गेट एग्जाम क्या होता है | गेट एग्जाम पास करने के फायदे।

गेट परीक्षा काफी पॉपुलर है बहुत सारे लोगो को गेट परीक्षा के बारे में पता भी होगा की लेकिन कई लोगो को नहीं होगा गेट एग्जाम क्या होता है. गेट एग्जाम पास करने के फायदे। गेट एग्जाम किस लिए कराया जाता है इसी विषय की जानकारी मैं इस लेख में देने वाला हूँ अगर गेट परीक्षा से जुडी जानकारी जानना चाहते है तो यह लेख पढ़े इससे आपको काफी हेल्प मिलने वाला है।

अधिकतर स्टूडेंट इंजीनियरिंग क्षेत्र में अपना करियर बनाना चाहते है लेकिन इंजीनियरिंग कोर्स अच्छे विश्वविद्यालय करने के लिए टेस्ट करवाया है उसी टेस्ट के आधार पर स्टूडेंट को इंजीनियरिंग कॉलेज में दाखिला मिलता है फिर स्टूडेंट अपनी पढाई पूरा कर पाता है इंजीनियरिंग क्षेत्र काफी बड़ा है इसमें अलग अलग कोर्स यानि अलग अलग विषय में इंजीनियरिंग किया जा सकता है।

वर्तमान में जिस तरह से शिक्षा का स्तर बढ़ता जा रहा है उसी तरह हर कोर्स में कम्पटीशन भी बढ़ रहा है हर एक कोर्स के पढाई के लिए अच्छे कॉलेज में प्रवेश लेने के लिए एंट्रेंस टेस्ट देना होता है टेस्ट को पास करने के बाद स्टूडेंट को एक अच्छे कॉलेज में प्रवेश मिलता है फिर स्टूडेंट अपनी पढाई पूरी करके डिग्री प्राप्त करता है।

कोर्सो को अलग अलग निर्धारित कॉलेज से किया जाता है उसी प्रकार अलग अलग कोर्स के लिए एंट्रेंस टेस्ट भी निर्धारित है गेट परीक्षा सबसे कठिन परीक्षाओ में से एक है इस एग्जाम को क्वालीफाई करने के लिए काफी मेहनत की आवश्यता होती है इस परीक्षा को विद्यार्थी उत्तीर्ण करके अच्छे इंजीनियरिंग कॉलेज में प्रवेश पा सकता है आइये गेट परीक्षा से जुड़े अन्य प्रश्नो के उत्तर जानते है।

गेट एग्जाम क्या होता है – Gate kya hai in hindi?

gate-exam-kya-hota-hai

ये परीक्षा राष्ट्रीय स्तर आयोजित पर की जाती है इस परीक्षा को उत्तीर्ण छात्र इंजीनियरिंग में पोस्ट ग्रेजुएशन और साइंस विषयो के कोर्स में प्रवेश ले सकते है गेट परीक्षा का आयोजन NCB (National Coordination Board) IISC (Indian Institute of Science) और IITs (Indian Institute Of Technology) में से कोई एक आयोजित करता है।

गेट परीक्षा पास छात्र मास्टर ऑफ़ इंजीनियरिंग, मास्टर ऑफ़ टेक्नोलॉजी, और डॉक्टर ऑफ़ फिलॉसफी, में दाखिला पा सकते है गेट के अंक के आधार पर सिंगापूर, और जर्मनी की कुछ यूनिवर्सिटी में भी दाखिला ले सकते है अब गेट परीक्षा में दूसरे देशो के विद्यार्थी भी शामिल हो सकते है जैसे बांग्लादेश, नेपाल, एथोपिआ, सयुक्त अरब अमीरात, के विद्यार्थी भी इस परीक्षा को सकते है।

Gate Exam भारत के सबसे कठिन परीक्षाओ में से एक है लेकिन इस परीक्षा को पास करके विद्यार्थी प्रसिद्ध यूनिवर्सिटी से मास्टर ऑफ़ टेक्नोलॉजी, मास्टर ऑफ़ इंजीनियरिंग, डॉक्टर ऑफ़ फिलॉसफी, पाठ्यक्रम में प्रवेश पा सकता है यह परीक्षा उत्तीर्ण करना कोई आसान कार्य नहीं है क्योंकि हर वर्ष इस परीक्षा में बैठने वाले कुल विद्यार्थी में से लगभग 15 फीसदी विद्यार्थी ही इसमें सफल हो पाते है।

हर वर्ष गेट परीक्षा में तकरीबन 10 लाख स्टूडेंट बैठते है लेकिन इस बड़ी संख्या में से कम प्रतिशत में ही विद्यार्थी पास करके इंजीनियरिंग क्षेत्र के मास्टर डिग्री में या डॉक्टर ऑफ़ फिलॉसफी में प्रवेश पाते है फिर विद्यार्थी अपने सपनो के कॉलेज में प्रवेश पाते है क्योकि यह परीक्षा उत्तीर्ण करना अधिकतर स्टूडेंट के लिए एक सपना रहता है।

गेट एग्जाम को उत्तीर्ण करके स्टूडेंट IITs और IIM में प्रवेश ले सकता है यदि स्टूडेंट गेट परीक्षा उत्तीर्ण कर लेता है तो वो तीन साल के भीतर प्रवेश ले सकता है कई बार कुछ ऐसी स्थिति आ जाती है जिसके कारण स्टूडेंट गेट परीक्षा पास करने के बावजूद भी दाखिला नहीं ले पाता है इसलिए उसे तीन साल का मौका दिया जाता है इस वर्ष परीक्षा पास किया छात्र अगले 2 सालो में प्रवेश ले सकता है उसी अंक के आधार पर।

गेट एग्जाम फुल फॉर्म।

GATE का पूरा नाम Graduate Aptitude Test In Engineering है ये एक नेशनल लेबल की परीक्षा है इस परीक्षा में हर वर्ष लाखो की तादाद में विद्यार्थी बैठते है और उत्तीर्ण करके अपने सपनो के यूनिवर्सिटी में पढाई करने का मौका पाते है।

अगर आप भी सोच रहे है गेट परीक्षा पास करना तो आपको अभी से ही मेहनत करनी शुरू कर देनी चाहिए ताकि आप आसानी इस परीक्षा को क्वालीफाई कर पाए।

गेट परीक्षा के लिए शैक्षणिक योग्यता।

मैं आपको बता दूँ गेट परीक्षा के लिए सभी विद्यार्थी के क्वालिफिकेशन अलग अलग हो सकते है गेट परिक्षा उत्तीर्ण करके विद्यार्थी अलग अलग कोर्स में दाखिला लेते है जैसे मास्टर ऑफ़ इंजीनियरिंग, मास्टर ऑफ़ टेक्नोलॉजी, या डॉक्टर ऑफ़ फोलोसफी, में दाखिला देते है इसलिए सभी के लिए अलग अलग क्वालिफिकेशन की आवश्यता पड़ती है।

  • 12 वी उत्तीर्ण करना है अच्छे मार्क से।
  • यदि मास्टर ऑफ़ इंजीनियरिंग करना चाहते है तो B.Tech Course में प्रवेश लेकर पढाई करे अच्छे मार्क्स से पास करे है फिर आप गेट परीक्षा दे सकते है।
  • वही आप Ph.D करना चाहते है तो आपको किसी सब्जेक्ट से ग्रेजुएशन कम्पलीट करना होगा फिर आप गेट परीक्षा दे सकते है।
  • बीआई के बाद भी आप गेट परिक्षा दे सकते है।
  • एक ज़रूरी बात इस परीक्षा की कोई न्यूनतम आयु तय नहीं है। जोकि सभी विद्यार्थी के लिए एक प्लस पॉइंट है।

गेट एग्जाम फीस।

बहुत सारे उम्मीदवार के मन प्रश्न होगा की गेट एग्जाम में बैठने के लिए या फॉर्म अप्लाई करने के लिए कितना फीस लगता है इसकी जानकारी मैं देता हूँ इस परीक्षा में पुरुष और महिला की फीस अलग अलग है जैसे मैंने बताया की इस परीक्षा में दूसरे देश के विद्यार्थी भी शामिल हो सकते है।

  • महिला उम्मीदवार के लिए 750 रूपये फॉर्म फीस है।
  • पुरुष उम्मीदवार के लिए 1500 रूपये फॉर्म अप्लाई करने की फीस है।
  • आरक्षित वर्ग और विकलांग उम्मीदवार के लिए 750 रूपये फॉर्म फीस है।
  • विदेशी उम्मीदवार के लिए गेट परीक्षा फीस 1500 रूपये है।

आपको बताता चलू यह परीक्षा हर वर्ष आयोजित की जाती है इसके आवेदन के लिए एक महीने का टाइम होता है जोकि अगस्त आखिरी से सितम्बर आखिरी तक रहता है जोकि आपको इस चीज पर ध्यान रखना होगा अधिक जानकारी के लिए गेट की ऑफिसियल वेबसाइट की नोटिफिकेशन देखते रहे।

गेट एग्जाम का फॉर्म कैसे भरे?

गेट एग्जाम में आवेदन करने के लिए आपको इंतिजार करना होगा जब गेट परीक्षा आवेदन शुरू हो जाये आप अपने सभी दस्तावेज तैयार करे और आवेदन करे इसका आवेदन आप चाहे तो खुद गेट की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर कर सकते है इसका ऑनलाइन आवेदन होता है वो आप कर सकते है।

यदि आप खुद से आवेदन नहीं कर पा रहे है या कोई प्रॉब्लम आ रही है तो आपने नजदीकी साइबर कैफ़े या लोकवाणी केंद्र से जाकर आवेदन करवा सकते है और जो परीक्षा फीस है उसे पे कर सकते है साइबर कैफ़े से करवाने पर कुछ एक्स्ट्रा पैसे देने पड़ेंगे वही खुद से करने पर जो ऑफिसियल तय फीस है उतना ही पे करना पड़ेगा।

गेट एग्जाम पास करने के फायदे।

  • विद्यार्थी Gate Exam को पास करके भारत के 7 IITs कॉलेज में प्रवेश लेकर M.Tech, M.E, और Ph.D पूरा कर सकता है जोकि बहुत सारे विद्यार्थी के सपने बनकर रह जाते है।
  • गेट परीक्षा सबसे कठिन परीक्षाओ में से एक है इसे पास करने के बाद स्टूडेंट IIM, IITs में प्रवेश ले पाता है। ऐसे डायरेक्ट प्रवेश लेने के कोई चांस ही नहीं है इससे उन विद्यार्थी को प्रवेश मिलता है जो भविष्य में कुछ बड़ा करना चाहते है।
  • गेट परीक्षा उत्तीर्ण कर छात्र अपनी पसंदीदा नौकरी प्राप्त कर सकते है इस परीक्षा को पास करने के बाद स्टूडेंट के लिए कई रास्ते खुल जाते है मल्टीनेशनल कंपनियों में नौकरी ले सकते है।
  • और तो और गेट परीक्षा उत्तीर्ण छात्रों के लिए सरकारी नौकरी के चांस बढ़ जाते है।
  • इस परीक्षा को उत्तीर्ण करने के बाद सरकार छात्रों की फाइनेंसियल मदद भी करती है।
  • गेट परीक्षा में अच्छे अंक लाने पर विदेशी यूनिवर्सिटी में भी प्रवेश मिल जाता है जो बहुत सारे स्टूडेंट विदेश में पढाई करना चाहते है उनके लिए आसानी हो जाती है।

गेट एग्जाम सिलेबस।

दोस्तों गेट एग्जाम का आयोजन ऑनलाइन करवाया जाता है इस एग्जाम के 23 पेपर होते है जोकि किसी एक परीक्षा में विद्यार्थी को शामिल होना रहता है इस परीक्षा के सिलेबस को तीन सेक्शन में बाटा गया है इस परीक्षा के लिए विद्यार्थी को तीन घंटे कर समय मिलता है इस परीक्षा में ऑप्शनल और न्यूमेरिकल प्रश्न पूछे जाते है गेट परीक्षा 100 मार्क्स का होता है।

इस परीक्षा में तीन सब्जेक्ट से प्रश्न पूछे जाते है इंजीनियरिंग मैथमेटिक्स, जनरल एप्टीटुड, और विशिष्ट विषय, इस विषय में वो प्रश्न रहते है जिस क्षेत्र से आपने ग्रेजुएशन कम्पलीट किया है जिस क्षेत्र में आपने बीटेक कोर्स कम्पलीट है जैसे आपने सिविल इंजीनियरिंग की है तो उससे जुड़े प्रश्न पूछे जायेंगे इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग की है तो उससे जुड़े प्रश्न पूछे जायेंगे मकेनिकल इंजीनियरिंग की है तो उससे जुड़े प्रश्न पूछे जायेंगे।

गेट एग्जाम क्या होता है?

गेट एग्जाम से जुड़े कई प्रश्नो के उत्तर आपको इस लेख में दिए गए है इस लेख को पूरा पढने के बाद आपको गेट परीक्षा से जुड़े प्रश्नो के उत्तर मिले की नहीं कमेंट करके बताये इसे लेख से जुड़ा आपका कोई सवाल हो जो पूछना चाहते हो उसे कमेंट बॉक्स के जरिये पूछ सकते है उसका उत्तर उसी कमेंट के जस्ट निचे मिल जायेगा।

आशा है इस लेख से आपको हेल्प मिला होगा इस लेख में हमने बताया है कि गेट एग्जाम क्या होता है गेट एग्जाम पास करने के फायदे क्या है और इससे जुड़े प्रश्नो के उत्तर पर मैंने इसी लेख में प्रकाश डाला है ऐसी ही जानकारी इस ब्लॉग पर डेली बेसेस पर शेयर की जाती है उसे भी पढ़े और कोई प्रश्न हो उसे आप पूछे आपकी पूरी हेल्प की जाएगी।

यह लेख पसंद आया हो सहायता मिला हो तो इसे सोशल मीडिया पर शेयर करे ताकि ये लेख उन विद्यार्थियों तक पहुंचे जो भविष्य में गेट एग्जाम क्रैक करना चाहते है शेयर करना न भूले।

Leave a Comment

error: Content is protected !!