गाड़ी नंबर से चालान कैसे चेक करें?

अधिकतर वाहन चालक को चालान चेक करने में अधिक कठिनाई आती है। बहुत सारे लोग अपने वाहन का ऑनलाइन चालान नहीं चेक कर पाते है। लेकिन मैं इस लेख में आपको बताऊंगा कि गाड़ी नंबर से चालान कैसे चेक करें, ऑनलाइन चालान कैसे करें, और vahan challan kaise check kare इसके लिए लेख को अंतिम तक पढ़े।

ऑनलाइन gadi ka chalan kaise dekhe. यह बहुत सारे लोगो को पता नहीं होता है। जिसे लेकर कई बार लोग काफी परेशान भी होते है। लेकिन किसी भी वाहन का चालान चेक करना काफी सिम्पल है। इसके लिए आपको चालान चेक करने वाले एप्प या चालान चेक करने वाले वेबसाइट के बारे में जानना होगा।

कई बार वाहन के चालान का अचानक वाहन ओनर को मैसेज मिलता है। जिसे लेकर वह काफी चिंतित हो जाता है। क्योकि वर्तमान समय में अधिकतर E-Challan किये जाते है। जिसका स्टेटस बड़ी जल्दी और आसानी से ऑनलाइन वेबसाइट और अप्प पर देखने को मिल जाता है।

वाहन का चालान ट्रैफिक नियमो के पालन न करने पर ट्रैफिक पुलिस के द्वारा किया जाता है। जो अलग अलग उल्लंघन के लिए अलग अलग सरकार के द्वारा तय जुर्माना का चालान किया जाता है। उसी मुताबिक लोगो का चालान होता है। जो वाहन मालिक को भरना पड़ता है। इस शुल्क को वाहन मालिक ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों माध्यमों से भर सकते है।

गाड़ी नंबर से चालान कैसे चेक करें?

गाड़ी नंबर से चालान देखना काफी सिम्पल है। इसके लिए आपको चालान देखने वाले मोबाइल अप्प और वेबसाइट का इस्तेमाल करना होगा। यहाँ से चालान का स्टेटस देखने के साथ ऑनलाइन चालान पे भी कर सकते है। चालान देखने के लिए आपको challan number, vehicle number, dl number, की आवश्यकता होगी।

इनमे से आप किसी भी एक नंबर माध्यम से अपने व्हीकल का चालान देख सकते है। इसके लिए आपको कही भी आने जाने की आवश्यकता नहीं होगी। घर बैठे आप अपने व्हीकल का चालान देख सकते है। साथ ही चालान को ऑनलाइन भर भी सकते है।

किसी भी व्हीकल का चालान online और offline दोनों माध्यमों से देखा जा सकता है। हुए चालान का शुल्क online और offline दोनों माध्यम से जमा भी किया जा सकता है। ऑनलाइन शुल्क जमा करने पर काफी समय बचता है। वही ऑफलाइन में काफी भाग दौड करनी पड़ती है। इसलिए ऑनलाइन पे करना काफी सिम्पल है।

ऑनलाइन चालान चेक करने और भरने के लिए इंटरनेट पर कई App और Website मौजूद है। जिसका जिक्र हम लेख में करेंगे। वहा से आप अपने वाहन का चालान देख भी सकते है। साथ ही चालान शुल्क को ऑनलाइन भर भी सकते है।

Gadi ka chalan kaise dekhe?

गाड़ी का चालान देखने के लिए आपको सबसे पहले अपने मोबाइल में एक मोबाइल एप्लीकेशन इनस्टॉल करना होगा। नहीं तो आप e-challan देखने के लिए Parivahan की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन अपने वाहन का चालान देख सकते है। इस तरह से अपने वाहन का आप चालान चेक कर सकते है।

  • echallan.parivahan.gov.in website
  • Car Info App
  • mParivahan App

और पढ़े

परिवहन पोर्टल से चालान कैसे देखे?

  • e-challan status देखने के लिए आप परिवाहन की ऑफिसियल वेबसाइट का इस्तेमाल कर सकते है। यह गवर्नमेंट की वेबसाइट है। यहाँ से अपने वाहन का चालान देख सकते है। किस तरह कहा और कैसे किस लिए हुआ पूरी जानकारी आप यहाँ से ले सकते है।
  • इसके लिए आपको सबसे पहले echallan.parivahan.gov.in की इस ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा।
  • इस Parivahan की ऑफिसियल वेबसाइट को आप किसी भी ब्राउज़र में ओपन करे।
  • फिर आपके सामने Challan Details देखने का एक पॉपअप ओपन हो जायेगा।
  • वहा आपसे Challan Number, Vehicle Number, DL Number, पूछा जायेगा। इसमें से आप किसी एक नंबर को डालकर अपना चालान देख सकते है।
  • किसी एक नंबर को डालने के बाद Captcha Code दिखेगा। उसे भरकर Get Details पर क्लिक कर देंगे।
  • उसके बाद आपके वाहन का जो भी चालान हुआ होगा। वह दिख जयेगा।
  • साथ ही यहाँ से आप ऑनलाइन चालान शुल्क को जमा भी कर सकते है। online pay करने का ऑप्शन भी मिल जाता है।

Car Info App से चालान कैसे चेक करे?

इस मोबाइल अप्प की मदद से भी आप ऑनलाइन अपने वाहन का चालान देख सकते है। इसके अतिरिक्त कई ज़रूरी इनफार्मेशन वाहन से जुडी यहाँ से निकाल सकते है। इसके लिए आपको सबसे पहले इस मोबाइल अप्प को प्ले स्टोर से डाउनलोड करना होगा।

कार इन्फो मोबाइल अप्प आप फ्री में प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते है। इसके लिए आप प्ले स्टोर ओपन करके सर्च बार में टाइप करे car info app दिख जायेगा। उसे अपने मोबाइल में इनस्टॉल करके ले।

उसके बाद आपको उस अप्प में अपने मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी से रेजिस्टर करना होगा। उसके बाद अपने व्हीकल का ऑनलाइन बड़ी आसानी से चालान चेक कर पाएंगे।

mParivahan App से चालान कैसे चेक करे?

एम परिवाहन अप्प काफी पॉपुलर मोबाइल अप्प है। इस अप्प से भी अपने व्हीकल का चालान देख सकते है। इसके लिए आपको सबसे पहले mParivahan App को अपने मोबाइल फ़ोन में प्ले स्टोर से डाउनलोड करना होगा। जो आप फ्री में इनस्टॉल करके चालान चेक करने के साथ कई अन्य इनफार्मेशन निकाल सकते है।

अन्य सुविधाएं

  • ओनर नाम
  • रेगिस्ट्रशन डेट
  • रेगिस्टरिंग अथॉरिटी
  • फ्यूल टाइप
  • फिटनेस वैलिडिटी
  • इन्शुरन्स वैलिडिटी
  • व्हीकल क्लास

एप्प की विशेषताए :

एप्प नामmParivahan App
एप्प साइज(19 MB) डिवाइस के हिसाब कम ज्यादा हो सकता है
इनस्टॉल1 Cr+
रेटिंग4.3

इसे अप्प को आप प्ले स्टोर से सबसे पहले इनस्टॉल करे। अपने मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी से रजिस्टर्ड करे। उसके बाद एप्प के द्वारा दी जाने वाली सभी सुविधाओं का लाभ ले सकते है।

Challan kaise check kiya jata hai?

ऊपर बताये गए किसी एक तरीके को अपनाकर आप चालान देख सकते है। चाहे तो आप ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन व्हीकल का चालान चेक कर सकते है। नहीं तो आप किसी एक अप्प अपने मोबाइल में इनस्टॉल करके ऑनलाइन चालान देख सकते है।

इसके अतिरिक्त भी कई मोबाइल अप्प इंटरनेट पर मौजूद है। जिसका इस्तेमाल आप चालान देखने के लिए कर सकते है।

RTO challan kaise check karen?

ऑनलाइन चालान चेक करने के अलावा ऑफलाइन भी आरटीओ के जरिये से चालान चेक कर सकते है। इसके लिए आपको नजदीकी जिस आरटीओ में आपके वाहन का रजिस्ट्रेशन हुआ है। वहा जाकर वाहन चालान और कई सम्बंधित जानकारी प्राप्त कर सकते है।

उम्मीद है। इस लेख से आपको काफी हेल्प मिला होगा। इसमें मैंने आपको बताया है। कि गाड़ी नंबर से चालान कैसे चेक करें और चालान चेक करने वाले एप्प कौन से है इस पर भी मैंने आपको जानकारी दी है। अधिक जानकारी के लिए इसी ब्लॉग पर कई सम्बन्ध्ति आर्टिकल पहले से पब्लिश किये जा चुके है। अधिक जानकारी के लिए उसे भी आप देख सकते है।

यदि इस लेख से आपको हेल्प मिला हो। तो कमेंट सेक्शन में ज़रूर मेंशन करे। और इस लेख से जुड़ा आपका कोई भी सवाल हो। उसे भी आप कमेंट के जरिये पूछ सकते है। उसका जवाब आपको अवश्य दिया जायेगा।

Leave a Comment

error: Content is protected !!