इंग्लिश पढ़ने वाला ऐप – घर बैठे इंग्लिश कैसे सीखे?

इंग्लिश पढ़ने और सिखने के लिए लोग इंटरनेट पर मोबाइल एप्लीकेशन खोजते है। क्या आप भी इंग्लिश पढ़ने वाला ऐप के बारे में जानना चाहते है और घर बैठे इंग्लिश कैसे सीखे, ये जानना चाहते है। तो यह लेख अंतिम तक पढ़े इसमें इंग्लिश सिखने और पढ़ने वाले मोबाइल ऐप्स के बारे में बताने वाला हूँ।

वर्तमान समय में इंग्लिश सीखना काफी महत्वपूर्ण है। बिना इंग्लिश पढ़े और समझे अच्छी जॉब पाने के अलावा कई कामो को भी नहीं कर सकते है। इसलिए इंग्लिश पढ़ना और समझना आना ज़रूरी है। जिस तरह नौकरी के लिए डिग्री महत्वपूर्ण होती है। उसी तरह इंग्लिश पढ़ना लिखना और समझना भी ज़रूरी होता है।

इंग्लिश आप ऑनलाइन और ऑफलाइन सीख सकते है। ऑनलाइन सीखना काफी सिम्पल है ऑनलाइन आप फ्री में इंग्लिश सीख सकते है। वही ऑफलाइन सिखने के लिए स्टूडेंट को कोचिंग ज्वाइन करना होगा। उसका माहवारी शुल्क भी देना होगा। वही ऑनलाइन मोबाइल एप्प का इस्तेमाल करके आप ऑनलाइन इंग्लिश सिख सकते है।

अगर आपका यह प्रश्न है कि मोबाइल से इंग्लिश कैसे सीखे, तो इसमें यह लेख आपकी काफी हेल्प करने वाला है। और ऑनलाइन मोबाइल से इंग्लिश की पढाई करके सीख सकते है। इंग्लिश सिखने के लिए आपको काफी करके इंग्लिश सब्जेक्ट की पढाई करनी होगी।

घर बैठे इंग्लिश कैसे सीखे?

आज के इस आधुनिक युग में बहुत सारे कामो को ऑनलाइन किया जा सकता है। चाहे ऑनलाइन पढाई करना हो, ऑनलाइन जॉब करना हो, ऑनलाइन ट्रेनिंग लेना हो, उसी तरह आप ऑनलाइन बड़ी आसानी से घर बैठे इंग्लिश सब्जेक्ट की भी पढाई करके समझ और सीख सकते है।

इंग्लिश सिखने के लिए इंटरनेट पर कई वेबसाइट और एप्लीकेशन मौजूद है। जिसके जरिये से इंग्लिश सिखाया जाता है। इंग्लिश सिखने के लिए इंटरनेट पर कई पेड और फ्री प्लेटफार्म मौजूद है। जिसके जरिये से भी स्टूडेंट या व्यक्ति के द्वारा इंग्लिश सीखा जा सकता है।

वैसे वर्तमान में इंग्लिश सीखना पढ़ना और लिखना आना काफी महत्वपूर्ण है। क्योकि बिना इंग्लिश के कई ऐसे काम है जिसे करना मुश्किल है। इसके अलावा जॉब करने के लिए भी इंग्लिश आना चाहिए। बिना इंग्लिश के बहुत सारे जॉब लोगो को नहीं मिल पाते है। क्योकि वहा इंग्लिश पढ़ना और लिखना आना ज़रूरी होता है।

English आज के समय में सीखना काफी सिम्पल हो गया है। इंटरनेट का जमाना है। इंटरनेट पर मौजूद वेबसाइट और मोबाइल एप्लीकेशन का सहारा लेना है। उसके बाद आप ऑनलाइन इंग्लिश बुक पढ़ सकते है ऑफलाइन कोचिंग और बुक की पढाई करके इंग्लिश सिख सकते है। वही इंग्लिश मूवी, सांग, देख और सुनकर भी इंग्लिश को इम्प्रूव कर सकते है।

इंग्लिश पढ़ने वाला ऐप

इंग्लिश पढ़ने वाले कई मोबाइल एप्लीकेशन इंटरनेट पर मौजूद है। जिससे आप ऑनलाइन इंग्लिश सिख सकते है। वो भी फ्री में इंग्लिश सीखना अब बच्चो के खेल के जैसा है। इसके लिए आप ऑनलाइन इन मोबाइल एप्लीकेशन का इस्तेमाल कर सकते है।

  • Duolingo App
  • Babbel App
  • Hello English App
  • HelloTalk App
  • Cambly App

Duolingo App से इंग्लिश बोलना कैसे सीखे?

ghar-baithe-english-kaise-sikhe

अंग्रेजी सीखना अब काफी सिम्पल हो गया है डुओलिंगो एप्प काफी पॉपुलर एप्लीकेशन है। इस अप्प की मदद बच्चे के अलावा बड़े भी इंग्लिश सिखने के लिए मदद ले सकते है। यह बिलकुल मुफ्त है। जिसे आप फ्री में डाउनलोड करके ऑनलाइन इस्तेमाल कर सकते है।

Duolingo App का दावा है इंग्लिश आप खेल-खेल में सिख सकते है। क्योकि डुओलिंगो काफी सिम्पल गेम के तरीके से इंग्लिश पढ़ने और सिखने का मौका देता है। इसलिए इस एप्लीकेशन को अधिकांश बच्चो के द्वारा इस्तेमाल किया जाता है।

इस एप्लीकेशन को आप प्ले स्टोर से फ्री में डाउनलोड कर सकते है। उसके बाद रजिस्टर करके फ्री में इस्तेमाल कर सकते है। और फ्री में घर बैठे ऑनलाइन इंग्लिश सिख सकते है।

ऐप्स नेमDuolingo: Learn English
ऐप साइजडिवाइस के अनुसार
ऐप रेटिंग4.6
ऐप रिलीज़29-May-2013

Babbel App से घर बैठे इंग्लिश कैसे सीखे?

ghar-baithe-english-kaise-sikhe

बब्बल एप्प से इंग्लिश के अलावा 13 और भाषाओ को बड़ी आसानी से सीख सकते है। यह काफी पॉपुलर एप्लीकेशन है इस एप्प की हेल्प से स्टूडेंट या कोई भी व्यक्ति अलग अलग भाषाओ को आसानी से सीख सकता है। इस एप्लीकेशन को आप डेली 15 मिनट इस्तेमाल करके विभिन्न-विभिन्न भाषाओ को आसानी से सीख सकते है।

Babbel mobile application पर सिर्फ English ही नहीं बल्कि Spanish, French, Italian, German, Portuguese, Russian, Polish, Turkish, Norwegian, Danish, Swedish, Dutch, English, जैसे अन्य भाषाओ को आप बड़ी आसानी से सीख सकते है।

बब्बल मोबाइल एप्प को प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते है। और एप्प स्टोर से भी इसे डाउनलोड कर सकते है। 1 करोड़ से अधिक लोगो ने प्ले स्टोर से डाउनलोड किया है। इस एप्प को आप फ्री में डाउनलोड कर सकते है। और आसानी से इंग्लिश सीख सकते है।

ऐप्स नेमBabbel – Learn Languages
ऐप साइजडिवाइस के अनुसार
ऐप रेटिंग4.6
ऐप रिलीज़21-Feb-2012
डाउनलोड1 Cr+

Hello English App हेलो इंग्लिश ऐप डाउनलोड

ghar-baithe-english-kaise-sikhe

हेलो इंग्लिश एप्लीकेशन के बारे में आपने ज़रूर सुना होगा। यह मोबाइल एप्लीकेशन काफी प्रसिद्ध है। बहुत सारे लोगो के द्वारा इस मोबाइल एप्लीकेशन को भारतीय रीजनल लैंग्वेज को सिखने और समझने के लिए इस्तेमाल किया जाता है। साथ ही कई अन्य भाषाओ को सिखने के लिए भी इस एप्लीकेशन का इस्तेमाल किया जाता है।

हेलो इंग्लिश एप्प की मदद से आप हिंदी, मराठी, बंगाली, बांग्लादेश, आसामी, नेपाली, बंगाली, भारतीय, तमिल, तेलुगु, पंजाबी, उर्दू, मलयालम, कन्नड़, ओड़िया, इंडोनेशियन, थाई, अरेबिक, मलय, चाइनीज़, पुर्तगाली, तुर्की, नेपाली और गुजराती, भाषा को आसानी से सीख सकते है।

Hello English app को आप प्ले स्टोर और एप्प स्टोर से डाउनलोड कर सकते है। और फ्री में इस एप्लीकेशन का इस्तेमाल करके आप ऊपर बताये गए भाषाओ की अधिक जानकारी प्राप्त कर सकते है।

ऐप्स नेमHello English: Learn English
ऐप साइजडिवाइस के अनुसार
ऐप रेटिंग4.5
ऐप रिलीज़2-Sep-2014
डाउनलोड1 Cr+

HelloTalk App से अंग्रेजी सीखे।

ghar-baithe-english-kaise-sikhe

हेलो टॉक एप्प भी इंग्लिश सिखने और समझने के लिए प्रसिद्ध है। यह मोबाइल आप प्ले स्टोर और एप्प स्टोर से फ्री में डाउनलोड कर सकते है। लेकिन इस एप्लीकेशन को इस्तेमाल करने के लिए आपको पैसे भी देने पड़ सकते है। यानि इस एप्लीकेशन को फ्री और पेड दोनों में इस्तेमाल कर सकते है।

हेलो टॉक एप्प से इंग्लिश के अलावा भी कई भाषाओ को आसानी से सीखा जा सकता है। इसके लिए आप इस एप्लीकेशन को प्ले स्टोर से डाउनलोड करे। फिर उसे अपने मोबाइल नंबर रजिस्टर करके आसानी से इस्तेमाल कर सकते है।

प्ले स्टोर से इस एप्लीकेशन को बड़ी संख्या में लोगो के द्वारा डाउनलोड किया गया है। आप इस एप्लीकेशन को फ्री में डाउनलोड करके इस्तेमाल कर सकते है।

ऐप्स नेमHelloTalk – Learn Languages
ऐप साइजडिवाइस के अनुसार
ऐप रेटिंग4.8
ऐप रिलीज़16-Dec-2013
डाउनलोड10 M+

Cambly App इंग्लिश पढ़ने वाला ऐप

ghar-baithe-english-kaise-sikhe

कम्ब्ली एप्प को इंग्लिश सिखने के लिए इस्तेमाल कर सकते है। ये भी एक इंग्लिश सिखने वाला पॉपुलर एप्लीकेशन है। इस एप्लीकेशन की सहायता से इंग्लिश के अलावा दूसरे भाषा भी सीख सकते है। इस एप्लीकेशन को कभी भी इस्तेमाल करके इंग्लिश सीखा जा सकता है।

इंग्लिश पढ़ने लिखने समझने के लिए आप इस एप्लीकेशन का इस्तेमाल कर सकते है। इसे आप फ्री में प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते है इस एप्लीकेशन को प्ले स्टोर से 1 करोड़ लोगो ने डाउनलोड किया हुआ है। आप भी प्ले स्टोर या एप्प स्टोर से डाउनलोड कर सकते है।

ऐप्स नेमCambly – English Teacher
ऐप साइजडिवाइस के अनुसार
ऐप रेटिंग4.2
ऐप रिलीज़17-Feb-2014
डाउनलोड1 Cr+

बच्चों को पढ़ने वाला एप्स

बताये गए मोबाइल एप्लीकेशन को बच्चे और बड़े भी इस्तेमाल करके ऑनलाइन इंग्लिश और दूसरे भाषाओ को सीख सकते है। इसके अलावा भी मोबाइल एप्लीकेशन इंटरनेट पर मौजूद है। उसे भी देख सकते है और उसके जरिये से ऑनलाइन इंग्लिश सीख सकते है।

आशा करते है। लेख में मेंशन इनफार्मेशन से आपको हेल्प मिला होगा। जिसमे मैंने बताया इंग्लिश पढ़ने वाला ऐप और घर बैठे इंग्लिश कैसे सीखे, इसके बारे में मैंने विस्तार से चर्चा किया है। यदि इस लेख से हेल्प मिला हो। तो कमेंट सेक्शन में ज़रूर बताये। ऐसी ही जानकारी के लिए ब्लॉग पर पब्लिश दूसरे लेख भी पढ़ सकते है।

यदि इस लेख से जुड़ा आपका किसी भी प्रकार का कोई प्रश्न है। जिसका आप उत्तर जानना चाहते है। उसे भी कमेंट के जरिये पूछ सकते है। अधिक जानकारी के लिए दूसरे आर्टिकल पढ़े।

Leave a Comment

error: Content is protected !!