गूगल मीट अप्प क्या है?

जिस प्रकार से ऑउटसोर्सिंग कार्यो को बढ़ावा दिया जा रहा है वर्क फ्रॉम होम किया जा रहा है ऑनलाइन एजुकेशन सिस्टम तैयार किया जा रहा है इस लिए सभी को एक ऑनलाइन मीटिंग एप्लीकेशन की आवश्यकता पड़ती है यदि आप ऑनलाइन मीटिंग, ग्रुप विडिओ कालिंग, या ऑनलाइन पढाई, करते होंगे तो गूगल मीट अप्प क्या है. पता होगा यदि नहीं पता है तो इस लेख को शुरू से अंत तक पढ़े पूर्ण जानकारी देने वाला हूँ।

कई ऑनलाइन विडिओ कालिंग प्लेटफार्म के माध्यम से मीटिंग की जाती है लेकिन हर एप्लीकेशन में कुछ सिमित लोग ही जुड़ पाते है यदि टीम में अधिक लोग है तो सभी एक साथ मीटिंग करने में असमर्थ रहते है उसी को देखते हुए गूगल के द्वारा गूगल मीट एप्लीकेशन को बनाया गया है इसमें काफी अधिक लोग जुड़ सकते है और मीटिंग कर सकते है।

कोरोना वायरस के चलते है अधिकांश कार्य को एक स्थान पर बैठकर किया जाने लगा है इसमें कई चीजों की जानकारी के लिए हेल्प के लिए एक ऐसे अप्प्स की ज़रुरत है जो अधिक से अधिक लोग एक साथ जुड़ सके वो भी फ्री में और काम के बारे बात चीत कर सके यदि आप भी गूगल मीट से सम्बंधित जानकारी प्राप्त करना चाहते है तो आर्टिकल को पूरा पढ़े।

गूगल मीट अप्प क्या है?

google-meet-kya-hai

यह एक एप्लीकेशन है जो गूगल के द्वारा Develop किया है इस Platform से किसी व्यक्ति या टीम के साथ ऑनलाइन Video Conferencing या Video Calling कर सकते है इस एप्लीकेशन से Real time में किसी के साथ मीटिंग कर सकते है यह एप्लीकेशन खासतौर पर व्यवसायिक मीटिंग के लिए Design किया गया है इसे स्कूल कॉलेज संगठन कार्यालय कारोबार आदि में इस्तेमाल किया जा सकता है।

Google Meet के माध्यम एक साथ 100 लोगो की मीटिंग Organised की जा सकती है और 60 मिनट यानि 1 घंटे तक Continue मीटिंग कर सकते है यही अन्य एप्लीकेशन में इतने Participate एक साथ जुड़ने पर विडिओ की क्वालिटी पर काफी प्रभाव पड़ता है वही Google Meet यूजर के लिए High Definition में calling सुविधा प्रदान कराती है Meeting chat का भी इस्तेमाल कर सकते है और यह सारी चीजे Clear Quality में कर सकते है।

office Meeting के लिए Google Meet एक बेहतरीन अप्प है इस एप्लीकेशन में आप Google Account यानि Gmail Id के साथ Sing up कर सकते है और तो और आप Google workspace के साथ sing in कर सकते है यदि कारोबार में गूगल मीट इस्तेमाल करना चाहते है तो।

गूगल मीट डाउनलोड।

अब प्रश्न है की गूगल मीट अप्प डाउनलोड कैसे करे. तो मैं आपको स्टेप वाई स्टेप बताता हूँ इसे फॉलो करे और यह भी बताएँगे की इस्तेमाल कैसे करते है।

  • Android : यदि आप एक Android phone यूजर है तो आपको पहले Google play Store पर जाना होगा और सर्च बार में टाइप करना है Google Meet रिजल्ट आने पर सबसे ऊपर गूगल मीट एप्लीकेशन दिख जायेगा उसे इनस्टॉल करले और ओपन कर ले नहीं तो आप इस Google Meet Download लिंक पर क्लिक करके इनस्टॉल कर सकते है।
  • iOS : अगर आईफोन ऑपरेटिंग सिस्टम यानि एप्पल के फ़ोन्स इस्तेमाल करते है तो आपको पहले App Store पर जाकर सर्च करना है Google Meet और रिजल्ट प्राप्त आने पर उसे डाउनलोड करले नहीं तो आप सीधे यहाँ से डाउनलोड कर सकते है Google Meet download लिंक पर क्लिक करके।

गूगल मीट कैसे यूज़ करें?

गूगल मीट ऐप को डिवाइस में एप्लीकेशन या ब्राउज़र के जरिये गूगल मीट को चालू कर सकते है कोई ज़रूरी नहीं आपके फ़ोन में एप्लीकेशन ही डाउनलोड करना होगा आप ब्राउज़र में Google Meet की service का इस्तेमाल कर सकते है लेकिन इसके लिए आपके पास Google Account होना ज़रूरी है यदि नहीं है गूगल अकाउंट कैसे बनाते है इस लेख को पढ़ सकते है।

अगर लैपटॉप या डेस्कटॉप में इस्तेमाल करना चाहते है तो डेस्कटॉप में माइक और वेब कैमरा की आवश्यकता होगी वही आप लैपटॉप मोबाइल टेबलेट में इतेमाल करते है तो इन सभी प्रोडक्ट की आवश्यकता नहीं होगी गूगल मीटिंग आप एप्लीकेशन और किसी ब्राउज़र के माध्यम से कर सकते है।

गूगल मीट में अकाउंट बन जाने के बाद या sing up करने और permission देने के बाद Google Meet का Home Page खुल जायेगा जिसमे आपको दो ऑप्शन देखने को मिल जायेंगा पहला New Meeting और दूसरा Meeting Code आपको चुनना है की आप एक नई मीटिंग अपनी ओर से Create करना चाहते है या फिर संगठन की चल रही Meeting में शामिल होना चाहते है।

यदि आप New Meeting पर क्लिक करते है तो आप एक नई मीटिंग अपने टीम के साथ Create कर सकते है वही से आपको अपने Team Member को Invitation भेजना होगा जिसमे मेंबर के पास Meeting Code और Invitation Link पहुंच जायेगा और वहा से गूगल अकाउंट के जरिये sing in करने के बाद उस code का इस्तेमाल करके आपके साथ मीटिंग के लिए जुड़ जायेगा।

वही किसी संगठन की चल रही मीटिंग की ओर से Meeting Code आने पर आप उस मीटिंग में जुड़ सकते है इसके लिए भी sing in करना होगा मीटिंग कोड के विकल्प पर क्लिक करके मीटिंग कोड डाल सकते है और मीटिंग ज्वाइन कर सकते है।

और पढ़े..

Google meet फ्री सुविधाएं क्या है?

  • गूगल मीट में ज्यादा से ज्यादा 100 व्यक्तियो को जोड़ा जा सकता है बिना किसी सब्सक्रिप्शन चार्ज के यहाँ तक फ्री सुविधाएं होती है।
  • गूगल यूजर और उसके डेटा के सुरक्षा के लिए हाई जैकिंग रोकने की सुविधा भी देता है।
  • हर तरह की Device में गूगल मीट का इस्तेमाल कर सकते है फ्री में लैपटॉप डेक्सटॉप आईपैड आईफोन एंड्राइड डिवाइस में उपयोग कर सकते है।
  • चलते मीटिंग के दौरान लाइव Caption भी चेक कर सकते है वो भी रियल टाइम में।
  • मीटिंग को चालू करने वाले व्यक्ति के पास गूगल मीट का कुछ नियंत्रण होता है जैसे किसी को म्यूट करना हटा देना पिन करना आसानी से कर सकते है ताकि शांतिपूर्वक चलते मीटिंग में कोई उलंघन न कर सके।
  • मीटिंग में जुड़ने वाले व्यक्ति के पास मैसेज भेजने की सुविधा भी मिल जाती है।
  • मीटिंग में जुड़े व्यक्ति के साथ स्क्रीन भी शेयर कर सकते है।

गूगल मीट इस्तेमाल करने के फायदे।

  • इस प्लेटफार्म के जरिये 100 लोग तक आसानी से जोड़ सकते है जो किसी अन्य अप्प में सुविधा नहीं मिलता है।
  • अच्छी विडिओ क्वालिटी और क्लियर क्वालिटी में एक दूसरे से Interact कर सकते है।
  • सुरक्षा के मामले गूगल खास ध्यान देता है तो गूगल मीट भी एक secure एप्लीकेशन है।
  • कोई ज़रूरी नहीं गूगल मीट की अप्प फ़ोन में होनी ही चाहिए किसी भी ब्राउज़र से भी गूगल मीट का इस्तेमाल कर सकते है।
  • इस एप्लीकेशन में कोई अलग से अकाउंट बनाने की आवश्यकता नहीं है बल्कि गूगल अकाउंट से सीधे sing in कर सकते है।
  • गूगल मीट की इंटरफ़ेस काफी सिंपल और सुविधाजनक है।

निष्कर्ष

आशा है की यह लेख आपको पसंद आ होगा और गूगल मीट की विशेष जानकारी हुयी होगी इस लेख में जाने है की गूगल मीट अप्प क्या है कैसे यूज़ करते है गूगल मीट डाउनलोड कैसे करे इसके फायदे क्या है और कौन कौन सी सर्विस फ्री में गूगल मीट अपने यूजर को देता है इस पर भी बात की गयी है इस लेख से जुड़ा कोई प्रश्न है तो आप पूछ सकते है और आर्टिकल को शेयर करना न भूले।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!