Google aap kaise ho | गूगल आप कैसे हो?

अपने मोबाइल फ़ोन या स्मार्टवॉच से गूगल से बातचीत कैसे करे गूगल आप कैसे हो (Google aap kaise ho) जानने के गूगल से बातचीत करने के लिए इस लेख को शुरू से अंत तक पढ़े इसमें आपको मैं बताऊंगा की Google Assistant से गूगल की स्थिति कैसे जाने और कई अन्य प्रकार की जानकारी प्राप्त कर सकते है।

बहुत सारे लोगो को आपने देखा होगा की गूगल से Voice के जरिये बातचीत करते है वॉइस के माध्यम से कई प्रश्न के उत्तर खोजते है या गूगल के बारे में जानने के लिए गूगल से सवाल करते है उसका जवाब गूगल बहुत बेहतरीन तरीके से देता है लेकिन अधिकांश लोगो को पता नहीं होता है की गूगल से बात कैसे करते है।

इसमें मैं आपकी सहायता करूँगा और स्टेप वाई स्टेप जानकारी आपको दूंगा इससे पहले मैंने गूगल मेरा नाम क्या है कैसे पता करे इस विषय पर आर्टिकल लिख चूका हु जिसे पढ़ सकते है और गूगल से अपना नाम भी सुन सकते है या गूगल के डेटा बेस में अपना नाम सेव कर सकते है।

Google aap kaise ho?

गूगल से बात करना एक एंटरटेनमेंट है उसके साथ साथ बहुत सारे डाउट और क्वेश्चन क्लियर कर सकते है गूगल हम सब को बहुत सारी जानकारी दे सकता है इसके लिए यह जानना आवश्यक है की गूगल असिस्टेंट कैसे कार्य करता है ये सब सिखने के लिए इस लेख को ध्यानपूर्वक पढ़े और फॉलो करे ताकि कोई जानकारी आपसे मिस न हो पाए।

  • सबसे पहले आपको अपने फ़ोन या स्मार्टवाच में गूगल असिस्टेंट को एक्टिवेट करना है फ़ोन में गूगल असिस्टेंट एप्लीकेशन पहले से मौजूद होता है यदि आपके गूगल में नहीं तो प्ले स्टोर से जाकर डाउनलोड कर सकते है नहीं तो इस Google Assistant Apps लिंक पर क्लिक करके डाउनलोड कर सकते हो।
Google-aap-kaise-ho
  • गूगल असिस्टेंट अप्प इनस्टॉल होने के बाद ओपन करना है फिर गूगल अकाउंट से लॉगिन करना है यदि आपका गूगल अकाउंट नहीं है और नहीं पता गूगल अकाउंट कैसे बनाये तो इस लिंक पर क्लिक करके आर्टिकल को पढ़ सकते है।
  • Sing Up हो जाने के बाद आपको गूगल असिस्टेंट की सेटिंग में जाना है सेटिंग में जाने के लिए फोटो वाले आइकॉन पर क्लिक करना है और सेटिंग के विकल्प पर क्लिक करना है।
google-aap-kaise-ho
  • सेटिंग में जाते ही Voice Match का विकल्प दिख जायेगा उस पर क्लिक करना है Hey Google वाले विकल्प को ऑन करना है फिर आपके सामने एक सर्कल बनकर आएगा जिसमे आपको चार बार Okay Google बोलकर Voice Match करना है फिर आपके वॉइस को गूगल अपने डेटा में सेव कर लेगा फिर आप कभी भी अपने फ़ोन को अनलॉक करके Okay Google बोलेगे फ़ौरन गूगल असिस्टेंट का एक पॉपअप ओपन हो जायेगा।
google-aap-kaise-ho
  • Okay google या Hey google बोलकर गूगल असिस्टेंट को एक्टिव करना है फिर आपको गूगल से सवाल करना है (गूगल आप कैसे हो) चलो मैं सवाल करता है उसे आप निचे स्क्रीशॉर्ट में देख सकते है ऐसे आप बहुत सारे सवाल गूगल से पूछ सकते है।
google-aap-kaise-ho
  • दूसरा सवाल करते है (गूगल आप क्या कर रहे हो) गूगल का जवाब कुछ बेहतरीन शायरी पढ़ रही थी क्या आप एक सुन्ना चाहेंगे यहाँ पर आप हाँ कहते है तो गूगल आपको शायरी सुनाना शुरू कर देगा इसे आप स्क्रीनशोर्ट में देख सकते है।
google-aap-kaise-ho
  • तीसरा सवाल करते है (आई लव यू गूगल असिस्टेंट) अब गूगल का जवाब देखे हम्म मुझे यह नहीं पता था और आप मुझसे प्यार करते हो ऐसे गूगल बहुत सटीक जवाब हर एक सवाल का देता है यह आप स्क्रीशॉर्ट में देखे।
google-aap-kaise-ho

इस प्रकार से आप गूगल असिस्टेंट का इस्तेमाल करके बहुत सारे प्रश्नो के उत्तर जान सकते है इसके साथ समाचार देश दुनिया की खबरे जान सकते है मौसम के बारे में जान सकते है अपने फ़ोन में बहुत सारी एक्टिविटी को असिस्टेंट के जरिये कर सकते है जैसे गूगल इस नंबर पर फ़ोन लगाओ अलार्म लगाओ सेल्फी लो गूगल टाइम बताओ चुटकुला सुनाओ यूट्यूब पर गाना बजाओ फोटो निकालो ऐसे बहुत सारे एक्टिविटी को फ़ोन में कर सकते है।

और पढ़े..

बस आपको गूगल असिस्टेंट का इस्तेमाल करना आना चाहिए यहाँ से बहुत सारे कामो को अपने फ़ोन में बिना हाथ लगाए पूरा कर सकते है इसे यूज़ करने के लिए फ़ोन या किसी अन्य डिवाइस में इंटरनेट कनेक्शन होना चाहिए।

निष्कर्ष

मुझे आशा है इस आर्टिकल में लिखी गयी बाते आपको समझ आयी होंगी इसमें हम लोगो ने जाना है की Google aap kaise ho. जानने के लिए किन किन स्टेप्स को फॉलो करना चाहिए इसकी पूरी जानकारी इस लेख में बतायी गयी है लेख पढ़कर आप बहुत आसानी से google assistant का इस्तेमाल कर सकते है।

यदि इस लेख में बताई गयी जानकारी में कोई डाउट या प्रश्न है तो कमेंट करके या कांटेक्ट पेज से प्रश्न पूछ सकते है उसका जवाब मैं आपको अवश्य दूंगा अधिक जानकारी के लिए आप हमारे कांटेक्ट पेज से मुझसे संपर्क कर सकते है।

यह लेख आपके लिए लाभकारी रहा हो सहायता मिला हो तो इसे अपने मित्रो से भी साझा करे ताकि और लोगो तक यह जानकारी पहुंच सके ऐसे ही जानकारी के लिए हमारे सोशल मीडिया प्लेटफार्म से भी जुड़ सकते है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!