Free Online Course Kaise Kare – ऑनलाइन कोर्स कैसे करे?

आधुनिक युग में स्टूडेंट में ऑनलाइन पढाई का काफी क्रेज है। बहुत सारे स्टूडेंट ऑनलाइन पढाई के साथ ऑनलाइन कोर्स करके सर्टिफिकेट भी प्राप्त करना चाहते है। जो सिर्फ स्किल को बढ़ाने में ही नहीं बल्कि नौकरी दिलाने में भी काफी हेल्प करता है। आइये जानते है- फ्री ऑनलाइन कोर्स कैसे करे – (Free Online Course Kaise Kare) इस पर जानकारी प्राप्त करते है।

आज के इस आधुनिक युग में अधिकतर इंडस्ट्री को ऑनलाइन प्लेटफॉर्मो से जोड़ दिया गया है। जैसे शिक्षा, स्वस्थ, तकनिकी, ऑफिस वर्क, ट्रेवल इनफार्मेशन, अन्य इन्फोर्मशन, को उसी तरह शिक्षा को भी ऑनलाइन प्लेटफार्म से जोड़ दिया गया है। ऑनलाइन शिक्षा प्राप्त करने के लिए इंटरनेट पर बहुत सारा कंटेंट विडिओ, टेक्स्ट, फोटोज, फॉर्म में मौजूद है। जिसके अलावा एजुकेशनल वेबसाइट भी मौजूद है।

एजुकेशनल वेबसाइट पर ऑनलाइन कई कोर्स आयोजित कराया जाता है। जहा से विडिओ और टेक्स्ट के फॉर्म में एजुकेशनल मटेरिअल से स्टूडेंट को शिक्षित किया जाता है। उसके साथ सर्टिफिकेट, डिप्लोमा, और डिग्री, “कुछ यूनिवर्सिटी के द्वारा” भी प्राप्त किया जा सकता है।

ऑनलाइन प्रोफेशनल, डिप्लोमा, और डिग्री जैसे कोर्स की शिक्षा हासिल करने के पश्चात प्रमाणपत्र भी प्राप्त कर सकते है। ऑनलाइन कोर्स करने के लिए स्टूडेंट को कही जाने की आवश्यकता नहीं होती है। कही से भी ऑनलाइन कोर्स करके शिक्षा हासिल की जा सकती है।

Online Course Kaise Kare – ऑनलाइन कोर्स कैसे करे?

free-online-course-kaise-kare

ऑनलाइन कोर्स करने वाली इंटरनेट पर कई website मौजूद है। जहा किसी खास तकनिकी पर आधारित एजुकेशनल मटेरिअल या टुटोरिअल होता है। जिससे स्टूडेंट अपने ज्ञान को बढ़ा सकते है साथ ही सर्टिफिकेट हासिल करके नौकरी के लिए भी अप्लाई कर सकते है।

इंटरनेट पर कई पढाई करने वाला ऐप्प और वेबसाइट मौजूद है। लेकिन कुछ ऐसे वेबसाइट भी है जो ऑनलाइन स्टूडेंट को शिक्षित करने के साथ सर्टिफिकेट भी देती है। जो स्टूडेंट को सीवी में लिखने और शिक्षा हासिल करने का एक प्रमाणपत्र मिल जाता है। ऑनलाइन कोर्स करने वाली कई पोर्टल है जिसमे सरकारी और प्राइवेट पोर्टल शामिल है। जहा पोर्टल से फ्री कोर्स करके सर्टिफिकेट लिया जा सकता है वही कुछ पोर्टल पर शुल्क भी देना होता है।

केंद्र सरकार के द्वारा SWAYAM (Study Webs of Active–Learning for Young Aspiring Minds) पोर्टल की जल्दी ही शुरुआत की गयी है। जिस पर फ्री में स्टूडेंट को स्किल प्राप्त करने का मौका मिलता है। यहा कंप्यूटर साइंस, इंजीनियरिंग, कोर्स किये जा सकते है वो भी फ्री में।

इसके अतिरिक्त भी कई पोर्टल इंटरनेट पर मौजूद है। जो ऑनलाइन कोर्स करवाते है। जिसमे कुछ पोर्टल पर स्टूडेंट से शुक्ल लिया जाता है और कुछ पोर्टल के द्वारा नि:शुल्क स्टूडेंट को स्किल प्राप्त करने के साथ सर्टिफिकेट भी प्राप्त कर सकता है।

  1. www.coursera.org
  2. unacademy.com
  3. www.udemy.com
  4. www.linkedin.com
  5. www.futurelearn.com
  6. www.edx.org
  7. www.byjus.com
  8. www.khanacademy.org
  9. www.tutor.com

इन वेबसाइट से स्टूडेंट ऑनलाइन पढाई के साथ सर्टिफिकेट भी हासिल कर सकते है। इन पोर्टल पर अलग-अलग सर्टिफिकेट प्रोफेशनल कंप्यूटर कोर्स कराये जाते है।

ऑनलाइन घर बैठे इंग्लिश कैसे सीखे?कोचिंग के बिना आईआईटी की तैयारी कैसे करें?
ऑनलाइन बुक कैसे पढ़े?कोचिंग के बिना आईएएस की तैयारी कैसे करे?
कैमरा की मदद से अनुवाद करें?पढ़ाई के लिए सबसे अच्छा ऐप कौन सा है?

फ्री में ऑनलाइन कोर्स कैसे करे?

  • फ्री में ऑनलाइन कोर्स करने के लिए स्टूडेंट SWAYAM पोर्टल का लाभ ले सकते है। यह एक केंद्र सरकार के द्वारा शुरू किया पोर्टल है। जो स्टूडेंट को ऑनलाइन इंजीनियरिंग और कंप्यूटर साइंस में कोर्स करने का मौका देता है।
  • इस पोर्टल के द्वारा फ्री में ऑनलाइन कोर्स करके सर्टिफिकेट हासिल किया जा सकता है। इस पोर्टल पर स्टूडेंट अपने रीजनल लैंग्वेज को चुनकर कोर्स पूरा कर सकते है।
  • फ्री में कोर्स करने के लिए इस लिंक SWAYAM पर क्लिक करके ऑफिसियल पोर्टल पर जा सकते है।
  • पोर्टल पर एक रजिस्ट्रेशन प्रकिर्या पूरी करनी होगी। उसके पश्चात् आप ऑनलाइन फ्री में कोर्स चुन सकते है। और कोर्स पूरा कर सकते है।
  • इस पोर्टल से स्टूडेंट विभिन्न-विभिन्न कोर्स मे प्रवेश लेकर सर्टिफिकेट प्राप्त कर सकते है।

ऑनलाइन कोर्स करने के लिए आवश्यक

Online Course करने के लिए स्टूडेंट के पास कुछ दस्तावेज और इक्विपमेंट होना ज़रूरी है। यह इक्विपमेंट न होने पर स्टूडेंट ऑनलाइन कोर्स करने में असमर्थ होंगे।

  • डिवाइस : स्मार्ट फ़ोन, कंप्यूटर, लैपटॉप, टेबलेट,
  • इंटरनेट : हाई स्पीड वाला इंटरनेट कंटेक्शन होना चाहिए
  • डिवाइस में वेब-कैम यानि आपके डिवाइस में इनबिल्ड कैमरा होना चाहिए।
  • एक अच्छा पढाई करने वाला रूम होना चाहिए उसमे टेबल और कुर्सी भी होना चाहिए।
  • एक शांत वातावरण में बैठकर पढाई करे। ताकि पढाई के दौरान स्टूडेंट का मन पढाई में लगा रहे है।

ऑनलाइन कोर्स करने के लिए योग्यता

Online course करने के लिए न्यूनतम शैक्षणिक योग्यता इस पर निर्भर करता है की आप किस प्रकार का कौन सा कोर्स चुन रहे है। अगर आप सर्टिफिकेट या डिप्लोमा कोर्स चुनते है तो स्टूडेंट कम से कम 10वी पास होना चाहिए। अगर स्टूडेंट कोई डिग्री कोर्स करना चाहता है। तो उसे पहले 12वी पास करना होगा।

शैक्षणिक योग्यता स्टूडेंट के कोर्स द्वारा चुने गए कोर्स पर निर्भर करता है। लेकिन न्यूनतम योग्यता ऑनलाइन कोर्स करने के लिए 10वी और 12वी पास होना ज़रूरी है।

ऑनलाइन कोर्स की अवधी की बात करे तो वह भी कोर्स पर ही निर्भर करता है। सर्टिफिकेट कोर्स 1 वर्ष से कम की अवधि में पूरा कर सकते है। वही डिप्लोमा कोर्स 1 – 2 वर्ष की अवधि के होते है और डिग्री या ग्रेजुएशन कोर्स की अवधि इससे अधिक होता है।

ऑनलाइन कोर्स करने की प्रकिर्या

Online कोर्स करने के लिए पहले स्टूडेंट को कोई एक पोर्टल चुनना होगा। उसके बाद स्टूडेंट को निजी इनफार्मेशन से रजिस्ट्रेशन करना होगा। फिर स्टूडेंट को अपने इंटरेस्ट के हिसाब से ऑनलाइन कोर्स और विषय चुनना होगा।

उसके साथ ऑनलाइन कोर्स करने के लिए कुछ वेबसाइट पर शुल्क भी देना पड़ता है। कोर्स चुनने के लिए शुल्क देना होगा। उसके बाद स्टूडेंट का सफल रजिस्ट्रेशन हो जायेगा। और उसे एजुकेशनल मटेरिअल मिलना शुरू हो जायेगा। उसके मदद से वह अपने स्किल को इम्प्रूव कर सकता है।

कोर्स के अवधि तक ऑनलाइन स्टडी करने के बाद स्टूडेंट को सर्टिफिकेट मिल जाता है। फिर स्टूडेंट उस स्किल के अनुसार मार्किट में नौकरी की तलाश कर सकता है।

समाप्त

इस लेख की सहायता से मैंने आपको यह बताया है कि Free Online Course Kaise Kareफ्री ऑनलाइन कोर्स कैसे करे? विश्वाश है इस लेख से आपको काफी हेल्प मिला होगा और आपके द्वारा खोजे जाने वाले प्रश्न का उत्तर मिल गया होगा। इस ब्लॉग पर मैं इसी तरह का एजुकेशनल कंटेंट पोस्ट करता हूँ। अधिक जानकारी के लिए ब्लॉग पर पहले से पब्लिश दूसरे लेख पढ़ सकते है।

यदि इस लेख से जुड़ा आपका किसी भी प्रकार का कोई प्रश्न है जिसका आप उत्तर जानना चाहते है। उसे कमेंट करके पूछ सकते है। इस लेख सहायता मिला हो तो और लोगो तक भी शेयर करे। जिससे और लोगो तक भी पहुंच सके।

Leave a Comment

error: Content is protected !!