक्षित और सुविधाजनक अप्प है।

और पढ़े..

गूगल पे पर अकाउंट कैसे बनाएं?

Google Pay पर अकाउंट बनाना बहुत ही सिंपल है दो से तीन स्टेप में आपका अकाउंट बन जायेगा अकाउंट बनाने के लिए आपके पास बैंक में रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर, ईमेल आईडी, और डेबिट कार्ड या क्रेडिट कार्ड, का होना ज़रूरी है।

Step 1:- सबसे आपको अपने फ़ोन में Google Pay App को डाउनलोड करना है अप्प डाउनलोड करने के लिए आप इस लिंक Download Google App पर क्लिक करे यहाँ से डाउनलोड करके अकाउंट एक्टिव करने पर आपको 100 रूपये का रेफरल बोनस मिल जायेगा जो आपके बैंक में सीधे क्रेडिट हो जायेगा।

Step 2:- इंस्टाल होने के बाद आपको इसे ओपन करना है आपसे मोबाइल नंबर पूछा जायेगा जो आपके बैंक अकाउंट से लिंक मोबाइल नंबर उसे डाले एक OTP आएगा उसे डाले फिर ईमेल आईडी का ऑप्शन मिल जायेगा उसे डालना है।

Step 3:- उसके बाद अकाउंट सिक्योर करने के लिए पिन Generate करना होगा इसमें आप अपने हिसाब से पिन बना सकते है इस पिन को आपको याद रखना होगा क्योकि जब गूगल पे ओपन करेंगे तो ये पिन आपसे पूछा जायेगा इतने ही स्टेप में आपका अकाउंट बन जायेगा लेकिन अभी आपका बैंक अकाउंट नहीं लिंक हुआ।

Step 4:- अब गूगल पे से बैंक खाता लिंक करना है गूगल पे ओपन करे सबसे ऊपर की ओर दाहिनी साइड आपका फोटो या फोटोनुमा आइकॉन दिखेगा उस पर क्लिक करे निचे बैंक अकाउंट का ऑप्शन मिल जायेगा क्लिक करे फिर ऐड बैंक अकाउंट पर क्लिक करे जो आपका बैंक है उस बैंक को खोजकर सेलेक्ट करे।

Step 5:- फिर बैंक से वेरिफिकेशन के लिए OTP आएगा डालना है अब आपको UPI Pin Generate करना पड़ेगा इसमें आपसे डेबिट कार्ड के आखिरी डिजिट पूछे जायेगे उसे डालना है और अपने मुताबिक UPI pin बना लेना है इसे याद रखना ज़रूरी है जब किसी को आप पेमेंट करेंगे तो ये आपसे पूछा जायेगा।

गूगल पे कैसे चलाते हैं?

अब बात आती है गूगल पे चलाते कैसे है तो मैं आपको बता दू बहुत ही सिंपल है अकाउंट बन जाने के बाद अकाउंट एक्टिवेट हो जाने के बाद आपको गूगल ओपन करना है पिन डालना है ओपन हो जायेगा।

फिर आपको New Payment पर क्लिक करना है यहाँ कई ऑप्शन आपको मिल जायेगा यदि किसी को गूगल पे नंबर से पैसे भेजना चाहते है तो भेज सकते है बैंक ट्रांसफर कर सकते है UPI ID और QR के जरिये पेमेंट कर सकते है मोबाइल रिचार्ज और बिल पैमेंट कर सकते है ये सारे ऑप्शन मिल जायेंगे new payment पर क्लिक करने के बाद।

किसी को पेमेंट करने के लिए उसका गूगल पे नंबर डाले अमाउंट डाले Pay पर क्लिक करना है उसके बाद आपको UPI Pin डालना है जब तक आप इस पिन को नहीं डालेंगे तब तक ये पेमेंट सफल नहीं होगा इसे डालने के बाद आपका पेमेंट सक्सेसफुल हो जायेगा इसी तरह आप कभी भी किसी को पेमेंट कर सकते है।

गूगल पे कितना सेफ है?

जैसा आपको पता होगा की गूगल पे गूगल का ही एक प्रोडक्ट है जोकि काफी सुरक्षित है गूगल खुद कहता है की यूजर की जानकारी को सुरक्षित रखा जायेगा गूगल सुरक्षित जगह सुरक्षित सर्वर पर डेटा को सेव करता है।

गूगल पे के 10 cr+ प्ले स्टोर पर डाउनलोड है और सभी प्लेटफॉर्मो पर गूगल पे के एक्टिव यूजर 100 Million से अधिक है और सभी काम को सेफ तरीके गूगल पे के द्वारा मैनेज किया जाता है इतना बड़ा यूजर बेस इसीलिए है क्योकि सुरक्षित है किसी के साथ कोई फ्रॉड नहीं करता है किसी का कोई पैसा यहाँ होल्ड नहीं होता है कस्टमर केयर से हेल्प भी बहुत आसानी से मिल जाती है।

किसी प्रकार की कोई प्रॉब्लम होने पर आप कस्टमर केयर से बात करके सॉल्व करवा सकते है वैसे यहाँ पर कोई प्रॉब्लम ही नहीं होती है इस लिए इस अप्प को काफी सुरक्षित और सेफ माना जाता है आप इसे इस्तेमाल कर सकते है।

निष्कर्ष

यह लेख सिखाता है कि गूगल पे क्या है. गूगल पे कैसे चलाते हैं. और इससे सम्बंधित कई प्रश्नो को इस लेख में कवर किया है मुझे आशा है आपके द्वारा खोजे जा रहे प्रश्न का उत्तर मिल गया होगा ऐसे ही प्रश्नो के उत्तर मैं इस ब्लॉग पर शेयर करता रहता हूँ ऐसी ही जानकारी के लिए आप हमारे ब्लॉग पर विजिट करके और आर्टिकल पढ़कर जानकारी ले सकते है।

यदि इस लेख से जुड़ा आपका कोई प्रश्न है तो आप कमेंट बॉक्स में पूछ सकते है उसका जवाब आपको अवश्य दिया जायेगा यह लेख पसंद आया हो सहायता मिला हो तो इसे शेयर करना न भूले ताकि अधिक लोगो तक यह जानकारी पहुंच सके और इस जानकारी से लोग रूबरू हो सके।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!