गूगल पे डाउनलोड कैसे करें | गूगल पे कहा की कंपनी है?

अकसर Google Pay से लेकर कई प्रश्न लोग इंटरनेट पर सर्च करते है जैसे गूगल पे डाउनलोड कैसे करें. गूगल पे कहा की कंपनी है. गूगल पर से 1 दिन में कितना पैसा ट्रांसफर कर सकते हैं. और पैसे ट्रांसफर करने का तरीका क्या है यदि आप भी इन सभी प्रश्नो के उत्तर जानना चाहते है तो इस लेख को शुरू से अंत तक पढ़े इसके अतिरिक्त किसी भी प्रश्न के जानकारी के लिए इंस्टाग्राम पर मुझे मैसेज कर सकते है।

Google Pay ऑनलाइन मनी ट्रांसफर करने का एक साधन है जिसे बड़ी मात्रा में लोग इस्तेमाल कर रहे है लेकिन इससे जुड़े मन में कई प्रश्न भी आते रहते है उन्ही प्रश्नो के उत्तर इस लेख में विस्तृत जानेगे इसके लिए आपको यह लेख शुरू से अंत तक पढ़ना होगा ताकि आपको सारे प्रश्नो के उत्तर मिल जाये।

आज के इस आधुनिक युग में Online Transaction करने के बहुत सारे माध्यम है जिसमे कई लोग कंफ्यूज भी होते है की कौन सा एप्लीकेशन डिजिटल मनी ट्रांसफर करने, बिल पैमेंट करने, रिचार्ज करने, और बैंक टू बैंक पैसे ट्रांसफर करने, के इस्तेमाल करे तो मैं आपको बता दू गूगल पे इस मामले में काफी बेहतरीन प्लेटफार्म है जिसे आप इस्तेमाल करके अपने कामो को आसान बना सकते है।

जिस तरह भाग दौड़ भरी जिंदगी से लोग फुर्सत नहीं पाते है जिस कारण से कई ज़रूरी काम छूट जाते है लेकिन अभी कई ऐसे कामो को आप चुटकियो में कर सकते है जैसे ऑनलाइन पैसे ट्रांसफर करना बैंक जाने की ज़रुरत नहीं रिचार्ज करना बिल भरना और अन्य कार्यो को पूरी तरह से अपने स्तर से कुछ ही समय में पूरा कर सकते है।

गूगल पे डाउनलोड कैसे करें?

google-pay-download-kaise-kare

गूगल पे डाउनलोड करने का बहुत ही सिंपल सी प्रकिर्या है जिसे अपनाकर आप Google Pay App को अपने फ़ोन में Install कर सकते है इसके लिए निचे बताये गए सभी स्टेप्स को फॉलो करे।

सबसे पहले आपको फ़ोन में प्ले स्टोर ओपन करना है यदि एंड्राइड फ़ोन का इस्तेमाल करते है तो। अगर आप आईफोन इस्तेमाल करते है तो आपको अप्पस्टोर पर जाना है वहा सर्च बार में सर्च करना है Google Pay यह अप्प दिख जायेगा इस पर क्लिक करके इनस्टॉल करले आप चाहे तो इस लिंक Google Pay पर क्लिक करके डाउनलोड कर सकते है।

इनस्टॉल होने के बाद इस एप्लीकेशन में एक आईडी बनाना होगा जोकि काफी सिंपल है उसके बाद बैंक अकाउंट को इस एप्लीकेशन के साथ लिंक करना होगा तभी आप इस एप्लीकेशन के माध्यम से किसी को ऑनलाइन पेमेंट कर पाएंगे आईडी बनाने के लिए एक ईमेल आईडी, बैंक में रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर, डेबिट कार्ड या क्रेडिट कार्ड, का होना ज़रूरी है।

इस अप्प में अकाउंट बनाने के बाद बैंक खाते को इस एप्लीकेशन से लिंक करना होगा ताकि आसानी से इसे इस्तेमाल करके सफलतापूर्वक पैमेंट कर सके अधिक जानकारी के लिए ये लेख पढ़े गूगल पे क्या है | गूगल पे कैसे चलाते हैं. इसमें अकाउंट बनाने और गूगल पे की कुछ अन्य जानकारिया शामिल है।

गूगल पे कहा की कंपनी है?

Google Pay डिजिटल वॉलेट प्लेटफार्म को Google के द्वारा ही Develop किया गया है गूगल ही गूगल पे का मालिक है तो मैं आपको बता दू गूगल का हेडक्वाटर कैलिफ़ोर्निया में है लेकिन गूगल पे खास करके भारत को देखते हुए डेवेलोप किया है इसे भारत में अरुण जेटली के द्वारा सन 2017 में उद्घाटन किया गया था। गूगल पे वैसे कैलिफ़ोर्निया की कंपनी है लेकिन भारत से मिलकर यह अप्प बनाया गया है।

गूगल पे को आप निडर होकर इस्तेमाल कर सकते है इस एप्लीकेशन को भारत को नजर रखकर बनाया गया है इसलिए इसे 7 से अधिक भारतीय भाषाओ में इस्तेमाल किया जा सकता है। आने वाले समय में हो सकता है भारतीय और भाषाओ में इस अप्प को इस्तेमाल करने का मौका मिले।

गूगल का प्रोडक्ट होने के नाते यह काफी ट्रस्टेड और सहायक एप्लीकेशन है इसे बड़ी मात्रा में लोग इस्तेमाल कर रहे है कस्टमर हेल्प भी काफी अच्छा है किसी भी परेशानी होने पर गूगल पे के कस्टमर से बात करके आसानी से परेशानी का निजात पा सकते है।

गूगल पे से पैसे कैसे कमाए?

कई मेरे दोस्तों के ये प्रश्न रहता है क्या Google Pay से ऑनलाइन पैसे कमा सकते है जी दोस्तों इस एप्लीकेशन से आप पैसे भी कमा सकते है इससे पैसे कमाने के कई तरीके है पहला Referral link शेयर करके दूसरा Reward जीतकर पैसे कमा सकते है आइये जानते है वो कैसे।

  1. Referral Link :- अपने मित्रो और अपने परिजनों को इसे रेफर कर सकते है इसके लिए सबसे पहले आपको अपना अकाउंट गूगल पे में बनाना होगा इसके लिए आपको ऊपर लिंक मिल जायेगा वहा से डाउनलोड करने पर 100 रूपीस का रेफरल बोनस मिलेगा डायरेक्ट डाउनलोड करने पर आपको बोनस नहीं मिलेगा।
  2. अब बात आती है कैसे रेफर करे आपको google pay app को ओपन करना है निचे स्क्रॉल करना है Invite Your Friend का ऑप्शन दिख जायेगा उस पर क्लिक करना है फिर आप जिस भी फ्रेंड को उसे सेंड करना चाहो सेंड कर सकते है जब आपका फ्रेंड google pay में रजिस्टर्ड करके अकाउंट लिंक करके गूगल पे बना लेगा आपको उसका बोनस मिल जायेगा अभी आप इसे एक लोग रेफेर करके 200 रूपये से अधिक कमा सकते है ऐसे ज्यादा से ज्यादा लोगो तक इसे रेफर करके अधिक पैसे कमा सकते है।
  1. Reward :- इसमें आप उतना अधिक पैसा नहीं कमा पाएंगे जितना आप रेफर करके कमा सकते है लेकिन हाँ यहाँ से भी पैसे कमाए जाते है जब आप किसी को ऑनलाइन गूगल पे से पैसे भेजते है तो स्क्रैच कार्ड मिलता है उसमे कुछ पैसे मिलते है इस तरह से आप गूगल पे से पैसे कमा सकते है।

गूगल पर से 1 दिन में कितना पैसा ट्रांसफर कर सकते हैं?

बहुत सारे लोगो के मन में यह प्रश्न रहता है कितना पैसा भेजा जा सकते है गूगल पे से। तो मैं आपको बता दूँ Google Pay से एक दिन में 100000 रूपये तक ऑनलाइन ट्रांसक्शन कर सकते है इससे अधिक सेंड करने के लिए आपको दूसरे दिन का इंतिजार करना होगा अगले दिन से फिर से 1 लाख रूपये तक किसी को सेंड कर सकते है।

गूगल पे से पैसे ट्रांसफर करने का तरीका।

काफी सिंपल है गूगल पे से पैसे ट्रांसफर करना है सबसे पहले आपको गूगल पे ओपन करना है New Payment का ऑप्शन दिख जायेगा उस पर क्लिक करना है Bank Transfer, Phone Number, UPI ID & QR, self Transfer, का ऑप्शन दिख जायेगा इसे आप अपने मुताबिक चुन सकते है।

बैंक अकाउंट में डायरेक्ट ट्रांसफर करने के लिए बैंक ट्रांसफर पर क्लिक करे बैंक अकाउंट डिटेल्स भरे और पैसे सेंड करदे कुछ ही समय में आपके द्वारा भेजे गए पैसे आपके अकाउंट से कटकर अगले के अकाउंट में क्रेडिट हो जायेगे।

फ़ोन नंबर से भी आसानी से पैसे किसी को भेज सकते है लेकिन फ़ोन नंबर से उन्ही लोगो को भेजा जा सकता है जिसका Google pay अकाउंट बना होगा उनके फ़ोन नंबर पर डायरेक्ट पैसे भेज सकते है।

यूपीआई आईडी और क्यूआर कोड के जरिये भी आप किसी को पेमेंट कर सकते है इसके लिए आपको जिसे पैसे सेंड करने है उसका UPI ID या QR Code होना ज़रूरी है उससे भी आप आसानी से पैसे सेंड कर सकते है।

गूगल पे की जानकारी।

इस लेख के माध्यम से हम लोगो ने इसी विषय पर जानकारी प्राप्त की है गूगल पे डाउनलोड कैसे करे. गूगल पे से पैसे कैसे कमाए, गूगल पे कहा की कंपनी है. इसके अलावा अन्य गूगल पे की जानकारी। इस लेख में हम लोगो ने जाना है ऐसे ही जानकारी इस ब्लॉग पर डेली पब्लिश की जाती है।

अधिक जानकारी के लिए आप हमारे ब्लॉग पर विजिट कर सकते है और अन्य लेख पढ़ सकते है इस लेख से जुड़ा प्रश्न पूछने के लिए आप कमेंट कर सकते है उसका उत्तर आपको उसी के निचे मिल जायेगा इससे सहायता मिला हो तो इस लेख को ज्यादा से ज्यादा शेयर करे ताकि अधिक लोगो तक यह जानकारी पहुंच सके।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!