गैस्ट्रोलॉजिस्ट क्या होता है – पेट का सबसे अच्छा डॉक्टर कौन है?

क्या आप गैस्ट्रोलॉजिस्ट क्या होता है उसके बारे में जानना चाहते हैं। पेट का  सबसे अच्छा डॉक्टर कौन है, उसके बारे में जानना चाहते है। या पेट के डॉक्टर को क्या कहते हैं, लिवर स्पेशलिस्ट डॉक्टर को क्या कहते हैं, गैस्ट्रोलॉजिस्ट का क्या काम होता है, इस पर विस्तार से चर्चा करेंगे। अधिक जानकारी के लिए लेख को अंतिम तक पढ़ें।

जैसा कि हम सभी को पता होता है। कि हर एक मर्ज के लिए अलग-अलग डॉक्टर होते हैं। हर बीमारी के लिए अलग-अलग स्पेशलिस्ट होते हैं। जैसे हर्ट से जुड़े  बीमारी  के लिए डॉक्टर, दिमाग से जुड़ी बीमारी के लिए डॉक्टर, लिवर से जुड़ी बीमारी के लिए डॉक्टर, पेट से जुड़ी बीमारी के लिए डॉक्टर, होते हैं

हर डॉक्टर अपने अपने क्षेत्र में काबिल होते हैं। और अपने-अपने क्षेत्र में बीमारियों को बारीकी से समझना और उसका उपचार करना अच्छे से मालूम होता है। स्पेसलिस्ट एक मर्ज को अच्छे से पकड़कर उसका उपचार करने में आसानी से सफल हो पाते हैं। लेकिन उससे पहले स्पेशलिस्ट डॉक्टरों को उस विशेष मर्ज के बारे में पढ़ाई करना होता है। फिर वह काबिल डॉक्टर बन पाते हैं।

कई लोगों को यह मालूम नहीं होता है। कि कौन सा स्पेशलिस्ट डॉक्टर किस बीमारी या किस मर्ज के लिए उपचार में काम आता है। इस लेख में मैं आपको गैस्ट्रोलॉजिस्ट क्या होते हैं, उनका क्या काम होता है इस पर विस्तार से चर्चा करेंगे। और आपको जानकारी देंगे कि गैस्ट्रोलॉजिस्ट डॉक्टर का क्या काम होता है।

गैस्ट्रोलॉजिस्ट क्या होता है – Gastrologist kya hota hai?

gastrologist-kya-hota-hai

गैस्ट्रोलॉजी पेट से जुड़ी समस्याओ के लिए एक मेडिकल विभाग है। गैस्ट्रोलॉजी में पेट से जुड़ी समस्याओं के बारे में स्टूडेंट को अध्ययन कराया जाता है। इंटर्नशिप कराई जाती है। जिससे वह गैस्ट्रोलॉजिस्ट कहलाते हैं। और पेट से जुड़ी समस्याओं के स्पेशलिस्ट डॉक्टर बनते हैं। पेट से संबंधित किसी भी बीमारी को अच्छे से समझना और उसका उपचार करना होता हैं।

Gastrology में पाचन तंत्र, और उससे जुड़े अंगों के  उपचार किए जाते हैं। जिसमें पोषक तत्वों की खपत और विषैले पदार्थ को बाहर निकालने आदि से संबंधित उपचार करना और दूसरी पेट से जुड़ी समस्याओं का उपचार करना गैस्ट्रोलॉजी में आता है। इसके लिए स्पेशलिस्ट डॉक्टर मौजूद होते हैं।

गैस्ट्रोलॉजी में पीलिया, बवासीर, मल में खून, कोलोन कैंसर, कब्ज, दस्त, एसिड रिफ्लक्स, अल्सर, हेपेटाइटिस सी,  बड़ी आंत और छोटी आंत, कोलाइटिस रेक्टल से जुडी समस्याएं, क्रोन डिसीज, आदि से जुड़ी बीमारियों का इलाज गैस्ट्रोलॉजिस्ट के द्वारा किया जाता है। उससे पहले बीमारियों के बारे में गैस्ट्रोलॉजिस्ट को ज्ञान प्राप्त करना होता है। फिर वह गैस्ट्रोलॉजिस्ट आम लोगो का इलाज करते हैं।

Gastrologist मेडिकल साइंस में एक शाखा है। जिसमें पेट से संबंधित उपचार किए जाते हैं। भूख कम लगना से जुड़ी समस्याएं, और पेड़ से जुड़ी समस्याओं का इलाज गैस्ट्रोलॉजिस्ट के द्वारा किया जाता है। गैस्ट्रोलॉजिस्ट को आप इस तरह समझ सकते हैं। वह पूरी तरह से पेट के डॉक्टर होते हैं। और पेट के स्पेशलिस्ट भी इनको कह सकते हैं। जो पेट के मर्ज को अच्छे से समझते हैं और उपचार करते हैं।

डॉक्टर डिग्री की नाम का लिस्टडॉक्टर की सबसे छोटी डिग्री और बड़ी डिग्री
स्त्री रोग विशेषज्ञ डॉक्टर कैसे बने?10 वीं के बाद मेडिकल कोर्स की लिस्ट
डॉक्टर बनने के लिए 10वीं के बाद क्या करें?8 बेस्ट मेडिकल डिप्लोमा कोर्स लिस्ट

पेट का सबसे अच्छा डॉक्टर कौन है?

पेट से जुड़ी समस्याओं के लिए गेस्ट्रोएंट्रोलॉजिस्ट से ट्रीटमेंट करवाना जरूरी होता है। क्योंकि पेट से जुड़ी समस्याओं को बारीकी से गैस्ट्रोलॉजिस्ट के द्वारा समझा जाता है। गैस्ट्रोलॉजिस्ट अधिकांश छोटे बड़े शहरों में आपको मिल जाएंगे। जो डिग्री होल्डर होते हैं। गैस्ट्रोलॉजिस्ट से जुड़ी समस्याओं को बारीकी से समझते हैं। और उनका उपचार करते हैं।

अगर आप पेट का सबसे अच्छा डॉक्टर खोज रहे हैं। इसके लिए आप इंटरनेट का सहारा ले सकते हैं। और अपने शहर और अपने करीब में गैस्ट्रोलॉजिस्ट का सबसे अच्छा डॉक्टर कौन है। उसके बारे में खोज सकते हैं। जान सकते हैं। और अच्छे हॉस्पिटल में भी आपको गैस्ट्रोलॉजिस्ट मिल जाएंगे। जो आपके पेट से जुड़ी समस्याओं को आसानी से पकड़कर उपचार कर सकते हैं।

पेट से जुड़ी कई समस्याये लोगो को होती हैं। लेकिन वह ऐसे डॉक्टर से दवा लेकर काम चला लेते है। जो गैस्ट्रोलॉजिस्ट नहीं होते है। लेकिन ऐसा बिल्कुल भी नहीं करना चाहिए। अच्छे डॉक्टर को दिखा कर पेट की समस्याओं का इलाज करना चाहिए। ताकि वह बारीकी से पेट की बीमारी को समझ पाए। और उस मर्ज के हिसाब से उसका इलाज कर पाए।

गैस्ट्रो क्या है?

गैस्ट्रो मेडिकल साइंस का एक शाखा है। जो पेट से जुड़ी समस्याओं पर केंद्रित है। पेट की समस्याओं का हल निकाला जाता है। बीमारियों का ट्रीटमेंट किया जाता है। जिससे पेट से संबंधित समस्याओं को आसानी से हल किया जाता है। इसके लिए स्पेशलिस्ट डॉक्टर होते हैं। जो अलग-अलग हॉस्पिटल और क्लीनिक में मिल जाते है।

गैस्ट्रोलॉजिस्ट से जुड़ी कई गंभीर बीमारियों का भी इलाज किया जाता है। अगर आप पेट से जुड़ी समस्याओं से जूझ रहे है। तो आपको गैस्ट्रोलॉजिस्ट की जरूरत होगी। आप गैस्ट्रो विभाग को दिखा सकते है। और पेट से जुड़ी समस्याओं का ट्रीटमेंट करवा सकते है। और समस्याओं का खात्मा कर सकते हैं। कई बार छोटा मर्ज काफी गंभीर बीमारियों का भी रुप ले लेता है। इसलिए पेट से जुड़ी समस्याओं के लिए गैस्ट्रोलॉजिस्ट को ही दिखाएं।

गैस्ट्रोलॉजिस्ट में उपचार के तरीके

गैस्ट्रोएंटरोलॉजी में पुरुष और महिलाओं दोनों का इलाज किया जाता है। इसमें इलाज से पहले महिला पुरुष के रोग से संबंधित डॉक्टर रोग के बारे में समझते हैं। उसके  बाद जांच जैसे अल्ट्रासाउंड करवाकर बीमारी के बारे में जानते हैं। उसकी स्थिति समझते हैं। उसके हिसाब से गैस्ट्रोलॉजी डॉक्टर उपचार के तरीके अपनाते हैं।

सारांश

आशा करते हैं। देख में दी गई जानकारी से आपको हेल्प मिला होगा। इस लेख में मैंने आपको बताया। पेट का डॉक्टर सबसे अच्छा कौन है, और गैस्ट्रोलॉजिस्ट क्या होता है, इस लेख पर विस्तार से चर्चा करते हुए। आपको जानकारी दिया है। ऐसी जानकारी के लिए हमारे ब्लॉग पर एक से अधिक आर्टिकल पहले से ही पब्लिश किए जा चुके हैं। उसे भी आप पढ़े और अधिक जानकारी प्राप्त करें।

इस लेख से हेल्प मिला हो तो इसे आगे भी शेयर करें। ताकि और लोगो को भी गैस्ट्रोलॉजिस्ट संबंधी जानकारी मिले अगर आपको संबंधित जानकारी से कोई डाउट है या कोई प्रश्न है। जिसका उत्तर आप जानना चाहते है। उसे आप कमेंट करके पूछ सकते हैं। उसका उत्तर अवश्य दिया जाएगा।

लेख से हेल्प मिला हो। तो इसे आगे भी शेयर करें। और किसी प्रश्न के लिए कमेंट करें। और किसी भी संबंधित जानकारी के लिए आप कांटेक्ट भी कर सकते हैं। जिसके लिए कांटेक्ट पेज पर जाना होगा। वहां अपना नाम, ईमेल, अपनी बात, डालकर मुझसे संपर्क कर सकते है।

Leave a Comment

error: Content is protected !!